नमस्कार दोस्तों! आज के इस लेख में हम Anchoring Script in Hindi For College Function के ऊपर बात करने वाले बहुत सारे लोगों को यह समझ नहीं आता है कि अपने स्कूल या फिर कॉलेज के फंक्शन के दिन क्या बोलना है, हिंदी में एंकरिंग कार्यक्रम की शुरुआत कैसे करनी है।

अगर आप भी अपने School या College Function के लिए Anchoring Script खोज रहे हैं तो चिंता की बात नहीं है आज मैं आपको अच्छे से बताने वाला हूं कि हिंदी में एंकरिंग कार्यक्रम की शुरुआत कैसे करनी है जिससे आप का प्रभाव सब पर बहुत अच्छा पढ़े।

एक अच्छा एंकरिंग स्क्रिप्ट आपके पूरे कार्यक्रम में बहुत जरूरी होता है आपके पूरे महफिल को अच्छा करने के लिए दिलचस्प बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा anchoring script होना चाहिए नहीं तो पूरे Function का सत्यानाश हो जाता है।

Related:- funny group names in hindi

मैं आपको शुरुआत से लेकर क्या-क्या बोलना है कैसे कैसे बोलना है यह सब बताऊंगा ताकि आप एक प्रभावी एंकर बने और आपकी तारीफ हर एक इंसान करें और आप अपने दमदार एंकरिंग से पूरे माहौल में एक शमा बांध दें चलिए फिर जानते हैं।

Anchoring Script in Hindi | हिंदी में एंकरिंग कार्यक्रम की शुरुआत

Anchoring Script For College Function in Hindi

Entry Of Anchoring Script:

सबसे पहले आप अपनी Entry को लाजवाब रखेंगे क्योंकि दोस्तों किसी भी Function या फिर Party में Anchor का Entry बहुत ही ज्यादा मजबूर होता है उससे ही सबको पता चलता है कि आज के Function में कितना मजा आने वाला है।

1 foot mein kitne inch hote hain

इसलिए सबसे पहले आपको अपने कार्यक्रम में बहुत ही अच्छा इंप्रेशन छोड़ना पड़ेगा अपने दर्शकों के सामने कुछ ऐसी लाइन या फिर कुछ ऐसी बातें बोलने होगी जिसके कारण दर्शकों का ध्यान आप पड़ जाए और उन्हें ऐसा महसूस हो कि आज के Program में बहुत मजा आने वाला है।

After Entry:

जैसे ही आप की Entry हो गई तब आपको कुछ इस अंदाज में अपने दर्शकों के सामने बोलना है।

हेलो नमस्कार! कैसे हो! मेरे भाइयों और उनकी बहनों!

( इसकी जगह आप अपने हिसाब से कुछ दिलचस्प बातें या फिर लाइन भी बोल सकते हैं)

मैं हूं आपका Host या फिर Anchor और स्वागत करता हूं/करती हूं आप सभी को इस शानदार प्यारे से और झिलमिलाती से शाम में.. जिसे खास (आपके स्कूल या कॉलेज का नाम) मैं आप लोगों को रिझाने के लिए सजाया है…

तो एक बार फिर जोरदार तालियां हो जाए (Name of College) के लिए! 

एक बात का आप हमेशा ध्यान रहेंगे जब भी आप anchoring कर रहे होंगे आप की इंट्री बहुत ही अच्छी होनी चाहिए क्योंकि जब तक आप की इंट्री अच्छी नहीं होगी दर्शकों को Show देखने में कोई दिलचस्पी नहीं रहेगा।

इसलिए हमेशा अपने entry को धासु बनाइए और सभी दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित कीजिए और जैसे ही आप अपने फंक्शन को शुरू करेंगे तब आप फॉर्मल एंकरिंग कर सकते हैं।

ताकि उससे दर्शकों का ध्यान आप पर बना रहेगा इसमें आप शुरुआत में अच्छी-अच्छी शायरी के साथ आपको आगे की Anchoring Program शुरू करना जैसे कि – 

“जिंदगी की राहों पर मिलते तो बहुत लोग हैं लेकिन आप जैसा हर किसी को नहीं मिलता”

जी हां मेरे प्यारे दोस्तों जिंदगी मैं कुछ खास पल होते हैं और उन खास लम्हों में कुछ बहुत ही प्यारी प्यारी लमहे बड़े यादगार होते हैं और उन खास लोगों को यादगार और पेरिस बनाने के लिए कुछ खास तो सोते हैं जैसे कि आप लोग एक बार जोरदार तालियां हो जाए मेरे सभी दोस्तों के लिए…

दोस्तों आज के इस खास शाम में आप लोगों को बहुत ही जबरदस्त परफॉर्मेंस देखने को मिलेगा इसे देखने के बाद आपसे अपने मुंह से 3 शब्द निकालेंगे Whaa,,Whaa,,Whaa…

इसके बाद आप Function के Judges के बारे में कुछ प्यारी बातें बोलेंगे जैसे कि।

About Judges: 

आज के Programs मैं ऐसे जबरदस्त Performance होने वाले हैं जिसे देखकर आप सभी को बहुत ही मजा आने वाला है और आज के इतने सारे परफॉर्मेंस में कुछ Best Performance  को ढूंढना किसी Challenge से कम नहीं है।

Also Read:- 1 metre mein kitne inch hote hain

इसीलिए आज के सामने बेस्ट परफॉर्मेंस को ढूंढने के लिए हमने आमंत्रित किया है (Name of Judges) को जोरदार तालियों के साथ हमारे Judgea का स्वागत करें।

Performance Invitations 

First Performance:

तो ज्यादा वक्त जाया ना करते हुए आज की शाम को आगे बढ़ाते हैं और अपने सबसे पहले परफॉर्मेंस को बुलाते हैं…

आंखें देखने में सबसे मस्त है, 

डांस इनका तो जबरदस्त है, 

Studies में भी है यह लाजवाब, 

हर काम में यह First है…

आप सभी की जोरदार तालियों की आवाज के साथ हम बुलाते हैं अपने सबसे पहले कंटेस्टेंट को (Name of Contestant)

After Performance:

क्या बात है, क्या बात है इतनी जबरदस्त Performance देखकर हमें तो एक शेर याद आ गया अर्ज कीजिएगा… की

मन मचल के मोर होना तो चाहिए,

इस जबरदस्त शाम में थोड़ा शोर भी होना चाहिए,

दिखाने को तो हम पूरी रात डांस दिखाएंगे आपको,

लेकिन आपके तालियों में थोड़ा जोर तो होना चाहिए..

Second Performance:

हमारे पहले Performance को देख कर आज के इस शानदार शाम की शुरुआत हो चुकी है और इसी डोर और को आगे बढ़ाते हुए बुलाते हैं हमारे अगले कंटेस्टेंट को लेकिन इनको बुलाने से पहले एक शेर याद आ रहा है कि ऐसा है..

इस जबरदस्त परफॉर्मेंस के बाद,

अब हमारे गर्ल्स की है बारी,

लेकिन उनका डांस हम तभी दिखाएंगे,

जब बजे की तालियों ढेर सारी 

तो आ रहे हैं अपना Talent दिखाने के लिए जोरदार तालियों के साथ स्वागत करें (Name of Contestant)… का

After Performance:

क्या बात है, क्या बात है (Say Loudly) वाकई में इतना जबरदस्त डांस का परफॉर्मेंस देखने के बाद मेरे दिल में मुझसे कुछ कहा वो क्या कहा आइए जानते हैं की…

हम खुद से ही नाप लेते हैं ऊंचाई आसमानों की,

परिंदों को कभी भी तालीम नहीं दी जाती उड़ानों की, 

महकना और मेहकाना काम है खुशबू का,

लेकिन कभी भी खुशबू मोहताज नहीं होती कद्रदानों की…

Note : दोस्तों ऐसे ही करके आप अपने सारे परफॉर्मेंस को बुलाते जाएंगे और बीच-बीच में चुटकुला शायरी आप गाते जाएंगे आपको अंत तक अपनी दर्शकों को रिझाना है उनका मनोरंजन करना है क्योंकि एन क्रीम कैसा चीज है जिससे आप लोग साथ Connect होते हो।

अगर आप लोगों के साथ जुड़ जाते हैं इसका मतलब है कि आपने एंट्री बहुत ही लाजवाब की है अगर आप नहीं सुन पाते हो तो कहीं ना कहीं थोड़ी कमी है।

end to end encrypted meaning in hindi

इसलिए पूरे कार्यक्रम के दौरान आप अपने ऑडियंस के साथ जुड़े रहे हैं अगर हो सके तो आप और जाकर मस्ती कर सकते हैं खेल सकते हैं ताकि इससे लोगों में एक मस्ती वाला माहौल बना रहे।


Annual Function Anchoring Script in Hindi

किसी भी कॉलेज का annual function तब successful होता है जब उसका टीचिंग स्टाफ और नॉन टीचिंग स्टाफ स्टूडेंट टीचर सभी मिलकर मैनेज करते हैं.

तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको आपके कॉलेज के annual function anchoring script in hindi कैसी होनी चाहिए उसके बारे में बताने वाला तो चलिए बात करते हैं एंकरिंग स्क्रिप्ट ऑफ एनुअल फंक्शन इन हिंदी.

The Outline of the Annual Function script in Hindi

अगर हम बात करें एनुअल स्क्रिप्ट की तो सबसे पहले आपके सामने होने चाहिए

  • वेलकम लाइन जहां पर जहां पर आप अपनी ऑडियंस को जो भी आपके viewers है उनको आप introduce करते हो अपने एनुअल फंक्शन के बारे में
  • उसके बाद होना चाहिए Lamp lightning and worship Ceremony जहां पर जो भी है एक जो प्रार्थना होते हैं या फिर पूजा होती है
  • उसके बाद आपका स्वागत गीत होना चाहिए
  • उसके बाद चीफ गेस्ट का welcome and address करना चाहिए चीफ गेस्ट को सम्मान देना चाहिए
  • उसके बाद प्रिंसिपल को आपको एड्रेस करना है
  • उसके बाद जो भी आपकी cultural activities Dance competition, Singing Competition, Drama, Fancy Dress Competition चलता है
  • Prize distribution
  • Thanks Giving.

FAQs For anchoring script in hindi

Q1. एंकरिंग की शुरुआत कैसे करें?

एंकरिंग कार्यक्रम की शुरुआत
हलकी फुलकी शायरी
अतिथि शायरी| स्वागत शायरी
कार्यक्रम की शुरुआत
सरस्वती वंदना शायरी
ताली शायरी
फनी शायरी
मोटिवेशनल शायरी
माँ बाप की शायरी

Q2. कार्यक्रम की शुरुआत कैसे करें?

इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा, कुछ जानकारी लेनी होगी, उस प्रोग्राम के बारे में, तभी आप कुछ कर पाएंगे, सबसे पहले तो आप एक लिस्ट बना ले की, वो कार्यक्रम कहा होने वाला है, कितने बजे होने वाला है.

Q3. सभा को संबोधित कैसे करते हैं?

भाषण की समाप्ति पर आप सब का धन्यवाद करता हूं, बोलने के बाद भाषण वक्ता अपने स्थान को ग्रहण करने के लिए चला जाता हैं। तो इस तरह आप अपने एक अच्छे भाषण की शुरुवात कर सकते हैं।

Conclusion On Anchoring Script In Hindi 

आज के इस लेख Anchoring Script in Hindi For College Function मैं मैंने वह सारे तरीके बता दिए जिन तरीकों का आप इस्तेमाल करके अपने तरीकों से बहुत ही अच्छा एंकरिंग कर सकते हैं क्योंकि एक अच्छा एंकरिंग करना एक कार्यक्रम को अच्छा बनाता है।

अगर आप अच्छा है कि नहीं करते हो तो कहीं ना कहीं लड़कों को बुरा लगता है दर्शक चाहते हैं कि हम सभी को एंकर मनोरंजन करता रहे जिससे कार्यक्रम का मजा दुगना हो जाए हर रोज कार्यक्रम नहीं होता है इसलिए और लोगों के साथ जुड़ना।

मैंने आपको जितनी भी बातें बताइए जरूरी नहीं है कि वह सब सही है आप इसे देखकर बस एक अंदाजा ले सकते हो कि हां Anchoring की Script ऐसी होती है इसके बाद इसमें बदलाव करके आप अपने हिसाब से कैसे और अच्छा बना सकते हो।