Lockdown Mai Ghar Baithe Paise Kamane Ke 7 Anokhe Tarike

COVID-19 outbreak और lockdown के चलते कई companies का कारोबार कम हो गया है | कुछ companies को तो अपने दरवाज़े हमेशा के लिए बंद भी करने पड़ गए है|  इस वजह से उनके employees और उनके परिवार पर भी असर पड़ा है | किसी की नौकरियाँ चली गयी है तो किसी को pay cut का सामना करना पड़ रहा है |

लोग यह पर इंटरनेट पर सर्च क्र रहे है Lockdown Mai Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye? अगर आप भी यही Search कर रहे है तो यह post आपके लिए है।

कोरोना काल में इंटरनेट ने हमारी बहुत मदद की है, भले ही lockdown में entertainment हो या फिर essential services को लेकर हो | अब यही इंटरनेट आपकी financial मदद भी कर सकता है |

आज हम बात करेंगे, उन 5 तरीको के बारे में जिनकी मदद से आप घर बैठे इंटरनेट पर पैसे कमा सकते है | हो सकता है, इन तरीको से आप शुरू में उतना नहीं कमा पाएंगे जितना आप अपनी regular job या business में कमा लेते थे |

also read: Faug Game App Release Date

आपका थोड़ा समय इन तरीको और market demand को समझने में जाएगा | एक बार आप इन तरीको सीख जाएँ, तब आपकी काम deliver करने की quality और quantity दोनों बढ़ जायेगी | आपकी खुद की एक ब्रांड बनेगी, लोग आपको जानने लगेंगे और धीरे-धीरे आपकी income भी बढ़ने लगेगी | बस, आपको खुद पर confidence रखना होगा और पूरी मेहनत से इसमें लगे रहना होगा |

Lockdown Mai Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

Lockdown Mai Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

तो चलिए, पेश है आपके सामने वो 5 तरीके जिनकी मदद से आप कमा सकते है online money.

1. Online Reselling

reselling

Online पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है – Online reselling। Online Reselling में आपको एक catalouge में से products चुनने होते है, उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है, उसके बाद आप उसमे अपना मार्जिन जोड़कर, उन्हें यह product बेच सकते है।  यह एक तरह से आपकी ऑनलाइन दूकान की तरह हो गया।  इसमें आपको किसी भी प्रकार के कोई निवेश की ज़रुरत नहीं है । आप shop101 app की मदद से online reselling कर सकते है।  

आप shop101 app की मदद से इन आसान steps को follow करते हुए, अभी कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन रेसेल्लिंग शुरू कर सकते है। 

  1. आप भारत के 10,000 से भी ज्यादा wholeseller द्वारा भारत में बनाये गए products ke catalouge में से अपनी पसंद के products choose कर सकते है। 
  2. इन products पर अपना margin जोड़ सकते है | 
  3. और फिर उन्हें अपने customers के साथ शेयर कर सकते है और order कर सकते है।
  4. बस इतना ही आसान है ये online reselling

इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अपनी जेब से पैसा डालने कि कोई ज़रुरत नहीं है। इसमें किसी प्रकार का कोई निवेश करने कि ज़रुरत नहीं है।आर्डर मिलने के बाद उसे आपके कस्टमर पर पहुंचाने की ज़िम्मेदारी shop101 की होगी ।Customer के order प्राप्त करने के बाद आपके margin का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।  आप shop101 app Playstore से download कर सकते है |

2. Freelance Writer

फ्रीलांसिंग का मतलब थोड़े समय के लिए contract के रूप में काम करना।  आजकल internet पर ऐसे writers की बहुत डिमांड है जो कम समय में बढ़िया कंटेंट लिख कर दे सकते है। इसके लिए आप प्रति प्रोजेक्ट 10-15 हज़ार रुपये तक कमा सकते है।

also read: Kangana Ranaut News

Freelancing करने के लिए आपको पहले freelancing websites पर अपनी एक profile बननी होगी, उस profile में आप अपने skills के बारे में लिख सकते है।  रजिस्टर करने के बाद, आपको वेबसाइट पर projects के लिए आवेदन दिखाई देंगे , जिनमे उस प्रोजेक्ट में क्या डिमांड है, कितना समय और कितना पैसा मिलेगा और प्रोजेक्ट देने वाले व्यक्ति का नाम , यह पूरी जानकारी मिलेगी।

आप अपनी इच्छा अनुसार उसमे आवेदन कर सकते है।  प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद आपको client की तरफ से payment कर दिया जाता है। Freelance writer बनने के लिए ज़रूरी स्किल्स सीखने के लिए आप इन वेबसाइट की मदद ले सकते है जैसे की Coursera, edX, Udemy.

यहाँ कुछ freelancing website के लिंक दिए हुए हैं जिनकी मदद से आप अपना काम शुरू कर सकते है
Upwork, Fiverr, Guru, Freelancer.

3. Blogging

अगर आपके पास कहने के लिए कुछ ऐसा है, जिसे आप दुनिया को बताना चाहते है । अगर आपके मन में कहानियाँ, कविता, गीत या फिर शेर-शायरी उछाल-कूद करते रहते है।

या फिर आपके कुछ ऐसे विचार है जो आपको लगता है कि दुनिया में सिर्फ आप इस तरह से सोचते है, तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए बेस्ट platform हो सकता है।

यहाँ आपको ना सिर्फ अपने विचार दुनिया के साथ साझा करने का मौका मिलेगा, आप इसके ज़रिये पैसे भी कमा सकते है।यहाँ आपको freelancing की तरह काम मिलने का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

यहाँ आप अपनी मर्ज़ी से जब चाहे तब ब्लॉग लिख सकते है, अपनी वेबसाइट को Google ad sense से कनेक्ट करके, अपनी वेबसाइट पर ad दिखा सकते हैं। आपकी वेबसाइट पर जितने लोग लेख पढ़ने आएँगे, उसके अनुसार आपको पैसे मिलते जाएँगे. आप WordPress  और HubSpot की मदद से अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है।

Related Article

4. Social Media Influencer

अगर आप सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव रहते हैं और आपके followers की संख्या हज़ारो में है तो आप एक social media influencer बन सकते है।  एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के तौर पर आपको ब्रांड्स का प्रमोशन करना होता है। उनका सन्देश लोगो तक पहुँचाना होता है।

आप इस काम के लिए अपने सारे सोशल मीडिया चैनल्स जैसे कि Instagram, Facebook और twitter का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप YouTube पर वीडियो बनाकर यह काम करना चाहते है तो इस बात के लिए आपके लिए यह और भी आसान हो जाएगा।

Youtube Channel par Subscribers Kaise Bhadhaye in Hindi

आप इन प्रोडक्ट्स का रिव्यु कर सकते है और इन्हे प्रोमोट कर सकते हैं।  YouTube पर यदि आप किसी खास विषय पर आपकी पकड़ है तो आप live streaming के द्वारा superchat, Paid membership से भी पैसे कमा सकते है।

5. Online Surveys

Online Survey पैसे कमाने का सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीका है।  आपको कुछ सर्वे फॉर्म भरने होते है और उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं।  ये सर्वे अधिकतर किसी ब्रांड से कंपनी से जुड़े होते है।  

आप हर सर्वे के लिए लगभग ₹300 – ₹1500 तक कमा सकते है, यह सर्वे पर निर्भर करता है। चूँकि, यह तरीका बहुत काम समय लेता है तो यह  fraud करने वाले के लोगो के लिए आकर्षक है, अगर कोई वेबसाइट सर्वे भरने से पहले आपसे पैसे मांगती है तो मान कर चलिए कि वह fraud website हैं।   

यहाँ पर कुछ ऑनलाइन सर्वे से जुडी वेबसाइट का लिंक दिया हुआ है। Swagbucks, Toluna, and OnePoll. यहाँ पर आप सर्वे भरकर पैसे कमा सकते है।

6. Podcast बनाये

Content marketing की दुनिया में podcast सबसे तेज़ी से बढ़ते तरीको में से एक है। सोफे पर बैठे हुए, बस या रेल में यात्रा करते हुए कुछ सीखने का सबसे बढ़िया जरिया होता है podcast  आप अपने अनुभव, अपने जीवन की सीख, अपने विचार दुनिया के सामने podcast के रूप में रख सकते है और इसके लिए आपको पैसे भी मिल सकते है। 

जरूरी नहीं कि podcast में आपको हमेशा serious बाते ही करनी है, आप उस पर entertainment से जुड़ा कंटेंट भी बना सकते है, फिल्म्स को review कर सकते है, गानो के बारे में अपनी feeling शेयर कर सकते है।  धीरे-धीरे जब आपकी audience थोड़ी बड़ी होने लगे, तब आप इसे monetize कर सकते है और पैसे कमा सकते है।   

आप अपने podcast पर brands और उनके products का promotion भी कर सकते है, इ-कॉमर्स companies का भी प्रमोशन कर सकते है। हो सकता है कि आपको यह जानकार हैरानी होगी कि लोग podcasts से ₹30,000 प्रति महीने तक कमा सकते है। पॉडकास्ट शुरू करने के लिए आप इन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर सकते है।

Apple podcast, Spotify और Google Podcasts 

7. Click and Sell Photos Online

आपने ठीक पढ़ा है। आप अपनी खुद की खींची हुई फोटोज को ऑनलाइन बेच सकते है और इसके लिए आपको प्रोफेशनल फोटोग्राफर होने कि ज़रुरत नहीं है। 

आपने आखरी बार इंस्टाग्राम पर फोटो कब अपलोड की थी।  हम सब फोटोज खींच कर सोशल मीडिया पर डालते ही रहते है।  इसी तरह, थोड़ी सी बेहतर फोटो खींचकर और उसमे थोड़ी सी एडिटिंग करके आप फोटोज को ऑनलाइन बेच सकते है। 

आप अपने आप को मॉडल बना के प्रोडक्ट्स कि फोटो खींच सकते है, डिशेस की फोटोज खींच सकते है और उन्हें ऑनलाइन वेब्सीटेस जैसे कि Shutterstock, Adobe stock, Alamy, Etsy आदि पर बेच के ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।  

आप अपने हम-पसंद लोगो के साथ एक Photography club बना सकते है, आप मिलकर websites आदि के लिए फोटोज खींचकर पैसे कमा सकते है।

Conclusion

Corona crisis & lockdown में सभी लोगो किसी ना किसी तरह की आर्थिक समस्या से जूझ रहे है। ऐसे समय में आप, अपनी मदद खुद ही कर पाएंगे। आपको खुद पर विश्वास रखना होगा। नए-नए तरीको के साथ experiment करना होगा। हो सकता है कि इन मे से कुछ तरीके आपके काम आये, कुछ काम ना आ पाएं।  

इंटरनेट की मदद से पैसा कमाने का सबसे बड़ा फायदा है कि यहाँ पर आप अपनी सुविधा के अनुसार समय निकालकर काम कर सकते है। आम नौकरी करने में आपका promotion समय पर आधारित होता हैं।  जबकि इंटरनेट पर आप अपनी ग्रोथ के लिए खुद जिम्मेदार होते है। आप जितनी मेहनत करते है, आपको उतना फायदा होता है।  

हम आशा करते है, इन सुझावों से आपकी कुछ मदद ज़रूर हो पाएगी।  

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

2 thoughts on “Lockdown Mai Ghar Baithe Paise Kamane Ke 7 Anokhe Tarike”

Leave a Comment

25 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap