[2022 Guide] Blog Kaise Banaye | How to Make Website in Hindi

दोस्तों आजकल हर व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है. ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका Blogging है. इसलिए आज हम आपको Blog Kaise Banaye बताएंगे. काफी लोग YouTube और Google पर सर्च करते हैं कि How to Make Website in Hindi लेकिन उन्हें आधी अधूरी जानकारी ही मिलती है.

हम आपको पूरी तरह से बताएंगे कि Blog Kaise Banaye और साथ ही साथ यह भी बताएंगे कि आप अपने नए Blog को सफलतापूर्वक कैसे बना सकते हैं. आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है. बस आपको यह जानकारी को ध्यान से पढ़ना और समझना होगा.

What is Blog | Blog Kya Hai?

दोस्तों सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि Blog Kya Hai? दोस्तों हम सबको अगर किसी भी चीज़ के बारे में जानना होता है तो हम सब लोग Google में सर्च करते हैं और हमें बहुत सारे Results देखने को मिलते हैं. वह रिजल्ट हम जैसे लोगों के द्वारा लिखा जाता है.

अगर हम सरल भाषा में समझाएं तो जैसे आपने Google पर सर्च करा कि Blog Kaise Banaye तभी आपको वहां पर कई सारे Results दिखे और आपने उन सभी Results में से किसी एक पर क्लिक करा. तभी आप हमारे इस ब्लॉग पर आए.

Also read: Google Sandbox Kya hai in Hindi

इसी तरह से सभी लोग अपने Blog के माध्यम से अपनी नॉलेज शेयर करके लोगों की मदद करते हैं और अपने ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन पैसा भी कमाते हैं. इन सभी लोगों को ही Blogger कहा जाता है और इस पुरे तरीके Blogging को कहते है।

Blog Kaise Banaye | How to Make Website in Hindi

दुनिया में Blog बनाने के लिए दो मशहूर प्लेटफार्म का बहुत यूज़ किया जाता है. जोकि है Blogger और WordPress. ज्यादातर इन दोनों प्लेटफार्म का ही यूज़ किया जाता है वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए.

आज हम आपको इन दोनों प्लेटफार्म के बारे में बताएंगे कि कैसे आप अपना ब्लॉग इन प्लेटफार्म की मदद से बना सकते हैं. जोकि बहुत ही आसान है. आइए जानते हैं Blog Kaise Banaye.

Blogger VS WordPress कोनसा Best है?

WordPress और Blogger में से कोनसा Best है यह जानने के लिए आप ये Detailed Video देख सकते हो।


WordPress Par Blog Kaise Banaye | How to Make a Website on WordPress

WordPress Par Blog Kaise Banaye

दोस्तों अब हम आपको वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना सिखाएंगे. जोकि बिल्कुल ही आसान है. WordPress प्लेटफार्म पर आपको अपने ब्लॉग के लिए Blogger.com प्लेटफॉर्म से ज्यादा फीचर मिलते हैं. क्योंकि वर्डप्रेस में बहुत सारी Theme और Plugins मिलते हैं.

कई Blogger अपने Blogging Career की शुरुआत WordPress जैसे प्लेटफॉर्म से करते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप कैसे अपने New Blog को वर्डप्रेस पर बना सकते हैं.

Step 1: दोस्तों सबसे पहले तो आपको अपने Blog के लिए एक Domain खरीदना होगा. आपके वेबसाइट या ब्लॉग के नाम को Domain कहा जाता है. जैसे हमारे Blog का Domain है Mangeshbhardwaj.com आप अपने Blog के लिए Domain किसी भी साइट से खरीद सकते हैं. जैसे GoDaddy और Namecheap.

Step 2: दोस्तों Domain खरीदने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग के लिए (Web Hosting) खरीदनी होगी. हमें अपने ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है और खरीदना कंपलसरी है. दुनिया में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिससे हम Hosting खरीद सकते हैं और इनमें से ज्यादातर वेबसाइट ऐसी है जो बहुत ही कम Price में Hosting Provide करती हैं.

किंतु इनकी Hosting बहुत ही खराब होती है. जिसके कारण हमारे Blog रैंकिंग बहुत खराब हो जाती है और इस तरह की Hosting Traffic भी नहीं संभाल पाती. अंत में हमारी वेबसाइट में Error आने लगता है. इसीलिए हमें अपने Blog के लिए एक अच्छी Hosting लेनी चाहिए.

मैं आपको एक बहुत ही बढ़िया वेब होस्टिंग के बारे में बताऊंगा. जो आपके वेबसाइट के परफॉर्मेंस को बढ़ा देगी. जिसका नाम है (SiteGround Hosting). विशेषज्ञों द्वारा भी SiteGround होस्टिंग को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है अगर आप किसी नए ब्लॉग की शुरुआत कर रहे हैं. यहां तक कि WordPress भी यह कह चुका है कि अगर आप नए ब्लॉग की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको SiteGround की होस्टिंग लेनी चाहिए.

WordPress Par Blog Kaise Banaye

अब आपको पता चल गया है सबसे अच्छी Best Web Hosting कौन सी है. अब बात आती है कि हम SiteGround की होस्टिंग कैसे ले सकते हैं. क्योंकि यह होस्टिंग सस्ती होने के साथ-साथ बहुत अच्छा परफॉर्मेंस भी देती है वेबसाइट के लिए. आइए जानते हैं कि हम कैसे SiteGround की होस्टिंग ले.

  • Click here. इस लिंक पर क्लिक करते ही आप Hosting Plans पर पहुंच जाएंगे. जहां आप अपनी आवश्यकता अनुसार Plans देख सकते हैं.
siteground-hosting-plans
  • Plan को चुनने के बाद आपको अब आपको Domain Name डालना होगा. यदि आपके पास पहले से ही Domain है तो आप (I Already Have a Domain) पर टिक करे.
choose-your-domain-name-from-siteground
  • अब Proceed करें. अब आपको अपना नाम, पता, ई-मेल, पासवर्ड और एड्रेस डालना होगा. ताकि आपका SiteGround Hosting पर अकाउंट बन जाए.
create-your-account-with-siteground-hosting
  • अब आपके सामने पेमेंट डिटेल खुल जाएगी. जिसमें आप अपना क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड डालेंगे. जो भी Hosting Plan आपने ली होगी. उसी Plans के मुताबिक आपको पेमेंट करनी होगी. आपसे कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा.
payment-info-for-siteground-purchase
WordPress Par Blog Kaise Banaye
  • भुगतान होने के बाद अब आप अपनी होस्टिंग और डोमेन के साथ अपने नए ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं.
confirm-the-purchase
WordPress Par Blog Kaise Banaye

Step 3: दोस्तों डोमेन नेम और वेब होस्टिंग खरीदने के बाद अब आपको इन दोनों को आपस में कनेक्ट करना होगा. जोकि बहुत ही आसान है. जिस वेबसाइट से आपने डोमेन लिया है, उस वेबसाइट में लॉगिन करके आपको (Domain Management) में जाना होगा.

Blog Kaise Banaye | How to Make Website in Hindi

अब आपके डोमेन के DNS (Domain Name Server) को Hosting के  DNS से बदलना होगा. आपने जिस भी साइट से Hosting ली है. उस साइट की Hosting में आपको DNS भी मिला होगा. इस Hosting DNS को आपको डोमेन के DNS से रिप्लेस कर देना है और सेव कर देना है.

Step 4: दोस्तों वेब होस्टिंग के DNS को Domain के DNS में ऐंड करने के बाद अब आपको WordPress Install करना होगा. आपने जब वेब होस्टिंग को खरीदा है तो आपको वेब होस्टिंग के साथ-साथ एक कंट्रोल पैनल भी दिया जाता है. जिसके द्वारा आप अपने वेबसाइट को कंट्रोल कर सकते हैं.

Blog Kaise Banaye | How to Make Website in Hindi

दोस्तों जहां से आपने अपने ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग खरीदी है उसी अकाउंट में जाकर आप कंट्रोल पैनल ओपन कर सकते हैं. आपको जो यूज़र नेम और पासवर्ड दिया गया है वेब होस्टिंग अकाउंट में, उसी से आपको कंट्रोल पैनल में लॉगिन करना है और WordPress को Install करना है.

  • Cpanel (Control Panel) में Login करने के बाद अब आपको Softaculous Apps Installer पर क्लिक करना है.
Blog Kaise Banaye | How to Make Website in Hindi
  • फिर आपको WordPress पर क्लिक करना है और Install पर क्लिक करें.
  • अब आपको URL में अपना डोमेन नेम डालना है.
  • इसके बाद आपको Admin Account की डिटेल डालनी है. आपको Admin Username और Admin Password डालना है. आपको Username और Password कठिन डालना है, ताकि कोई आपकी डिटेल को हैक ना कर सके.
  • अब आपको Save Installation Details पर क्लिक करना है. अब आपका वर्डप्रेस ब्लॉग बनकर तैयार हो चुका है.

Step 5: दोस्तों अब तक हमने अपने Hosting में WordPress Install किया था. अब हमें WordPress में Login करना है.

Blog Kaise Banaye | How to Make Website in Hindi

हमने Admin Account में जो Username और Password डाला था. उसी से हमें WordPress में Login करना है.

दोस्तों WordPress में Login करने के लिए हमें Google में (Admin url) ओपन करना है. कुछ इस तरह से (yourdomain.com/wp-admin)

सभी का Admin url ऐसा ही रहेगा. बस yourdomain नेम की जगह आपका डोमेन नेम आ जाता है.

तो दोस्तों हमने आपको 5 Steps में बिल्कुल आसान तरीके से बताया है कि आप (WordPress Par Blog Kaise Banaye) अब आप खुद का अपना Blog Start कर सकते हो और अपने Blog से पैसा कमा सकते हो.


Blogger Par Website Kaise Banye

Blogger Par Blog Kaise Banaye

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको Blogger प्लेटफार्म पर Blog बनाना सिखाएंगे. जोकि बिल्कुल ही फ्री है. क्योंकि यह प्लेटफॉर्म गूगल का है. जो (How to Make a Website) बनाने के लिए काफी मशहूर है.

हर कोई नया Blogger जिसके पास पैसे नहीं होते अपने ब्लॉग की शुरुआत इसी प्लेटफार्म से करता है और कई बड़े-बड़े Blogger ने अपनी शुरुआत इसी गूगल के प्लेटफार्म से की है. आप भी अपना खुद का नया ब्लॉग बना सकते हैं वह भी फ्री में, और अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं.

अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आप कैसे अपना ब्लॉग इस गूगल प्लेटफार्म पर बना सकते हैं, जिसका नाम है Blogger.com. आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है. यह पूरी प्रक्रिया बहुत ही आसान है. हर कोई ब्लॉग बना सकता है और हर कोई इससे पैसा कमा सकता है.

Step 1: सबसे पहले तो आपको गूगल में (www.Blogger.com) पर जाना होगा.

Step 2: फिर आपको (Create Your Blog) पर क्लिक करना है और अपने Google Account से Sign up कर लेना है.

Step 3: जैसे ही आप अपने Google Account से साइन अप कर लेंगे, अब आपको दो ऑप्शन दिखेंगे. Google+ Profile और Blogger Profile इन दोनों में से किसी को भी सिलेक्ट करें और अपनी प्रोफाइल सेट करके (Continue to Blogger) पर क्लिक करें.

Step 4: अब आपको (Create a Blog) पर क्लिक करना है और अब आपको Title और Address डालना है.

Blog Kaise Banaye | How to Make Website in Hindi

Step 5: Title – इसमें आपको अपने ब्लॉग का टाइटल लिखना है. मान लीजिए आपके ब्लॉग का Address (www.Mangeshbhardwaj.com) है तो आपको Mangesh bhardwaj लिखना है.

Step 6: Address – इसमें आपको अपने ब्लॉग का Address लिखना है. आपको अपने Blog का एक Unique Name रखना है. ताकि लोग Google में सर्च करके आपके ब्लॉक तक पहुंच सके. जैसे (https://bloggingqna.blogspot.com) अगर यह Address पहले से कोई व्यक्ति यूज कर चुका है तो आपको अब अलग Address लिखना होगा.

Step 7: अब आपको अपने Blog के लिए एक Theme सिलेक्ट करनी होगी. जिसे आप बाद में चेंज भी कर सकते हैं. फिर आप को (Create Blog) पर क्लिक करना है.

दोस्तों अब आपका Blog बनकर तैयार हो चुका है. हमने आपको बिल्कुल आसान तरीके से बताया है कि आप कैसे 5 Step में अपने Blog को बना सकते हैं Blogger.com प्लेटफार्म पर, जो कि बिल्कुल फ्री है और Google का है.

अब आप अपने Blog पर Post लिख सकते हैं. आप जिस चीज़ में अच्छे हैं और आपको जिस चीज के बारे में ज्यादा जानकारी है. आप उस पर Post लिखकर अपने ब्लॉग पर डाल सकते हैं. इसी तरह से आप को कम से कम 20+ Post लिखकर Google AdSense के लिए अप्लाई करना है और अप्रूवल लेना है.

हम आपको बता दें कि Google AdSense का काम Blog पर Ads चलाना होता है. जो भी व्यक्ति आपके ब्लॉग पर आता है और किसी भी एड्स पर क्लिक करता है, तो उसके आपको पैसे मिलते हैं. इसी तरह से आप अपने Blog से पैसा कमाते हैं.


FAQ How To Make Website in Hindi

Q1. अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाएं?

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?
Step1. ब्लॉगर की वेबसाइट पर जाये …
Step 2. अपना ब्लॉग बनाए पर कि्लक करे …
Step 3. Gmail Id से Sign Up करे …
Step 4. अपने ब्लॉग का नाम डाले …
Step 5. अपने ब्लॉग का URL नाम डाले …
Step 6. अपना नाम डाले …
Step 7. आपका ब्लॉग बन चुका है

Q2. ब्लॉग कैसे लिखा जाता है?

सबसे पहले अपने ब्राउज़र के द्वारा Blogger.com पर जाएं। …
blogger.com का पेज ओपन होने के बाद इसमें लॉगिन करें।
आपने जिस विषय पर भी ब्लॉग लिखने का सोचा है और उसी नाम से आपके ब्लॉग को जाना जाए उसका नाम डालें।
फिर अपने ब्लॉग के नाम से रिलेट करता हुआ एक यूनिक ब्लॉग ऐड्रेस डालें।

Q3. ब्लॉग में पेज कैसे बनाये?

पेज बनाने के लिए आपने Blogger Dashboard में Page वाले ऑप्शन पर जाना है. इसके बाद ऊपर New Page पर क्लिक करना है


Conclusion on Blog Kaise Banaye

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको पता चल गया होगा कि आप खुद का Blog Kaise Banaye यह बहुत ही आसान है बस आपको इस जानकारी को ध्यान से पढ़ना और समझना होगा.

हम उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और कृपया करके इस जानकारी को आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें. ताकि हर कोई अपना Blog बनाकर घर बैठे पैसा कमा सकें. हमारे आज के विषय Blog Kaise Banaye तो पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

4 thoughts on “[2022 Guide] Blog Kaise Banaye | How to Make Website in Hindi”

  1. Mangesh Bhai Apne Bahut Acha Article(Blog Kaise Banye) likha Hai. Hamko bahut Acha Laga. Or apka Youtube Channel se bahut Kuch Sikhnako Milta hai. Ap Etna Help Karte ho Thank You So Much… Love you Bhai……

    Reply

Leave a Comment