Neeraj Chopra Biography in Hindi : हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं हमारे भारत देश के एक युवा खिलाड़ी के बारे में जिनका नाम है नीरज चोपड़ा जो कि हाल ही में Tokyo Olympics 2021 मैं भारत देश के लिए गोल्ड मेडल जीत कर एक नया इतिहास बनाया है।

मैं आपको बता दूं नीरज चोपड़ा भारत के एक बेहतरीन जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) खिलाड़ी है। 

क्या आप जानते हैं?

नीरज चोपड़ा ओलंपिक के अलावा विश्व चैंपियनशिप स्तर पर भी स्वर्ण पदक जीतकर दूसरे भारतीय एथलीट भी बने और इसी के साथ-साथ नीरज चोपड़ा एशियाई खेलों में भी हमारा देश को स्वर्ण पदक जैसी जीत हासिल किए हैं।

Also read:- Vinesh Phogat Biography in Hindi

यह एक भारतीय खिलाड़ी के लिए बहुत ही गर्व की बात है और नीरज चोपड़ा आप ही नाम हर जगह सुनेंगे अभी क्योंकि इस नाम ने एक नया इतिहास बनाया है। 

ओलंपिक मैं जैवलिन थ्रो जैसे खेलों में आपके पास 3 मौके होते हैं उसमें से आप को अपना बेस्ट देना होता है लेकिन बात करें अगर नीरज चोपड़ा की तो उन्होंने अपने पहले ही ट्रायल में अपना Highest Record तय कर लिया था और अपने पहले ही ट्रायल में उन्होंने 86.65 मीटर दूर तक भाला फेंक कर अपना रिकॉर्ड बना लिया और जब उन्होंने अपना पहला जैवलिन थ्रो किया और इसके बाद अगला प्रयास नहीं करने का इन्होंने निर्णय लिया और इसी तरह से नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में ही ओलंपिक फाइनल में अपनी जगह ही नहीं बनाई बल्कि आज हमारे देश के लिए भारत के लिए नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल भी लेकर आए हैं जो कि एक भारतीय खिलाड़ी के लिए बहुत ही गर्व की बात है। 

Neeraj Chopra Biography in Hindi: Birth Date, Age, Height, Education, Net Worth

Neeraj chopra biography in hindi

Quick Information About Neeraj Chopra in Hindi

नाम (Name)नीरज चोपड़ा
पिता का नाम (Father Name)सतीश कुमार
माता का नाम (Mother Name)सरोज देवी
जन्म (Birth Date)24 दिसंबर, 1997
जन्मस्थान (Birth Place)पानीपत, हरियाणा, भारत
आयु (Age)23 साल
शिक्षा (Education)स्नातक (Graduation)
पेशा (Profession)जैवलिन थ्रो (भाला फेंक)
कोच (Coach)उवे होन
कमाई (Net Worth)$ 5 Million 
लंबाई (Height)5 फिट 10 इंच
धर्म (Religion)हिंदू
संपूर्ण विश्व में रैंकिंग (World Ranking)चार
राशि (Zodiac Sign)मकर
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

बात की जाए गोल्ड मेडल की तो नीरज चोपड़ा ने भारत देश के लिए इससे पहले भी कई गोल्ड मेडल हासिल की है जैसे कि मैं आपको बता दूं उस साल 2016 में, अंडर 20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता था और इन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 86.48 मीटर तक जैवलिन फेंका था।

और एक नया इतिहास बनाया था।  इसी के साथ साथ उसी वर्ष में नीरज चोपड़ा ने साउथ एशियन गेम्स मैं भी गोल्ड मेडल हासिल किया था और इसे हासिल करके अपने भारत देश का नाम रोशन किया था नीरज चोपड़ा अपने मेहनत से अपने विश्वास है आज फिर से स्वर्ण पदक जीत के यह साबित कर दिया कि हमारा भारत देश भी किसी से कम नहीं है हमारे भारत देश में भी ऐसे बहुत सारे खिलाड़ी हैं जो बड़े-बड़े पदक जीतने की हिम्मत रखते हैं। 

Check This also:- Lovlina Borgohain Biography in Hindi

आज मैं आपको इस लेख के द्वारा नीरज चोपड़ा के बारे में उनके जीवन परिचय (Neeraj Chopra Biography in Hindi0) के बारे में पूरा विस्तार रूप से बताने वाला हूं।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर आप बहुत अच्छे से जान जाएंगे कि नीरज चोपड़ा कौन है ( Who is Neeraj Chopra in), नीरज चोपड़ा की उम्र क्या है? इनकी जाति क्या है, इनका जन्म स्थान क्या है? जो कि बहुत लोग पूछते हैं जानना चाहते हैं और नीरज चोपड़ा की पिताजी का नाम क्या है ऐसे और भी बहुत सारे सवाल हैं जो कि मैं आपको इस पोस्ट के अंदर बताने वाला हूं तो चलिए हम जानते हैं नीरज चोपड़ा कौन है और उनका सफर इस खेल में कैसा रहा है। 

नीरज चोपड़ा का करियर – Neeraj Chopra Career in Hindi

अब बात करते हैं नीरज चोपड़ा की करियर के बारे में दोस्तों बात करें अगर नीरज चोपड़ा की बचपन की तो वह काफी गोल मटोल काफी वजनदार हुआ करते थे उनका वजन काफी ज्यादा था और इस वजह से उनको खेलकूद में या फिर भागने में बहुत परेशानी होती थी ऐसे में अपने वजन को कम करने के लिए नीरज पहने कसरत करना शुरू कर दिया है।

कसरत करने के साथ-साथ नीरज चोपड़ा ने खेलकूद में भी अपना बात कर दिया था और जैसे नीरज छपरा खेलकूद की तरफ गए उनको कबड्डी बहुत पसंद था वह कबड्डी को बहुत ही शौक से खेला करते थे। 

पानीपत की शिवाजी नगर स्टेडियम में नीरज चुप रह जाते थे पटकने के लिए क्योंकि गांव में इतनी जगह होती नहीं थी कोई स्टेडियम होता नहीं था इसलिए नीरज चोपड़ा प्रैक्टिस करने के लिए गांव से करीब 16 से 17 किलोमीटर दूर इस स्टेडियम में आया करते थे और अपनी प्रैक्टिस किया करते थे।

जैसे कि मैंने बताया नीरज चोपड़ा शिवाजी नगर स्टेडियम में जाया करते थे उस दौरान नीरज चोपड़ा का एक जयवीर नाम के लड़के के साथ दोस्ती हुई थी और जयवीर भाला फेंक की प्रैक्टिस वहां किया करता था जब नीरज चोपड़ा उनको देखा करते थे तो वह भी सोचते थे कि मैं भी इस खेल को खेलो क्योंकि वह जयवीर को देखकर काफी प्रभावित हुआ करते थे।

Also read:- Captain Vikram Batra Biography in Hindi

1 दिन खेल-खेल में ही जयवीर ने नीरज को कहा कि तुम भी इस खेल को निकलते हो और इसी के बाद नीरज चोपड़ा ने भाला को पहली बार फेका इससे जयवीर काफी प्रभावित हुए और उन्होंने नीरज चोपड़ा को यह बोला कि तुम भी भाला फेंक की प्रैक्टिस शुरू कर दो।

नीरज चोपड़ा काफी खुश हैं और उन्होंने अपनी प्रैक्टिस शुरू भी कर दी थी लेकिन परेशानी तब आई जब उनका वजन इस खेल को खेलने के लिए बाधा बन रहा था तब नीरज चोपड़ा का वजन करीब 80 किलो था जो कि इस खेल को खेलने के लिए बहुत ही ज्यादा था ऐसे में नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो यानी कि भाला फेंक खेल खेलने के लिए अपना वजन महज 2 महीनों के अंदर 20 किलो तक कम कर लिया था।

इसके बाद भाला फेंक की प्रैक्टिस शुरू करने के लिए वह तैयार थी लेकिन इसके बाद नीरज चोपड़ा की जिंदगी में एक और समस्याएं आई जोकि भाला खरीदने के लिए पैसों की थी।

उस समय एक बेहतरीन क्वालिटी का भाला काफी महंगा आता था ऐसे में नीरज चोपड़ा के परिवार ने इनके के लिए इतना महंगा वाला भाला नहीं खरीद सकते थे तो इस वजह से नीरज चोपड़ा ने कम से कम पैसों में बालक खरीदा और अपनी प्रैक्टिस शुरू कर दी। 

Check this also:- Fouaad Mirza Biography in Hindi

इस के बाद नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक की प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया और मैं आपको बता दूं इन्होंने 7-7 घंटे की प्रैक्टिस शुरू कर दी थी और यही एक वजह है की शुरुआती दौर से ही नीरज चोपड़ा को भाला फेंक में दिलचस्पी होने लगी उनसे उनको प्यार होने लगा उस खेल को खेलने में इनको मजा आने लगा।

इसी वजह से आज नीरज चोपड़ा भारत देश के एक बेहतरीन जैवलिन थ्रो खिलाड़ी हैं और सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं है बल्कि उन्होंने भारत देश का नाम रोशन किया है गोल्ड मेडल को हासिल करके। 

Neeraj Chopra Family in Hindi

नीरज चोपड़ा जो कि भारतीय भाला फेंक एथलीट है उनका जन्म 24 दिसंबर 1997 में हुआ था और इनका जन्म स्थान हरियाणा के पानीपत शहर में हुआ था और इनके पिताजी का नाम सतीश कुमार है और इनके माता जी का नाम सरोज देवी हैं और नीरज चोपड़ा के दो पहने भी हैं।

नीरज चोपड़ा का परिवार ज्यादा अमीर नहीं है नीरज चोपड़ा का परवरिश छोटे से गांव खंडरा मैं हुआ है मैं आपको बता दूं इनके पिता जी हरियाणा राज्य के पानीपत जिले से खंडरा गांव के किसान है और इनकी माताजी घर को संभालती है एक हाउसवाइफ है नीरज चोपड़ा की सभी भाई-बहन को मिलाकर पांच भाई बहनों जिनमें से नीरज चोपड़ा सबसे बड़े हैं। 

Neeraj Chopra Army Officer

नीरज चोपड़ा एक भारतीय एथलीट बनने से पहले वह एक भारतीय सेना के अंदर सूबेदार के रूप में काम करते थे और ऐसे बहुत सारे सवाल आते हैं कि नीरज चोपड़ा का पोस्ट क्या था।

तो मैं आपको बता दूं इसमें इनका पोस्ट जूनियर कमीशंड ऑफिसर का था और उस समय इनकी उम्र लगभग 19 साल की थी और इतनी छोटी सी उम्र में इन्होंने राजपूताना राइफल्स चलाना सीख लिया था और चलाया भी करते थे। 

Neeraj Chopra Salary Per Month, Net Worth

अभी के समय में नीरज चोपड़ा एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल है जिसका नाम जेएसडब्ल्यू है और इनको एक फेमस कंपनी जो की एक सपोर्ट ड्रिंक की है उस कंपनी का नाम गोटोरेड है इस कंपनी के द्वारा नीरज चोपड़ा को ब्रांड एंबेसडर के तौर पर चुना गया है।

अगर बात करें नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति की तो इनकी संपत्ति 5 मिलीयन डॉलर के आसपास है अब तक की यही सामने आई है और अगर हम बात करें हर महीने की सैलरी की तो इसके बारे में अब अभी तक कोई इंफॉर्मेशन नहीं है।

लेकिन हां इतना पता है कि नीरज चोपड़ा अपने जीवन काल में ऐसे कई सारे पुरस्कार को जीते हैं और ऐसे काफी सारे इनाम हासिल किए हैं जिनके मदद से उनको काफी अच्छी इनकम हो जाती होगी। 

Neeraj Chopra Achievements in Hindi

अब बात करते हैं नीरज चोपड़ा की अच्छी मंच के बारे में उन्होंने अपनी जिंदगी में कौन-कौन सी उपलब्धियां हासिल की है और किस-किस उपलब्धियों से पूरे भारत वासियों को उन पर गर्व है आइए विस्तार रूप से जानते हैं। 

  • 2012 में, नीरज चोपड़ा ने सबसे पहले लखनऊ में हुए नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में अंडर-16 के अंदर इन्होंने 68.40 मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक को हासिल किया था।
  • 2013 में, नीरज चोपड़ा ने नेशनल यूथ चैंपियनशिप में अपने आप को दूसरे स्थान पर पहुंचाया था और आईएएएफ (IAAF) वर्ल्ड युद्ध चैंपियनशिप में अपना स्थान पक्का किया था। 
  • 2015 में, इन्होंने इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में भाला फेंक में 81.04 मीटर दूरी तक पहुंचाया था और एच ग्रुप का रिकॉर्ड भी बनाया था।
  • 2016 में, नीरज चोपड़ा ने जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता था और इसी के साथ-साथ विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था। 
  • 2017 मैं, नीरज चोपड़ा ने 85.23 मीटर वाला फेंककर एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप (Asian Athletics championship) में गोल्ड मेडल का खिताब हासिल किया था।
  • 2018 मैं, नीरज चोपड़ा ने कॉमन वेल्थ खेलो में 86.47 मीटर भाला फेंक कर अपने नाम स्वर्ण पदक किया था जो कि एक भारतीय खिलाड़ी के लिए बहुत ही गर्व की बात है और इसी वर्ष इन्होंने जकार्ता एशियन गेम्स में 88.06 मीटर भाला फेंक कर फिर से स्वर्ण पदक को अपने नाम किया था। 
  • 2021 में, नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक खेल के दौरान अपने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का बेहतरीन जैवलिन थ्रो कर अपनी जगह फाइनल में बना बना ली थी और इसी के साथ साथ 87.58 मीटर का इसको करके नीरज चोपड़ा ने अपने नाम स्वर्ण पदक किया।

Neeraj Chopra Reward in Hindi

नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीतने की खुशी में काफी खुश हैं और जितने भी भारतीय वासी हैं उन सभी नीरज चोपड़ा को बधाई दे रहे हैं हमारी भारत सरकार भी बधाई दे रही हैं और इसके बाद उनके पास इन नामों की बारिश हो गई है बहुत सारी इनाम इनके नाम हो चुके हैं वह कौन-कौन से इनाम है आइए वह जानते हैं।

  • नीरज चोपड़ा को हरियाणा कि सरकार उनको 6 करोड़ रुपए देने का वादा किया है और इसी के साथ-साथ सरकारी नौकरी और आधी कीमत पर जमीन देने का वादा किया है।
  • इसी के साथ साथ पंजाब सरकार ने नीरज चोपड़ा को दो करोड़ रुपए नगद देने का वादा किया है।
  • हमारे भारत देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने की खुशी में पंजाब सरकार ने यह भी बोला है कि ओलंपिक पदक विजेता खिलाड़ियों के नाम पर ऐसे कई सारे स्कूलों और सड़कों का नाम रखा जाएगा।
  • गोरखपुर से नीरज चोपड़ा को नगर निगम के द्वारा ₹100000 नगद राशि का इनाम देने का वादा किया है और इसी के साथ साथ जब वह भारत लौटेंगे तो उनका स्वागत बहुत ही धूमधाम से किया जाएगा।
  • BCCI ने यह ऐलान किया है कि भारत के Tokyo Olympics खेल में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को पूरे ₹10000000 रुपए नगद राशि का दिया जाएगा।
  • IPL टीम चेन्नई सुपर किंग्स के फ्रेंचाइजी के मालिक ने नीरज चोपड़ा को 1 Crore नगद राशि इनाम देने का वादा किया है और इसी के साथ-साथ इंडिगो कंपनी नीरज चोपड़ा को 1 साल के लिए अनलिमिटेड फ्री ट्रैवल करने के लिए घोषणा की है। 

FAQ on Neeraj Chopra Biography in Hindi

Q1. नीरज चोपड़ा कौन है और कहां के रहने वाले हैं?

नीरज चोपड़ा एक भारतीय एथलीट भाला फेंक खिलाड़ी हैं और वह हरियाणा के रहने वाले हैं। 

Q2. नीरज चोपड़ा की आयु कितनी है?

नीरज चोपड़ा की आयु 23 साल है। 

Q3. नीरज चोपड़ा की हाइट/लंबाई कितनी है?

नीरज चोपड़ा की हाइट 5 फुट 10 इंच है। 

Q4. नीरज चोपड़ा की सैलरी (Net Worth) कितनी है?

नीरज चोपड़ा की सैलरी 1 से 5 मिलीयन डॉलर्स के आसपास है। 

Q5. नीरज चोपड़ा का टोक्यो ओलंपिक 2021 का बेस्ट स्कोर कितना है?

नीरज चोपड़ा का टोक्यो ओलंपिक 2021 का बेस्ट स्कोर 87.58 मीटर है।