What is DoFollow and NoFollow Backlinks in Hindi 2020

हम सबको पता है कि Backlink की भूमिका Blogging Field में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। खास तौर पर नए वेबसाइट या ब्लॉग की Authority बढ़ाने में Backlink का बहुत ही बड़ा योगदान रहता है।

Newbie Bloggers अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Backlinks बनाते रहते हैं, लेकिन फिर भी उनके ब्लॉग की Ranking और Authority नहीं बढ़ती है। क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि हम Dofollow Backlink बना रहे हैं या फिर Nofollow Backlink और हमारे ब्लॉग के लिए किस प्रकार का Link फायदेमंद होता है।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि Dofollow और Nofollow Backlinks क्या होता है? और इनमें किस-किस प्रकार का अंतर पाया जाता है। ताकि आपको यह पता चल सके कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए किस तरह का Backlink फायदेमंद रहता है। जिससे की आपके Blog की Ranking मजबूत हो सके।

तो चलिए शुरू करते हैं आज का यह महत्वपूर्ण विषय और जानते हैं What is Dofollow and Nofollow Backlinks.

DoFollow And Nofollow Backlinks in Hindi

DoFollow or Nofollow Backlinks Kya Hai

दोस्तों चलिए इस चीज़ को हम एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं। मान लीजिए कि मेरा एक ब्लॉग है और मैंने उस ब्लॉग के किसी एक Post में कहीं पर भी आपके ब्लॉग का Link दिया हुआ है और उस HyperLink को Dofollow करा हुआ है।

also read: Kangana Vs Shiv Sena Live Updates

तो जब भी भविष्य में Google के Bots/Spider मेरे उस Page को crawl करेंगे, यानी कि Scan करेंगे। तो यह crawler मेरे पेज के माध्यम से आपके वेबसाइट या ब्लॉग पेज पर भी जाएंगे। यानी कि मेरे द्वारा दिए गए आपके वेबसाइट के लिंक पर भी ये Google के crawler जाएंगे।

also read:-FauG launch date

Google के Bots/Spider को लगेगा कि मैं recommend कर रहा हूं और मुझे पूरा विश्वास है कि यह ब्लॉग एक Trusted और genuine है, इसीलिए आप इस लिंक पर भी जाइए और इसे भी Scan कीजिए। जिसकी सहायता से आपका Blogpost भी गूगल में Crawl होगा।

लेकिन अगर में आपके ब्लॉग के HyperLink को अपनी पोस्ट में Nofollow कर देता, तो यह सभी crawler आपके वेबसाइट के लिंक पर नहीं जाते। क्योंकि मैंने इसे Nofollow करा हुआ है। वह सिर्फ मेरे ही पेज को Crawl और Scan करेंगे।

दोस्तों अगर आपको नहीं पता Backlink Kya Hai? और Backlinks Kaise Banaya? तो इसके ऊपर हमने पहले ही अपने ब्लॉग पर जानकारी दी हुई है। जिसे आप इस लिंक पर क्लिक करके आसानी से पढ़ और समझ सकते हैं।

DoFollow और Nofollow Blog Kai Liye Konsa Backlink Best Hai?

DoFollow और Nofollow Blog Kai Liye Konsa Backlink Best Hai?

दोस्तों जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि DoFollow हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है। क्योंकि इसकी वजह से ही हम किसी भी वेबसाईट के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर Google के Bots/Spider को आते हैं और वह हमारी वेबसाइट को Crawl भी करते हैं। जिससे हमारा पेज गूगल में जल्दी Index होता है।

also read: google sandbox kya hai

और दूसरी और गूगल को भी यह लगता है कि यह एक Genuine Website है। तभी बाकी वेबसाइट इस वेबसाइट को DoFollow Link दे रही है। इसलिए आपको हमेशा अच्छी और authority website से DoFollow Backlinks बनवाने चाहिए। हालांकि आप Nofollow Link भी बना सकते हैं। लेकिन वह इतने Effective और Helpful नहीं रहते हैं।

BackLink Dofollow या Nofollow कैसे पता करें?

BackLink Dofollow या Nofollow कैसे पता करें?

दोस्तों यह पता लगाना बहुत ही आसान है कि हमारे द्वारा बनाए गए BackLinks Dofollow है या फिर Nofollow.

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने ब्राउज़र में जिस भी Link को Check करना है, उस पर जाकर Right Click करें और फिर (Inspect) के ऑप्शन पर क्लिक करें। या फिर आप उस लिंक पर जाकर (Ctrl+Shift+I) पर भी जा सकते हैं।

Inspect पर जाने के बाद अब आपके सामने एक Html Code की Window खुल जाएगी। जिसमें देखकर आप पता लगा सकते हैं कि यह लिंक Dofollow है या फिर Nofollow.

यदि लिंग Nofollow है तो

<a href=”http://www.google.com” rel=”nofollow”>

जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं कि Dofollow लिंक होने पर आपको अलग प्रकार का Html Code दिखेगा और अगर Nofollow लिंक है तो आपको इस प्रकार का Html Code दिखेगा। इस तरह से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि यह BackLink Dofollow है या Nofollow.

दोस्तों नीचे दी गई वीडियो में हमने आपको बताया है कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि यह Backlink DoFollow है या NoFollow. यह वीडियो आपको एक बार जरूर देखनी चाहिए। ताकि आपके मन में उठ रहे सभी सवालों के जवाब आपको आसानी से मिल सके।

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय What is Dofollow and Nofollow Backlinks in Hindi अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमने आपको बताया कि Dofollow और Nofollow Backlinks Kya Hai और यह कैसे काम करता है। हम आशा करते हैं आपको इन दोनों के बीच का अंतर आसानी से समझ आ गया होगा और यह भी पता चल गया होगा कि Dofollow Backlinks क्यों हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

साथ ही साथ हमने आपको बताया है कि आप किसी भी Backlinks का पता लगा सकते हैं कि यह Dofollow या फिर Nofollow. जिससे आपको बहुत ही आसानी हो जाएगी अपने ब्लॉग के Backlink बनाने के लिए। कृपया करके आप आज के इस महत्वपूर्ण विषय को Newbie Bloggers के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी Dofollow and Nofollow Backlink से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Technology और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

3 thoughts on “What is DoFollow and NoFollow Backlinks in Hindi 2020”

  1. nice article….sir apne 9 post me adsence aprooval le liya …..bahut badhiya….aap really great ho……aap bahut achhe tarike se samajate ho….me apka har video puraa dekhta hu….jisse mere ko bahut help milati hai….age badhte rahiye sir……aur hamari help karte rahiye …..thanks

    Reply

Leave a Comment

3 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap