Duniya Ka Sabse Khatarnak Janwar Kaun Hai | यह है दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर?

Duniya Ka Sabse Khatarnak Janwar Kaun Hai – नमस्कार दोस्तों! दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर कौन है यह सवाल आज के समय में बहुत ही ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल बन चुका है इंटरनेट पर आए दिन ढेर सारे लोग इस सवाल का जवाब ढूंढना चाहते हैं क्योंकि लोगों को इस विषय में रुचि बढ़ रही है लोग जानना चाहते हैं कि दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर कौन है।

क्या आप भी उनमें से आपको भी दुनिया का सबसे खतरनाक जानवरों के नाम जानने हैं तो आज का ही आर्टिकल आपके लिए एकदम सही होने वाला है क्योंकि आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर कौन सा है अगर आपको लगता है कि दुनिया का खतरनाक जानवर शेर या फिर सांप है तो आप गलत हैं।

दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर के सामने यह जानवर कुछ भी नहीं है तो आप समझ सकते हैं कि वह कितना खतरनाक होगा। एक शोध से पता चला है कि दुनिया में जानवरों के कारण कितनी भी मौतें होती है उनमें जानवरों का कोई भी हाथ नहीं होता है वह सिर्फ अनजाने में हो जाती है।

आज के इस आर्टिकल में! मैं आपको बताऊंगा कि दुनिया का वह जानवर कौन है जिसकी वजह से ज्यादातर इंसान की मौत होती है आमतौर पर मैं आपको बोल रहा हूं कि दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर लिए होगा तो जरूरी नहीं है कि वह देखने में बहुत डरावना हो हो सकता है वह छोटा जीके हो सकता है और वह बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

Duniya Ka Sabse Khatarnak Janwar Kaun Hai 

जब भी हम दुनिया का सबसे खतरनाक जानवरों के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में अक्सर ऐसी Image आती है मानो जैसे बहुत ही बड़े जानवर या फिर देखने में डरावनी जानवर और हमें लगता है कि दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर बड़े-बड़े जानवर ही होते हैं लेकिन दोस्तों सच्चाई में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है।

यह सारी चीजें हम सिर्फ फिल्मों में देखते हैं क्योंकि फिल्मों में हमें खतरनाक जानवर के रूप में बड़े-बड़े सांपों को बड़े-बड़े शार्क मछलियों को दिखाया जाता है और कहीं ना कहीं हम उसे सच मान लेते हैं लेकिन जब बात आती है सच्चाई की असल जीवन में ऐसा नहीं होता है असल जीवन में छोटी-छोटी भी जीव भी बहुत खतरनाक हो सकते हैं।

एक शोध के अनुसार पता चला है कि जीवो में केवल 2% जानवर ऐसे हैं जो कि आकार में बहुत बड़े हैं और देखने में भी डरावने हैं और वह सच में खतरनाक है लेकिन बाकी जीव बहुत ही सामान्य है लेकिन वह दुनिया के सबसे खतरनाक जानवरों में से आते हैं दुनिया के खतरनाक जानवर कोई एक नहीं हो सकता है क्योंकि दुनिया बहुत बड़ी है इसलिए यहां पर जानवरों की संख्या भी बढ़ी है।

आज मैं आपको इस आर्टिकल में 1 जानवरों के नाम नहीं बताऊंगा बल्कि दुनिया में सबसे खतरनाक जानवर कुछ ऐसे हैं उसके बारे में मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा यह चाहे तो इंसान को एक सेकंड में मार सकते हैं इतने खतरनाक की होते हैं तो आइए इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

1. Box Jellyfish 

अगर आपको लग रहा है कि मैं से खतरनाक जानवरों के नाम में सबसे पहले बड़े-बड़े सांप या फिर बड़े-बड़े मछलियों के नाम लूंगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है दुनिया का सबसे खतरनाक जानवरों में सबसे पहला नाम बॉक्स जेलीफिश का आता है उसको यह आकार में तो काफी छोटा होता है लेकिन खतरनाक के मामले में यह बहुत ज्यादा होता है।

यह धीरे-धीरे करके 5 मील प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ता है और अक्सर indo-pacific समुद्र में तैरते हुए पाया जाता है। इस मछली के कानों के पास तकरीबन 15 से लेकर 16 झाले होते हैं जो कि कम से कम 10 फीट लंबे होते हैं और सभी हजारों चुगने वाले क्वेश्चन के साथ यह मछली होता है क्योंकि आमतौर पर नेपोटिज्म के रूप में माना जाता है।

इस मछली के शरीर में anti-venom मौजूद थे लेकिन इसके बावजूद भी इसका जितना शक्तिशाली होता है और इतना जबरदस्त होता है कि यह एक सेकंड में हजारों लोगों को सदमे में पहुंचा सकता है और कई बार जो लोग नदी में डूब जाते हैं उन्हें यह कुछ सेकंड में मार देता है यहां तक अगर इंसान अस्पताल जाने के लायक भी बचता है तो भी वह इंसान कुछ समय के बाद अपने आप मर जाता है इतना खतरनाक होते हैं।

2. Vampire Bat 

दुनिया का सबसे खतरनाक जानवरों में दूसरा नंबर वैंपायर बाट का आता है अभी हम लोग अपने घर के आस-पास जिन चमगादड़ को देखते हैं वह बहुत ही सरल चमगादर होते हैं बहुत ही आम चमगादर होते हैं जो कि अंधेरे में उड़ते हैं और गुफाओं में रहते हैं लेकिन यह अपना खाना ढूंढने के लिए हमेशा अकेले निकलता है और इसका आकार और इसका वजन बहुत ही ज्यादा हल्का होता है यह इंसानों से लेकर जंगल की छोटे छोटे से लेकर बड़े बड़े सभी जानवरों के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक साबित होता है।

इतना खतरनाक साबित इसलिए होता है क्योंकि यह किसी वैंपायर की तरह ही सभी जानवरों का खून चूसने में माहिर होता है और जब भी यह अपना शिकार कहीं ढूंढता है तो उससे कार को बड़े ही आराम से उसके ऊपर बैठकर उसका खून पीना लाल जाता है इसका वजन इतना हल्का होता है कि किसी भी जानवरों को पता ही नहीं लगता है कि वह हमारा खून चूस रहा है या फिर हमें तकलीफ पहुंचा रहा है।

और साथ ही साथ यह ऐसा केमिकल निकालता है जिसकी वजह से जानवरों को दर्द महसूस भी नहीं होता है तो आप समझ सकते हैं कि यह दुनिया का कितना खतरनाक जानवर है यह इंसानों को भी अपना शिकार बना सकता है क्योंकि यह बहुत ही छोटा होता है और यह बहुत हल्का होता है और यह सा केमिकल इंसानों के अंदर डाल सकता है जिसके वजह से उसको पता ही नहीं चलेगा कि उसका खून पिया जा रहा है।

3. Blue Ringed Octopus 

अगर बात हो रही है खतरनाक जानवरों की तो उसमें ऑक्टोपस का नाम तो आना ही है हम सभी जानते हैं कि ऑक्टोपस कितने खतरनाक जानवर होते हैं यह आमतौर पर पानी में पाए जाते हैं यह बहुत ही अलग-अलग प्रकार के होते हैं हर कोई इतना खतरनाक नहीं होता है लेकिन आज मैं जिस ऑक्टोपस के बारे में बताने जा रहा हूं वह वाकई बहुत ही ज्यादा खतरनाक है।

आज उसके बारे में मैं बताने जा रहा हूं उसका नाम है ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस यह पूरी तरह से सफेद रंग का पाया जाता है जिस पर हमें उल्लू हो रंग का गोल गोल छल्ला जैसा देखने को मिलता है कि आप पर साइज में काफी छोटे होते हैं लेकिन यह खतरनाक बहुत ज्यादा होते हैं मैं आपको एक दिलचस्प बात बताता हूं।

यह जितने भी ऑक्टोपस होते हैं उन सब के मुकाबले इनका साइज काफी कम होता है लेकिन यह देखने में बहुत ही प्यारे और शांत व्यवहार के लगते हैं जैसे कोई भी अगर इसे देखेगा तो उसे लगेगा ही नहीं कि इतना खतरनाक जानवर हो सकता है लेकिन मैं आपको बता दूं भले ही यह साइज में छोटे हैं लेकिन खतरनाक बहुत ज्यादा है।

इनके अंदर पाए जाने वाला जो शहर है वह पानी के जीवो के लिए उतना ही खतरनाक है जितना कि इंसानों के लिए दुनिया का सबसे जहरीला जीवो में ऑक्टोपस का नाम आता है जिसका चहर इंसानों को भी छुट्टियों में मार सकता है इसलिए दुनिया का सबसे खतरनाक जानवरों में इसका नाम आता है।

4. Giant Anteaters 

Giant Anteaters देखने में बड़े और ताकतवर होते हैं एक ही पूछ मैं बहुत सारा बाल होता है जिससे यह और भी ज्यादा खतरनाक दिखता है यह आमतौर पर बड़े ही शांत और अपने से काम रखने वाला व्यवहार का होता है लेकिन इसे जानवर या फिर इंसान बिल्कुल भी पसंद नहीं आते हैं यह उन पर वार करके उन्हें बड़े ही आसानी से मार भी सकते हैं।

अगर कोई भी इंसान जानबूझकर या फिर गलती से भी उसके सामने आ जाता है तो यह जानवर और इंसान की पल भर में जाने लेती है तो आप समझ सकते हैं यह कितना ज्यादा खतरनाक हो होगा हमला करने में यह बहुत ही ज्यादा तेज होते हैं इनके मजबूत पंजे बहुत ज्यादा मजबूत होते हैं जिसकी वजह से यह किसी को भी आसानी से मार सकते हैं और इनके पैरों में इतना ज्यादा ताकत होता है कि किसी भी इंसान या जानवर की हड्डी को आसानी से तोड़ सकते हैं।

वैसे तो यह देखने में बहुत ही ज्यादा मासूम और प्यारा लगता है इसके आगे मुंह काफी लंबी होती है और इसके चार पैर होते हैं और आमतौर पर यह काला या फिर भूरे रंग का पाया जाता है लिक लेकिन इसकी मजबूत पंजे बहुत ही ज्यादा खतरनाक होते हैं और उसके बालों वाला पूछ देखने में ही डरावना लगता है इसलिए यह खतरनाक जानवरों में एक माना जाता है।

5. Wolf 

भेड़िया हम समझ सकते हैं कि भेड़िया बहुत ही ज्यादा ताकतवर होता है और यह खतरनाक तो बहुत ज्यादा होता है दुनिया के सबसे खतरनाक जानवरों में यह पाया जाता है और दुनिया के कई हिस्सों में यह पाए जाते हैं लेकिन आमतौर पर भेड़िया के होने का सबूत यूरोप और उत्तरी अमेरिका में देखा जाता है।

आमतौर पर यह पूरी दुनिया में तो बहुत ही कम पाए जाते हैं लेकिन इसके बावजूद भी 100 से ज्यादा रिपोर्ट ऐसे दर्ज किए गए हैं इसके वजह से सालाना 10 लोगों की मौत तो होती ही है सिर्फ भेड़िया की वजह से हम बचपन से ही इस जानवर के फिल्में देखते आ रहे हैं हमें देखा है कि यह कितना बड़ा और कितना खतरनाक होता है तो दुनिया का सबसे खतरनाक जानवरों में भी भेड़िया भी शामिल है।

6. Lion

यह एक ऐसा जानवर है जो कि दुनिया के हर क्षेत्र में बड़े आसानी से पाया जाता है लेकिन जब भी हम इस जानवर का नाम सुनते हैं तो हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं ऐसा क्यों क्योंकि जंगलों का राजा शेर को बोला जाता है और यह इसलिए नहीं बोला जाता है कि वह देखने में खतरनाक है वह इसलिए बोला जाता है कि वह सच में जंगलों का राजा है और उससे सभी जानवर बहुत डरते हैं।

कुछ समय के लिए यह सिर्फ जानवरों के लिए मुसीबत था लेकिन कुछ समय से इंसानों पर भी शेरों ने बहुत हमले किए हैं और इंसानों को भी जान से मारा है यह देखने में बहुत ही ज्यादा डरावनी और खतरनाक होते हैं अगर किसी भी जानवर या फिर इंसान के सामने यह आ जाए तो उस इंसान और जानवर की खैर नहीं।

इंसानों पर शेरों की हमला लगातार बढ़ते ही जा रही है और आने वाले समय में यह आंकड़ा और भी बढ़ती जाएगी मैं आपको बता दूं हर साल लगभग 22 लोगों की मौत होती है सिर्फ शेरों की वजह से और यह शेर बहुत ही साथी रोते हैं अपना शिकार बहुत ही ध्यान से करते हैं ताकि किसी को पता ना चले और यह अपने शिकारी को बहुत सुंदर तरीके से कुछ सेकंड में मार देते हैं।

7. Dogs 

कुत्ते भी खतरनाक हो सकते हैं यह एक मजाक सा लगता है क्योंकि कुत्ते तो बहुत ही वफादार और प्यारे होते हैं वह पहले कैसे खतरनाक जानवरों में आ सकते हैं लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है मैं आपको बता दूं कुत्ते की वजह से हर साल 35000 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है।

वह कैसे वह ऐसे ही आमतौर पर कुत्तों में एक अलग वायरस पाया जाता है जिसका नाम रेबीज वायरस होता है इस वायरस के वजह से कुत्ते Infected होते हैं और यह इंसानों के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक होता है यह बारिश कुत्ते में है और उसने आपको काट लिया तो आप की मौत पक्की है इसलिए अगर आपके पास कोई कुत्ता है तो उससे रेबीज वायरस को रोकने के लिए टीका जरूर लगवाएं।

WHO के अनुसार पूरी दुनिया में लगभग 35000 लोगों की मौत इसी रेबीज वायरस के कारण होता है और यह मामला 99% कुत्तों के कारण नहीं होता है तो आप समझ सकते हैं कि कुत्ते भी इंसानों के लिए या फिर दूसरी जानवरों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं तो अगर आप कुत्ते पालने की शौकीन है वो कुत्ता पालना पसंद है तो आप अपने कुत्तों को टीका जरूर लगवाएं।

FAQS for Duniya Ka Sabse Khatarnak Janwar Kaun Hai

Q1. दुनिया का खूंखार जानवर कौन सा है?

मैंने आपको इस आर्टिकल में दुनिया का सबसे खतरनाक जानवरों के नाम बताएं लेकिन यह थोड़े से ही नाम थे दुनिया के खतरनाक जानवरों में बहुत सारे नाम आते हैं जिसमें से मच्छर भी आता है मच्छर दुनिया का सबसे खतरनाक और खूंखार जानवर हो सकता है क्योंकि इस के काटने से बहुत सारी ऐसी बीमारियां हो जाती हैं जिसकी वजह से इंसान की मौत कुछ ही सेकंड में हो सकती है।

Q2. दुनिया का सबसे खतरनाक कीड़ा कौन सा है?

दुनिया का सबसे खतरनाक गिरा ब्राउन रिक्लूज के पाउडर को खा जाता है यह एक ऐसा कीड़ा है जिसकी वजह से इंसानों की पल भर में मौत हो सकती है यह इंसानों के त्वचा को पल भर में बर्बाद कर सकता है यह दुनिया का सबसे खतरनाक कीड़ा माना जाता है।

Q3. पानी का सबसे खतरनाक जानवर कौन सा है?

पानी का सबसे खतरनाक जानवर ऑक्टोपस को माना जाता है ऑक्टोपस पानी का सबसे खतरनाक जानवर होता है इनकी वजह से पानी में रहने वाले जीव को बहुत नुकसान पहुंचता है और इंसानों को भी पल भर में मार सकती है इसके अंदर बहुत ही जहरीले पदार्थ पाए जाते हैं।

Q4. दुनिया के सबसे खतरनाक आदमी कौन है?

दुनिया का सबसे खतरनाक आदमी तो कहीं ना कहीं एडोल्फ हिटलर को ही माना जाता था लेकिन दुनिया में ऐसे कई सारे इंसान आ गए हैं जो कि अपने आप में बहुत ही ज्यादा खतरनाक है।

Conclusion on Duniya Ka Sabse Khatarnak Janwar Kaun Hai

Duniya Ka Sabse Khatarnak Janwar Kaun Hai इसके बारे में मैंने आपको किस आर्टिकल में काफी हद तक जानकारी के लिए मैंने जितनी भी जानवरों के नाम आपको यहां पर बताया है वह थोड़े से हैं अभी और भी जानवरों के नाम बाकी है जो कि दुनिया के सबसे खतरनाक जानवरों में से एक हैं यह चाहे तो पल भर में किसी को भी पढ़े आसानी से मार सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और यहां से आपको थोड़ी बहुत मदद मिली होगी अगर आप भी दुनिया की सबसे खतरनाक जानवरों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप यहां पर आ सकते हैं जहां पर मैं आपको और भी खतरनाक जानवरों के नाम बताऊंगा।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment