Hindi Blog Ke Liye Keyword Research Kase Kre {Beginners Guide}

क्या आपने कभी ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च किया है? Keyword Research एक बहुत important part होता है किसी भी blog post को Google में रैंक करने के लिए। अगर आप बिना कीवर्ड रिसर्च करे ब्लॉग पोस्ट लिखोगे तो उसका आपको कोई फयदा नहीं होने वाला है क्युकी आप अपनी पोस्ट को कीवर्ड के हिसाब से optimize ही नहीं किया है।

आज की इस पोस्ट में मैं आपको डिटेल में बतऊँगा की अगर आपका एक Hindi Blog है तोह उसके लिए आपको keyword Research कैसे करनी है। तो अगर आप भी ये जानना चाहते है तो इसे अंत तक जरूर पढियेगा।

Keyword Research क्या है?

Keyword Research वह process है जिसके द्वारा आप keywords खोजते हैं, जिसे लोग Google जैसे Search Engine में Search करते हैं, और उन Keywords पर आप अपनी साइट को रैंक करवाते है ताकि आपकी साइट पे ट्रैफिक आये और उस से आपकी Earning हो। Keyword research seo का एक बहुत important पार्ट है जो हर ब्लॉगर को फॉलो करना पड़ता है किसी भी ब्लॉग को Search engine में Rank करवाने के लिए।


 Keyword Research के फ़ायदे

कीवर्ड रिसर्च के बहुत सारे फायदे है। अगर आप एक blogger है तो आप keyword research की importance जानते होंगे। ये search engines में top rank पाने और ब्लॉग का traffic बढाने के लिए बहुत ही जरुरी है।

Blog Traffic बढ़ाने और सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए यह बहुत जरूरी है। नीचे दिए है Keyoword Research के कुछ Important benefits :-

  1. Keyword Research से Targeted traffic Gain करेगा और आपका पोस्ट जल्द ही Google में रैंक हो जायेगा।
  2. Keyword Research की हेल्प से आपको अपने ब्लॉग के कंटेंट के Ideas भी मिल जायेंगे।
  3. google search engine से अधिक organic traffic चाहिये तो आपको keyword searching जरूरी है।
  4. Keyword के google में rank करने पर आपको जो traffic मिलेगा उससे ads और affiliate market दोनों से ज्यादा earning होती है।
  5. ब्लॉग की Popularity बढ़ेगी।

Keyword Research कैसे करते हैं?

Keyword research के लिए आपको काफी चीजों का ध्यान रखना होता है क्युकी market में कोई भी ऐसा टूल नहीं है जो exactly ये बता सके की ये आपके लिए कोनसा keyword बेस्ट है। हर Keyword research tool का अपना अपना matrices होते है। इसलिए नीचे दी गयी इन चीजों का आपको हमेशा ध्यान रखना है कोई भी कीवर्ड सेलेक्ट करने से पहले।

  • Search Volume – यह बहुत जरूरी है। जितने अधिक लोग किसी कीवर्ड को सर्च करते हैं, उतना अधिक ट्रैफ़िक आपको मिल सकता है।
  • Long Tail Keywords – यदि आपकी साइट एकदम नई है। या आप उन कीवर्ड को टारगेट करना चाहते हैं जिनपर competition बहुत कम हो, तो Long Tail Keywords आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकते है।
  • Competition – अपने कंटेंट के लिए हमेशा low competition keyword सेलेक्ट करें। इससे आपके कंटेंट को गूगल के पहले पेज में आने की सम्भावना बढ़ जाती है।
  • Related Keywords – अपने कंटेंट को बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Related Keywords का उपयोग करें। यह गूगल को बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है आपकी कंटेंट किस बारे में है।

और detail or practical knowledge के लिए नीचे दी गयी वीडियो देख सकते है।


कितनी keyword difficulty वाले Keywords पर काम करे?

ये एक बहुत important question है जो सभी new bloggers के दिमाग में आता है कितनी keyword difficulty वाले keywords को टारगेट करे अपने ब्लॉग के लिए। इसके ऊपर नीचे दी गयी वीडियो देख सकते है उसमे सब डिटेल में बताया है।


कितने Search Volume वाले Keywords पर काम करना चहिये?

मैं उम्मीद करता हु आपने ऊपर वाली वीडियो पूरी देखि होगी और आपको क्लियर हो गया होगा की कितनी keyword difficulty वाले keywords को टारगेट करे अपने ब्लॉग के लिए। लकिन उसके बाद आपके दिमागी में ये जरूर आया होगा की कितने search volume wale keywords पर काम करना चहिये। इसके ऊपर नीचे दी गयी वीडियो देख सकते है उसमे सब detail में बताया है। वीडियो अच्छी लगे तोह चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।।


अगर आप एक बिलकुल newbie है और इस blogging industry में नई है तो आपको पता होना चहिये step-by-step की ब्लॉग पे कैसे work करना है।

  • कब sitemap submit करना है।
  • कैसे robots.txt file submit करनी है।
  • कितनी पोस्ट के बाद backlinks बनाने सुरु करना है।
  • कब Adsense के लिए apply करना है।
  • कैसे Search engine optimization करना है।

इन सभी doubts को मने नीचे दी गयी वीडियो में step-by-step बताया ह। अगर आपको ये सारी चीजे स्टेप बी स्टेप सीखने है तोह नीचे दी गयी वीडियो देखना न भूले।


Conclusion

मैं उम्मीद करता हु अपने पूरी पोस्ट complete पढ़ी होगी और आपको पता चल गया होगा Hindi Blog के लिए Keyowrd Research कैसे करनी है। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी और आपको कुछ knowledge मिली तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

3 thoughts on “Hindi Blog Ke Liye Keyword Research Kase Kre {Beginners Guide}”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap