Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 5 बेहतरीन तरीके 2022 में

(Blogging Se Paise Kaise Kamaye) नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आपको पता है घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका Blogging है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि apne blog se paise kaise kamaye. दुनिया में बहुत सारे लोग अपने Blog के माध्यम से अलग-अलग तरीके से लाखों रुपए कमाते हैं.

हर कोई व्यक्ति अपने Blog के माध्यम से पैसा कमा सकता है. लेकिन उसके लिए आपको पूर्ण ज्ञान होना जरूरी है. इसीलिए आज हम आपको बताएंगे blog se paise kaise kamaye in hindi. ताकि आप भी अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसा कमा सकें. इसके लिए आपको इस जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना और समझना होगा.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

log Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों यदि आपको अभी तक नहीं पता कि How to Make Website in Hindi तो आप हमारे ब्लॉग पर जाकर इस जानकारी को देख सकते हैं. जिसमें हमने बताया है कि आप अपना खुद का Blog Kaise Banaye.

और अगर आपको Best Hindi Blogs के बारे में जानना है तो यह पर देख सकते है।

दोस्तों ब्लॉग बनाने के बाद हर व्यक्ति के मन में यह बात आती है कि Blog Se Paise Kaise Kamaye. ऐसे कई सारे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं. आज हम आपको 5 ऐसे तरीके बताएंगे जिनके जरिए आप अपने ब्लॉग से आसानी से पैसा कमा सकते हैं.

5 Ways to Earn Money From Blog

तो चलिए दोस्तों जानते हैं 5 ऐसे तरीके जिनके माध्यम से आप अपने Blog से पैसा कमाएंगे. दुनिया भर में इन 5 तरीकों को काफी यूज़ किया जाता है ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए.

1. Advertisements

दोस्तों Blog से पैसा कमाने का पहला सबसे आसान तरीका Advertisements है. आपने Google में कई सारी Website और Blog को देखा होगा. जिनमें आपको Ads भी दिखे होंगे. इन Ads के माध्यम से यह लोग अपने ब्लॉग से पैसा कमाते हैं. यह तरीका दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज़ किया जाता है.

लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Ads लगाकर पैसा कमाते हैं. दुनिया भर में ऐसी बहुत Advertisements Companies है, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग में Ads लगा सकते हैं. जब कोई व्यक्ति आपके Blog पर आकर इन Ads पर Click करता है, तो Companies उस Ads का कुछ पैसा आपको देती है.

नीचे दी गयी Image में आप मेरे एक Blog की Adsense Earning देख सकते हो।

earning-proof-of-adsense

Google AdSense को दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज़ किया जाता है, अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Ads लगाने के लिए. क्योंकि यह Google का प्रोडक्ट है, जोकि बहुत ही Popular है. आप भी अपने Blog और Website पर Ads लगाकर पैसा कमा सकते हैं.


2. Affiliate Marketing

दोस्तों ब्लॉग से पैसा कमाने का दूसरा महत्वपूर्ण तरीका Affiliated Marketing है. अगर आप इस तरीके को अच्छे से करें, तो आप बहुत ज्यादा पैसा कमा लेंगे अपने Blog से. मैं आपको सरल भाषा में समझाता हूं कि Affiliate Marketing का मतलब क्या होता है.

मान लीजिए कि किसी को Camera लेना है और आपने अपने Blog पर Camera Review दिया है. अब वह व्यक्ति आपके ब्लॉग पर आता है और Camera से जुड़ी जानकारियां पड़ता है. साथ ही साथ आपके द्वारा दिए गए Affiliate Link से वह व्यक्ति Camera खरीदता है, तो आपको कुछ Commission दी जाएगी Company के द्वारा.

Amazon Affiliate Program को पूरी दुनिया में कॉफी यूज़ किया जाता है और यह बहुत ही मशहूर Program है. आपको सबसे पहले Affiliate Account बनाना है और जिस Product का आप Review कर रहे हैं, उसी Product का Affiliate Link आपको लगाना है.

अब कोई व्यक्ति उस Link के माध्यम से कुछ भी खरीदता है तो आपको कुछ Commission दी जाएगी. काफी बड़े बड़े Blogger Affiliate Marketing से अपने Blog से बहुत सारा पैसा कमाते हैं.

नीचे दी गयी Image में आप मेरे एक Blog की Affiliate Marketing Earning देख सकते हो।

affiliate-marketing-earning-proof

3. Sponsored Post

दोस्तों ब्लॉग से पैसा कमाने का तीसरा महत्वपूर्ण तरीका Sponsored Post है. दुनिया में ऐसी बहुत सारी Website और Blog होते हैं, जो अपनी Website को Promote करने के लिए Sponsored Post का सहारा लेते हैं. एक Sponsored Post को अपने ब्लॉग पर Published करने के लिए आपको $100 तक मिल सकते हैं.

हम आपको बता दें कि अगर आपके ब्लॉग पर महीने का लाखो में Traffic आता है, तो बड़ी बड़ी Company अपने Product को Promote करने के लिए आपके Blog का सहारा लेती है. इसके जरिए आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

4. Guest Posting

दोस्तों ब्लॉग से पैसा कमाने का चौथा महत्वपूर्ण तरीका Guest Posting है. Guest Posting का उपयोग लोग अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Backlinks लेने और Blog को Promote करने के लिए करते हैं. आपको तो पता है कि एक अच्छा Quality Backlink से हमारा Blog को अच्छा Boost मिलता है.

यदि आपका Blog या Website का DA(Domain Authority) और PA(Page Authority) अच्छा है और साथ ही साथ Traffic भी अच्छा है, तो आपको भी Email के माध्यम से Guest Posting की Request आ सकती है. अब आप अपने अनुसार Blog पर Guest Posting कराने के लिए चार्ज ले सकते हैं.

नीचे दी गयी Image में आप देख सकते हो।

guest post

लोग अपने Blog को Famous करने और उस पर Backlinks के साथ साथ Traffic लाने और किसी प्रोडक्ट को Promote करने के लिए Guest Posting का सहारा लेते हैं. आप इस माध्यम से भी बहुत अच्छा पैसा अपने Blog से कमा सकते हैं.


5. Sale E-Book & Online Course

दोस्तों ब्लॉग से पैसा कमाने का चौथा महत्वपूर्ण तरीका Sale E-Book & Online Course है. लोग अपने ब्लॉग से काफी पैसा कमा रहे हैं, इस तरीके के माध्यम से. अगर आप अपने Blog से Related Topic पर E-Book बनाते हैं तो आप उसे अपने ब्लॉग पर Sell कर सकते हैं.

यदि आपके ब्लॉग पर महीने में लाखों में Traffic आता है और मान लीजिए कि आपका Blog Niche Blogging के ऊपर है. तो आप अपने ब्लॉग पर SEO, Backlinks, Traffic और AdSense के ऊपर E-Book & Online Course बना सकते हो. जिसे आप अपने Blog या Website पर Sell कर सकते हो.

इस तरीके से दुनिया में बहुत सारे Blogger पैसा कमाते हैं. आसान भाषा में कहें, आपको जिस चीज़ की ज्यादा जानकारी है और आप उस जानकारी को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं. तो आप E-Book & Online Course बनाकर अपने ब्लॉग पर Sell सकते हैं. जिसके माध्यम से आप बहुत सारा पैसा कमा पाएंगे.

FAQs For Blog Se Paise Kaise Kamaye

Q1. ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा मिलता है?

Blogging एक ऐसा Online Business है जिसमें बहुत से कामयाब लोग ऐसे हैं जो हर महीने लाखों रूपए यानी 1000 से 1500 डॉलर कमा रहे हैं. वहीँ दुसरे कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने पूरे महीने में भी 100 डॉलर नहीं कमा पाते.

Q2. एक Beginner को अपना पहला dollar कमाने के लिए कितना समय लगेगा?

हालांकि देखा जाता है एक Beginner को अपना पहला Dollar कमाने के लिए minimum 3 महीने लगेंगे लेकिन अगर वे अपने ब्लॉग पर सही तरीके से काम नहीं करेंगे तो उन्हें 2 से 3 साल भी लग जाएगा.

Q3. ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा मिलता है?

मान लीजिए कि आपके ब्लॉग पर हर महीने 1 लाख से ज्यादा विजिटर आते है तो आप अपने ब्लॉग से कम से कम 1 से 2 लाख रुपये महीने की कमाई कर सकते हो.

Q4. हिंदी ब्लॉगिंग कैसे करें?

#Step1: सही niche के चयन करे
#Step2: भाषा चयन करे
#Step3: Blogging के लिए Platform के चयन करे
Step#4: Blog Name और Domain Name के चयन करे
Step#5: ब्लॉग के लिए अच्छी hosting खोजें
Step#6:Wordpress install करें
Step#7: ब्लॉग के लिए अच्छे theme ढूंढे

Q5. blogging se paise kaise kamaye?

Blogging se paisa kamane के बहुत सारे तरीके जैसा कि ऊपर मैंने आप सभी लोगों को बताया कि आप अपनी वेबसाइट पर अपने ब्लॉग पर Google Adsense की ads लगा सकते हैं Affilaite marketing कर सकते हैं sponsorship ले सकते अपने ब्लॉग पर online courses, ebook भी आप sell karke के blogging se paisa kama skte hai.

Q6. blog se paise kaise kamaye?

Blog se paisa kamane के लिए आप उस पर गूगल ऐडसेंस कि ads लगा सकते हैं affiliate marketing कर सकते हैं और आप गूगल पर जाकर सर्च करिए आपको यहां पर हजारों तरीके मिल जाएंगे जिसमें आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं.

Q7. blogger se paise kaise kamaye?

ब्लॉगर एक बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म में गूगल का जिस पर आप फ्री में Blog बनाकर उस पर कंटेंट डालकर उस blog को monetize करके उस ब्लॉग से आप पैसा कमा सकते हैं

Q8. best blogging platform to make money?

अगर मैं बात करूं best blogging platform to make money online तो वह है wordpress. WordPress पर आपको बहुत सारे plugins, themes, और बहुत सारा customization और आप easily wordpress पर एक बढ़िया प्रोफेशनल blog बना सकते हो |

Final Thoughs on blogging se paise kaise kamaye

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको पता चल गया होगा कि Blog Se Paise Kaise Kamaye/blogging se paise kaise kamaye. आप इन सभी तरीकों के माध्यम से अपने Blog से पैसा कमा सकते हैं. लेकिन हम आपको कहेंगे कि आप एक समय में एक ही तरीके पर जोर दें. ताकि आप जल्द से जल्द पैसा कमा सकें.

हम उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और कृपया करके इस जानकारी को आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें. ताकि हर कोई अपना Blog बनाकर घर बैठे पैसा कमा सकें. हमारे आज के विषय Blog Se Paise Kaise Kamaye तो पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment