What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kaise Kare 2020

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको Email Marketing Kya Hai के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं. यह विषय आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर आप Online Digital Marketing और Affiliate Marketing के ज़रिए पैसा कमाना चाहते हैं.

आपको बता दें कि Email Marketing के ज़रिए हम अपने खुद के Product या फिर किसी दूसरे के Product, Affiliate Product को बहुत ही आसानी से Promote कर सकते हैं. यह तरीका बहुत ही Effective और Powerful होता है. इससे Conversion Rate भी बहुत अच्छा लगता है.

तो चलिए विस्तार पूर्वक जानते हैं कि Email Marketing Kya Hai और Email Marketing Kaise Kare. ताकि आप भी दूसरों की तरह अपने ब्लॉग या फिर किसी भी प्रकार के Product, Brand का Promotion कर सकें. तो चलिए शुरू करते हैं हमारे आज का इस रोचक विषय.

What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kya Hai?

What is Email Marketing in Hindi

दोस्तों जब हम किसी भी Blog, Products, Brands या फिर Affiliate का Promotion Email के माध्यम से करते हैं, तो उसे Email Marketing कहां जाता है. जिसमें हम Email Marketing Tool और Software की मदद से Mail भेज कर अपना Promotion करते हैं.

दोस्तों अब आपको यह पता चल गया है कि आखिरकार Email Marketing Kya Hota Hai. आज के समय में Email Marketing अपने चरम सीमा पर है. क्योंकि यह Effective और Cheap तरीका होता है Promotion करने के लिए. ज्यादातर Email Marketing का इस्तेमाल Branding और Affiliate Product के लिए किया जाता है.

आज के समय में Market में ऐसे बहुत सारे Cheap Email Marketing Software और Tool है, जिसकी मदद से आप एक ही समय में कितने ही लोगों को Mail कर सकते हैं. आपको एक बार इन Tools में अपनी Audience की Email List को डालना होता है, फिर आप किसी भी दिन या फिर 1 दिन में कितनी भी बार Mail कर सकते हैं.

Email Marketing Kaise Kare in Hindi

Email Marketing Kaise Kare in Hindi

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप Email Marketing कैसे कर सकते हैं? जो कि बहुत ही आसान काम है, लेकिन इसके लिए आपको पूरी और सही जानकारी होना बहुत ही जरूरी है. तो आइए जानते हैं.

First Step:

Email Marketing करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक Gmail Account होना जरूरी है और साथ ही साथ Bulk Mail List भी होना जरूरी है, जिस पर आप Mail करके Promotion करोगे. अगर आपके पास कोई भी Bulk Mail List नहीं है, तो आप GoDaddy या अन्य किसी Platforms से Targeted Bulk email list Buy कर सकते हैं.

Email Marketing करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास कोई Email Marketing Software और Tool होना बहुत ही जरूरी है, जिसके माध्यम से आप एक ही समय में सभी लोगों को Bulk Mail भेज पाएंगे. मार्केट में ऐसे बहुत सारे Tool Available है, जैसे MailChimp, Aweber, Sendinblue इत्यादि.

Second Step:

दोस्तों अब आप को Bluk Mail Send करने के लिए किसी एक Tool पर Account बनाना होता है और अपनी Bulk Email List को Add करना होता है. ऐसे बहुत सारे Tool मौजूद है जो आपको 1 महीने के लिए Free Trail प्रदान करते हैं. जैसे कि MailChimp.

अब आपको अपने Mail को Customize और Attractive बनाना है, ताकि कोई भी व्यक्ति उसे देखकर बिना पड़े ना जाए. आपको सभी Email Marketing Tool में कई प्रकार के Features, Template प्रदान की जाती है, जिसकी मदद से आप अपने Mail में Video, Images, Text इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Third Step:

इतना सब करने के बाद अब आपको Email Marketing Software में Campaign चलाना होता है, जिससे कि आप एक ही बार में हजारों और लाखों Bulk Mail Send कर सकते हैं. साथ में यह भी पता कर सकते हैं आपका Mail Spam, Inbox, Promotions किस Folder में गया है.

साथ ही आपके Mail को कितने लोगों ने देखा है और कितने लोगों ने आपके द्वारा दिए गए Link पर क्लिक करा है, इन सब की जानकारी आप अपने Campaign में देख सकते हैं. साथ ही भविष्य में अपने Mail के Performance के हिसाब से Re-targeting भी कर सकते हैं.

Benefits of Email Marketing in Hindi 2020

What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kaise Kare

दोस्तों Email Marketing आज के समय में बहुत ही बहुत ही अच्छा तरीका है. अब हम आपको इसके Benefits के बारे में बताने जा रहे हैं. ताकि आपको पूरी तरीके से पता चल सके कि क्यों सभी Company, Brands, Media, E-commerce इत्यादि Email Marketing का सहारा लेते हैं.

  • दोस्तों Email Marketing के जरिए हम अपने Affiliate, Blog, Brands, का Promotion बहुत ही कम पैसों में और एक जगह रह कर दुनिया में कहीं भी कर सकते हैं.
  • Email Marketing के ज़रिए आप अपने Products या Service को Targeted लोगों तक पहुंचा सकते हैं, जिस चीज़ की लोगों को सच में जरूरत है.
  • आज के समय में Email Marketing ने Traditional Marketing को पूरी तरह से खत्म कर दिया है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह तरीका आज कितना कारगर साबित हो रहा है.

Also Read: Affilate Marketing Kya Hai or Paise Kaise Kamaye

Also Read: Blog Se Paise Kaise Kamaye

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kaise Kare 2020 अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमने आपको बताया कि Email Marketing Kya Hai or Kaise ki jaati Hai. आज के समय में सभी लोगों को अपने Blog, Brands, Products, Affiliate के लिए Email Marketing जरूर करनी चाहिए. क्योंकि यह बहुत सस्ता होता है और Conversion भी अच्छा देता है. आज के समय Trading Marketing बिल्कुल भी काम की नहीं रही है.

दोस्तों कृपया करके आप हमारे आज के इस विषय को अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें. ताकि उन्हें भी Email Marketing के बारे में पूरी तरह से पता चल सके और यह भी पता चल सके कि इसे कैसे किया जाता है. आप ऐसे ही अपना प्यार हमारे ऊपर बनाए रखें. हम ऐसे ही रोचक और महत्वपूर्ण विषय आपके लिए लाते रहते हैं.

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Technology और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

1 thought on “What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kaise Kare 2020”

  1. Usually I never comment on blogs but your article is so convincing that I never stop myself to say something about it. This article is soo well written for who don’t know what is Email Marketing. You’re doing a great job Mangesh, Keep it up ❣️👍

    Reply

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap