Neha Bhasin Biography in Hindi : आज हम बात करने वाले हैं नेहा भसीन के जीवन की परिचय के बारे में दोस्तों मैं आपको बता दूं नेहा भसीन एक भारतीय गायक है जो कि अपने गानों से हम सबको दीवाना बना लेती है।

नेहा भसीन एक भारतीय पॉप संगीत गायिका है इन्होंने सिर्फ हिंदी में गाना नहीं गाया है बल्कि नेहा भसीन ने ऐसे कई भाषाओं में गाना गाकर हम सबका मनोरंजन किया जैसे कि नेहा भसीन ने मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु के साथ साथ हिंदी में अपने गाने को रिकॉर्ड करके दुनिया के सामने प्रजेंट किया है।

आज मैं आपको नेहा भसीन के बारे में सब कुछ बताऊंगा जैसे कि उनका कैरियर उन्होंने कैसे इतनी बड़ी मुकाम हासिल की उन्होंने अपना फर्स्ट सॉन्ग बॉलीवुड में कब गया था और इसी के साथ साथ नेहा भसीन से जुड़ी कुछ ऐसी नई रोचक जानकारियां भी शेयर करूंगा।

Also Read:- Abhinav Bindra Biography in Hindi

नेहा भसीन का जन्म 18 नवंबर 1982 नई दिल्ली में हुआ था। इन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल से फार्म की थी जो कि नई दिल्ली में है और इसी के बाद नेहा भसीन ने बाद में नई दिल्ली की लेडी श्री राम कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट किया था।

नेहा भसीन कि परिवार वाले उनका बहुत ही सपोर्ट किए उनके सपोर्ट से ही आज नेहा भसीन इतनी अच्छी गायिका है और नेहा भसीन अपने परिवार से बहुत प्यार करती हैं और अपने खाली समय में अपने परिवार के साथ समय बिताना नेहा भसीन को बहुत पसंद है।

क्या आपको पता है?

नेहा भसीन इंडियन पॉप (Indian Pop) और बॉलीवुड (Bollywood) के लिए भी गाना गाती है। नेहा भसीन ने अपनी सिंगिंग की करियर की शुरुआत इंडियन पॉप ग्रुप विवा के सदस्य से साल 2002 मैं शुरुआत की थी।

और इसी के साथ जैसे-जैसे वह सिंगिंग मैं मशहूर होती गई वैसे वैसे उनका नाम होता गया और एक रियलिटी शो जिसका नाम कोक पॉपस्टार चैनल है इन्होंने नेहा भसीन को गाना गाने के लिए पसंद किया था।

Neha Bhasin Biography in Hindi : Age, Husband, Birth Date, Height, Education, Net Worth

neha bhasin biography in hindi

Quick Information About Neha Bhasin in Hindi

नाम (Name)नेहा भसीन
पिता का नाम (Father Name)अशोक भसीन
माता का नाम (Mother Name)रेखा भसीन
जन्म (Birth Date)18 नवंबर 1982
जन्मस्थान (Birth Place)नई दिल्ली,भारत
पति का नाम (Husband Name)समीर उद्दीन
स्कूल (School)फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली, भारत
कॉलेज (College)लेडी श्री राम कॉलेज, नई दिल्ली, भारत
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)ग्रेजुएशन (Graduation)
जाति (Cast)खत्री
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
उम्र (Age)39 वर्ष 2021 में
शुरुआत (Debut)2005 का धमाका टाइटल ट्रैक – बुलेट
राशि (Zodiac Sign)वृश्चिक राशि
पेशा (Profession)गायिका (Singer)
प्रसिद्ध पात्र (Famous Act)फिल्म – सुल्तान में जग घुमिया
कमाई (Net Worth)$ 40.3 K
लंबाई (Height)5 फुट 4 इंच
वजन (Weight)54 किलो
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

नेहा भसीन को बचपन से ही गाना गाने का बहुत शौक था वह बचपन से ही जाती थी कि वह बड़ी होकर सिंगर बने और इसी के साथ जब वह पढ़ाई करती थी तो पढ़ाई के साथ-साथ गाना गाने की ट्रेनिंग लेना उन्होंने शुरू कर दिया था और बचपन से ही गाना गाने की प्रैक्टिस करते करते आज नेहा भसीन हमारे सामने इतना अच्छा सिंगर बन चुकी है।

Check this also:- Neeraj Chopra Biography in Hindi

बचपन से ही नेहा भसीन ने गाने की प्रैक्टिस शुरू कर दी थी क्योंकि इनको अपना करियर सिंगर में ही बनाना था इसलिए इन्होंने बहुत कम उम्र में गाना गाने की शुरुआत कर दी थी और धीरे- धीरे अपने टैलेंट को निखारती गई।

नेहा भसीन के पिताजी का नाम अशोक भसीन है और इनके माता जी का नाम रेखा भसीन है। बात करें नेहा भसीन की पति की तो मैं आपको बता दूं नेहा भसीन ने 23 अक्टूबर 2016 के दिन समीर उद्दीन शादी की थी।

इनके पति का नाम समीर उद्दीन है और यह एक इंडियन फिल्म म्यूजिक डायरेक्टर (Indian Film Music Director) है और यह काफी समय से बॉलीवुड में काम करते आ रहे हैं समीर उद्दीन ने कुछ ऐसी पॉपुलर मूवीस में काम की है जिसका नाम जंगली है बरेली की बर्फी है और भी ऐसे कई मूवी है जिनमें उन्होंने काफी अच्छा काम किया है।

Neha Bhasin Early life in Hindi (प्रारंभिक जीवन)

नेहा भसीन का जन्म 18 नवंबर 1982 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। जैसा कि मैंने आपको बताया नेहा भसीन के पिताजी का नाम अशोक भसीन है और माताजी का नाम रेखा भसीन नेहा एक हिंदू पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं और नेहा भसीन का कबीला कुकरेल बिरादरी है जो खत्री पंजाबी समुदाय से है।

नेहा के भाई बहन भी है नेहा के दो भाई है और दो बहन है एक बड़ी बहन जिनका नाम राशि भसीन है और छोटा भाई जिसका नाम अनुभव हसीन है।

Also Read:- Captain Vikram Batra Biography

नेहा भसीन ने अपने स्कूल शिक्षा फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल से पूरी की थी नेहा ने 9 साल की उम्र में अपना पहला गायन प्रतियोगिता पुरस्कार मैया के गीत हीरो जीता जो कि एक बच्ची के लिए बहुत ही बड़ी बात थी और कहीं ना कहीं नेहा भसीन बचपन से ही गाना में संगीत में बहुत दिलचस्प रखती थी और यही वजह है कि आज वह बड़े-बड़े फिल्मों में अपने गाने से सटका मटका जन कर रही है।

विभिन्न नृत्य रूपों को सीखने के लिए श्यामक दावर की नृत्य अकादमी में में शामिल हुई थी वहां जाकर अलग-अलग तरह से डांस सीखना नेहा को बहुत पसंद था नेहा ने उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान से शास्त्रीय गायन का परीक्षण भी लिया था।

नेहा के बारे में मैं आपको बता दूं नेहा सिर्फ 18 साल की थी जब वह रातों-रात सनसनी बन गई थी उनका नाम काफी पॉपुलर हो गया था क्योंकि नेहा को कोक बी चैनल (Coke V Channel) द्वारा चुना गया था जोकि वी चैनल द्वारा आयोजित किया गया एक राष्ट्रीय प्रतिभा खोज में पांच गर्ल्स पॉप ग्रुप को विवा का हिस्सा बनने के लिए चुना गया था।

चलिए अब बात करते हैं नेहा भसीन के करियर के बारे में उनकी करियर की शुरुआत कैसे हुई और यहां तक की सफर कैसी रही।

Neha Bhasin Career in Hindi

अब बात करते हैं नेहा भसीन के करियर के बारे में दोस्तों नेहा भसीन की सुरीली आवाज इतनी अच्छी है इतनी लोकप्रिय है कि लोग बिना सुने रह नहीं पाते मैं आपको बता दूं नेहा भसीन अपनी टैलेंट और बेहतरीन आवाज के कारण अपने करियर की शुरुआत साल 2002 में की थी। नेहा भसीन अपनी सुरीली आवाज से बहुत सारे गाने गाए इन्होंने पंजाबी, तमिल, तेलुगू और भी भाषाओं में गाने को रिकॉर्ड कर कर हम तक पहुंचाया है।

नेहा भसीन को आपने ऐसे कई बड़ी-बड़ी हिट्स मूवी में गाते सुना होगा मैं आपको बता दूं सलमान खान की “सुल्तान” मूवी में एक गाना है (जग घुमिया) जिसे नेहा भसीन ने गाया है जो कि बहुत ही लोकप्रिय था बहुत ही अच्छा लगा था। इन्होंने अपना पहला गाना प्रोजेक्ट विवा (VIVA) स्टार से डेब्यू किया था। विवा स्टार से नेहा गाना गाते हुए लड़कियों का पहला समूह से इन्होंने बहुत ही कम समय में काफी अच्छा नाम और लोकप्रियता हासिल कर ली थी।

नेहा भसीन के शुरुआती दौर में यह चाहते थे कि एक पॉप स्टार बने और अपनी मीठी आवाज से गाना गाते हुए नेहा ने ऐसे कई अबाउट्स भी अपने नाम की है और इन्होंने सर्वश्रेष्ठ गायिका और संसेशन म्यूजिकल ऑफ द ईयर (Sensation Musical of the Year) जो की बहुत ही बड़ा अवार्ड होता है वह भी इन्होंने अपने नाम की है।

इन्होंने अपने आवाज से बॉलीवुड सिनेमा को ऐसे कई सारे सुपरहिट गाने दिए हैं जिसे आज भी लोग सुनते हैं। नेहा भसीन का खुद का एल्बम भी है इन्होंने खुद का एल्बम भी निकाला है टीवी शोज मैं भी गाना गाय और इसी के साथ-साथ लाइव परफॉर्मेंस भी दी हैं और ऐसे कई सारे स्टेज शो भी कर चुकी हैं।

जैसा कि मैंने आपको बताया था नेहा भसीन हिंदी के साथ-साथ तमिल तेलुगू पंजाबी इन सब भाषाओं में गाना गाया है और इस भाषा में बॉलीवुड ने इनको काफी पसंद किया है जिसके कारण इन्होंने ऐसे बहुत सारे मूवी में गाना गाया है जैसे कि सुल्तान, गुंडे, मेरी ब्रदर की दुल्हन, टाइगर जिंदा है, सरीखी और भी ऐसे कई फिल्में जिसमें नेहा ने गीत गया है।

एक मूवी आई थी सुल्तान करके जिसमें सलमान खान ने किरदार निभाया था उस मूवी में एक सॉन्ग थी जग घुमिया जो कि इस साल बहुत चली थी उसी गाने का फीमेल वर्जन नेहा भसीन ने गाया था जो कि काफी चला था और इस सॉन्ग के लिए नेहा भसीन को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ पार्थ गायिका का अवार्ड भी मिला था।

Neha Bhasin Awards and Nominations in Hindi

  • Vijay TV Award – 2007
  • Filmfare Award – 2008
  • Music Mirchi Awards South Awards – 2009
  • Stardust Award – 2011
  • Screen Award
  • Apsara Award
  • ZeeCene Award
  • People’s Choice Award
  • Gaama Tollywood Music Awards – 2014
  • South Indian International Film Awards
  • Femina Female Award – 2017

Interesting Facts About Neha Bhasin in Hindi

  • साल 2002 में नेहा भसीन ने अपने करियर की शुरुआत विवा बैंड के सदस्य से की थी।
  • नेहा भसीन के पिताजी अशोक भसीन अपनी बेटी को परी कहकर बुलाते हैं।
  • नेहा भसीन के पति समीर उद्दीन एक बहुत ही अच्छे भारतीय म्यूजिक डायरेक्टर हैं।
  • नेहा भसीन को गाने के साथ साथ डांस करना भी बहुत पसंद है।
  • डांस के शौकीन नेहा भसीन ने अपनी डांस की ट्रेनिंग करने के लिए श्यामक दावर डांस अकैडमी में दाखिला भी करवाया था।
  • नेहा भसीन ने हिंदी भाषा के साथ-साथ तेलुगू, तमिल, पंजाबी, मराठी भाषा में भी अपनी आवाज दी है और हम सब का मनोरंजन किया है।
  • नेहा भसीन के पसंदीदा गायिका (Favorite Singer) सुनिधि चौहान, लता मंगेशकर, ब्रिटनी स्पीयर्स (Britney Spears), और शकीरा (Shakira) है।
  • नेहा भसीन को बचपन से गाने गाने का बहुत शौक था इसलिए नेहा भसीन ने अपने स्कूल में ऐसे कई सारे संगीत प्रतियोगिता में भी भाग लिया और पुरस्कार भी अपने नाम किया।

FAQ on Neha Bhasin Biography in Hindi

Q1. नेहा भसीन के पति का नाम क्या है?

नेहा भसीन के पति का नाम समीर उद्दीन है।

Q2. नेहा भसीन का उम्र क्या है?

नेहा भसीन का उम्र 39 साल है।

Q3. नेहा भसीन की हाइट (Height) कितनी है?

नेहा भसीन की लगभग हाइट 5 फीट 4 इंच है।

Q4. नेहा भसीन ने सबसे पहला गाना कौन सा गया था?

नेहा भसीन ने सबसे पहला गाना बुलेट – “एक धमाका” मूवी का टाइटल ट्रैक गया था।

Q5. नया भसीन की शादी कब और किसके साथ हुई थी?

नेहा भसीन की शादी 23 अक्टूबर 2016 में समीर उद्दीन के साथ हुई थी।