Mera Birthday Kab Hai – जाने पूरी जानकारी

Mera Birthday Kab Hai – हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग आज मैं आपको इस आर्टिकल में मेरा बर्थडे कब है इसके बारे में जानकारी देने वाला हूं अगर आपको समझ नहीं आता है कि आपका बर्थडे कब है या किस तरीके से आप अपने बर्थडे के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं तो चिंता ना करें यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का होने वाला है।

क्योंकि मैं आपको इस आर्टिकल में मेरा बर्थडे कब है इससे संबंधित सारी जानकारी दूंगा ताकि आप बड़े ही आसानी से अपना Birthdate पता कर सकते हो क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें अपना जन्मदिन पता ही नहीं होता है और उसे कैसे पता करना है उसके बारे में भी उनके पास सही जानकारी नहीं होती है जिसके वजह से वो लोग पता नहीं कर पाते है।

जिसके लिए मैं आपको आज इस आर्टिकल में वह सारे तरीके बताऊंगा इसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से अपना जन्मदिन पता कर सकते हो यह यह बहुत ही ज्यादा आसान है क्योंकि अगर आपको अपना जन्मदिन याद नहीं है तो आपके पास ऐसे और भी तरीके हैं जिसकी मदद से आप अपने जन्मदिन आसानी से पता कर सकते हो।

यह सवाल टाइम ट्रेन इतने पर बहुत ही ज्यादा मात्रा में पूछी जा रही है तो मैंने सोचा क्यों ना इस पर एक अच्छा सा आर्टिकल लिखा जाए ताकि वह सारे लोग जो इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं उन सभी को एक पुख्ता जवाब मिल जाए इसके वजह से वह अपनी समस्या को जल्द से जल्द खत्म कर दें तो आइए दोस्तों मेरा बर्थडे कब है इसके बारे में पूरी जानकारी जानते हैं।

Birthday होता है सबसे खास

Birthday हर किसी के जीवन का बहुत ही खास दिन होता है। खास करके बच्चे तो अपने जन्मदिन की बहुत ही बेसब्री से इन्तेजार करते हैं। जन्मदिन की खुशी और लाखों सपने। हज़ारों तैयारियां और अपने Birthday को खास बनाने की चाह, हर कोई अपने मन मे तो रखता ही है। ऐसे में यह तो जानना जरूरी है कि आपका जन्मदिन कब है।

जब भी हमारा जन्मदिन आता है हम बहुत ही खुश हो जाते हैं और ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अपने जन्मदिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं उस दिन को बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं बाहर जाते हैं घूमने जाते हैं मतलब कहीं ना कहीं जन्मदिन का दिन हमारे लिए बहुत ही ज्यादा खास होता है।

और जब ऐसे में हमें पता ही ना हो कि वह खास दिन हमारे जीवन में कब आता है जोशी कितनी दुख की बात है और ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अब तक नहीं पता है कि उनका जन्मदिन कब आता है लेकिन वह लोग अपने जन्मदिन को पता करना चाहते हैं जिसके लिए आज का यह तरीका आप लोग के लिए बहुत काम का होगा आप पूरा आर्टिकल ऑन तक जरूर पढ़े ताकि आप अच्छे थे अपने जन्मदिन को निकाल पाए।

आखिर कब है मेरा जन्मदिन? | Mera Birthday Kab Hai

अब ऐसे में लोग गूगल में जाकर भी इस प्रश्न का उत्तर ढूंढने लग जाते हैं। तो आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने यहाँ आए है। जन्मदिन सभी के लिए बहुत खुशियों वाला दिन होता है इस दिन कोई भी इंसान जिसका जन्मदिन होता है वह दुखी नहीं होता है उस दिन चाहे कुछ भी हो वह खुश रहता है और सुबह से लेकर रात तक वह उस दिन को जीता है।

मैं आपको बताना चाहता हूं कि इंसानों की जिंदगी इतनी भागमभाग जैसी हो गई है इतनी भागदौड़ जिंदगी में लोग जीना ही भूल गए हैं लोगों को एक-एक दिन बहुत ही मुश्किल से कटता है इसमें से पूरे साल में सिर्फ जन्मदिन का ही ऐसा दिन होता है जिस दिन हम लोग सच में खुलकर जीते हैं तो ऐसा दिन के बारे में तो सबको पता होना चाहिए तो चलिए आगे जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

Birth Certificate से जाने जन्म की तारीख

इस सवाल का जवाब तो सबसे पहले आपके माता पिता ही दे सकते हैं या फिर वो Certificate जो आपके जन्म के समय आपके जन्म स्थान पर दिया गया था। आपके पास जन्मदिन का कोई भी Certificate नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि कहीं ना कहीं सर्टिफिकेट में तारीख आगे पीछे हो सकती है लेकिन आपके मां-बाप को जरूर पता हुआ कि आपका जन्म कौन से तारीख को हुआ था।

तो सबसे पहले अपना जन्म तारीख पता करने के लिए आपको अपने माता-पिता से पूछना होगा कि आपका जन्मदिन कब आता है और दुनिया में ऐसे बच्चे भी हैं जिनके माता-पिता नहीं है जिनका कोई नहीं है तो उन लोगों को मैं इतना ही बोलना चाहूंगा कि आप जी आपके ऊपर है आप पूरे साल में कोई भी एक अच्छा दिन सुनकर उस दिन को आप अपने जन्मदिन के तौर पर मना सकते हैं।

School Certificate बताता है जन्म की तारीख

लेकिन कभी कभी ऐसा होता है की आपका जन्म घर पर ही हुआ हो और आपके माता पिता को भी उसकी तारीख याद न हो। तो ऐसे में भला आप अपना जन्मदिन किस दिन मनाए। ऐसी स्तिथि में आप अपने स्कूल के Certificate से भी अपना जन्मदिन जान सकते हैं। आपके Class Ten के Admit Card में आपका जन्मदिन लिखा होता है।

और जो आपका जन्म का तारीख होगा जिस दिन आप सच में पैदा हुए होंगे वही तारीख आपके Admit Card कार्ड में दिया जाएगा तो आप अपने एडमिट कार्ड से अपने जन्म की तारीख बड़े आसानी से पता कर सकते हैं यह बहुत ही आसान तरीका है अपनी जन्म तारीख को जानने का अगर इसके बाद भी आप के पास ही ऑप्शन उपलब्ध नहीं है तो आगे मैं आपको और भी तरीका बताऊंगा जिससे आप अपना जन्मदिन पता कर सकते हैं।

करीब करीब के घटनाओं का ले सहारा

अब मान लीजिए आपके लिए ऐसा भी कर पाना संभव न हो तो एक उपाय और भी है। कई बार ऐसा होता है कि हमारे माता पिता को हमारे जन्म की ठीक ठाक जानकारी तो नही होती लेकिन करीब करीब का उन्हें पता होता है जैसे कि रक्षाबंधन के तीन दिन पहले या नए साल के पांच दिन पहले। ऐसी जानकारी अगर आपको मिल जाए तो फिर आप गूगल केलिन्डर की मदद से सही सही तारीख का पता लगा सकते हैं।

मनाएं पहली तारीख को अपना जन्मदिन

लेकिन अगर इन सभी उपायों से भी बात न बने तो अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग साल के पहले दिन को ही अपना Birthday मान लेते हैं। और उसी दिन को अपना जन्मदिन भी मानते हैं और कहीं ना कहीं सही भी है क्योंकि अगर आपको आपका जन्मदिन पता नहीं है अगर आपको पता नहीं है कि आप कौन से तारीख को जन्म लिए थे।

तो साधारण सी बात है कि आपको कभी पता भी नहीं चलेगा कि आपका जन्म दिन कौन सा था तो उससे अच्छा है कि आप साल के पहले तारीख को ही अपना जन्मदिन मना लें क्योंकि उस दिन पूरा देश पूरी दुनिया जैसन में होता है और जश्न मनाता है तो आप भी उस दिन को अपने जन्मदिन के तौर पर बड़े ही खुशियों के साथ अपने परिवारों के साथ अपने दोस्तों को साथ मना सकते हैं।

खुशी की चाहिए बस वजह

दिन चाहे जो भी हो। हमे खुश रहना चाहिए। Birthday हमारे मन मे खुशी की तरंगों का संचार करता है। वह दिन बस हमारा होता है। इसीलिए सभी इस दिन के लिए बहुत ही उत्साहित होते है। ऐसे भी लोग हैं जो अपने जन्मदिन पर बिल्कुल खुश नहीं रहते हैं नाराज रहते हैं दुखी रहते हैं तो आपको ऐसा नहीं बनना है आपको खुश होने के लिए जन्मदिन का इंतजार नहीं करना है।

यह जिंदगी आपकी है और आपकी जिंदगी बहुत खूबसूरत है इसे हर दिन जियो हर दिन खुश रहो हर दिन खुशियां पाऊं और हर दिन खुशियां बांटो क्योंकि खुशियां बांटने से बढ़ती है इसलिए दिन चाहे जो भी हो आपका जन्मदिन किसी भी तारीख में आए आप हमेशा खुश रहो और इसी तरह दूसरों को खुश रखो।

कब है गूगल का Birthday?

कई लोग गूगल पर इसे भी सर्च करते है कि गूगल का जन्मदिन कब है। तो हम आपको बता दे कि 27 सितंबर 1998 को लैरी पेज और सर्गेई बिन ने बैकरब नाम के सर्च इंजन की शुरुआत की थी। इस सर्च इंजन का नाम बाद में बदलकर गूगल रखा गया। तब से 27 सितंबर को ही गूगल का जन्म दिन मनाया जाता है। गूगल प्रेमी बड़े उत्साह से इस दिन को मानते हैं।

Final Thought On Mera Birthday Kab Hai

Mera Birthday Kab Hai – यहाँ हमने आपको आपके जन्मदिन का पता लगाने की हर संभव तरकीब बताई है। उम्मीद है कि आपकी समस्या का समाधान हो गया है। तो फिर देर किस बात की है बस जाइए और अपने जन्मदिन को खास बनाइए और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरे इस आर्टिकल से थोड़ी बहुत मदद मिली होगी अगर आपको सच में मदद मिली है।

तो आप खुश होने के लिए अपने जन्मदिन का इंतजार नहीं करोगे आप हर सुबह खुशियों के साथ उठोगे और सोचोगे कि हर सुबह ही आपका जन्मदिन है और हर दिन को अपने जन्मदिन की तरह खुशियों के साथ मनआओगे।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment