Blog Ki Traffic Kaise Badhaye | ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं, पूरी जानकारी 2020

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो सबसे बड़ी समस्या यह रहती है कि हम अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं? इसका सामना हर नए ब्लॉगर को अपने जीवन में करना पड़ता है। क्योंकि नए Blog को बनाना तो आसान है लेकिन उस पर Traffic लाना उतना ही मुश्किल है। इसी को मद्देनजर रखते हुए आज हम आपको बताएंगे कि Blog Ki Traffic Kaise Badhaye.

हम आपको ऐसे Real तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी पैसा खर्च नहीं करना होगा, यह सभी तरीके पूरी तरह से फ्री हैं। बस आपको अपने ब्लॉग पर मेहनत करनी है। तो चलिए शुरू करते हैं आज के इस महत्वपूर्ण जानकारी को How to Increase Blog Traffic in Hindi 2020.

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

अब हम आपको जो तरीके बताने वाले हैं उन सभी तरीकों का इस्तेमाल आपको अपने ब्लॉग के लिए करना है। आपको इन सभी भिन्न-भिन्न तरीकों को ध्यान पूर्वक पढ़ना है। क्योंकि आधी अधूरी जानकारी से किसी को भी लाभ नहीं मिलता है, उल्टा उसे हानि होती है। इसलिए आपको एकाग्रता के साथ हमारे द्वारा बताई गई सभी जानकारी और वीडियो को ध्यान पूर्वक देखना है।

also read:- FauG game release date

दोस्तों अगर आपको नहीं पता कि Blog Kaise Banaye? तो इसके ऊपर जाकर आप संपूर्ण जानकारी को पढ़ सकते है।

1. Backlink

Backlinks को एक बहुत ही बड़ा Factor माना जाता है, ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए। अगर आप अपने ब्लॉग के लिए‌ अच्छे और High Quality Backlinks बनाते हैं, तो इससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट की authority बहुत ही जल्दी बड़ती है। आपके ब्लॉग की पहचान बढ़ने लगती है और Backlinks के माध्यम से हमारे ब्लॉग पर अलग-अलग वेबसाइट से ट्रैफिक भी आता है।

इतना ही नहीं Backlinks बनाने से हमारे वेबसाइट या ब्लॉग का DR or UR और DA or PA भी पड़ता है। जिससे कि ब्लॉग की authority बढ़ने के बाद हमारे सभी आर्टिकल गूगल में Rank होने लगते हैं। जिसके द्वारा हमारे ब्लॉग पर Organic Traffic अच्छी मात्रा में आने लगता है। इसीलिए अपने ब्लॉग के लिए हमें Backlinks जरूर बनाने चाहिए।

also read: Kangana Vs Shiv Sena Live Updates

दोस्तों अगर आपको नहीं पता है कि हम अपने ब्लॉग के लिए Backlinks कहां से बनाएं और कैसे बनाएं। तो आप हमारे इस Backlink Kaise Banaye के विषय को पढ़ सकते हैं। हमने इसमें सभी तरीके बताए हैं जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग के लिए बहुत ही आसानी से Backlinks बना सकते हैं।

2. Keyword Research

नया ब्लॉगर अपने जीवन में यही गलती करता है कि वह अपने ब्लॉग पर किसी भी Topic पर Article लिख कर डाल देता है। जो कि बहुत ही गलत है। ऐसा करने से हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक तो छोड़िए, हमारा ब्लॉग Rank कभी नहीं करेगा। इसलिए आपको सबसे पहले Keyword Research करना है।

आपको हमेशा अपने टॉपिक से संबंधित Long Tail Keywords का ही इस्तेमाल करना है। क्योंकि जब हमारा ब्लॉग नया होता है तो ना तो उसकी कोई पहचान होती है और ना ही उसकी Authority होती है। इसीलिए Short Tail Keywords पर रैंक कर ही नहीं पाते हैं। इसी वजह से आप किसी भी Tool की सहायता से Long Tail Keywords को पता करके उन पर काम करना है।

also read: google sandbox kya hai

क्योंकि long-tail Keywords पर हम जल्दी से जल्दी बहुत ही आसानी से Google में Rank कर सकते हैं। जिससे कि हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत ही आसानी से आएगा और फिर धीरे-धीरे आपका Article Short Tail Keyword पर भी रैंक करने लगेगा। जिसके माध्यम से हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।

दोस्तों अगर आपको नहीं पता कि Hindi Blog के लिए Keyword Research कैसे करते हैं। तो हमने नीचे दी गई वीडियो में आपको बताया है कि आप कैसे किसी भी टॉपिक पर Keyword Research करें। यह तरीका आप English Blog के Keyword Research के लिए भी अपना सकते हैं।

3. Social Media Platforms

दोस्तों यह बहुत ही बढ़िया जरिया है अपने Blog Ki Traffic बढ़ाने के लिए। आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर कोई इंसान करता है। इसलिए इन Platforms पर भारी मात्रा में Traffic होता है। इसी का फायदा आपको उठाना है।

आपको अपने ब्लॉग की Post को सभी Social Media Platforms पर Share करना है। यह प्रक्रिया आपको हर दिन करनी है। एक पोस्ट को 1 दिन में सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना है। साथ ही साथ आप अपने सोशल मीडिया Account Handle का नाम ब्लॉग के नाम पर बना सकते। जिससे कि आपको भविष्य में बहुत ही फायदा होगा।

इस तरह से आप अपने ब्लॉग पर बहुत ही अच्छा खासा ट्राफिक ला सकते हैं। लेकिन जैसा कि हमने कहा आपको बहुत ही मेहनत करनी होगी। तभी आप ब्लॉगिंग में अपना भविष्य बना पाएंगे। YouTube, Facebook, Telegram, Pinterest सभी जगह आपको हर दिन अपने Blog Post शेयर करना है।

4. Social Bookmarking Site

Blog पर ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे अच्छा जरिया है, Social Bookmarking Site. जी हां इन वेबसाइट पर आप अपने Post के Content को शेयर करके साथ में अपनी वेबसाइट के उस पोस्ट का Link देकर अपलोड कर सकते हैं। जिसके माध्यम से आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा Traffic आने लगेगा।

Social Bookmarking Site की खास बात यह है कि आपके द्वारा Social Bookmarking वेबसाइट पर डाला गया कोई भी पोस्ट Google में भी आसानी से रैंक कर जाता है। जिसकी मदद से आप के Social Bookmarking अकाउंट के Post पर Organic Traffic भी आता है और फिर पोस्ट में दिए गए आपके लिंक पर क्लिक करके लोग आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आ जाते हैं।

दोस्तों नीचे दी गई इस वीडियो में हमने बताया है कि आपको Social Bookmarking Site पर Post कैसे डालना है। ताकि इन Social Bookmarking Site के Post के जरिए आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आसानी से ट्रैफिक आ सके। इस वीडियो में हमने आपको Quora, Medium, Facebook Group, Twitter इत्यादि के बारे में बताया है कि कैसे आपको अपने वेबसाइट पर इनका उपयोग करके ट्रैफिक लाना है।

5. Forums

आज के समय में इस तरीके का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है और यह बहुत ही लोकप्रिय है। क्योंकि इसमें बहुत ही कम मेहनत करनी पड़ती है। आप Question & Answer Forums Website में जुड़कर लोगों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं। आप जब भी किसी प्रश्न का उत्तर दें तो साथ में आप अपने वेबसाइट का लिंक भी डाल दें।

ऐसा करने से इस प्रश्न का उत्तर पूरी तरह से जानने के लिए लोग लिंक के माध्यम से आपके वेबसाइट और ब्लॉग पर आएंगे और आप इसके जरिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा और Genuine तरीका है।

6. Customise Your Blog

सबसे पहले तो आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करना होगा, यानी कि Mobile User-Friendly बनाना होगा। यह बात आपको समझ नहीं होगी कि अगर Blog दिखने में अच्छा नहीं लगेगा। तो कोई भी Viewer ज्यादा देर तक आपके ब्लॉग पर नहीं रुक सकता है। जिससे कि आपका Bounce Rate काफी बढ़ जाएगा और वह लोग कभी भी दोबारा कभी नहीं आएंगे।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग के Theme Homepage, Header, Footer, Single Post इत्यादि को हर तरीके से Customise करके अच्छा बनाना है। ताकि जब भी कोई Viewer आपके ब्लॉग पर आए, तो उसे देखते ही एक लगे कि आपका ब्लॉग एक Professional Blog है। जिससे वह आपके ब्लॉग पर विश्वास करेगा और बार-बार आपके ब्लॉग पर जानकारी प्राप्त करने आएगा।

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय Blog Ki Traffic Kaise Badhaye | ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं, पूरी जानकारी 2020 अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमने आपको भिन्न भिन्न प्रकार के तरीके बताए हैं जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं। यह सब तरीके तब ही काम करेंगे, जब आप मेहनत करेंगे। ब्लॉगिंग में भविष्य बनाने के लिए आपको मेहनत करनी ही होगी अथवा अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका समय ही बर्बाद होगा।

इसलिए आपको इन सभी तरीकों का इस्तेमाल करना है। हमारा निवेदन है कि कृपया करके आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण विषय को अपने सभी Newbie Bloggers के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी पता चल सके कि Blog Ki Traffic Kaise Badhaye. आपको ब्लॉगिंग को समय और मेहनत दोनों देना होगा। तभी आप इसमें सफलता हासिल कर पाएंगे।

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Technology और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

2 thoughts on “Blog Ki Traffic Kaise Badhaye | ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं, पूरी जानकारी 2020”

  1. Thanks a lot for giving very important information। आपका बहुत बहुत ध्यान वेबसाईट पर ट्राफिक कैसे बढ़ाए, के बारे मे बताने के लिए।

    Reply

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap