Spring Season Essay in Hindi – वसंत ऋतु सारे मौसमों में से बहुत ही आनंददायक और सुहाना मौसम होता है वसंत ऋतु जब भी आता है अपने साथ एक नमी लेकर आता है यह खासकर मार्च, अप्रैल और मई के महीने की शुरुआत में आता है। 

जब बहुत ठंड पड़ती है जनवरी के महीने में तब वसंत ऋतु मौसम आता है वसंत ऋतु मौसम का तापमान काफी अच्छा होता है इसमें ना ज्यादा ठंडी होती है और ना ही ज्यादा गर्मी होती है यह मौसम सभी के लिए बहुत ही अच्छा होता है। 

आज की इस लेख में हम वसंत ऋतु पर निबंध के ऊपर बात करेंगे आज मैं आपको वसंत ऋतु मौसम के बारे में कुछ ऐसी जानकारियां दूंगा जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। 

Related:- Happy New Year Slogan in Hindi 

Spring Season के मौसम में हमारे आसपास जितने भी पेड़ पौधे होते हैं वह सारे हरे भरे हो जाते हैं और चारों तरफ हरियाली दिखाई देने लगती है वसंत ऋतु को हम लोग चैत या फिर वैशाख के नाम से भी जानते हैं। 

वसंत ऋतु को रितुहो का महाराजा भी कहां जाता है जब गर्मी का मौसम पड़ता है तो गर्मी हमें अच्छी नहीं लगती और यही बात सर्दी में भी होता है शादी हमें अच्छी नहीं लगती लेकिन वसंत ऋतु एक ऐसा मौसम है जिसे सब पसंद करते हैं। 

वसंत ऋतु पर निबंध हिंदी में (100 Words)

Spring Season Essay in Hindi

प्रकृति कितनी प्यारी है पृथ्वी पर बहुत सारे जीवन किए जा रहे हैं अलग-अलग मौसम आते हैं दिन होता है रात होता है हमारे भारत देश में वसंत ऋतु का मौसम सबसे सुहाना और आनंददायक माना जाता है। 

वसंत ऋतु का मौसम सर्दियों के लगातार तीन महीने के बाद आता है और जब भी आता है अपने साथ खुशियां लेकर आता है क्योंकि इस मौसम में सभी बहुत खुश रहते हैं वसंत ऋतु जब भी आती है हमेशा सर्दियों के बाद और गर्मी से पहले आती है। 

वसंत ऋतु सभी देशों में अलग-अलग समय में आता है और साथ ही में अलग-अलग तापमान भी लाता है हमारे आस पास जितनी भी पंछियों हैं वह सब गाना गाना शुरू कर देती हैं हमारे जुबां पर आम का स्वाद आ जाता है। 

Related:- Happy New Year Quotes in Hindi

सभी जगह फूलों की खुशबू की दिल्ली लग जाती है और एक रोमांच सम मौसम आ जाता है इस मौसम में जितनी भी कलियां है वह सब खिलना शुरू कर देती है हमारे आसपास पेड़ पौधे पर नए नए पत्ते आने शुरू हो जाते हैं। 

वसंत ऋतु पर निबंध 150 शब्द

वसंत ऋतु का आगमन हमेशा गर्मियों के मौसम से पहले होता है जब सर्दियों के मौसम खत्म होते हैं तभी वसंत ऋतु का आगमन होता है वसंत ऋतु मौसम जब भी आता है चारों तरफ सुंदरता और खुशियां लेकर आता है। 

सर्दियों के मौसम में लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं लोगों को सर्दी लग जाती है जुखाम हो जाती है ऐसे में लोग मौसम का आनंद उठा नहीं पाते और ऐसे भी लोग बाहर भी नहीं जा पाते। 

इसलिए लोग वसंत ऋतु मौसम को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इस मौसम में सब ठीक रहते हैं और सभी के अंदर एक ताजी की एक एनर्जी बनी रहती है जिनसे वह अपना सारा काम बहुत ही अच्छे से कर पाते हैं। 

Also Read:- Happy New Year SMS in Hindi

वसंत ऋतु की शुरुआत मार्च के पहले हफ्ते से हो जाती है और इसका अंत मई महीने के पहले हफ्ते में हो जाती है भारत में ऐसे कई सारे ऐसे हैं जहां पर लोग इस मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं और जब यह मौसम आता है तो पूरी तरह से इस का आनंद उठाते हैं। 

वसंत ऋतु पर निबंध for class 2

बसंत का मौसम हमारे भारत देश में सबसे अच्छा मौसम माना गया है लोग इस मौसम का कई महीनों से इंतजार करते क्योंकि इस मौसम में ना ज्यादा गर्मी होती है ना ज्यादा ठंडी होती है जिसकी वजह से लोग इस मौसम का भरपूर आनंद उठाते हैं। 

बसंत का मौसम खूबसूरत फूलों और अच्छे-अच्छे त्यौहारों का मौसम होता है और हमारे घर में हमारे परिवार में मौसम की वजह से बहुत सारी खुशियां भी आती है किस मौसम में इतने प्यारे प्यारे फूल खिलते हैं जिसे देखकर हमें बहुत अच्छा लगता है। 

सुबह का वक्त जब हम अपने घर के आस-पास पार्क में जाते हैं वहां के धांसू पर एक नमी छाई रहती है जिस पर चलना हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है और वसंत मौसम को खुशियों का मौसम भी कहा जाता है। 

जब वसंत का मौसम आता है तब हम रात को अपने घर की छत पर जा कर ठंडी हवाओं के साथ सोते भी हैं और हमारे आंख के आस पास हमेशा सुंदर तितलियां उड़ती रहती हैं सुबह से लेकर रात तक एक अलग ही सुखद माहौल बना होता है। 

बसंत का मौसम हमें खूब सारी खुशियां प्रदान करता है और अधिक सर्दियों से बचाता है जब गर्मी का मौसम आता है उसमें भी हमारी सेहत खराब हो जाती है अधिक बारिश में हमें जुखाम लग जाती है लेकिन वसंत का मौसम ही ऐसा है जिसमें आप पूरी तरह से तंदुरुस्त रहते हैं। 

बसंत का मौसम सभी जीवित प्राणियों के लिए बेहद सुखद मौसम होता है जैसे कि फूल, पेड़, पौधे, पशु, पंछी, इंसान इन सभी के लिए बहुत ही सुखद मौसम होता है क्योंकि इस समय में हमारे मन में एक अलग ही उत्साह होती है एक अलग ही खुशी होती है। 

वसंत ऋतु पर निबंध for class 4

वसंत ऋतु का मौसम हमेशा सर्दियों के लंबे समय के बाद कुछ दिनों के लिए आता है लेकिन उसी कुछ दिनों में हमें इतनी सारी खुशियां देकर जाता है हमें नए उत्साह दिख जाता है इस मौसम में हम कपड़े भी काफी हल्के पहनते हैं। 

सर्दियों में हमें तीन से चार कपड़े पहनने पड़ते हैं जो कि सभी के लिए अच्छा नहीं रहता है लेकिन जैसे ही बसंत का मौसम आता है लोग हल्के-फुल्के कपड़े पहना शुरू कर देते हैं और इस मौसम में होली जोकि हमारे भारत देश का बहुत ही बड़ा त्यौहार है वह भी आता है। 

बच्चे आसमान में पतंग उड़ाना शुरू कर देते हैं वसंत के मौसम में ऐसे कई सारे त्यौहार आते हैं जैसे की होली, राम नवमी, बिहू, बैसाखी इत्यादि जो इस वसंत के मौसम में आते हैं और ढेर सारी खुशियां देकर जाते हैं।

Related:- Happy New Year Essay in Hindi

वसंत ऋतु मौसम को सभी लोग मौसमों का रानी भी कहते हैं हमारे भारत देश में वसंत ऋतु का महीना सबसे पसंदीदा और आनंददायक महीना होता है इस मौसम में Nature हमें ढेर सारा आनंद प्रदान करती है और आराम भी देती है। 

पेड़ पौधे फिर से एक बार हरे भरे हो जाते हैं उस पर में नए नए पत्ते नए-नए फल लगने शुरू हो जाते हैं नई-नई फूल खिलने शुरू हो जाते हैं और इस मौसम में हम काफी अच्छे-अच्छे फल के स्वाद भी लेते हैं। 

वसंत ऋतु मौसम की सबसे खास बात यह है कि इस की हवा बहुत ही प्यारी और बहुत ही आरामदायक होती है इसकी हवा में एक नमी होती है इसकी हवा ना ज्यादा गर्म और ना ही तथा ठंडी होती है बसंत का मौसम हमारे मन को मोह लेता है। 

वसंत के मौसम में हमारे गांव में हमारे खेतों में नए-नए फसल उगने शुरू हो जाते हैं सरसों के पीले पीले फूल खिलने शुरू हो जाते हैं हर जगह सरोवर में कमल के फूल भी खिलने शुरू हो जाते हैं हर तरफ अजब सी हरियाली होती है। 

बसंत का मौसम जब भी हमारे भारत देश में आता है हमें सिर्फ यही सिखाता है कि मन में किसी के प्रति बुरा ना सोचें किसी का बुरा ना करें बस इस मौसम की तरह खुश रहें और दूसरों को खुशियां बांटे इस मौसम का बस यही कहना है कि दिल खोलकर हंसो और सारे दुखों को धीरे-धीरे मन के भीतर समेट लो। 

वसंत ऋतु पर निबंध for class 5

वसंत का मौसम हमारे किसान भाइयों के लिए बहुत सुखद मौसम होता है क्योंकि इस मौसम में फसल काफी अच्छी होती है जिसकी वजह से किसानों को बहुत राहत मिलती है। 

बसंत का मौसम पूरे 3 महीने हमारे यहां रहता है और इस 3 महीने में तापमान बिल्कुल सामान्य होता है इसमें ना ही ज्यादा गर्मी होती है और ना ही जगह शक्ति होती है इसके अंत में गर्मी की शुरुआत हो जाती है और बसंत ऋतु का मौसम जब भी आता है सबको मनमोहक और सुंदर लगता है। 

वसंत ऋतु मौसम का आनंद रात को भी अधिक होता है क्योंकि रात का मौसम बहुत ही सुहाना और आनंददायक होता है वसंत मौसम काफी अच्छी होती है जब भी आती है पूरे Nature को फिर से खिला देती है। 

वसंत का मौसम हम सब को एक अच्छा स्वास्थ्य एक अच्छा सोच और पेड़ पौधे को नया जीवन प्रदान करती है।  पसंद का मौसम काफी आकर्षित और खूबसूरत मौसम होता है क्योंकि इस मौसम में अलग-अलग तरह के फूल खिलते हैं जिसे देखकर हमें बहुत खुशी होती है। 

इस मौसम में काफी ताजे ताजे शहद भी बनते हैं जो मधुमक्खियां बनाते हैं और इस मौसम में सबसे खास फलों का राजा जिसे हम आम कहते हैं वह बाजारों में मिलना शुरू हो जाता है और लोग उसे बहुत ही आनंद से खाते हैं। 

Related:- How to Say Happy New Year in Hindi

वसंत ऋतु मौसम ए कैसा मौसम है जिसमें लगभग सभी धर्म के लोगों का त्यौहार आता है हिंदू धर्म में ऐसे बहुत सारे त्यौहार आते हैं जिसमें सबसे बड़ी त्यौहार होली है होली का त्यौहार भी बसंत के मौसम में आता है और ढेर सारी खुशियां देख जाता है। 

बसंत के मौसम में कवि जो अपनी सोच से कहानियां लिखते हैं उनके लिए यह मौसम काफी अच्छा साबित होता है क्योंकि इस मौसम में कवि नई नई कल्पना है कर पाते हैं इस मौसम की ठंडी हवा नए नए पत्ते खूबसूरत फूल यह सब एक नई रचना करती है। 

वसंत ऋतु मौसम के लाभ है तो इस मौसम के कुछ हानियां भी है जैसे कि यह मौसम अक्सर सर्दियों के अंत में आता है और गर्मियों से पहले शुरू होता है इसलिए इस मौसम के दौरान हमें बहुत सारी बीमारियां जो मौसम के द्वारा आती हैं वह हो सकती हैं। 

जैसे कि इस मौसम में हमें जुखाम चिकन पॉक्स चेचक डारिया यह सब हो सकते हैं इस मौसम को काफी संवेदनशील मौसम भी माना गया है इसलिए जब भी यह मौसम आता है हमें अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए तैयार करना पड़ता है। 

वसंत ऋतु मौसम प्रकृति को एक अलग रूप देती है एक अलग सुंदरता प्रदान करती है हम सभी के हृदय को आनंद देती है वसंत मौसम सारे जीव जंतुओं के लिए बहुत ही लाभदायक होता है लेकिन इस मौसम में कुछ ऐसी बीमारियां भी आती है। 

जिनसे हमारी सेहत खराब हो सकती है इसलिए आप अपने सेहत का खास कर इस मौसम में ध्यान रखें नहीं तो आपको अलग-अलग छूत वाली बीमारी हो सकती है बेहतर यह है कि आप इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए टीका लगवा सकते हैं। 

वसंत ऋतु पर 10 वाक्य हिंदी में | 10 Lines on Spring Season in Hindi 

  • वसंत ऋतु मौसम को चैत्र या फिर वैशाख के नाम से भी हम जानते हैं।
  • बसंत का मौसम सभी मौसमों से काफी आनंददायक और आरामदायक होता है इस मौसम का तापमान काफी सामान्य होता है की वजह से ना ज्यादा गर्मी होती है और ना ही ज्यादा सर्दी होती है।
  • वसंत ऋतु को रितुओं का राजा भी माना जाता है।
  • वसंत ऋतु मौसम के समय सारे जीव-जंतु पेड़-पौधे में बदलाव देखे जाते हैं।
  • वसंत ऋतु मौसम की शुरुआत मार्च-अप्रैल महीने से हो जाती है और इसका अंत मई के महीने मैं होता है।
  • बसंत का मौसम जब आता है तब पक्षियों की गाने की आवाज शुरू हो जाती है आकाश खूबसूरत हो जाता है और आसपास नए-नए फूल खिलने शुरू हो जाते हैं।
  • बसंत का मौसम मैं बीमारियां भी होती है जैसे कि बुखार, चिकन पॉक्स, चेचक इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
  • बसंत ऋतु का मौसम काफी संवेदनशील मौसम होता है।
  • बसंत का मौसम जब आता है साथ में ढेर सारी खुशियां और नए उत्साह नहीं सोच ले कर आता है इस मौसम में काफी अच्छे से विचार आते हैं मानसिक रूप से आप काफी अच्छा महसूस करते हैं।
  • बसंत का मौसम किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि वसंत के मौसम में फसल काफी अच्छे उगते हैं जिन से किसानों को काफी राहत मिलता है।

FAQs on Spring Season Essay in Hindi 

Q1. वसंत ऋतु का मौसम कब से शुरू होता है?

वसंत ऋतु का मौसम मार्च महीने से शुरू होता है।

Q2. बसंत के मौसम में कौन-कौन से त्योहार आते हैं?

बसंत के मौसम में होली, नवरात्रि, वैशाख, बिहू इत्यादि आते हैं।

Q3. वसंत ऋतु मौसम को किस नाम से जानते हैं?

बसंत ऋतु मौसम को चैत्र या फिर वैशाख के नाम से भी हम लोग जानते हैं।

Q4. वसंत ऋतु का मौसम कितने समय तक रहता है?

वसंत ऋतु का मौसम मार्च के महीने में शुरू हो जाता है और मई के महीने में अंत हो जाता है यानी कि बसंत ऋतु का मौसम कुल 3 महीने चलता है।

Conclusion 

आज के इस लेख में (Spring Season Essay in Hindi) हमने बसंत का मौसम हमारे लिए कितना आनंददायक है।

यह जाना वसंत मौसम का आगमन होने से पहले ही उसकी शुरुआत हो जाती है आसपास पेड़ पौधे में नए नए पत्ते लगने शुरू हो जाते हैं कोयल गीत गाना शुरू कर देती है।

मौसम में एक अलग ताजगी और खुशी आ जाती है वसंत मौसम सारे मौसमों से बहुत ही अच्छा है इस मौसम में लोग काफी खुश रहते हैं इस मौसम में लोग अपने परिवार से अपने आसपास लोगों से बहुत ही प्रेम करते हैं।

Also Check:- Happy New Year Shayari in Hindi

जब भी यह मौसम आए आप सभी इस मौसम का आनंद उठाएं क्योंकि यह मौसम बहुत ही कम समय के लिए आता है लेकिन जब भी आता है अपने साथ ढेर सारी खुशियां लेकर आता है इसलिए इस मौसम का पूरा आनंद उठाएं।

ध्यान रहे इस मौसम में बीमारियां भी आती है आपको बीमारी हो सकती है क्योंकि यह मौसम काफी संवेदनशील होता है इसलिए इस मौसम में आनंद उठाना है लेकिन अपने स्वास्थ्य को भी काफी बचाना है।