Karan Nath Biography in Hindi : दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं करण नाथ के बारे में करण नाथ भारतीय फिल्म की एक अभिनेता है।

साल 2002 में एक फिल्म आई थी “ये दिल आशिकाना” मूवी में करण नाथ एक रोमांटिक हीरो और एक एक्शन हीरो के रूप में नजर आए थे लोग उनके संदेश को काफी पसंद की है और करण नाथ फिल्म में अभिनेता के साथ साथ सलमान खान का शो “बिग बॉस” OTT सीजन 15 में एक कंटेस्टेंट भी रह चुके हैं।

करन नाथ अपने अभिनेता करियर की शुरुआत मिस्टर इंडिया मूवी से किया था जो कि साल 1987 में आई थी। आप लोगों को शायद नहीं पता होगा करण नाथ मिस्टर इंडिया फिल्म में एक बाल कलाकार के रूप में सामने आए थे और अपनी सिनेमा की यात्रा शुरू की थी।

Also Read:- Neha Bhasin Biography in Hindi

यह दिल आशिकाना फिल्म से करण नाथ को बहुत बड़ी सक्सेस मिली इस फिल्म के दौरान बहुत सारे लोगों ने इन्हें इस रूप में रोमांटिक हीरो और एक्शन हीरो के रूप में पसंद किया और करण नाथ रात रात एक चहिता स्टार बन गए।

करण नाथ अपने फिल्म के करियर में ऐसे बहुत सारे मूवी दिए और उनमें से काफी मूवी हिट भी हुई है मैं आपको कुछ ऐसे मूवी के नाम बताता हूं जिसमें करन नाथ अपना प्रदर्शन दिखा चुके हैं मूवी का नाम है पागलपन, Ssssss, एलओसी कारगिल, तुम – ए डेंजरस ऑब्सेशन और तेरा क्या होगा जॉनी और भी ऐसे बहुत फिल्में अपना प्रदर्शन दिखा चुके हैं.

बात करें हाल ही तो करना अभी कुछ समय पहले एक मूवी में नजर आए इसका नाम गम सॉफ्ट बनारस है उस फिल्म में कराना गुड्डू के रूप में दिखाई दिए थे और वह मूवी करण नाथ की आखिरी मूवी थी इसके बाद करण नाथ ने अब तक किसी मूवी में काम नहीं किया है।

करण नाथ का जन्म 24 मई 1983 को महाराष्ट्र मुंबई में हुआ था करण नाथ के पिता जी का नाम राकेश नाथ है और करण नाथ के माता जी का नाम रीमा राकेश नाथ है।

Karan Nath Biography in Hindi – Age, Weight, Wife Name, Family, Date of Birth

Karan Nath Biography

Quick Information About Karan Nath in Hindi

नाम (Name)करण नाथ
पिता का नाम (Father Name)राकेश नाथ
माता का नाम (Mother Name)रीमा राकेश नाथ
जन्म (Date of Birth)24 मई 1983 
उम्र (Age)38 साल 2021 में
जन्मस्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र
प्रसिद्धि का कारण (Famous For)फिल्म ये दिल आशिकाना मैं करण मल्होत्रा का किरदार
शिक्षा (Education)ग्रेजुएशन
कॉलेज (College)मीठीबाई कॉलेज, मुंबई किशोर नामित कपूर अभिनय संस्थान
धर्म (Religion)हिंदू
राशि (Zodiac Sign)मिथुन राशि
लंबाई (Height)5 फुट 10 इंच
वजन (Weight)70 किलोग्राम
आंखों का कलर (Eyes Color)काला
बालों का कलर (Hair Color)काला
पेशा (Profession)फिल्म अभिनेता और मॉडल
शुरुआत (Debut)फिल्म पागलपन (2001 से)
पत्नी का नाम (Wife Name)ज्ञात नहीं
बहनों के नाम (Sister’s Name)दक्षिणा नाथ और साइना नाथ
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

कर्नाटक एक पंजाबी परिवार से तालुका रखते हैं करण नाथ के पिता करीबन 3 दशक तक फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव प्राइस और करीना की मां 90 के दशक की एक सुपरहिट बेहतरीन फिल्म दिखा कर दी थी करण नाथ के 9 के नाम करीबन 300 फिल्में है जोकि बहुत सुपर हिट है लेकिन आज भी करण नाथ को सिर्फ एक फिल्म से जाना जाता है।

Also Read:- Abhinav Bindra Biography in Hindi

मैं आपको बता दूं करण नाथ के पिता जी राकेश नाथ को पूरे फिल्म इंडस्ट्री में रिक्कू के नाम से जाना जाता है आर इंडियन सिनेमा को लखन और मोहनी जैसे बड़े-बड़े किरदार मिले हैं तो यह रिक्कू की बदौलत ही मिले हैं। शुरुआती दिन में रिक्कू अनिल कपूर के मैनेजर हुआ करते थे और उनके मैनेजर तब तक रहे जब तक अनिल कपूर अपने करियर में ऊंचाई हासिल नहीं कर लिया इसके बाद रिक्कू माधुरी दीक्षित के मैनेजर बन गए थे और उनको बहुत सारी हिट्स मूवी दिलवाई थी।

Karan Nath Early Life in Hindi – (प्रारंभिक जीवन)

अब बात करते हैं करन नाथ कि प्रारंभिक जीवन के बारे में उनका जीवन कैसा रख उनके घर में कौन-कौन है और वह कैसे फिल्म की दुनिया में अपना कदम रखें।

तो दोस्तों करण नाथ का जन्म 24 मई 1983 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था करण नाथ के पिता जी का नाम राकेश नाथ है और माताजी का नाम रीमा राकेश नाथ करण की दो बहने भी हैं बड़ी बहन का नाम साइना नाथ (निर्देशक) हैं।

सना नाथ एक बहुत ही बेहतरीन जानी-मानी स्टाइलिश है और फिल्मी दुनिया में ऐसे बहुत बड़े-बड़े कलाकारों को साइना नाथ ने स्टाइल किया है जैसा कि माधुरी दीक्षित, करण नाथ, भूमि पेडणेकर और भी ऐसे कई कलाकार है जिनको साइना नाथ ने स्टाइल किया है। करण नाथ की एक छोटी बहन है जिनका नाम दक्षिणा नाथ है वह भी एक निर्माता और एक अभिनेत्री है।

Check this also:-Vinesh Phogat Biography in Hindi

राकेश नाथ जोकि करण नाथ के पिता जी हैं वह भी एक निर्माता है वैसे तो राकेश नाथ में ऐसे कई सारे फिल्मों को बनाया है लेकिन उनमें से एक फिल्म है जिसका नाम दिल तेरा आशिक है उन्होंने इस फिल्म को 1993 में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज किया था जो कि काफी चला भी था। जैसा कि मैंने आपको बताया था करण नाथ के पिता जी राकेश नाथ माधुरी दीक्षित के मैनेजर रह चुके हैं इसलिए करण नाथ माधुरी दीक्षित से काफी घुले मिले थे।

और काफी करीबी रिश्ता भी था क्योंकि करना थे पिताजी माधुरी दीक्षित के साथ 28 साल तक काम किए इस वजह से माधुरी दीक्षित के साथ काफी करीबी रिश्ता रहा है और ऐसा सुना गया है कि करण नाथ माधुरी दीक्षित को दीदी कहकर भी करते है।

करण नाथ अपने बचपन में काफी चलते करण नाथ को एक्टिंग करने का शौक बचपन से ही था करण नाथ बचपन से ही एक दूसरे की एक्टिंग किया करते थे करण नाथ फिल्म की दुनिया में इसलिए गए क्योंकि करण नाथ का पूरा परिवार फिल्म की दुनिया से वास्ता रखता है।

इसीलिए करण नाथ ने अपना करियर फिल्म इंडस्ट्री में ही चुना और मैं आपको बता दूं करण नाथ की मां रीमा राकेश नाथ जो कि एक लेखिका है उन्होंने भी ऐसे बहुत सारे हिट मूवी लिखे हैं जिनमें से एक मूवी साजन भी था जो काफी हिट साबित हुआ था और करण नाथ की मां कश्मीर से काफी जुड़ा महसूस करती हैं।

करण नाथ के दादाजी जिनका नाम दया किशन सप्रू था और इन्हें फिल्म इंडस्ट्री में डि के सप्रू के नाम से भी लोग जाना करते थे।

करण नाथ के दादाजी ऐसी कई सारी फिल्मों में अभिनय भी कर चुके हैं फिल्म के नाम है पाकीजा, साहिब बीवी, गुलाम और हीर रांझा। करण नाथ अपनी प्रारंभिक शिक्षा महाराष्ट्र के स्कूल से की थी और एक उसके बाद करने अपना कॉलेज की पढ़ाई मीठा भाई कॉलेज मुंबई से पूरी की।

करण नाथ कॉलेज में एडमिशन की डिग्री लेने के बाद फिल्म जगत में जाने से पहले किशोर नामित कपूर अभिनेश संस्थान से अभिनेता का कोर्स किया और डांस सीखने के लिए श्यामक डावर डांस एकेडमी से ट्रेनिंग लिया क्योंकि एक अभिनेता को डांस आना बहुत जरूरी है इसलिए करण नाथ में अपने डांस की ट्रेनिंग श्यामक दावर डांस अकैडमी से पूरी की।

Karan Nath Career in Hindi

अब बात करते हैं करन नाथ के करियर के बारे में करीना के करियर मैं काफी उतार-चढ़ाव आए हैं मैं आपको बता दूं करने फिल्मी दुनिया की शुरुआत एक बाल कलाकार से हुई थी।

साल 1983 में रिलीज हुई फिल्म “मिस्टर इंडिया” जिसमें लीजेंड एक्टर अनिल कपूर और लेकिन एक्ट्रेस श्रीदेवी थे उसमें करण एक बतौर बाल कलाकार के रूप में दिखाई दिए थे। मिस्टर इंडिया मूवी को उस समय लोगों ने बहुत पसंद किया था और इसके बाद करण नाथ ने अपना करियर फिल्म इंडस्ट्री में देखना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे आगे बढ़ते गए।

18 साल की उम्र में करण नाथ ने बॉलीवुड फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत फिल्म पागलपन से किया था इस फिल्म की मुख्य अभिनेत्री आरती अग्रवाल थी जो कि एक बेहतरीन कलाकार है और करण नाथ की यह पहली फिल्म काफी अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा पाई थी लोगों ने इसे ज्यादा पसंद नहीं किया लेकिन करण उदास नहीं हुए और आगे बढ़ते गए आगे काम करते गए।

इसके बाद ठीक साल 2002 में एक फिल्म आई जिसका नाम “ये दिल आशिकाना” था उस फिल्म ने करण नाथ का पूरा कल बदल दिया था करण नाथ उस फिल्म से रातों-रात स्टार बन गए थे और उस फिल्म को दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया था उस फिल्म के गाने उस समय के लड़के लड़कियों को अपना दीवाना बना लिया था।

Also Read:-Dutee Chand Biography in Hindi 

करण नाथ इस मूवी से एक अपनी अलग पहचान बना ली थी उस मूवी के गाने लोगों के जुबां पर रहते थे करण नाथ के इतने अच्छी लुक्स और इतनी अच्छी राइटिंग होने के बावजूद बॉलीवुड में करण नाथ ज्यादा मशहूर नहीं हो पाए इस मूवी के बाद करना अपने और भी मूवी की लेकिन वह सब पर्दे पर कुछ खास चले नहीं दर्शकों को रास आई नहीं और वह सारी फिल्में फ्लॉप गई थी।

इसके बाद साल 2004 में करनाथ को स्टारडस्ट अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था क्योंकि करण नाथ ने “एलओसी कारगिल” और “शशश”… इन दोनों फिल्मों मैं एक बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया था।

ठीक साल 2009 में करण नाथ की एक फिल्म आई थी जिसका नाम “तेरा क्या होगा जॉनी” था उस फिल्म से करनाथ को दर्शकों ने खूब सारा प्यार दिया और उस मूवी से करण नाथ एक बेहतरीन एक्टर के नाम से जाना गया।

क्या आपको पता है?

साल 2009 में करन नाथ ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया था। साल 2009 के बाद करण नाथ ने एक भी फिल्में नहीं कि उनका यह आश्चर्यजनक तरीके से फिल्म से दूर जाना दर्शकों को बहुत ही अजीब लगा और करण नाथ ने कहीं जिक्र भी नहीं किया कि वह फिल्म इंडस्ट्री से इतने लंबे समय तक का ब्रेक क्यों लिए साल 2020 में करण नाथ फिर से पर्दे पर आने की सूची और इसी साल 2020 में “गन्स ऑफ बनारस” के साथ करण नाथ लौटे।

गन्स आफ बनारस फिल्म से करण नाथ को दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया इस फिल्म मैं करण नाथ ने बहुत ही अद्भुत प्रदर्शन दिखाएं जिसके कारण लोगों ने उन्हें बहुत पसंद किया और करण नाथ ने अपने प्रदर्शन के कारण लाखों लोगों का दिल भी जीते आशा है करण नाथ आगे भी ऐसे ही अपने प्रदर्शन से लाखों प्रशंसकों का दिल जीते रहेंगे।

Karan Nath Movie List in Hindi – (फिल्मों की सूची)

Year (साल)Movie List (फिल्मों के नाम)
1987मिस्टर इंडिया
2001पागलपन
2002यह दिल आशिकाना
2003सशश….
2003एलओसी कारगिल
2004तुम- ए डेंजरस ऑब्सेशन
2009तेरा क्या होगा जॉनी
2020गन्स ऑफ बनारस

FAQ on Karan Nath Biography in Hindi

Q1. करण नाथ क्या करते हैं?

करण नाथ एक बॉलीवुड सिनेमा के अभिनेता और मॉडल का काम करते हैं।

Q2. करण नाथ 2021 वर्ष मैं इतने चर्चा में क्यों रहे?

साल 2021 में करण नाथ बिग बॉस रियलिटी शो मैं एक प्रतिभागी के रूप में दिखाई दिए थे इसलिए चर्चा में रहे थे।

Q3. करण नाथ की सबसे पहली फिल्म कौन सी थी?

नाथ की सबसे पहली फिल्म पागलपंती जो कि 2001 में आई थी।

Q4. करण नाथ की पत्नी कौन है?

करण नाथ की पत्नी अभी तो फिलहाल कोई नहीं है क्योंकि अभी वह कुमार है और अभी वह अपनी पर फोकस कर रहे हैं।

Q5. करण नाथ के पिता जी का नाम क्या है?

आपके पिताजी का नाम राकेश नाथ है।

Q6. करण नाथ का जन्म कब हुआ था?

करण नाथ (Indian Actor or Model) का जन्म 24 मई 1983 को हुआ था।