Mediclaim Meaning in Hindi 2024 | मेडिक्लेम का मतलब क्या होता है संपूर्ण जानकारी

आज हम लोग इस आर्टिकल में Mediclaim Meaning in Hindi के बारे में जानकारी लेने वाले हैं। अगर आप लोगों को नहीं पता है कि मेडिक्लेम पॉलिसी क्या होता है और इस पॉलिसी के अंतर्गत क्या क्या फायदे हमें मिलते हैं तो आज का यह आर्टिकल बिल्कुल आप लोगों के लिए है आज इस आर्टिकल में! मैं मेडिक्लेम पॉलिसी से संबंधित जानकारियां आपको बताऊंगा।

हमारे भारत में अलग-अलग बीमारियां रोजाना आती जा रही है और साथ ही साथ बढ़ती महंगाई के कारण आम आदमी के लिए अस्पताल का खर्च उठाना मानो नामुमकिन सा हो गया है लेकिन जैसे-जैसे हेल्थ सेक्टर में टेक्नोलॉजी की बढ़ोतरी हो रही है वैसे-वैसे अस्पताल में होने वाले खर्च भी काफी ज्यादा बढ़ रहे हैं।

ऐसे में आपके पास एक मेडिक्लेम पॉलिसी तो होना ही चाहिए यह हमारे और हमारे परिवार के लिए बहुत ही जरूरी है जिसकी मदद से आप अपनी जेब पर बोझ डालें बिना ही महंगे और आधुनिक मेडिक्लेम ट्रीटमेंट एक मेडिक्लेम पॉलिसी के द्वारा करवा सकते हैं आसान भाषा में कहें तो मेडिक्लेम पॉलिसी किसी भी मेडिक्लेम इमरजेंसी के लिए पहले से ही तैयार होती है।

और अगर आपको या फिर आपके परिवार में से किसी को भी मेडिक्लेम इमरजेंसी की जरूरत पड़ती है तो उसे वक्त अगर अपने मेडिक्लेम पॉलिसी ली है तो सिर्फ यही आपकी सहायता कर पाएगा इसलिए सब की सुरक्षा के लिए आपके पास एक मेडिक्लेम पॉलिसी होनी चाहिए तो चलिए आज मैं आपको मेडिक्लेम पॉलिसी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देता हूं।

What is Mediclaim Policy in Hindi 

मेडिक्लेम पॉलिसी (Mediclaim Meaning in Hindi) एक प्रकार की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी होती है जिसमें की एक बीमा कंपनी के द्वारा एक पॉलिसी धारक को उसकी मेडिकल इमरजेंसी के वक्त होने वाले अस्पताल के खर्चों को अपने पॉलिसी के अंदर कवर करता है और अस्पताल में जितने भी खर्च आपको होती हैं वह सारा पैसा मेडिक्लेम पॉलिसी के द्वारा पूरा किया जाता है।

अगर आपने किसी बीमा कंपनी से मेडिक्लेम पॉलिसी ली है तो आप अपने अस्पताल के खर्चे के बिल को बीमा कंपनी में जमा करके बीमा कंपनी की मदद से दवा और इलाज करा सकते हैं अगर आपने उपचार के लिए Casheless माध्यम को चुना है तो मैं आपको बता दूं इसके लिए आप के बिलों का भुगतान बीमा कंपनी के द्वारा सीधा अस्पताल को बहुत ही आसानी से कर दिया जाता है।

वैसे तो कैशलेस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको बीमा कंपनी नेटवर्क अस्पतालों में से किसी एक इलाज करवाना होगा। मेडिक्लेम पॉलिसी (Mediclaim Meaning in Hindi) की एक सबसे खास बात तो यह है कि यह सीमित समय के लिए वेद होती है और अगर आप मेडिक्लेम पॉलिसी का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपनी मेडिक्लेम पॉलिसी अवधि के समाप्त होने के बाद उसे इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक हो जाता है।

Types of Mediclaim Policy in Hindi 

मेडिक्लेम पॉलिसी की वैसे तो बहुत ही अलग-अलग प्रकार है और अलग-अलग आवश्यकताओं के अनुसार मेडिक्लेम पॉलिसी भी आपको अलग-अलग प्रकार की मिल जाती है अगर आपके पास मेडिक्लेम पॉलिसी नहीं है तो कहीं ना कहीं आप अपने जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं क्योंकि हम सभी को पता है आने वाला कल कैसा होगा यह हमें नहीं पता लेकिन अगर आपके पास मेडिक्लेम पॉलिसी है तो यह आने वाले कल को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकता है।

1. Individual Mediclaim Policy

इस पॉलिसी में जिसके नाम पॉलिसी की जाती है सिर्फ उसी के मेडिकल खर्च को कवर किया जाता है मान लीजिए अगर आपने इंडिविजुअल मेडिक्लेम पॉलिसी लिया है और यह सिर्फ आप अपने नाम का पॉलिसी करवाए हैं तो अगर भविष्य में आपके साथ कुछ ऐसा होता है जिसमें अस्पताल का खर्च उठाना पड़े तो सिर्फ आपके लिए ही मेडिक्लेम पॉलिसी अस्पताल का खर्च उठा पाएगा।

2. Family Floater Mediclaim Policy

फैमिली फ्लोटर मेडिक्लेम पॉलिसी में आप अपने साथ-साथ अपने पूरे परिवार का मेडिकेम पॉलिसी प्लान ले सकते हैं इसमें भविष्य में अगर आपके परिवार में से किसी को भी अस्पताल के खर्च को उठाना पड़ेगा तो उसके लिए मेडिक्लेम पॉलिसी सहायता करने वाली है इस मेडिक्लेम पॉलिसी में परिवार में आमतौर पर पॉलिसी धारक व्यक्ति के माता-पिता या पति पत्नी या फिर बच्चे को शामिल किया जाता है।

3. Group Mediclaim Policy

इस पॉलिसी को आमतौर पर एक मालिक द्वारा उसकी कंपनी या फिर संगठन के कर्मचारियों एवं सदस्यों के लिए लिया जाता है जिस में शामिल होने वाले सभी व्यक्तियों का मेडिकल खर्च और इसी के साथ-साथ ग्रुप मेडिक्लेम पॉलिसी प्लान लेना पड़ता है जिससे कि अगर भविष्य में आपके कर्मचारियों को अस्पताल के खर्च उठाना पड़े तो यह मेडिक्लेम पॉलिसी उन सबका मदद कर पाएगी।

4. Senior Citizen Mediclaim Policy

सीनियर सिटीजन मेडिक्लेम पॉलिसी वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया गया है इस पॉलिसी के अंतर्गत जितने भी वरिष्ठ नागरिक हैं जो हमारे माता-पिता हो सकते हैं हमारे बुजुर्ग हो सकते हैं उन सभी का मेडिक्लेम पॉलिसी खर्च उठना है जिसमें उनसे जुड़ी कुछ विशेष समस्या पर होने वाले मेडिकल खर्च को यह पूरी तरह से कर करता है।

5. Critical illness Mediclaim Policy

इस मेडिक्लेम पॉलिसी को गंभीर बीमारियों से होने वाले मेडिकल खर्च को कवर करने के लिए आमतौर पर बनाया गया है जैसे की इस प्लान में आपको बड़े-बड़े बीमारियां जैसे कैंसर गुर्दे खराब होना और हृदय रोगों के इलाज के लिए आपको मेडिक्लेम खर्च देती है जिससे कि आने वाले समय में बड़ी सी बड़ी बीमारियों का इलाज आप बहुत ही अच्छे से मेडिक्लेम पॉलिसी के द्वारा करवा पाए।

6. Overseas Mediclaim Policy

ओवरसीज मेडिक्लेम पॉलिसी एक बहुत ही अच्छी पॉलिसी है क्योंकि इस प्रकार के पॉलिसी में आपको यह फायदा मिलता है कि अगर आप अपने देश से किसी और देश में रह रहे हैं और वहां पर अगर आप बीमार पड़ गए हैं और अस्पताल में भर्ती हैं तो ओवरसीज मेडिक्लेम पॉलिसी आपके मेडिकल खर्च को कवर करता है।

7. Low Cost Mediclaim Policy

यह पॉलिसी उन लोगों के लिए बनाया गया है जो लोग कम बीमा राशि वाले पॉलिसी को ढूंढ रहे हैं इस पॉलिसी में आप कम से कम वाला प्लान लेकर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं और उसी के साथ लो कॉस्ट मेडिक्लेम पॉलिसी उन लोगों को मेडिकल खर्च पर कवरेज प्रदान करती है जिनका बजट कम होता है।

मेडिक्लेम पॉलिसी जरूरी क्यों है?

मेडिक्लेम पॉलिसी क्यों जरूरी है जैसा कि हम लोग देख रहे हैं हमारे देश में नए अलग-अलग तरह की बीमारियां रोजाना उत्पन्न हो रही है और हम उन सभी बीमारियों के चपेट पर बहुत ही आसानी से आ जाते हैं जिसके लिए हमें कई बार तो अस्पताल के चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन अगर आपके पास मेडिक्लेम पॉलिसी जैसी कोई भी पॉलिसी नहीं है तो शायद अस्पताल के खर्चे आपके लिए बहुत ज्यादा हो सकते हैं।

पताल के बढ़ते खर्च और दवाइयों की महंगाई को देखते हुए बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा मेडिक्लेम पॉलिसी जारी की जाती है जिसकी मदद से सभी लोगों को अस्पताल में होने वाले खर्च से छुटकारा काफी हद तक मिल सके अगर आप मेडिक्लेम पॉलिसी लेते हैं तो भविष्य में अगर आपको अस्पताल के खर्च और उसी के साथ-साथ दवाइयां के खर्चे का भी मेडिक्लेम पॉलिसी द्वारा भुगतान किया जाएगा। नीचे कुछ Points है जो यह बताया कि मेडिक्लेम पॉलिसी जरूरी क्यों है।

  • जीवन शैली में बढ़ते रोग: भारत देश में गंभीर रोगों एवं जीवन शैली संबंधित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और यह सारी बीमारियां हमें अचानक से हो जाती हैं और हमें पता भी नहीं चलता है जिसके लिए हमें अस्पताल जाना पड़ जाता है और उस समय हमारे सारे सेविंग सिर्फ अस्पताल के खर्चे और दवाइयों के खर्चों में पूरा खत्म हो जाता है इसलिए मेडिक्लेम पॉलिसी एक बहुत ही अच्छा तरीका बन सकता है हमारे अस्पताल एवं दवाइयां के सारे खर्च उठाने के लिए।
  • सेविंग की बचत होती है: अगर आपने मेडिक्लेम पॉलिसी ले रखा है तो इसमें सबसे अच्छी बात तो यह होती है कि आपकी सेविंग की बचत बड़ी ही आसानी से हो जाती है ऐसा मुमकिन इसलिए हो पाता है क्योंकि अगर अचानक से होने वाली किसी बड़ी बीमारी का खर्च हमें अपने सेविंग को खर्च करके उठाना पड़ सकता है लेकिन अगर ऐसी स्थिति में आपके पास मेडिक्लेम पॉलिसी है तो वह आपके बीमारियों की सारी खर्च अपने cover में उठती है।
  • अपने साथ-साथ अपने परिवार की सुरक्षा: जैसा कि हम लोग देख पा रहे हैं महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि आज के समय अपने घर का खर्च उठाना बहुत मुश्किल हो गया है और ऐसे में अगर अपने परिवार वालों में से किसी को या फिर आपको कोई बीमारी लग जाती है तो उसका अलग से खर्च उठाना पड़ता है क्योंकि कभी-कभी नामुमकिन सा हो जाता है लेकिन अगर आपके पास मेडिक्लेम पॉलिसी होती है तो वह आपके साथ-साथ आपके पूरे परिवार का मेडिकल खर्च उठाती है।

मेडिक्लेम पॉलिसी लेने के फायदे | Benefits of Mediclaim Policy in Hindi 

अगर आप किसी भी तरह का मेडिक्लेम पॉलिसी लेने जा रहे हैं तो सबसे पहली बात तो यह है कि आपको मेडिक्लेम पॉलिसी लेने के फायदे के बारे में जरूर जानकारी होना चाहिए और आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप जो मेडिक्लेम पॉलिसी लेने वाले हो उसमें आपको क्या-क्या फायदा मिलने वाला है। नए रोग एवं महामारी के इस दौर में आम आदमी द्वारा अपना और अपने परिवार का मेडिकल खर्च उठाना लगभग नामुमकिन सा हो गया है।

ऐसे में मदद करती है मेडिक्लेम पॉलिसी और मेडिक्लेम पॉलिसी में मिलने वाले सारे फायदे हमारे जीवन को सरल और सुरक्षित बनाती है चलिए मैं आपको मेडिक्लेम पॉलिसी के कुछ फ्राईडे के बारे में बताता हूं।

  • इमरजेंसी में पैसे खर्च करने की टेंशन खत्म: दोस्तों बीमारी एक ऐसी चीज है जो कि कभी भी और कहीं भी किसी को लग सकती है इस हालात में अगर आपके पास पैसे नहीं होते हैं तो शायद ही आप अपने बीमारियों के इलाज करवा पाएंगे लेकिन ऐसी स्थिति में अगर आपने मेडिक्लेम पॉलिसी लिया है तो उस समय आपको पैसे खर्च करने की टेंशन बिल्कुल भी नहीं होती है आपका सारा मेडिकल खर्च मेडिक्लेम पॉलिसी उठाता है।
  • जीवन भर की कवरेज उठना: मेडिक्लेम पॉलिसी के यह भी बहुत जबरदस्त फायदे हैं कि यह आपके और आपके परिवार का जीवन भर की कवरेज उठना है और आपको बार-बार मेडिक्लेम इंश्योरेंस लेने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं पड़ती है अगर आपने एक बार पॉलिसी ले लिया तो यह आपके और आपके परिवार के साथ जीवन भर चलता है।
  • प्रिवेटिव केयर: एक नियमित स्वास्थ्य जांच आपकी सेहत के लिए तो बहुत जरूरी है लेकिन कहीं ना कहीं यह आपके जेब पर भारी हो सकती है क्योंकि अगर आप बार-बार अपने स्वास्थ्य का जांच करवाते हो तो कहीं ना कहीं यह आपके लिए महंगा साबित हो सकता है लेकिन एक मेडिक्लेम पॉलिसी की मदद से आप बिना अपनी जेब पर बोझ बढ़ाया समय-समय पर अपने स्वास्थ्य का जांच करवा सकते हो।
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बात का खर्च कवर: हम सभी जानते हैं कि मेडिक्लेम पॉलिसी अस्पताल में होने वाले खर्च का कवर उठाती है लेकिन मेडिक्लेम पॉलिसी सिर्फ अस्पताल में होने वाले खर्च का नहीं बल्कि इसके साथ साथ अस्पताल में भर्ती होने के बाद का जो खर्च होता है वह भी मेडिक्लेम पॉलिसी उठाती है। इस पॉलिसी में आमतौर पर 30 दिन का प्री होस्टिलाइजेशंस और 60 दिन का पोस्ट और होस्टिलाइजेशंस खर्च क्लेम उठाती है।
  • EMI ऑप्शन उपलब्ध: मेडिक्लेम पॉलिसी आपको आसान किस्तों की सुविधा भी प्रदान करती है अगर आपका बजट एक साथ देने का नहीं है तो आप बहुत ही आसान आसान किस्तों में अपने मेडिक्लेम पॉलिसी को पूरा कर सकते हैं और मेडिक्लेम पॉलिसी आपके और आपके परिवार की सुरक्षा करता है।

मेडिक्लेम पॉलिसी क्या कवर करती है?

कोई भी मेडिक्लेम पॉलिसी या हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले आपको यह पता होना बहुत जरूरी है कि जो भी आप मेडिक्लेम पॉलिसी लेने जा रहे हैं उस पॉलिसी के अंतर्गत आपको क्या-क्या कवर दिया जाएगा। मेडिक्लेम पॉलिसी में आमतौर पर कुछ कवर किया जाता है जो कि कुछ इस प्रकार है –

इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइजेशन: अगर इलाज के दौरान या फिर इलाज के बाद में मरीज को 24 घंटे से अधिक समय तक अस्पताल में रखा जाता है तो उसे इन पेशेंट हॉस्पिटलाइजेशन कहा जाता है। मेडिक्लेम पॉलिसी में इन पेशेंट के खर्च को पूरी तरह से कर किया जाता है जैसे कि रूम, आईसीयू, ब्लड, ऑक्सीजन, ऑपरेशन थिएटर और अलग-अलग खर्च भी इसमें शामिल होते हैं साथ ही साथ इसमें डॉक्टर एवं अन्य स्टाफ की फीस को भी शामिल किया जाता है।

डे-केयर ट्रीटमेंट: अगर आपने कोई भी ऐसा इलाज या फिर ऑपरेशन करवाया है जिसमें आपको सिर्फ 1 दिन का वक्त लगा है और आप अस्पताल में 1 दिन के लिए भर्ती हुए हैं तू भी उन सब का खर्च आपको डे-केयर ट्रीटमेंट के अंतर्गत दिया जाएगा और इसमें रूम, मशीन, डॉक्टर एवं मेडिकल स्टाफ की खर्च मेडिक्लेम पॉलिसी द्वारा ही कवर के जाता है।

मेडिक्लेम पॉलिसी क्या कवर नहीं करती है?

मेडिक्लेम पॉलिसी क्या कर करती है यह जान लिया लेकिन मेडिक्लेम पॉलिसी क्या कर नहीं करती है इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए तो चलिए मैं बताता हूं मेडिक्लेम पॉलिसी के अंतर्गत क्या-क्या Cover नहीं होती है।

  • मेडिक्लेम पॉलिसी लेने की 1 महीने के भीतर हुए किसी भी मेडिकल खर्च को यह प्लान कवर नहीं कर सकता है उदाहरण के तौर पर मान लीजिए 1 महीने के भीतर भी कोई डायग्नोसिस सर्जरी या फिर अलग बीमारी होना इन सब चीजों में आपको कवर नहीं दिया जाएगा लेकिन एक्सीडेंट कवर आपको मिल सकता है।
  • जन्मजात रोगों पर होने वाला मेडिकल खर्च आपको नहीं मिलेगा।
  • बांझपन या आईवीएफ के ट्रीटमेंट पर होने वाला खर्च नहीं मिलेगा।
  • गर्व अवस्था से संबंधित, प्रसव, मिसकैरेज या अबॉर्शन पर होने वाला खर्च नहीं मिलेगा।
  • झगड़े दंगे एवं मारपीट में लगी चोट पर भी आपको मेडिकल खर्च नहीं मिलेगा।
  • खुदकुशी या फिर खुद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने पर आपको मेडिकल खर्च नहीं मिलेगा।
  • मेडिकल पॉलिसी लेने से 48 महीने पहले से हुई कोई दीर्घकालिक बीमारी पर भी आपको मेडिकल खर्च नहीं दिया जाएगा।

FAQs on Mediclaim Meaning in Hindi 

Q1. मेडिक्लेम पॉलिसी का मतलब क्या होता है?

मेडिक्लेम पॉलिसी का मतलब यह होता है कि एक ऐसा पॉलिसी प्लान जो कि आपके और आपके परिवार पर होने वाले अस्पताल के घर जो एवं दवाई के खर्चों को मेडिक्लेम पॉलिसी द्वारा भुगतान किया जाता है इसके लिए आपको मेडिक्लेम पॉलिसी लेना आवश्यक होता है।

Q2. मेडिक्लेम पॉलिसी क्यों जरूरी है?

मान लीजिए भविष्य में आपके या फिर आपके परिवार मैं ऐसे किसी को कोई बीमारी हो जाती है और अचानक से आपके पास उस समय उस बीमारी के इलाज के लिए पैसे नहीं होते हैं तो कहीं ना कहीं यह आपके लिए परेशानी बन सकती है लेकिन अगर आपने मेडिक्लेम पॉलिसी लिया है तो इन सब बातों की चिंता आपको करने की जरूरत नहीं पड़ती है मेडिक्लेम पॉलिसी सारा खर्च उठाता है।

Q3. सबसे अच्छा मेडिक्लेम कौन सा है?

वैसे तो भारत में आपको मेडिक्लेम पॉलिसी कई सारे देखने को मिल जाएंगे जो कि अब वह काफी ज्यादा सपोर्ट करेंगे और अच्छे तेरे से आपके और आपके परिवार के मेडिकल खर्च में मदद करती है।

Conclusion on Mediclaim Meaning in Hindi 

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में Mediclaim Meaning in Hindi से संबंधित काफी सारी जानकारी हासिल की अगर आपकी मेडिक्लेम पॉलिसी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो जरूर से एक अच्छा मेडिक्लेम पॉलिसी अपने और अपने परिवार के लिए ले और मेडिक्लेम पॉलिसी के बारे में जितनी भी जानकारी आपको मिलनी चाहिए वह सब हमने इस आर्टिकल में दे दिया है और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरा ही आर्टिकल पसंद आया होगा और आज आपने जरूर कुछ नया सीखा होगा।

Leave a Comment