Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye in Hindi

हमारे जीवन में पैसा एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि इसी के माध्यम से हम अपने और परिवार वालों के सपनों को पूरा करते हैं। आज के समय में पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं है। इसीलिए पूरी दुनिया में पैसों की कदर बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। क्योंकि इसके बिना जीवन जीना बहुत ही कठिन हो जाता है।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप बिना कोई पैसे लगाए Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye. जी हां यह सत्य है, आज के युग में हम बिना कोई पैसा लगाए घर बैठे बहुत सारा पैसा ऑनलाइन की मदद से कमा सकते हैं। दुनिया के साथ-साथ भारत में भी ऐसे कई हजारों-लाखों घर बैठे पैसे कमा रहे हैं।

आप भी कमा सकते हैं। लेकिन इसमें सफलता हासिल करने के लिए सबसे पहले हमें इसकी पूर्ण जानकारी होना जरूरी है। इसीलिए आज हम आपको भिन्न-भिन्न प्रकार के ऐसे कई सारे तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप Ghar Baithe Paise Kama Sakte Hai. शायद आपको पता ना हो लेकिन आज के युग में Online Field में लाखों करोड़ों रुपए तक कमा सकते हैं।

also read: FauG game Download

दोस्तों हम जिस भी तरीके के बारे में आपको बताएंगे, उस तरीके की जानकारी के साथ हम आपको Proof भी दिखाएंगे, ताकि आपको यह भरोसा हो सके कि आज के युग में हम सच में घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं हमारा आज का यह रोचक विषय।

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye in Hindi

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye in Hindi

दोस्तों अब हम आपको ऐसे कई प्रसिद्ध तरीके बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे ही पैसा कमा सकते हैं। हम सबको पता है कि हर मनुष्य में कोई ना कोई काबिलियत रहती है, उसमें कोई ना कोई कला रहती है कि वह किसी काम को दूसरों की अपेक्षा बखूबी से कर लेता है। बस हमें उसे पहचानने की ज़रूरत है। इसीलिए हम आपको कई तरीके बताएंगे।

also read: Kangana Vs Shiv Sena Live Updates

आपको जो भी तरीका अच्छा लगे, उसको अपना कर आप बहुत अच्छा पैसा कमा लेंगे। शर्त यह है कि आप जो भी काम करें, उस काम की पूर्ण जानकारी आपको होनी चाहिए। जो काम आप दूसरों के लिए करना चाहेंगे या फिर दूसरों को बताना चाहेंगे। तो आइए जानते हैं वह कौन-कौन से तरीके हैं।

1. Blogging

दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन और कारगर तरीका Blogging है। अगर आपको लिखना पसंद है और लोगों को नई-नई जानकारियां प्रदान करना अच्छा लगता है, तो यकीन मानिए यह तरीका आपके जीवन को पूरी तरह से बदल देगा। ब्लॉगिंग में आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Blogger या WordPress पर बनाना होता है। जोकि बहुत आसान है।

अगर आपको नहीं पता कि Blog Kaise Banaye तो इसके बारे में हमने पहले ही अपने इसी ब्लॉग पर बता दिया है कि शुरू से लेकर अंत तक ब्लॉग को कैसे बनाया जाता है। ब्लॉग को बनाने के बाद अब आपको इसमें Article लिखने होते हैं। आप किसी भी विषय में लिख सकते हैं जिससे लोगों की मदद हो और उन्हें कुछ जानने को मिले।

आपको हमेशा SEO Friendly Article लिखना है ताकि आपका ब्लॉग गूगल में रैंक हो सके और उस पर ट्रैफिक आ सके। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Google AdSense का अप्रूवल लेकर Ads लगा सकते हैं। जिसका आपको पैसा मिलेगा। आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतना ज्यादा आप AdSense से Earning कर पाएंगे।

अगर आपको यह जानना है कि आप अपने Blog से किन-किन तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। तो आप हमारे Blog Se Paise Kaise Kamaye के इस महत्वपूर्ण विषय को पढ़ सकते हैं। इसमें हमने आपको भिन्न-भिन्न तरीके बताए हैं जिसके माध्यम से आप कई तरीकों से अपने ब्लॉग के ज़रिए पैसा कमा सकते हैं। तो दोस्तों इस तरह से आप ब्लॉगिंग की सहायता से घर बैठे बहुत ही छोटे इन्वेस्टमेंट में हमेशा के लिए पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों नीचे दी गई इस वीडियो में हमने आपको Blogging का Earning Proof दिखाया है। कि कैसे मैंने 15 दिनों में ₹20000 से ज्यादा Blogging करके कमाए हैं। ताकि आपको पूरी तरह से भरोसा हो सके कि Blogging में सच में घर पर रहकर मेहनत करके पैसा कमाया जा सकता है।

2. YouTube

आज के समय में लोगों को वीडियो के माध्यम से जानकारी प्राप्त करना बहुत ही अच्छा लगता है और यह आंकड़ा आने वाले सालों में बहुत ही ज्यादा बढ़ने वाला है। जी हां आप YouTube से बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक भी पैसा नहीं देना पड़ता है। इसको करने के लिए आपके पास Internet Connection, Phone/Laptop होना चाहिए।

अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि भारत के ऐसे बहुत सारे बड़े-बड़े Youtubers पर है जो कि अपने फोन के माध्यम से ही वीडियो बनाते हैं और आज वह अपने मेहनत के दम पर लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं। दोस्तों यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको वीडियो डालनी पड़ती है।

अगर आपको किसी भी जानकारी को लोगों के साथ शेयर करना और उन्हें समझाना अच्छा लगता है। तो यकीन मानिए YouTube से अच्छा Platform आपके लिए हो ही नहीं सकता। अगर आपको Gaming, Teaching, Entertainment, News, Traveling, Vines, Art किसी भी Field की अच्छी जानकारी है, तो आप उस जानकारी को यूट्यूब के माध्यम से लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

जिससे कि लोग आपके साथ जुड़ेंगे और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। यहां पर आपको बता दें कि यूट्यूब में भी आप Google AdSense से पैसा कमा सकते हैं। वह आपके वीडियो में Ads चलाता है। जिसके लिए आपको पैसे दिए जाते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनकी सहायता से ऑफ YouTube से पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपको जानना है कि यूट्यूब से हम किन-किन तरीकों का उपयोग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। तो आप हमारे YouTube Se Paise Kaise Kamaye के इस महत्वपूर्ण विषय को पढ़ सकते हैं। किसने हमने आपको ऐसे कई तरीके बताए हैं, जिनकी सहायता से आप यूट्यूब से बिना कोई पैसा खर्च किए पैसा कमा पाएंगे।

दोस्तों नीचे दी गई वीडियो में हमने आपको दिखाया है कि कैसे मैंने 2 महीनों में यूट्यूब से अच्छे खासे पैसे कमाए हैं। साथ ही साथ यह भी बताया है कि YouTube हमें 1000 View का कितना पैसा देता है। जिसे आपको जरूर देखना चाहिए।

3. Affiliate Marketing

दोस्तों यह तरीका आज के समय में पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हैं। क्योंकि इस कार्य को करके आप बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। Affiliate Marketing को एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं। ताकि आपको पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगी इस तरीके से पैसे कमाने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

दोस्तों मान लीजिए आपकी कोई Shoes की दुकान है। लेकिन आप की दुकान पर कोई भी ग्राहक नहीं आता है जिसकी वजह से आपकी Sell नहीं हो पाती है। ऐसे में आप अपने दोस्त या फिर किसी और से कहते हैं कि आप मेरी दुकान के Shoes को Sell करवा दो, इसके बदले में आपको कुछ Commission दूंगा। दोस्तों इसी को ही Affiliate Marketing कहते हैं।

आप इस कार्य को घर बैठे और बिना कोई पैसा खर्च किए कर सकते हैं। Amazon, Flipkart, Alibaba इत्यादि यह सब हमें Affiliate Marketing करने की इजाज़त देते हैं। जिसके ज़रिए आप इनके Products को अपने Blog, Social Media Platforms, Offline कहीं पर भी Promote करके Sell कर सकते हैं। जिसके लिए आपको इन कंपनियों द्वारा Commission दी जाती है।

अगर आपको यह जानना है कि हम कैसे Affiliate Marketing के ज़रिए किन-किन तरीकों का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं। तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण विषय Affiliate Marketing Sai Paise Kaise Kamaye को पढ़ सकते हैं। जिसमें हमने आपको Earning Proof के साथ सभी प्रक्रिया को आसान तरीके से समझाया है।

दोस्तों नीचे दी गई वीडियो में हमने दिखाया है कि क्यों Affiliate Marketing आज के युग में पैसा कमाने का Best तरीका है। साथ में हमने इस वीडियो में अपनी Earning Proof के बारे में भी आपको दिखाया है।

4. Freelancing

अगर आपको किसी भी प्रकार की पूरी जानकारी है जैसे Digital Marketing, SEO, Web Developer, Web Designer, Photo Editing, Video Editing, Logo Designer, Backlinks Developer या फिर और किसी की जानकारी आपको है। तो आप अपनी कला का प्रदर्शन करके घर बैठे ही पैसा कमा सकते हैं।

क्योंकि मार्केट में ऐसे कई सारी वेबसाइट मौजूद है, जो हमें घर बैठे ही काम देते हैं और हमें इस काम को पाने के लिए कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता। जैसे कि Fiverr, Upwork, Peopleperhour इत्यादि। इन सभी वेबसाइट पर सभी प्रकार का काम मिल जाता है। जो आप अपनी इच्छा के अनुसार कर सकते हैं।

मज़े की बात तो यह है कि आपको दुनिया के किसी भी भाग से कोई भी काम घर बैठे मिल जाता है। साथ में काम मिलने पर आपको घंटों के हिसाब से भी रुपए दिए जाते हैं। इसीलिए आपको इन सभी साइट पर अकाउंट बनाकर आज ही इनका उपयोग करना चाहिए। आपको आसानी से काम मिल जाता है।

5. Data Entry

अगर आपको Typing करना अच्छा लगता है और आपकी Typing Speed बहुत अच्छी है। तो आप Data Entry का काम आसानी से कर सकते हैं और घर बैठे ही कमा सकते हैं। इस काम को महिलाएं और पुरुष दोनों ही बड़ी ही कर सकते हैं। यहां तक कि हमने जो ऊपर पैसा कमाने के तरीके बताए हैं, इन सभी कामों को महिलाएं बहुत ही आसानी से घर रह कर कर सकती हैं।

अब सवाल उठता है कि Data Entry के लिए काम कहां से लें। तो हम आपको बता दें Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है, जो कि पूरी दुनिया में बहुत ही मशहूर है। इसमें आपको हर तरीके के काम मिल जाएंगे और Data Entry का काम तो बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। कई कामों के लिए आपको घंटों के हिसाब से भी पेमेंट मिलेगी।

आपको एक बात का ध्यान रखना है कि मार्केट में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो की पूरी तरह से Fake है। आपको पूरी सावधानी बरतनी है क्योंकि कई लोग अब तक इसका शिकार हो चुके हैं और Data Entry जैसे काम में बहुत ही धोखाधड़ी की जाती है। इसलिए आपको Trustworthy Website पर ही जाना चाहिए। जो कि हमने आपको बता रखा है।

6. Online Course

आज के समय में चाहे वह बच्चा, बूढ़ा या फिर कोई जवान हो, वह किसी भी जानकारी को सीखने और प्राप्त के लिए Online Course की तरफ़ सबसे पहले जाता है। क्योंकि हम खुद भी चाहेंगे कि हमें घर से बाहर कहीं जाना ना पड़े, ना ही कोई भी Academy Join करनी पड़े और आसानी से वह चीज़ घर पर ही मिल जाए।

ऐसे में आप अपना खुद का Online Course बना सकते हो। जिससे कि लोग उसे देखकर कुछ सीख सकें उड़ने कहीं घर से बाहर जाना भी ना पड़े। अगर आपको किसी भी चीज़ की अच्छी जानकारी है, तो आप उसके ऊपर Course को बना सकते हैं। जैसे यदि आपको Coding, Blogging, SEO, Cooking, Teaching, English Speaking, Digital Marketing, Video Editing या फिर किसी भी काम की पूरी जानकारी है।

तो आप लोगों को सिखाने के लिए Course बना सकते हो और उसे Online Sell कर सकते हो। ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जिस पर आप अपने कोर्स को सेल कर सकते हैं। इनमें से एक बहुत ही प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म है जिसका नाम है udemy. जिस पर आप अपने कोर्स को डालकर लोगों को सेल कर सकते हैं और आप घर बैठे ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

7. App Sharing

दोस्तों अगर आपके पास सिर्फ मोबाइल है और कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है। यह तरीका आपके लिए है। जिसकी सहायता से आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे। Play Store पर ऐसी कई सारी Apps है जो आपको Share कराने का पैसा देती है। एक Share के आपको 10 से 500 रुपए आप मिलते हैं।

जैसे कि Phonepe जो आपको सफलतापूर्वक एक Share कराने पर आपके Phonepe Account में 75 – 150 रुपए तक देता है। Google Pay जो आपको एक सफलता पूर्वक Share कराने पर अभी के समय में 81 रुपए देता है और त्योहारों के समय पर 300 रुपए तक देता है। ऐसे ही Paytm भी आपको ₹31 तक देता है।

हमने आपको बहुत ही बड़ी कंपनियों के ऐप के बारे में बताना है। साथ में आज के समय में एक ऐप बहुत ही Trand कर रहा है, जिसका नाम है Upstox जो कि आपको एक Share के 500 – 600 रुपए तक देता है। बस आपको इन सभी Apps के निशान निर्देशों को जरुर पढ़ लेना है। ताकि भविष्य में आपको कोई परेशानी ना हो।

दोस्तों आप इन सभी ऐप को अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ शेयर करके अच्छा खासा पॉकेट मनी कमा सकते हैं और अगर आपके पास खुद की Social Media Platforms पर अच्छी खासी Audience है। वहां पर शेयर करके आप Mobile Sai Paise Kama Sakte Hai. यह सभी काम के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना है और यह काम आप आसानी से फोन से ही कर सकते हैं।

Ghar Baithe Paise कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

  • दोस्तो घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास Mobile, Laptop होना चाहिए।
  • आपके पास एक अच्छा सा Internet Connection होना चाहिए। चाहे फिर Wife हो या फिर Internet Pack.
  • एक महत्वपूर्ण बात आपके पास PayPal Account जरूर होना चाहिए। क्योंकि सभी Freelancing Website और Affiliate Program Payment देने के लिए PayPal Account/International Bank Account मांगते है। कुछ ही मिनटों में PayPal Account को फोन के माध्यम से भी बनाया जा सकता है। यूट्यूब पर बहुत सारी वीडियो है जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से बना सकते हो।
  • दोस्तों घर बैठे काम करके पैसा कमाने के लिए आपके पास एक काम की पूर्ण जानकारी होना चाहिए। जिसको आप लोगों के लिए कर सको और लोगों को समझा सको।

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye in Hindi 2020 अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमने आपको अलग-अलग तरीकों के बारे में बताया हैं जिसकी सहायता से बिना कोई पैसा खर्च किए, बिना कहीं जाए, बिना किसी सहायता के, आप खुद के दम पर घर बैठे काम लेकर पैसा कमा सकते हैं। मित्रों आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है, ऐसे में सभी लोगों को ऑनलाइन काम मिलना लाजमी है। इसीलिए आपको इस बात को समझना चाहिए और इसका लाभ उठाना चाहिए।

दोस्तों कृपया करके आप हमारे आज के इस विषय को अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें. ताकि उन्हें भी पता चल सके कि Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye. जैसा कि हमने बताया यह सभी काम महिलाएं और पुरुष यहां तक कि बच्चे भी कर सकते हैं। इसलिए आपको इस उपयोगी जानकारी को शेयर जरूर करना चाहिए। ताकि हमें भी प्रोत्साहन मिले और हम आपके लिए ऐसे ही उपयोगी विषय लाते रहे।

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Technology और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment

2 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap