आज हम बात करने वाले हैं Best Free Plagiarism Checker Tools के बारे में आजकल गूगल के साथ-साथ हम जैसे यूजर्स को भी Copy Content पढ़ना पसंद नहीं है। गूगल और Users भी चाहते हैं कि उनके सामने जितने भी Content दिखे वह सब Fresh और Original Content हो।

अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप जितने भी Content Provide Google को कराते हो वह Original Content हो।

बहुत से ऐसे लोगों को लगता है कि मैं कहीं से भी किसी के भी blog से कॉपी करके अपने blog में डाल दूंगा तो किसी को नहीं पता चलेगा।

Google बहुत स्मार्ट हो चुका है गूगल आपके blog के post में एक एक Paragraph को जांच लेता है कि वह copy है कि नहीं ।

अब सवाल आता है कि Content का Plagiarism को कैसे चेक करें तो मैं आपको बता दूं Plagiarism को चेक करने के लिए आपके पास Free Tools भी Available है और Paid Tools भी।

लेकिन आज मैं आपसे Best Free Plagiarism Checker Tools के बारे में बात करूंगा और मैं आपको ऐसे 6 Best Free Plagiarism Checker Tools बताऊंगा जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से Check कर सकते हो की यह Content Copy है या नहीं और मैं आपको यह भी बताऊंगा कि इसका इस्तेमाल क्यों करना चाहिए।

Plagiarism क्या होता है? What is Plagiarism in Hindi

Plagiarism का मतलब होता है किसी दूसरे इंसान के काम को हूबहू कॉपी करके और उस काम को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना इसे हम Plagiarism कहते हैं।

जैसे कि आप एक Blogger हो और आप अपने blog के लिए article लिखते हो और जब आप किसी और के blog के पोस्ट
को, उसके आईडिया को, उसके Structure को पूरा का पूरा कॉपी करके अपने आर्टिकल में डाल देते हो और बिना उस इंसान का Credit या Reference दिए हुए तब यह Plagiarism कहलाता है।

इसलिए जब भी आप अपने Post को लिखते हो तो ध्यान रहे आप किसी के Content को कॉपी करके ना लिखें।

जैसा कि समय इतना तेजी से आगे बढ़ते जा रहा है और समय के साथ-साथ हमारा Technology भी आगे बढ़ता जा रहा है और अभी के समय इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे blog परे हैं जिनकी मदद से आज लोग पैसा कमा रहे हैं अपने blog के माध्यम से लोग अपने विचार को लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

Also Read:- blog Banake Paise Kaise Kamaye

लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो दूसरे की मेहनत को चुरा लेते हैं और चुरा कर अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करते हैं और उससे पैसा भी कमाते हैं इसी चोरी को रोकने के लिए हम Plagiarism Tools का इस्तेमाल करते हैं और इसके मदद से आपको यह पता चल जाता है कि आपके सामने जो Content है वह कहीं से चुराया गया है या फिर अपने विचारों के साथ बनाया गया।

अगर आपको भी एक Successful blogger बनना है तो Content कॉपी बिल्कुल ना करें खुद के विचारों को लोगों के सामने लाएं खुद के मेहनत पर विश्वास करें और यही एक वजह है जिससे जितने भी नए ब्लॉगर आते हैं वह इस गलती को करते ही हैं और इसी वजह से नए blogger का Website Google Reject कर देता है।

What is Plagiarism Checker in Hindi

Plagiarism Checker एक तरह का Online Software होता है जिसकी मदद से आप किसी भी तरह का Document या Article को Check करके यह जान सकते हैं कि यह Document या Article कॉपी है या नहीं और जब भी हम इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह चेक करके हमें पूरे इंटरनेट को scan करके यह बताता है कि इसमें कोई Phrases, Terms या Quotes Copy तो नहीं है।

इसमें दो तरह का Tools होते हैं एक Free वाले और दूसरा Paid वाला। कुछ खास Plagiarism Checker Tools भी होते हैं जो हमें यह तक बता देते हैं की इस आर्टिकल में जो शब्द हैं वह शब्द खुद के हैं या फिर कही से कॉपी किए गए हैं और इसी के साथ साथ इन सारे Tools की मदद से आपको यह भी पता चल जाता है कि यह आर्टिकल कॉपी है और इसने कहां से कॉपी किया है।

Plagiarism Free आर्टिकल गूगल में बहुत जल्द Rank करते हैं।

और Plagiarism Free आर्टिकल होने की वजह से आपको किसी भी तरह का परेशानी भी नहीं होती है और आपका Google
Adsense भी बहुत आसानी से मिल जाता है इसलिए अपने Content को Quality Content बनाइए ताकि आगे चलकर आपको Plagiarism की समस्या बिल्कुल ना आए।

आज मैं आपको ऐसे 6 Best Free Plagiarism Checker Tools List के नाम बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप अपने Content को Plagiarism Free बना सकते हो और उसे गूगल में रैंक भी करा सकते हो और यह सारे टूल्स 2021 के Best Tools है।

इससे पहले हम यह जानते हैं कि हमें Plagiarism Tools को इस्तेमाल क्यों करना चाहिए|

Plagiarism Checker का इस्तमाल हमें क्यूँ करना चाइये?

shoud we use plagiarism checker

जब हम अपने लिए एक आर्टिकल लिखते हैं और उस आर्टिकल में हम ना चाह कर भी कुछ ऐसे ऐसे शब्द जोड़ देते हैं जिसकी वजह से वह Content Plagiarism मैं आ जाता है।

इसी को सुधारने के लिए आप एक-एक शब्द को तो चेक नहीं कर सकते हैं इसमें आपका काफी समय लग जाएगा इसीलिए हम लोग Plagiarism Checker Tools का इस्तेमाल करते हैं जिसकी मदद से हमें यह अपने आर्टिकल को Improve करने तथा Quality Article बनाने में मदद करता है।

जब एक आर्टिकल कॉपी होता है तब उसकी क्वालिटी काफी कम हो जाती है और इसी वजह से वह गूगल में अच्छे तरह से रैंक नहीं हो पाता है इसलिए हम इस Plagiarism Tools का इस्तेमाल करते हैं जिसकी मदद से हमें यह पता चल जाता है कि हमारा Content कितना Unique है।

इसमें ज्यादातर आपको Percentage के रूप में दिखाई देता है दोस्तों इंटरनेट पर वैसे तो बहुत सारे Plagiarism Tools Avaiable हैं लेकिन आज मैं आपके लिए Best 6 Plagiarism Tools खोज कर लाया हूं जिसकी मदद से आप अपने Content का Plagiarism भी चेक कर सकते हो और उसको Improve भी कर सकते हो तो आइए जानते हैं|

Best Free Plagiarism Checker Tool in Hindi

Best Free Plagiarism Checker in hindi

Plagiarism Tools दो तरह के होते हैं जैसा कि मैंने आपको पहले बताया पहला Free और दूसरा Paid आज हम Paid के बारे में बात नहीं करेंगे आज हम Free वाले Tools के बारे में बात करेंगे।

इंटरनेट पर आपको बहुत सारे ऐसे टूल्स मिल जाएंगे लेकिन मैंने सिर्फ आपके लिए 6 Best Plagiarism Tools खोजा है जो आपको काफी मदद करने वाली है| जिसकी मदद से आप अपने Article को काफी बेहतर रूप से गूगल के सामने Represent कर पाएंगे।

तो चलिए जानते हैं मैंने उन सारे टूल्स की लिस्ट नीचे शेयर किए हम उन सारे टूल्स के बारे में एक-एक करके जानेंगे।

1. Copyscape Tool

Copyscape जैसे कि मान लीजिए कि आपने कोई आर्टिकल लिख दिया है और आपको यह बिल्कुल ही पता है कि उस आर्टिकल में कितने ऐसे शब्द या Paragraph है जो Plagiarism मैं आते हैं और उस आर्टिकल को आपने अपनी वेबसाइट पर पब्लिश भी कर दिया है तो इस परिस्थिति में Copyscape Tool आपके लिए Best Tool साबित होने वाला है।

क्योंकि इस Tool मैं आपको Paragraph डालने की जरूरत नहीं होती है आप बस अपने पोस्ट के लिंग के URL डाल सकते हो
और इसके बाद यह टूल आपको बता देगा कि आपके आर्टिकल में कितना Percentage कॉपी किया गया है और कहां से कॉपी किया गया है और सबसे बड़ी बात कि किसने कॉपी किया है।

यह सारा Detail आपके सामने दिखाई देता है लेकिन इस Tool में आपको कुछ Limitation भी देखने को मिल सकती है जैसे कि इसके अंदर आप 1 महीने के अंदर एक डोमिन से सिर्फ 5 या 6 बार ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर इससे ज्यादा आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पैसे देने की जरूरत पड़ सकती है लेकिन मैं आपको बता दूं अगर आप इसको मुफ्त में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अपने Blogger पर New Domain के साथ नई Blog बना सकते हैं।

और उस Blog में आप अपने आर्टिकल को डाल सकते हैं जिसका आप Plagiarism चेक करना चाहते हैं इसके बाद फिर इस Article के लिंग का URL आप इस टूल में डाल कर चेक कर सकते हैं कि यह कितना Plagiarism है आप इसी तरह से इसका इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं|

2. Duplichecker Tool

Duplichecker यह एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से आप अपने Blog के आर्टिकल्स के लिए बहुत ही आसानी से यह Check कर सकते हो कि आपका आर्टिकल कहीं Plagiarism मैं तो नहीं है।

और यह टूल एकदम फ्री है इसका काफी बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हो खुद के Article को Improve करने के लिए और इस टूल का इस्तेमाल करना काफी आसान है और इसमें आपको जल्द से जल्द Result आपके सामने दिखा देता है और इसमें आप चाहे तो अपने Content को Copy – Paste भी कर सकते हो या फिर उन्हें अपलोड भी कर सकते हो।

क्या आपको मालूम है?

Duplichecker Tool का इस्तेमाल करने के लिए आप को Registration करना पड़ता है क्योंकि आप इसे बिना रजिस्ट्रेशन का इस्तेमाल करते हो तो आपको पूरे दिन में सिर्फ 1 – 2 Searches मिलता है इसीलिए मैं आपको Recommend करता हूं कि आप इस में रजिस्ट्रेशन कर लेना अगर आप इसमें रजिस्ट्रेशन करते हो तो आपको रोजाना 50 Searches करने का मौका मिलता है।

3. Quetext Tool

Quetext Tool एक बेहद अच्छा और आसान टूल है इसमें आपको इसका interface भी काफी अच्छा देखने को मिलता है और इसमें आप हिंदी और इंग्लिश दोनों तरह के Content को Search कर सकते है और इसमें आप अगर Deep में Search करना चाहते है तो में आपको इसका Premium Pack लेना के लिए Suggest करूँगा।

क्यू की इसके Free वाले Version में आपको Words के कुछ Limitation देखने को मिलते है जो की 2000 – 2500 तक का होता है अगर आप इसमें छोटे Article को Check करना चाहते है तब ये Tool आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है और में आपको ये भी बता दू की इस Tool में आपको काफी Accurate मिलता है।

4. Plagiarism Detector Tool

Plagiarism Detector भी बेहतर Tool साबित होता है जब हम बात करते है Plagiarism Checker Tool की और ये भी बिलकुल मुफ्त में आपको Search करके देता है।

इसमें आप एक बार में 1000 Words को Search कर सकते है इससे ज्यादा करने के लिए आपको दुबारा से कोशिस करनी
पड़ेगी क्यू की इसका Word Limitation 1000 तक का ही है और में आपको बता दू ये Tool आपको बेहतर Result Provide कराता है।

इस टूल में भी आप अपने Content को Copy और Paste करके Search कर सकते हो अगर आपको ये नहीं करना है तब आप अपने Website Page का URL या अपने Document को Upload करके बोहत ही आसानी से आप Plagiarism Check कर सकते हो।

5. Small SEO Tools

Small SEO Tool भी एक तरह का ऑनलाइन Free Tool हैं और इसमें आप बेहतर से बेहतर अपने आर्टिकल के लिए सर्च कर सकते हैं और इसमें आपको बेस्ट क्वालिटी का रिजल्ट मिलता है इसमें भी आपको अपने आर्टिकल को कॉपी और पेस्ट करने का मौका मिलता है।

इससे आप चेक कर सकते हैं और इसमें आप Google Drive और Dropbox की फाइल भी अपलोड कर सकते हैं और अपलोड करके अपने Plagiarism को चेक कर सकते हैं कि आपका आर्टिकल कितना Percent Unique हैं।

और कहीं ना कहीं यह फीचर इस Tool बहुत खास बनाता है और इसकी मदद से आप को काफी मदद मिलेगा अपने आर्टिकल को चेक करने के लिए और उसे आसान बनाने के लिए इस Free Tool का उपयोग आप एक बार जरूर करें यह आपको काफी मदद करेगी।

6. Google Search Engine

क्या आप जानते हैं आप गूगल के द्वारा भी अपने Content का Plagiarism बड़े आसानी से Check कर सकते हो जी हां दोस्तों सायद आपको ये तरीका नहीं मालुम होगा लेकिन आप गूगल की मदद से अपने आर्टिकल का Plagiarism चेक कर सकते हो|

गूगल कोई Plagiarism Tool नहीं है और ये टूल की तरह Exact Result भी नहीं देता है लेकिन फिर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है जैसे की इसमें आपको अपने आर्टिकल्स के कुछ Paragraph को जानना है।

तो उन पैराग्राफ को आप कॉपी करके गूगल सर्च में पेस्ट कर दें और सर्च पर क्लिक कर दें इसके बाद गूगल आपको Copied रिजल्ट दिखा देता है लेकिन इसमें आपको यह नहीं बताया जाएगा कि कितना पर्सेंट आपका कॉपी किया गया या फिर कहां से कॉपी किया गया।

इसमें आप किसी भी भाषा के लिए आर्टिकल्स गूगल में चेक कर सकते हैं कि वह plagiarized है या नहीं आप गूगल का इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं|

FAQ on Plagiarism Checker Tool

Q1. Free Plagiarism Checker Tool कितना सही बताता है?

मैंने आपको जितने भी Plagiarism Tool के बारे में बताया है वो सब Free Tool है और इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा Accurate Result दिखाता है|

Q2. Plagiarism Checker का इस्तेमाल हमें क्यू करना चाइये?

Plagiarism Checker Tool की मदद से आप बोहत आसानी से ये पता लगा सकते हो की आपके सामने जो आर्टिकल है वो Copy किया गया है या फिर Original है और अभी के समय में लोग बोहत Copy Content Publish कर रहे है इसलिए इसका इस्तेमाल आपको करना चाइये.

Q3. हिंदी भाषा के लिए Plagiarism Checker Tools कितना काम करता है?

हिंदी भाषा के लिए हम Plagiarism Checker Tools इस्तेमाल कर सकते है और ये हमे ज्यादा से ज्यादा Accurate Data देने की कोसिस करता है लेकिन इंग्लिश का Result Accurate होता है|

Conclusion

आज की इस Article में मैंने आपको ऐसे 6 Best Free Plagiarism Checker For Hindi and English Text in Hindi के बारे में एक दम अच्छे से बताने की कोशिस की है ।

आजकल मेहनत लोग करना नहीं चाहते है बस उन्हें बिना कुछ किये सब कुछ चाइये लेकिन ऐसा होता नहीं है आपको कुछ कमाने के लिए मेहनत करनी होती है आप किसी का Content किसी और की मेहनत अपने फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हो।

आज के समाय में Internet बोहत Smart हो गया है इसलिए हो सके अपना Original Content ही डाले और Content का Plagiarism कैसे Check करते है वो तो मैंने आपको बता ही दिया है आप एक बार इन सारे Tools को जरूर Try और अपने
Article को Unique बनाये।