आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर बात करने वाले हैं, पैसा कमाना किसे पसंद नहीं है पैसा कमाना हर कोई चाहता है और पैसा कमाने के लिए हर कोई ऐसा रास्ता खोजता है जिसमें मेहनत कम हो और पैसा ज्यादा हो।

अगर आपको पैसा कमाना है तो आपको मेहनत तो करनी पड़ेगी। मैं आज जिस topic पर बात करने वाला हूं वह यह है कि Share Market Se Paise Kaise Kamaye और मैं आपको साथ-साथ शेयर बाजार से पैसे कमाने के तरीके के बारे में भी बताऊंगा।

शेयर मार्केट से पैसा कमाना इतना भी मुश्किल नहीं है अगर आप इसे एक बार अच्छे से समझ लेते हैं तो आप इससे जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं और ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अभी के समय में घर बैठे शेयर मार्केट से पैसा कमा रहे हैं।

आपको शेयर मार्केट से पैसा कमाने के बारे में ज्ञान होना बहुत जरूरी है तभी आप एक अच्छा अमाउंट कमा सकते हैं मैं आपको बता दूं ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो शेयर मार्केट में प्रतिदिन अपना पैसा लगाते हैं।

लेकिन उनमें से ऐसे कई लोग हैं जो सफल नहीं हो पाते हैं इसका मुख्य कारण यह है कि शेयर बाजार के बारे में पूरा ज्ञान ना होना इसलिए दोस्तों मैं आपको आज इस पोस्ट के द्वारा शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए और शेयर बाजार से पैसे कमाने का तरीका के बारे में पूरा विस्तार रूप से बताने वाला हूं।

शेयर मार्केट क्या है? Share Market Se Paisa Kaise Kamaye

share market se paise kaise kamaye

शेयर मार्केट या फिर शेयर बाजार या फिर स्टॉक मार्केट यह सब एक ही चीज है बस इसके नाम अलग अलग कर दिए गए हैं।

आजकल जितनी भी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं चाहे वह बड़ी हो जाए वह छोटी हो सबको खुद की बिजनेस बढ़ाना है और उसके लिए पूंजी की आवश्यकता पड़ती है और जितने भी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं वह सब अब उन जी को इकट्ठा करने के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल करते हैं पहला तो कंपनी किसी और जगह से अपनी फिटनेस को बढ़ाने के लिए लोन ले ले या फिर अपनी कंपनी की शेयर बेचकर उस पूंजी की आवश्यकता को पूरा करें।

Related:- Groww App Se Paisa Kaise Kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में

ज्यादातर जितनी भी कंपनियां हैं वह सब दूसरा तरीका इस्तेमाल करती हैं अपने शेयर्स को शेयर बाजार में बेचती है और उस शेयर को हम जैसे लोग खरीदते हैं खरीदने के लिए हम उनको पैसा देते हैं और हम यह सोचते हैं कि इसमें हमारा प्रॉफिट हो रहा
है।

अगर आपने किसी ऐसे कंपनी का शेयर खरीद लिया जो लॉस में जाने वाला है जिसका मार्केट दम गिर गया है तो आप का भी नुकसान होगा इसलिए शेयर मार्केट में पैसा लगाने के तरीकों को जानना बहुत जरूरी है।

शेयर मार्केट के माध्यम से पैसा जोड़ने के लिए जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनियां है वह सब अपनी कंपनी का शेयर का कुछ हिस्सा बेचती है और उस शेयर को बेच कर अपने बिजनेस के लिए पैसा जुटआती है। जैसे ही आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हो और जब उस कंपनी की ग्रोथ होती है वह कंपनी का प्रॉफिट होता है।

तो उसमें से कुछ पर्सेंट आपका भी प्रॉफिट होता है और अगर जिस कंपनी का आपने शेयर खरीदा है वह कंपनी लॉस मैं जाती है तो आप को भी नुकसान होता है और आप जिस भी कंपनी के जितने भी परसेंट शेयर खरीदते हैं तो आप उतने पर्सेंट के लिए उस कंपनी के मालिक हो जाते हैं।

शेयर मार्केट से पैसा कमाना एक बहुत ही आसान और अच्छा साधन है आप इसे अपने घर बैठे बैठे लाखों पैसा कमा सकते हैं अगर आपने सही से अपना पैसा को इन्वेस्ट किया तब इसलिए अपना पैसा सही जगह लगाना बहुत जरूरी है तब जाकर आप इसे अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाए? पूरी जानकारी हिंदी मे

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए ऐसे बहुत सारे लोग पूछते हैं और जाना भी चाहते हैं तो चलिए बात करते हैं उसके बारे में जैसा कि मैंने आपको बताया शेयर मार्केट से पैसा कमाना इतना भी मुश्किल नहीं है अगर आप इसकी अच्छी समझ रखते हैं तो आप बहुत ही आसानी से शेयर मार्केट से अच्छा पैसा बना सकते हैं।

अगर आपको पता है कि शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव कब हो रहा है और कितना हो रहा है अगर आप शेयर मार्केट को बहुत ही बारीकी से समझते हो तब शेयर मार्केट से पैसा कमाना आपके लिए इतना मुश्किल नहीं रहेगा आप इससे घर बैठे काफी अच्छी रकम कमा सकते हो।

क्या आप जानते हैं?

आप एक दिन में ही अपना शेयर खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं मतलब कि आजकल ट्रेडिंग से पैसा कैसे कमाए?

ऐसे सवाल बहुत देखने को मिलते हैं मैं आपको बताता हूं आप intraday trading के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। आप किसी भी कंपनी का शेयर 1 दिन में खरीद सकते हैं और उसे उसी दिन बेच भी सकते हैं जैसे कि मान लो एक व्यक्ति अगर सुबह में शेयर करता है और दोपहर तक उसकी कमाई उसका प्रॉफिट बहुत अच्छा हो जाता है तो वह उस शेयर को बेच भी सकता है और ढेर सारा मुनाफा भी कमा सकता है इस प्रोसेस को हम इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं।

मैंने तो इसके फायदे बता दिए कि इंट्राडे से आप एक दिन में ही अपना शेयर खरीद और बेच सकते हो लेकिन यह जरूरी नहीं है कि मैं आपको फायदा ही होंगे अगर इसमें दोपहर तक आपको नुकसान भी हो सकता है लेकिन कहते हैं ना समय ही पैसा है ऐसे बहुत बड़े बड़े लोग हैं जो अपना समय बचाने के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग का इस्तेमाल करते हैं।

और कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं इंट्राडे ट्रेडिंग करना आसान है आप ही कर सकते हैं लेकिन इसकी आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इंट्राडे ट्रेडिंग इन्वेस्टमेंट के मकसद से नहीं बनाया गया है बल्कि किसी कंपनी का शेयर खरीद कर एक ही दिन में उसे बेचकर होने वाले बढ़त से मुनाफा कमाने के लिए बनाया गया।

इंट्राडे ट्रेडिंग किसे कहते हैं यह तो आपको पता चल गया लेकिन इसमें आप पैसा इन्वेस्ट कैसे कर सकते हो आप किसी कंपनी का शेयर कैसे खरीद सकते हो वह भी जानना बहुत जरूरी है इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक ट्रेडिंग अकाउंट या फिर डिमैट अकाउंट होना बहुत जरूरी है।

इन अकाउंट के मदद से ही आप किसी कंपनी का शेयर खरीद और बेच सकते हैं और शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास डिमैट अकाउंट तो होना ही चाहिए मैं आपको ऐसे तीन सर्वश्रेष्ठ ब्रोकरेज कंपनियों का नाम बताता हूं जहां से आप अपना डिमैट अकाउंट मुफ्त में बहुत ही आसानी से खोल सकते हैं।

Groww, Upstox, Zerodha यह वह तीन सर्वश्रेष्ठ ब्रोकरेज कंपनी है जिनकी मदद से आप अपने डिमैट अकाउंट मुफ्त में बहुत ही आसानी से खोल सकते हैं।

Related:- Groww App Se Paisa Kaise Kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में

शेयर मार्केट में Demat Account कैसे खुलवाएं?

open free demat account

आपके द्वारा खरीदे गए शेयर्स आपके डिमैट अकाउंट में होल्ड रहता है और आप जब चाहे उसे खरीद और सेल कर सकते है।

शेयर मार्केट में आप दो तरह से ट्रेडिंग कर सकते हैं पहला तो Equity का ऑप्शन आपको देखने को मिलता है और दूसरा Commodity का ऑप्शन देखने को मिलता है इसी के साथ आपको इस बात का भी ध्यान देना बहुत जरूरी है कि जब आप अपने डिमैट अकाउंट खुलवाआते हैं तब आपके पास कुछ ऐसे जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए जिसका इस्तेमाल करके आप अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं जैसे कि –

  • PAN Card
  • Aadhar Card
  • Signature
  • Bank Statements
  • Passport Size Photo

इन सारे डॉक्यूमेंट की जरूरत आपको डिमैट अकाउंट खुलवाने के समय पड़ सकती है इसलिए यह सारे डाक्यूमेंट्स अपने पास रखें ताकि डिमैट अकाउंट खुलवाने के समय आपको किसी भी तरह से परेशानी ना हो आपसे फॉर्म में मांगी गई जितनी भी जानकारी है सबको एक करके आपको भरना है।

Also read:- Quora Se Paise Kaise Kamane Ke 5 बढ़िया तरीके

आप डिमैट अकाउंट का फॉर्म पूरी तरह से भर देंगे तब जाकर आपका Demat Account तुरंत खुल जाएगा आप चाहे तो अपने घर बैठे अपना डिमैट अकाउंट ऑनलाइन तरीका से खोल सकते हैं।

Share Market से पैसे कमाने का तरीका हिंदी में

मेरे पास ऐसे बहुत सारे सवाल आते रहते हैं कि शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाए, ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए, निफ्टी से पैसा कैसे कमाए तो मैं आपको आज बताता हूं।

वैसे तो शेयर मार्केट से पैसे कमाने के ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप शेयर मार्केट से बहुत ही आसानी से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो जैसे कि आप इसमें खुद ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते हैं अगर आपको खुद ट्रेडिंग नहीं करना है तो आप किसी भी ब्रोकरेज कंपनी में ब्रोकरेज की सर्विस दे सकते हैं।

उससे पैसा कमा सकते हैं नहीं तो आप पर डिमैट अकाउंट खोलने का भी पैसा कमा सकते हैं इसमें से आप किसी भी तरीके से पैसा कमा सकते हैं लेकिन मैं आपको ऐसे कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताऊंगा और कुछ ऐसे टिप्स दूंगा जिसकी मदद से आप अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं आइए जानते हैं।

1. Fundamentally Strong Share

अगर आपको शेयर मार्केट से बहुत अच्छा मुनाफा कमाना है बहुत अच्छा पैसा कमाना है तब आपको एक बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि जब भी आप किसी कंपनी का शेयर खरीदे तो आप उसका ग्रोथ चेक करके खरीदें।

इसका मतलब यह है कि आप उस कंपनी का कुछ साल पहले का ग्रोथ देख सकते हैं कि वह कंपनी प्रॉफिट कमा रही है कि नहीं अगर कुछ समय पहले से ही वह कंपनी लॉस में जा रही होगी तब उस कंपनी का शेयर आप बिल्कुल ना खरीदें वरना आप भी लॉस में जा सकते हैं इसलिए फंडामेंटली स्ट्रांग शेयर को हमेशा चुने इस में आने वाले दिनों में आपको काफी मुनाफा और कमाई हो सकती है।

2. Don’t Panic

शेयर मार्केट में गिरावट होती रहती है ऐसे माहौल में आपको कभी भी अपने शेयर्स को नहीं बेचना है क्योंकि आप अगर घबराहट में अपने स्टाफ को बेच देते हो तब आप इसमें बिल्कुल ही पैसा नहीं कमाने वाले शेयर मार्केट में हमेशा ऐसा माहौल आता रहता है ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो यह देखते हैं कि वह नुकसान में जा रहे हैं वह तुरंत अपना स्टॉक बेच देते है आपको बेचना नहीं है।

Check this also:- URL Shortener Se Paise Kaise Kamaye

आपको होल्ड करके रखना है क्योंकि किसी भी शेर का गिरावट और मुनाफा होते रहता है अगर मार्केट में घबराहट का माहौल चल रहा है अगर आपका नुकसान हो रहा है आप लास्ट में जा रहे हैं आप कुछ समय हॉल में रखें बिल्कुल भी पैनिक ना करें उसे तुरंत भेजिए ना क्योंकि जब स्टॉक गिरता है तो उतनी तेजी से ऊपर भी आता है इस बात का ध्यान रखें वरना आप शेयर मार्केट में पैसा बिल्कुल नहीं कमा पाएंगे।

3. Buy Stock in the Loss

गिरावट में अपने स्टॉक को खरीदें यह बहुत ही अहम बात है अगर आपने एक अच्छा फंडामेंटलिस्ट रॉन्ग से खरीदा है और वह अगर गिरावट मैं जा रहा है उसमें नुकसान देखने को मिल रहा है आपको लगातार खरीदते रहना है जब जब आपको गिरावट का माहौल देखें आपको करते रहना है।

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि इसकी वजह से आपके शेयर्स का प्राइस एवरेज होगा और जब भी सेट का प्राइस ऊपर बढ़ेगा आपको एक बहुत अच्छा कमीशन देखने को मिलेगा आप इससे बहुत अच्छा कमाई कर सकते हैं क्योंकि जब गिरावट होता है इसके बाद शेयर्स ऊपर भी जाता है इसलिए गिरावट में आपको खरीदते रहना है।

4. Invest in Different Sector

आप जब भी किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो आप हमेशा कोशिश करें कि आप अलग अलग Sector में अपना पैसा इन्वेस्ट करें आप आपको अपने पोर्टफोलियो को Diversity करना बहुत जरूरी है।

एक ही सेक्टर पूरा पैसा इन्वेस्ट करना आपकी बेवकूफी हो सकती है क्योंकि जब आप एक सेक्टर में अपना पूरा पैसा लगा देते हैं इन्वेस्ट कर देते हैं और जब वह गिरना शुरू हो जाती है तब उस वक्त कोई दूसरा सेक्टर मैं बढ़ोतरी होती रहती है इसीलिए आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए अपना पोर्टफोलियो को अलग-अलग Sector में Diversity करना बहुत जरूरी है अलग-अलग कंपनियों के शेयर मार्केट खरीदें और उसे बेचकर एक अच्छा मुनाफा कमाए।

5. Stay Away From Greed

आपको अगर शेयर मार्केट में लगातार पैसा कमाते रहना है और बहुत अच्छा पैसा कमाते रहना है तब आपको लालच से दूर रहना चाहिए क्योंकि ऐसा कई बार देखा गया है कि आप पैसा इन्वेस्ट तो कर लेते हैं और उससे काफी अच्छा मुनाफा भी कमा लेते हैं लेकिन लालच की वजह से आप अपने सारे पैसों को डूबा भी लेते हैं।

इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें आपको ज्यादा लालच नहीं करना है आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले अपना टारगेट सेट करना है कि आपको कब अपना पैसा निकालना है उसके बाद ही आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसा कमा सकते हैं।

6. Long Term Investment

शेयर मार्केट में आपको सफलता तभी मिलेगी जब आप लंबे समय तक इसमें इन्वेस्टमेंट करते रहोगे क्योंकि 1 दिन में आप अमीर नहीं बन सकते आपको इसमें समय देना होगा आपको बहुत अच्छे स्टॉक्स में लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करते रहना होगा।

क्योंकि ऐसे बहुत सारे छोटे-मोटे न्यूज़ के चलते शेयर्स ऊपर नीचे होते रहते हैं अगर आप लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करते हैं तो न सारे छोटे न्यूज़ का असर नहीं पड़ेगा और अगर आप लंबे समय तक इन्वेस्ट करते रहोगे अपना पैसा और समय तो आगे चलकर आप इसमें काफी अच्छा पैसा कमाना शुरू कर दोगे आप इसकी बारीकी से समझ जाओगे कि आपको अपना पैसा कहां लगाना है और कहां नहीं लगाना है और इस वजह से आप शेयर मार्केट से जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं।

FAQ on Share Market Se Paisa Kaise Kamaye

Q1. Share Market को कैसे समझें?

शेयर मार्केट को समझना बहुत ही आसान है शेयर मार्केट को हमारे देश में 3 नामों से जानते हैं पहला शेयर मार्केट दूसरा स्टॉक मार्केट तीसरा इक्विटी मार्केट और हमारे देश में लोग इसे शेयर बाजार के नाम से भी जानते हैं।

Q2. स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कैसे करें?

दोस्तों स्टॉक मार्केट में ट्रेनिंग करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको एक डिमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना होगा क्योंकि इसके बिना आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग नहीं कर सकते हैं आप इसे ऑनलाइन भी खुलवा सकते हैं या फिर ब्रोकर को ऑर्डर देकर शेयर का कारोबार कर सकते हैं।

Q3. डिमैट अकाउंट खोलने के लिए क्या-क्या जरूरी डॉक्यूमेंट चाहिए?

डिमैट अकाउंट खोलने के लिए जो जरूरी डॉक्यूमेंट चाहिए वह कुछ इस प्रकार है –
● पैन कार्ड
● पते का सबूत
● आय प्रूफ
● पासपोर्ट फोटो
● सिग्नेचर
● आधार कार्ड

Conclusion

Share Market से पैसा कैसे कमाए इसका जवाब आपको मिल गया होगा मैंने आपको बहुत विस्तार रूप से बताया है और मैंने कुछ ऐसे टिप्स भी बताएं जिसकी मदद से आप शेयर मार्केट में काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आपको भी Share Market से पैसा कमाना है तो आप शेयर मार्केट मैं पैसा निवेश करना शुरू कर दें।

इसमें आपको काफी अच्छा मुनाफा देखने को मिल सकता है स्टॉक मार्केट अभी के समय में बहुत आगे बढ़ रहा है दुनिया के हर एक कोने से लोग घर बैठे इसमें पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं और इसे पैसा कमा रहे हैं आप बहुत कम से कम पैसे में भी ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं और ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।