दोस्तों आज हम आपको Google Meet App के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं कि यह Google Meet App Kya Hai और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं। साथ ही साथ इसके फायदे अथवा इसकी विशेषताओं के बारे में भी जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं आज का यह रोचक और महत्वपूर्ण विषय।

गूगल ने हाल ही में अपने इस ऐप को पूरी दुनिया के सामने लांच कर दिया है। जिसको लोगों की आज की जरूरतों को देखते हुए अथवा दुनिया में चल रही लोगों की परेशानियों को समझते हुए बनाया गया है।

पूरी दुनिया में चल रही कोरोनावायरस की महामारी की वजह से आज के समय में School, College, IT Sector और अन्य कंपनियों की सर्विसओं को चालू रखने के लिए Video Conferencing की ज़रूरत बहुत ही ज्यादा बढ़ चुकी है। सभी लोगों को ऐसे ऐप की तलाश है जिसके ज़रिए वह आसानी से घर पर रहकर ही Work From Home, Conference Call और Video Call आदि कर सकें।

इसी को देखते हुए बड़ी-बड़ी कंपनियां लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए नए-नए App निकाल रही हैं और तभी गूगल ने अपनी एक नई सर्विस सभी लोगों को दी है। गूगल ने अपने इस ऐप का नाम (Google Meet) रखा है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

Google Meet App Kya Hai | What is Google Meet App in Hindi

What is Google Meet App in Hindi

दोस्तों Google Meet ऐप एक प्रकार का Video Conferencing App है। जिसकी मदद से आप पूरी दुनिया में कहीं भी और कभी भी Video Calling के साथ-साथ Video Conferencing कर सकते हैं। इस App को Google ने ही Develop किया है, इसीलिए आप इस ऐप पर पूरी तरीके से आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं।

यह एक Professional App है। जैसा कि हम सभी जानते हैं Zoom App जिसका इस्तेमाल लोगों द्वारा काफी किया जाता था। लेकिन हम सबको पता है यह चाइना का ऐप है और भारत सरकार ने भी सभी देशवासियों को सतर्क किया था कि इस ऐप में हमारा Data बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। इसी को देखते हुए लोगों का रुझान अब दूसरे Video Conferencing App पर जा रहा है।

ऐसे में हर कोई Google Meet App के बारे में जानना चाहता है और इसे अपने कामों के लिए इस्तेमाल भी करना चाहता है।

Google Meet App Download Kaise Kare

  • दोस्तों अगर आप एक Android User है, तो आप इस Google Meet App को Play Store पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि इस नाम के कई सारे ऐप Play Store पर मौजूद है। इसलिए आपको (Google Meet – Secure Video Calling) नाम के ऐप को ही डाउनलोड करना है।
  • यदि आप एक iOS User है, तो इस ऐप को आप आसानी से App Store पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यदि आप Google Meet का इस्तेमाल अपने Computer, Laptop इत्यादि में Desktop पर करना चाहते हैं,‌ तो आप किसी भी Browser में आसानी से गूगल कि इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको कोई भी Extension या कोई Software डाउनलोड नहीं करना है। बस Desktop पर इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको इनकी Official Website पर जाना है।

Google Meet App Mai Account Kaise Banaye

  • Google Meet में आप बहुत ही आसानी से अकाउंट बना सकते हैं। सबसे पहले तो आपको इस ऐप को Open करना है।
  • Open कर लेने के बाद यह ऐप आपसे कुछ Permission मांगेगा, जिसको आपने Allow कर देना है।
  • अब आपने इस Google Meet App में Signup करना है। आप अपने खुद के Google Account के माध्यम से इस में आसानी से Signup कर सकते हैं। आपको सिर्फ इसमें शुरुआत में ही एक बार Google Account Login करना है।

यदि आपके पास Google Account नहीं है, तो आप बहुत ही आसानी से मात्र 1 मिनट में अपने फोन के ज़रिए Google Account बना सकते हैं।

Google Meet ऐप को इस्तेमाल कैसे करें?

दोस्तों गूगल मीट App का इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है। क्योंकि इसका Interface बहुत ही User-friendly है।

  • Google Meet App को इस्तेमाल करने के लिए आपको इस ऐप को ओपन करके Google Account से लॉगिन कर लेना है।
  • जैसे ही आप इस ऐप में लॉगिन करेंगे तो अब आपके सामने दो ऑप्शन दिखेंगे। जैसे New Meeting और Meeting Code.
  • New Meeting के विकल्प पर जाकर आप अपने और अपने साथियों के लिए Meeting Room बना सकते हैं और Meeting Code के विकल्प पर जा कर मिले हुए Code को डाल कर आप Live Meeting में Join हो सकते हैं।

Also Read: Blog Se Paise Kaise Kamaye

Also Read: Blog Kaise Banaye

Google Meet App में New Meeting कैसे Create करें और लोगों को कैसे Join करें?

सबसे पहले तो ऐप को ओपन करके New Meeting के विकल्प पर जाकर आप अपने और अपने कर्मचारियों, दोस्तों अथवा परिवार के सदस्यों के लिए Meeting Room बना सकते हैं और Meeting Room बनाने के बाद आप अपने इस रूम के Code को अथवा Link को Social Media Platforms के ज़रिए शेयर भी कर सकते हैं।

जब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए Link अथवा Code को Meeting Code ऑप्शन में जाकर डाल देता है। तो वह आपके Room में Join हो जाता है और Live चल रही Meeting को देख, सुन और बातचीत भी कर सकता है। इस तरह से आप कोई भी नयी मीटिंग के Room को बना सकते हैं और लोगों को Join करा सकते हैं और Video Conferencing कर सकते हैं।

Google Meet App में किसी भी Meeting में Join कैसे होते हैं?

इस ऐप में Meeting के अंदर Join होने के लिए आपके पास सबसे पहले तो किसी के द्वारा भेजा गया कोई Meeting Code या फिर Meeting Room का Link होना चाहिए। इसके बाद अब आपको Google Meet App को खोलना है और Meeting Code के विकल्प को चुनना है और मिला हुआ Code डाल देना है।

इस तरह से आप किसी भी Meeting में Join हो जाएंगे और चल रहे Live Session का हिस्सा बन पाएंगे।

Benefits of Google Meet App in Hindi

  1. Google Meet का इस्तेमाल करना पूरी तरीके से बिल्कुल मुफ्त है।
  2. इस ऐप के माध्यम से आप एक ही समय में Meeting में 100 से लेकर 200 लोगों को जोड़ सकते हैं अथवा उनके साथ Live Meeting कर सकते हैं।
  3. Meeting के दौरान आप किसी भी व्यक्ति को आसानी से Mute, Remove, और Pin इत्यादि कर सकते हैं।
  4. इस गूगल मीट ऐप में आपको Meeting के दौरान Messages करने की भी सुविधा मिलती है। यहां तक कि आप Live Calling के दौरान Messages के ज़रिए Files, Links, इत्यादि शेयर कर सकते हैं।
  5. ऐप में आपको कई प्रकार के Advance Features मिल जाते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने आप के Layout और Settings को चेंज कर सकते हैं।
  6. Google Meet App में आप अपनी स्क्रीन को Join हुए लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।
  7. गूगल मीट ऐप की खास बात यह है कि Video Calling, Meeting, Conferencing में बातचीत करने के लिए कोई भी समय सीमा नहीं रखी गई है। जो की बहुत ही अच्छी बात है।

Also Read:

Conclusion

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय Google Meet App Kya Hai? Google Meet Use Kaise Kare in Hindi 2020 अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमारा उद्देश्य था आपको Google Meet App से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी देना। ताकि आपको यह पता चल सके कि इस ऐप का इस्तेमाल हम कैसे करते हैं और इसके हमें क्या लाभ होने वाले हैं और यह आपके किस काम आता है। अब आपको पूरी तरीके से पता चल गया होगा Google Meet App के बारे में।

यदि आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण और उपयोगी विषय अच्छा लगा। तो कृपया करके आप हमारे इस विषय को अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि हमें भी Motivation मिलता रहे और हम भविष्य में आपके लिए ऐसे ही महत्वपूर्ण और उपयोगी Topics लाते रहे। यदि आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें Comment Box में जरूर बताएं।

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Technology और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.