Aman Gupta Biography in Hindi – नमस्कार दोस्तों! आपके पास boAt कंपनी का एयरफोन तो होगा ही आप ने कभी ना कभी इस कंपनी का एयरफोन इस्तेमाल किया होगा क्या आप जानते हैं इस कंपनी का मालिक कौन है इस एयरफोन कंपनी का मालिक अमन गुप्ता हैं और आज हम इनके बारे में बात करने जा रहे हैं।

अमन गुप्ता आज के समय में एक बहुत ही बड़े बिजनेसमैन हैं और इनकी सबसे बड़ी Successful कंपनी boAt कंपनी है जो कि आज के समय में भारत का नंबर वन हेडसेट उपकरण मॉडल कंपनी है जिसने 27.3% बाजार हिस्सेदारी में हासिल की है। अमन गुप्ता आज के समय में कई सारी बिजनेस को चला रहे हैं।

और सोनी टेलीविजन पर आने वाला शो शर्क टैंक इंडिया में जज बतौर काम कर रहे हैं इस शो का मकसद सिर्फ यही है कि आने वाले जितने लोग है उन सबको बिजनेस में आगे बढ़ना और उन सब की मदद करना और उन सबकी बिजनेस में पैसा निवेश करके उसे आगे बढ़ाना।

Related:- Vineeta Singh Biography in Hindi 

आज इस आर्टिकल में हम अमन गुप्ता के बारे में बहुत सारी जानकारी जानेंगे जैसे कि अमन गुप्ता boAt जैसी इतनी बड़ी कंपनी कैसे खड़ा की और इन्होंने अपने जिंदगी में वह कौन-कौन सी परेशानियों को छैला और उनके परिवार में कौन है यह सब आ हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

Aman Gupta Biography in Hindi – Age, Height, Educational, Net Worth, Girlfriend

A Quick Information About Aman Gupta Biography in Hindi

नाम (Name)अमन गुप्ता
प्रसिद्धि (Famous For)शार्ट टैंक इंडिया के जज, boAt कंपनी के Co-Founder
जन्मदिन (Birth Date)4 मार्च 1982
उम्र (Age)40 साल (साल 2022 में)
जन्म स्थान (Birth Date)नई दिल्ली, भारत
शिक्षा (Educational)वाणिज्य स्नातक चार्टर्ड अकाउंटेंट लेखा और वितएमबीए
स्कूल (School)दिल्ली पब्लिक स्कूल आर के पुरम, नई दिल्ली, भारत
कॉलेज (College)शहीद भगत सिंह कॉलेज (एम) (1998-2001) द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (1999-2002)इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (2010-2011)नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी – कॉलेज स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (2011-2011)
राशि (Zodiac Sign)मीन राशि
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Hometown)नई दिल्ली, भारत
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)बनिया
लंबाई (Height)5 फीट 8 इंच
बालों का रंग (Hair Color)काला
आंखों का रंग (Eye Color)काला
पेशा (Occupation)भारतीय उद्यमी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date)साल 2008 में 
कुल संपत्ति (Net Worth)95 मिलियन डॉलर (710 करोड़ रुपए से भी ज्यादा)

अमन गुप्ता का प्रारंभिक जीवन – (Personal Life)

Aman Gupta जो कि आज के समय में एक बहुत ही बड़ी बिजनेसमैन बन चुके हैं एक समय ऐसा था जब अमन गुप्ता एक सामान्य इंसान थे जिनके पास सिर्फ एक आइडिया था बिजनेस का लेकिन उसमें खर्च करने के लिए पैसा नहीं था लेकिन आज के समय अमन गुप्ता दूसरों की मदद करते हैं उनकी बिजनेस को आगे बढ़ाने में और उन्हें हर तरह से सपोर्ट करते हैं।

अमन गुप्ता का जन्म 4 मार्च 1983 को नई दिल्ली भारत में हुआ था अमन गुप्ता का बचपन काफी साधारण सा रहा है उन्हें पढ़ना कभी पसंद है और बचपन से ही उनको बिजनेस में कुछ करना था आगे आगे बढ़ना था जिसके लिए उन्होंने बहुत सारे बिजनेस के कोर्स भी की है तब जाकर अमन इस मुकाम पर पहुंचे है।

अमन गुप्ता के पिताजी का नाम नीरज गुप्ता है और उनके माताजी का नाम ज्योति कोचर गुप्ता है और अमन गुप्ता के एक भाई भी है जिनका नाम अनमोल गुप्ता है उनका परिवार बहुत ही छोटा और बहुत ही खुशहाल परिवार है। दिल्ली में ही अमन गुप्ता का पूरा बचपन गुजर गया और वहीं से उन्होंने अपनी पढ़ाई भी पूरी की।

Related:- Anupam Mittal Biography in Hindi

साल 2008 में अमर गुप्ता ने प्रिया धाकड़ से शादी की इसके बाद उनके दो बच्चे भी हैं जिनमें से दोनों ही बेटी हुई एक का नाम मियां और दूसरे का नाम अदा गुप्ता रखा गया है। अमन गुप्ता बड़े होकर बिजनेसमैन बनना चाहते थे और आज के समय में boAt जैसी बड़ी कंपनी के मालिक बन चुके है।

अमन गुप्ता की शिक्षा – (Education)

जैसा कि मैंने आपको बताया अमन गुप्ता को पढ़ाई का बहुत शौक था और वह बचपन से ही पढ़ने मैं बहुत ज्यादा अच्छे रहे हैं अमन गुप्ता ने अपनी पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल आर के पुरम से की है और इसके बाद उन्होंने डीपीएस स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 1998 में उन्होंने बीकॉम करने के लिए शहीद भगत सिंह कॉलेज में दाखिला लिया और वहीं से अपनी आगे की पढ़ाई करनी शुरू कर दी। ग्रेजुएशन के दिनों के दौरान हम उनके पिताजी ने चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का भी सुझाव दिए थे और साल 1999 में अमन गुप्ता ने आईसीआईसी कार्यक्रम में दाखिला भी लिया था।

कार्यक्रम के बीच ही उनकी सीए से रूसी खत्म हो गई थी क्योंकि उनको वह पसंद नहीं आ रहा था इसके अलावा साल 2022 में सीए पूरा किया अमन गुप्ता ने और भारत के सबसे कम उम्र के लिए भी बन गए।

जैसे ही अमन गुप्ता ने अपने सीए की पढ़ाई पूरी की उन्होंने सिटी बैंक में काम करना शुरू कर दिया और साल 2005 तक उन्होंने सहायक प्रबंधक के रूप में काम किया इसके बाद साल 2005 सितंबर में अमन गुप्ता ने अपने पिताजी के साथ एक नया बिजनेस शुरू किया जिसका नाम एडवांस ट्रेनिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड रखा था।

Related:- Ghazal Alagh Biography in Hindi

अमन गुप्ता उस कंपनी के सीईओ और संस्थापक भी थे इसके बाद उस कंपनी में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखाया जिसकी वजह से अमन गुप्ता के पत्नी उन्हें एमबीए करने का सुझाव दिया इसके बाद साल 2010 में अमन गुप्ता ने अपनी एमबी की इंडियन स्कूल बिजनेस में भाग ले लिया।

अमन गुप्ता एक एक्सचेंज छात्र के रूप में एमबीए मैं केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के पूर्व छात्र भी रह चुके थे। अरुण गुप्ता मैं आपकी पूरी पढ़ाई पूरी करने के बाद बिजनेस के लिए आगे बढ़ना शुरू कर दिया जिसके वजह से आज उन्होंने इतनी बड़ी कंपनी को चला रहे है।

अमन गुप्ता का परिवार – (Family)

अमन गुप्ता के परिवार में उनकी पिताजी हैं जिनका नाम नीरज गुप्ता है उनकी माता जी का नाम ज्योति कौशल गुप्ता है और उनके एक भाई भी है जिनका नाम अनमोल गुप्ता है उनकी एक बहन है जिसका नाम नेहा गुप्ता है उनका बहुत ही छोटा सा परिवार है और बहुत ही खुशहाल परिवार है।

खुशी की बात यह है कि अमन गुप्ता के पिताजी उनके माता जी उनके भाई सभी बहुत ज्यादा Supportive है उनको बहुत अच्छा सपोर्ट करते हैं बहुत मदद करते हैं और उसी के वजह से आज अमन गुप्ता इतनी ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं अमन गुप्ता ने शादी भी की है और उनकी पत्नी का नाम माधुरी चयन ग्रोवर है उसके बाद अमन गुप्ता के घर तो बेटी भी हुई जिनका नाम आधा गुप्ता और मियां गुप्ता है।

पिता का नाम (Father Name)नीरज गुप्ता
माता का नाम (Mother Name)ज्योति कोचर गुप्ता
भाई का नाम (Brother Name)अनमोल गुप्ता
बहन (Sister Name)नेहा गुप्ता
पत्नी (Wife Name)माधुरी चयन ग्रोवर
बेटियों के नाम (Daughter’s)आधा गुप्ता, मियां गुप्ता

अमन गुप्ता को कैरियर – (Career)

  • अमन गुप्ता साल 2003 से लेकर साल 2005 तक नई दिल्ली की सिटी बैंक में 2 सालों तक काम किया और उस कंपनी में वह एक असिस्टेंट मैनेजर है उस कंपनी में उन्होंने 2 सालों तक लगातार काम किया।
  • इसके बाद Advanced Telemedia Pvt Ltd. कंपनी की शुरुआत उन्होंने साल 2005 और साल 2010 तक इस कंपनी को चलाया इसके बाद लगभग 5 सालों तक इस पर इन्होंने काम किया और इस कंपनी के को फाउंडर और सीईओ भी बने थे।
  • इसके बाद अमन गुप्ता ने Senior Management Consultant का काम भी किया और उन्होंने KPMG कंपनी के लिए साल 2011 से लेकर साल 2012 तक काम किया।
  • जैसे ही अमन गुप्ता साल 2012 में इस कंपनी को छोरे इसके बाद और उन्होंने Sales Director कभी काम किया जो कि Harman International के बने थे और साल 2013 तक वहां पर ही काम करते रहे तो तो आप देख सकते हैं हम उनको पता नहीं कितने साल अलग-अलग सेवाओं पर काम किया लेकिन कभी रुके नहीं कभी हार नहीं माने।
  • इसके बाद साल 2014 में अमन गुप्ता ने Imagine Marketing India किस बात की और इसके लिए काम करना शुरू कर दिया।
  • अमन गुप्ता साल 2020 तक Internet and Mobile Association of India के चेयरमैन D2 Council बने रहे है।
  • और साल 2016 जनवरी महीने में अमन गुप्ता ने दुनिया का सबसे बड़ा कंपनी बनाया जोकि boAt कंपनी था यह एक लाइफस्टाइल ब्रांड था इसमें एयरफोन, हेडसेट यह सब गलत है और यह कंपनी सातवां आसमान छू गई और रातों-रात बहुत बड़ी कंपनी बन गई।

बोट कंपनी की शुरुआत – (Foundation of boAt)

कंपनी को शुरू करने के लिए शुरुआती दौर में बहुत पैसे की जरूरत थी इतनी की शुरुआत समीर मेहता और अमन गुप्ता इन दोनों ने मिलकर किया था इन दोनों के दिमाग में एक ऐसा आईडिया था जो कि एक ऐसी कंपनी है जो फैशनेबल ऑडियो उत्पादों का कारोबार जमाए रखें।

और पहले 2 वर्षों के लिए boat company ने सिर्फ एयर फोन हेडफोन स्पीकर ट्रैवल चार्जर और प्रीमियम रोड केबल बचे इसके बाद बोट कंपनी का पहला उत्पाद एप्पल का एक अविनाशी चार्जिंग के और चार्जर बना था। इसे चार्जिंग खत्म होने के करीब आई एप्पल की केवल टूट जाती थी और खरीदारों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता था।

Related:- Namita Thapar Biography in Hindi

इसलिए boAt कंपनी के मालिक ने 10,000 कोर्स के जीवन चक्र के साथ एक ऐसा मजबूत ब्रांडेड केवल लॉन्च किया जिसकी कीमत ₹13,000 थी और यह उत्पाद अमेजन पर सबसे ज्यादा बिकने वाली उत्पाद बन गई थी। जैसे-जैसे यह कंपनी मार्केट में आते गई वैसे वैसे इसके सारे प्रोडक्ट बहुत ही बेहतर और अच्छे होते हैं।

अमन गुप्ता के बारे में रोचक तथ्य – (Intersing Facts)

  • अमन गुप्ता का जन्म भारत के नई दिल्ली में हुआ था और नई दिल्ली में ही उनकी पूरी पढ़ाई पूरी हुई और वहीं से उन्होंने अपना प्रारंभिक शिक्षा पूरा किया।
  • अमन साल 2021 के दिसंबर में सोनी टेलीविजन पर आने वाला शो सार्क टैंक इंडिया में Judge के रूप में काम कर रहे हैं।
  • अमन गुप्ता एक व्यवसायिक विचारों का मूल्यकाम करेंगे और वह उस क्षेत्र में अपना पैसा निवेश करना पसंद करते हैं जिस चित्र में उनकी दिलचस्पी होती है और जिस क्षेत्र में वह आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • भारत में एक ऐसा कंपनी आया जो रातों-रात आसमानों क्यों ऊंचाइयों को छू लिया जिसके मालिक अमन गुप्ता है और वह कंपनी boAt है।

अमन गुप्ता की कुल संपत्ति – (Net Worth)

अमन गुप्ता बोट कंपनी के मालिक हैं और बोट कंपनी भारत का सबसे नंबर वन कंपनी में से आता है तो आप समझ सकते हैं कि अमन गुप्ता की कमाई कितनी होगी अगर नहीं पता तो मैं आपको बता देता हूं अमन गुप्ता की को संपत्ति “710” करोड़ रुपए से भी सादा बताया गया है।

Related:- Ashneer Grover Biography in Hindi

यह कमाई उनकी सिर्फ एक कंपनी से आती है और आज से समय में अमन गुप्ता के पास ऐसे बहुत सारी कंपनियां है जिनमें वह पैसा निवेश करते हैं वहां से पैसा कमाते हैं अमन गुप्ता को अगर किसी भी बिजनेस में दिलचस्पी आ जाती है तो उस बिजनेस मैं पैसा निवेश करने से पीछे नहीं हटते है।

शार्क टैंक इंडिया के जज की लिस्ट – (Judge Name List)

शार्क टैंक इंडिया एक ऐसा शो है जहां पर बड़े बड़े बिजनेसमैन बैठ कर लोगों को बिजनेस करने के बारे में बताते हैं और अगर उनकी बिजनेस में दम होता है तो वह सारे अपना पैसा उस पर केस में निवेश करते हैं और उस बिज़नेस को और आगे बढ़ाते हैं दरअसल यह एक अमेरिकन सो से प्रभावित हुआ है।

भारत में आज तक ऐसा कोई सो नहीं आया है जिस पर बिजनेस के आइडियाज के बारे में बात की जाती हो लेकिन सोनी टेलीविजन पर पहली बार एक एहसासों आया है जहां पर बड़े-बड़े बिजनेसमैन लोगों को विशेष के बारे में बताते हैं और उस बिजनेस में पैसा लगाकर उसे आगे भी बढ़ाते हैं।

  • Ashneer Grover – (भारत पे के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर)
  • Vineeta Singh – (शुगर कॉस्मेटिक के सीईओ और को फाउंडर)
  • Peyush Bansal – (लेंसकार्ट के फाउंडर और सीईओ)
  • Namita Thapar – (एमक्यूर फार्मास्यूटिक्लिश की एक्सक्यूटिव डायरेक्टर)
  • Anupam Mittal – (shaadi.com और पीपल ग्रुप के सीईओ और फाउंडर)
  • Ghazal Alagh – (मामा अर्थ की को फाउंडर और चीफ मामा)
  • Aman Gupta – (boAt कंपनी के को फाउंडर और चीफ मार्केटिंग ऑफीसर)

FAQ on Aman Gupta Biography in Hindi 

Q1. कौन है अमन गुप्ता?

अमन गुप्ता एक भारतीय उद्यमी है और वह boAt कंपनी के को फाउंडर ऑफ चीफ मार्केटिंग ऑफिसर है।

Q2. अमन गुप्ता की कुल संपत्ति कितनी है?

अमन गुप्ता की कुल संपत्ति 710 करोड़ रुपए हैं

Q3. अमन गुप्ता की पत्नी का नाम क्या है?

अमन गुप्ता की पत्नी का नाम माधुरी जैन ग्रोवर है।

Q4. अमन गुप्ता का जन्म कब और कहां हुआ था?

आनंद गुप्ता का जन्म 4 मार्च 1982 नई दिल्ली, भारत में हुआ था।

Q5. अमन गुप्ता किस कंपनी के मालिक है?

अमन गुप्ता boAt कंपनी के को फाउंडर है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में अमन गुप्ता से जुड़ी हो सारी जानकारी हासिल की इसके बारे में बहुत सारे लोग जानना चाहते थे तो सो हमारे भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने एकदम शुरुआत से शुरू किया था और आज को लोग आसमान पर पहुंचे हैं और उन सभी नामों में से एक नाम अमन गुप्ता का फी है।

Peyush Bansal Biography in Hindi

मैंने आज आपको इस पोस्ट Aman Gupta Biography in Hindi मैं अमन गुप्ता के बारे में सारी जानकारी दे दी जैसे कि अमन गुप्ता कैसे अपनी कंपनी को जमीन से आसमान तक लेकर गए और उनकी कुल संपत्ति कितनी है अगर आपको बिजनेस करना है और अमन गुप्ता के बारे में और जानकारी जाननी है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।