What is Guest Post in Hindi | Guest Post Kaise Kare 2020

अगर आप अपने Blog पर Genuine तरीके से हमेशा के लिए Traffic लाना चाहते हैं और Blog की Authority को कम समय में बढ़ाना चाहते हैं, तो आज का यह विषय आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। जिसमें हम बताएंगे कि Guest Post क्या होता है और इसके क्या फायदे होते हैं? और हर बड़े से बड़ा Bloggers अपने Blog के लिए Guest Posting क्यों करता है।

Guest Posting एक ऐसी चीज है जिसमें आपको Refferal Traffic के साथ साथ High Quality Backlink भी मिलता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Guest Posting करना कितना Powerful होता है।

also read: google sandbox kya hai

तो चलिए जानते हैं कि Guest Post Kya Hai और क्यों हर तरह के Blog के लिए Guest Posting बहुत ही जरूरी है और यह भी जानेंगे Guest Posting Kaise Kare.

Guest Post Kya Hai | What is Guest Post in Hindi

Guest Post Kya Hai | What is Guest Post in Hindi

जब आप दूसरे ब्लॉग के Owner की सहमति लेकर, अपने द्वारा लिखे गए किसी भी Post को उनके Blog पर Published कराते हैं, उसे Guest Posting कहां जाता है।

also read: Kangana Vs Shiv Sena Live Updates

ऐसे में उस Blog का Owner उस Post के नीचे जो कि आपके द्वारा लिखी गई है, उसमें आपके ब्लॉग का URL और आपका नाम दे देता है। जिसके ज़रिए आपको एक High Quality Backlink मिल जाता है और साथ ही साथ इस पोस्ट में दिए गए URL की मदद से आपके ब्लॉग पर भी Traffic आता है।

हम आशा करते हैं अब आपको यह पता चल गया होगा कि Guest Post Kya Hota Hai. तो चलिए इससे जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जान लेते हैं।

Blog के लिए Guest Posting क्यों करनी चाहिए?

आज के समय में Blogging Field में बहुत ही ज्यादा Competition हो गया है। ऐसे में हर New Blog पर Traffic लाना, Authority बढ़ाना, Brand बनाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में Guest Posting एक बहुत ही अच्छा जरिया है अपने नई ब्लॉग को Succesful बनाने का।

जिसके जरिए हम कम समय में अपने ब्लॉग पर Targeted User ला सकते हैं। साथ में अपने ब्लॉग के DR or UR अथवा DA or PA को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसका दूसरा फायदा यह है कि Guest Post करके हमारे ब्लॉग की एक पहचान दर्शकों में बनने लगती है और उन्हें हमारे ब्लॉग पर विश्वास होने लगता है।

Also Read:- FauG game App

जब हम Guest Posting करते हैं, तो हमें अपने ब्लॉग के लिए दूसरे काम नहीं करने पड़ते हैं। जैसे कि Backlinks बनाना, Social Media पर Share करना, Paid Promotion करना इत्यादि। क्योंकि हमे Guest Posting करके बड़ी ही आसानी से यह सब फायदे अपने ब्लॉग के लिए मिल जाते हैं। इसीलिए हमें अपने हर तरीके के Blog के लिए Guest Posting जरूर करनी चाहिए।

Guest Post Kaise Kare 2020

Guest Post Kaise Kare

Guest Post करना बहुत ही आसान है। लेकिन इसके लिए पूरी जानकारी होना आवश्यक है। हमने आपको step-by-step बताया है कि आप कैसे Guest Post कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

  • सबसे पहले तो आपको अपने ब्लॉग से संबंधित High Authority Niche Blog को Find करना है, जो Guest Posting Accept करते हो। तभी आप अपने ब्लॉग पर Targeted Traffic ला पाएंगे।
  • अब आपको उस Blog के T&C को पढ़ना है, कि किस तरह के Topic आप उनको दे सकते हैं और किन-किन बातों का ध्यान रखना है।
  • अब आपको खुद से High Quality Unique Content लिखना है और लिखने के बाद उस ब्लॉग पर सबमिट कर देना है या फिर आप उस Blog के Email पर भी अपना Content भेज सकते हैं।
  • अगर आपका Content उस Blog के Owner को अच्छा लगता है, जिस पर आप Guest Post करना चाहते हैं। तो अब आप के Content को Owner द्वारा Published कर दिया जाएगा। साथ में आपके ब्लॉग का URL और नाम Post में दे दिया जाएगा।
  • जिससे आपको एक Quality Backlink मिलेगा और उस Blog के Post पर आने वाला Traffic, URL के ज़रिए आपके ब्लॉग पर भी आएगा।

Guest Post से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां !

दोस्तों अब हम आपको Guest Post से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातों की जानकारियां देना चाहते हैं। क्योंकि Guest Post को आपने अगर सही तरीके से नहीं करा तो आपके ब्लॉग को इसका नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। तो आइए जान लेते हैं यह जानकारियां।

1. DA or PA

दोस्तों आप जिस भी ब्लॉग पर Guest Post करने जा रहे हैं, तो सबसे पहले आपको उस Blog के DA or PA को जरूर देख लेना है। अगर आप कम DA or PA Blog पर Guest Post करते हैं तो इसका आपको कोई भी फायदा नहीं मिलेगा उल्टा आप की मेहनत पर पानी फिर जाएगा।

इसीलिए आपको High Authority DA or PA Blog पर ही Guest Posting करनी चाहिए। जिस पर महीने का अच्छा खासा Traffic आता हो। तभी आपको Guest Posting का फायदा मिलेगा और एक Authority Backlink के साथ-साथ Targeted Traffic भी मिलेगा।

2. Spam Score

अगर आप किसी भी ब्लॉग पर Guest Posting करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको उस Blog के Spam Score को जरूर देखना है। चाहे उस Blog का DA or PA कितना भी अच्छा क्यों ना हो, यदि उसका Spam Score 3% से अधिक है। तो आपको उसमें ब्लॉग पर Guest Posting नहीं करनी चाहिए।

3. Unique High Quality Content

एक बात ध्यान रखनी है कि आपको हमेशा अपने ब्लॉग पर Unique Quality Content देना है। मान लीजिए कि कल को Guest Posting करके आपके Blog पर Traffic आ रहा है, लेकिन आपके Content Unique नहीं है और ना ही Quality Content है जो लोगों को पसंद आए और उनकी परेशानियों को हल करें।

ऐसे में Guest Posting से आपको कोई भी लाभ नहीं मिलने वाला है। क्योंकि User भले ही आपके ब्लॉग पर एक बार आ जाए, लेकिन आप के Content को देखकर वह कभी नहीं आएगा। इसलिए आपको कोशिश करनी है कि हमेशा Unique Quality Content देना है।

दोस्तों नीचे दी गई इस वीडियो में हमने आपको Guest Posting Kaise Kare के बारे में Step-by-step बताया है, ताकि आपको Guest Posting करने में किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। आपको इस वीडियो को एक बार जरूर देखना चाहिए।

Also Read:

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय What is Guest Post in Hindi | Guest Post Kai Kya Benefits Hai 2020 अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमने आपको बताया कि Guest Post क्या होता है और इसके क्या क्या फायदे होते हैं। अथवा हमने यह भी जाना कि Guest Post Kaise Kare और Guest Posting करने से पहले किन-किन बातों का हमें ध्यान रखना चाहिए। हम आपसे भी कहेंगे कि चाहे आपका किसी भी Niche पर ब्लॉग क्यों ना हो, आप को Guest Posting जरूर करनी चाहिए।

कृपया करके आप इस महत्वपूर्ण विषय को अपने Newbie Bloggers Friends के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी पता चल सके कि Guest Post के जरिए हम कैसे अपने Blog पर Targeted Traffic ला सकते हैं और Authority बढ़ा सकते हैं। इसीलिए कृपया करके आप इसे शेयर जरूर करें।

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Technology और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

What is Guest Post in Hindi _ Guest Post Kaise Kare

4 thoughts on “What is Guest Post in Hindi | Guest Post Kaise Kare 2020”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap