Ghazal Alagh Biography in Hindi – हेलो दोस्तों! आज हम बात करने जा रहे हैं जिस महिला के बारे में उन्होंने अपने मेहनत से एक बहुत ही बड़ी कंपनी खड़ी की है और उनका नाम बड़े-बड़े कंपनियों के मालिक के साथ जोड़ा जाता है जी हां दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं गजल अलघ क्योंकि Mama Earth की फाउंडर है।

गजल अलघ एक बहुत ही मशहूर भारतीय उद्यमी हैं जोकि बहुत सालों से एक कंपनी को जलाते आ रही हैं जिनका नाम मामा अर्थ है यह कंपनी के बारे में आपने सुना होगा यह एक Beauty Product कंपनी है उस में तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते हैं।

आजकल गजल अलघ सोनी टेलीविजन पर आने वाला शो Shark Tank में जज के रूप में काम कर रही हैं आज हम उनके बारे में पूरी जीवनी जानेंगे जैसे कि उनका उम्र वह कहां के रहने वाली है उनके पति का नाम क्या है उनकी नेटवर्थ क्या है और उनके पारंपरिक जीवन क्या है।

Related:- Namita Thapar Biography in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम गजल अलघ के बारे में हर एक जानकारी के जानेंगे। हमारे देश में इतने बड़े बड़े कंपनी चल रही है और उन कंपनी के मालिक अपनी मेहनत से उस कंपनी को आगे बढ़ा रहे हैं बहुत सारे लोग हैं जिनको बिजनेस करना है लेकिन उनको आइडियाज नहीं मिलता है।

उन लोगों को समझ नहीं आता है कि हम अपनी शुरुआत कैसे करें तो आज के इस आर्टिकल में! मैं एक महिला बिजनेस वूमेन के बारे में बताऊंगा जिन्होंने अपने दिमाग से और अपने मेहनत से Mama Earth जैसी बड़ी कंपनी को जमीन से लेकर आसमान तक पहुंचाया है।

Ghazal Alagh Biography in Hindi – Age, Height, Weight, Birthdate, Husband

A Quick Information About Ghazal Alagh in Hindi

नाम (Name)गजल अलघ
निक नेम (Nick Name)गजल
जन्मदिन (Birth Date)2 सितंबर 1988
उम्र (Age)33 साल (साल 2022 में)
जन्म स्थान (Birth Place)गुड़गांव, हरियाणा
वर्तमान निवास (Current Address)गुड़गांव, हरियाणा
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू
शिक्षा (Education)साल 2010 पंजाब यूनिवर्सिटी से BCA साल 2013 न्यूवर्क कला अकादमी में अलंकारिक कला में गहन पाठ्यक्रम
महाविद्यालय (University)पंजाब यूनिवर्सिटी, द न्यूयॉर्क अकैडमी आफ आर्ट
पैशा (Profession)उधमी (Entrepreneur)
राशि (Zodiac Sign)कन्या राशि
नेटवर्थ (Networth)लगभग $10 से $20 मिलियन डॉलर

गजल अलघ का प्रारंभिक जीवन – (Personal Life)

गजल अलघ एक बहुत ही मशहूर बन चुकी है और आजकल यह सोनी टीवी पर आने वाला शो शर्क टैंक में जज बतौर काम भी कर रही है। गजल अलघ मामा अर्थ कंपनी के को फाउंडर हैं जिनका जन्म 2 सितंबर 1988 को हरियाणा गुड़गांव में हुआ था।

गजल ने पंजाब यूनिवर्सिटी से अपनी BCA की पढ़ाई पूरी की थी ग़ज़ल पढ़ाई में काफी अच्छी थी और बचपन से ही उनको पढ़ने का बहुत शौक था और उन्होंने समर इंटर्नशिप कोर्स के लिए स्कूल ऑफ वर्चुअल आर्ट्स में भी शामिल हुई थी और अलंकारिक कला में गहन पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ आर्ट में एडमिशन भी लिया था।

Related:- Ashneer Grover Biography in Hindi

साल 2016 में गजल ने अपने पति के साथ मामा अर्थ की स्थापना की उनके पति का नाम वरुण अलघ है मूवी एक बहुत ही बड़ी बिजनेसमैन है और जब यह मामा अर्थ ब्रांड पूरे मार्केट में फैली तो लोगों ने पहला सवाल किया कि पहले से ही इतने सारे ब्यूटी प्रोडक्ट है तो इसमें क्या खास बात है इसे हम क्यों ले।

तब गजल अलघ ने बताया कि हमारे मामा अर्थ के ब्यूटी प्रोडक्ट में बिल्कुल भी विषाक्त पदार्थ (Toxin Free) नहीं शामिल है। इसके बाद उन्होंने कंपनी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रूप में काम करना शुरू कर दिया था गजल ने NIIT लिमिटेड कंपनी के साथ कॉरपोरेट ट्रेनर के रूप में भी 2 साल काम किया था।

गजल अलघ के द्वारा साल 2012 में, डाइट एक्सपोर्ट (Diet Expert) नामक एक आहार योजना वेबसाइट भी शुरू की गई थी जो कि अपने ग्राहकों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काम आती थी जैसे कि वजन कम करना आयु बढ़ाना अपने स्वास्थ्य को अच्छा करना रक्त समूह को अच्छा करना इन सभी आहार पर योजना बनाने वाली वेबसाइट ग़ज़ल के द्वारा बनाई गई थी और इस वेबसाइट को 2000 से भी ज्यादा लोगों ने फॉलो किया।

गजल अलघ का परिवार – (Family)

Mama Earth Company के को फाउंडर गजल अलघ का जन्म हाडा हरियाणा गुड़गांव भारत में हुआ था और उनके परिवार बिल्कुल Middle Class परिवार में से थे उनका परवरिश बहुत ही साधारण हुआ था लेकिन उन्हें कभी भी किसी चीज की कमी नहीं हुई।

गजल के माता-पिता गजल को एक बहुत ही अच्छा जीवन देना चाहते थे और उन्होंने दिया गजल के पिताजी का नाम कैलाश साहनी है और ग़ज़ल के माता जी का नाम सुनीता साहनी है।

गजल के माता-पिता बताते हैं कि ग़ज़ल को बचपन से ही बिजनेस करने का बहुत ज्यादा शौक रहा है वह बचपन से ही चाहती थी कि बड़ी होकर बिजनेस करें और खुद के नाम पर एक बहुत ही बड़ी कंपनी बनाएं और अच्छी बात यह थी कि उनके माता-पिता ने भी ग़ज़ल का पूरा साथ दिया था कि वह अपने दम पर कुछ बड़ा कर सके ग़ज़ल का एक भाई भी है इसका नाम चिराग साहनी है और उनकी बहन का नाम सहीबा चौहान है।

Related:- Peyush Bansal Biography in Hindi

गजल अलघ को बिजनेस करना बहुत पसंद है और वह शुरुआती दौर से ही खुद का नाम बनाने के पीछे भागती है बिजनेस करने के पीछे भागती है लेकिन साल 2011 28 जनवरी को उन्होंने वरुण अलघ से शादी कर लिया और उनके साथ एक रिश्ते में बंध गई।

इसके बाद गजल अलघ दिनेश की तरफ थोड़ा कम ध्यान देने लगी उन्होंने घर बार संभालना शुरू कर दिया इसके बाद फिर साल 2014 में 18 नवंबर को उनके घर में लड़के का जन्म हुआ उसका नाम अगस्त्य अलघ रखा गया। गजल अलघ बिजनेस को अपना प्यार मानते थे लेकिन वह अब अपने परिवार को पाताल करती हैं और अपने परिवार के साथ अलग-अलग जगह पर घूमना और उनके साथ वक्त बिताना उनको बहुत पसंद है।

पिता का नाम (Father Name)कैलाश साहनी
माता का नाम (Mother Name)सुनीता साहनी
भाई का नाम (Brother Name)चिराग साहनी
बहन का नाम (Sister Name)सहीबा चौहान
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date)28 जनवरी 2011
पति का नाम (Husband Name)वरुण अलघ
बच्चे (Children)अगस्त्य अलघ

गजल अलघ का फिजिकल स्टेटस – (Physical Status)

गजल अलघ एक बहुत ही अच्छी इंसान है जो मैंने बहुत लोगों की मदद की है और उनकी सुंदरता के बारे में क्या कहा जाए उनकी फिजिक्स काफी अच्छी है वह देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है और उन्हें घूमने का बहुत ज्यादा शौक है।

लंबाई5 फिट 6 इंच
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगकाला

गजल अलघ से मामा अर्थ का सफर – (Career)

गजल अलघ को बचपन से ही बिजनेस करने का उपाय ज्यादा शौक था और वह बड़ी होकर बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां हरी करनी चाहती थी “जोशटॉक”शो के दौरान उन्होंने बताया कि जब उनके बेटे का जन्म हुआ था तब वह एक दुर्लभ त्वचा रोग से पीड़ित था।

जिसके कारण किसी भी तरह की उत्पाद उनके बेटे के त्वचा पर अलग-अलग तरह के चकत्ते बन रहे थे जिससे उनके बेटे का स्वास्थ्य बहुत ज्यादा खराब हो रहा था और अपने बेटे को उस हालत में देखकर वह खुद को बहुत ज्यादा दोषी मानने लगती क्योंकि एक मां होने के बावजूद भी वह कुछ नहीं कर पारही थी।

उस समय ग़ज़ल को जो एहसास हुआ उसके बाद भी उनकी जीवन में बहुत अच्छा बदलाव आया उन्हें ऐसा लगा कि मेरे बेटे के साथ ऐसा हो रहा है तो देश भर में कितने बच्चों के साथ ऐसा होता होगा और कितने बच्चे इस बीमारी से परेशान होते होंगे और इसी उद्देश्य को सोचकर ग़ज़ल ने अपने पति के साथ साल 2016 में मामा अर्थ कंपनी को शुरू करने का फैसला किया।

Also Check:-Anchoring Script For College Function in Hindi 

जिसके अंदर ग़ज़ल ऐसी उत्पाद बनाने लगी जो कि बिल्कुल Toxin Free था किसकी वजह से किसी की भी त्वचा पर किसी भी तरह का नुकसान नहीं करता और वह स्वास्थ को काफी अच्छा बनाता है। इसके बाद ग़ज़ल के कंपनी के प्रोडक्ट को लगभग 700 जो रे जो कि अपने पहले बच्चे की उम्मीद में थे और उन सभी से वह प्रोडक्ट के बारे में अपनी राय देने को बोला।

उन सभी के राय को सुनकर समझकर गजलें अपने उत्पाद पर और भी तरह से काम करना शुरू कर दिया और इस तरह मामा अर्थ का जन्मों ऐसी कई सारी कंपनियां हैं जो कि इस उत्पाद को मंजूरी नहीं दे रही थी या फिर उत्पाद में अपना पैसा नहीं लगा रही थी।

लेकिन मामा अर्थ के को फाउंडर जोकि गजल अलघ थी उन्होंने खुद को निराश नहीं किया और अपने पति से इस कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया जिसमें गजल अपने उत्पाद को उन परिवारों को प्रश्न शुरू कर दिया जिन्होंने उत्पाद बनाने की योजना बताई थी।

जैसे-जैसे गजल के प्रोडक्ट के बारे में अच्छी-अच्छी राई होने शुरू हो गई सचिवों से गजल ने अपने कंपनी को और भी बड़ा बनाने के बारे में ठान लिया और उन्होंने बहुत कम समय में अपने कंपनी को बहुत ही ऊंचाइयों तक लेकर चले गए इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

गजल अलघ के पुरस्कार – (Awards)

गजल अलघ एक बहुत ही बड़ी बिजनेस वूमेन बन चुकी है इन्होंने अलग-अलग तुम पैसा निवेश किया है और खुद की एक बहुत बड़ी कंपनी मामा अर्थ बनाया है जो कि पूरे देश में बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। जब जब गजलें अपनी कामयाबी को छुआ है उनको बहुत सारे उपलब्धियों से समानित किया गाया है जिनके बारे में जानते है।

  • साल 2018 से 2019 में इन्हें Best Brand of the Year of Mama Earth का खिताब मिला है।
  • साल 2019 में गजल अलघ को Forty Under Forty Achievers of India के अंदर शामिल किया गया था।
  • साल 2019 में गजल अलघ को Startups Asai Award से सम्मानित किया गया था।

गजल अलघ में बारे में कुछ रोचक तत्व – (Interesting Facts)

  • Boat कंपनी के CEO विवेक गंभीर गजल के बिजनेस गुरु रह चुके हैं।
  • गजल अलघ को कला बहुत पसंद है वह एक कला प्रेमी भी है उनके चित्रों को अक्सर वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग कला प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए जाते हैं गजल को भारत के शीर्ष 10 महिला कलाकारों में से एक भी माना जाता है।
  • गजल को बॉलीवुड फिल्म देखनी बहुत पसंद है और वह बॉलीवुड के अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा नए साल 2019 में गजल के कंपनी मामा अर्थ में पैसा निवेश किया है। शिल्पा शेट्टी अकसर मामा अर्थ के प्रोडक्ट को टेलीविजन पर दिखाते रहती है।
  • गजल के सोशल मीडिया पर fans बहुत ज्यादा है और गजल अलघ घूमने के बाद शौकीन है वह हर एक सगाई यात्रा करती है और जहां भी वह यात्रा करती हैं उन सभी के फोटो पिक्चरें अपने सोशल मीडिया पर जरूर पोस्ट करती है।
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक मामाअर्थ के को फाउंडर गजल अलघ की कुल संपत्ति $10 से लेकर $20 मिनियंस तक है।

Shark Tank India मैं बनी है Judge

गजल अलघ हाल ही में सोनी टेलीविजन पर आने वाला शो शर्क टैंक में Judge बनकर काम कर रही है उस शो में गजल अलघ बहुत सारे लोगों को बिजनेस के बारे में बता रही हैं और बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है वह भी इस शो में वह बता रही है और ऐसे बहुत सारे बिजनेस है जिनमें खुद पैसा निवेश करके उसमें हिस्सा बन रही है।

गजल अलघ को मदद करना बहुत अच्छा लगता है और वह बहुत लोगों की मदद करती हैं और उनको बिजनेस करने में और उन को आगे बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा मदद करती है यह शो आमतौर पर अमेरिकन टीवी शो था जिसके आधार पर इंडिया में बिजनेस से जुड़ा एक Reality Show बनाया गया है।

FAQ on Ghazal Alagh Biography in Hindi

Q1. कौन है गजल अलघ?

गजल अलघ एक भारतीय उद्यमी है जो कि Mama Earth कंपनी की को फाउंडर भी हैं।

Q2. गजल अलघ का जन्म कब और कहां हुआ था?

गजल अलघ का जन्म 2 सितंबर 1988 गुड़गांव हरियाणा, भारत में हुआ है।

Q3. गजल अलघ के पति का नाम क्या है?

गजल अलघ के पति का नाम वरुण अलघ है।

Q4. गजल अलघ की कुल संपत्ति कितनी है?

गजल अलघ की कुल संपत्ति साल 2021 में $20 मिलियन बताई गई है।

Conclusion

बिजनेस करके इतनी ऊंचाइयों तक पहुंचना आसान बात नहीं है यह बहुत ही मुश्किल चीज है जो कि हमारे भारत की एक महिला गजल अलघ ने करके दिखा दिया है ग़ज़ल मामा अर्थ कंपनी के कोफाउंडर है और मामा अर्थ ब्रांड पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा चलने वाला ब्रांड है।

अगर हम ठान ले तो हम कुछ भी कर सकते हैं उसका पूरा उदाहरण ग़ज़ल साबित होती हैं आज हमने इस आर्टिकल में Ghazal Alagh Biography in Hindi के बारे में पूरा विस्तार रूप से जाना मुझे उम्मीद है कि आप को इस आर्टिकल से काफी ज्यादा जानकारी हासिल हुई होगी।