LIC जीवन लाभ एक पार्टिसिपेटिंग Non-linked लिमिटेड प्रीमियम वाला सेविंग प्लान है जो सेविंग के साथ-साथ Security भी हमें मिलता है एलआईसी जीवन लाभ में कई सारे फायदे हमें दिए जाते हैं। 

किसी भी अनहोनी या फिर मृत्यु के समय एलआईसी जीवन लाभ न केवल Insured परिवार को देता है बल्कि फाइनेंसियल भी मदद करता है और इंसुरेंस व्यक्ति के ना होने के बाद भी एलआईसी जीवन लाभ परिवार को आने वाले समय तक Financial जरूरतों को पूरा करता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम में से सबसे प्रभावी एलआईसी जीवन लाभ प्लान योजना है यह आमतौर पर एक सीमित प्रीमियम भुगतान वाला Plan है इसमें आप ज्यादा भुगतान नहीं कर सकते हैं जितना भुगतान का राशि होगा उतना ही आपको करना है।

Lic Jeevan Anand Policy Details in Hindi 

आज के इस लेख में! मैं आपको LIC Jeevan Labh Plan 936 के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं जैसे कि जीवन लाभ के फायदे क्या है जीवन लाभ प्लान क्या है इसके मुख्य विशेषताएं क्या है इसमें कितना प्रीमियम भुगतान करना पड़ेगा यह सब आज हम जानेंगे।

एलआईसी जीवन लाभ प्लान 936 क्या है?

जब बात आती है जीवन बीमा की तो सबसे पहले एलआईसी का ही नाम आता है एलआईसी सबसे भरोसेमंद है एलआईसी में एलआईसी जीवन लाभ प्लान 936 जो कि एक Fix Premium Investment, Non Linked, Profit एंडोमेंट प्लान है।

एलआईसी के द्वारा एलआईसी जीवन लाभ प्लान को हाल ही में लाया गया है इस प्लान को 16 साल 21 साल और 25 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है और इस प्लान में प्रीमियम भुगतान की अवधि पॉलिसी अवधि से कम होती है।

एलआईसी जीवन लाभ प्लान का सबसे खास बात यह है कि यह प्लान सुरक्षा और शेविंग साथ में हमें प्रदान करता है और इस प्लान में हम लोगों को लोन की सुविधा भी दी जाती है।

Related:- Life Insurance Selling Tips in Hindi

एलआईसी जीवन लाभ प्लान के अंदर परिपक्वता राशि, बीमा धन (Sum Assured) + Bonus +  अंतिम अतिरिक्त बोनस के बराबर ही होती है यह इंश्योरेंस Plan के लिए बहुत ही अच्छा है।

यह कोई भी व्यक्ति खुद के लिए या फिर अपने परिवार के सदस्य के लिए ले सकता है इस इंश्योरेंस में आपको एक अच्छा इंश्योरेंस के साथ-साथ Life सिक्योरिटी सिक्योरिटी भी दी जाती है।

एलआईसी जीवन लाभ प्लान 936 की मुख्य विशेषताएं

  • एलआईसी जीवन लाभ प्लान आपको 16 साल 21 साल या फिर 25 साल के अलग-अलग विकल्पों के साथ पॉलिसी चुनने की अनुमति देती है।
  • एलआईसी जीवन पॉलिसी आमतौर पर एक non-linked सीमित प्रीमियम भुगतान वाली पॉलिसी है।
  • इस योजना को इस तरह से बनाया गया है ताकि इसमें कोई भी व्यक्ति अपने हिसाब से निवेश करके एक अच्छा राशि पा सके।
  • एलआईसी जीवन लाभ प्लान में आपको प्रीमियम भुगतान करने की अवधि का भी विकल्प मिलेगा जिसमें 10 साल, 15 साल या फिर 16 साल होंगे।
  • जीवन लाभ प्लान Annually, Half Annually, Quarterly या Monthly प्रीमियम भुगतान अवधि के साथ आता है।
  • इस योजना में आपको लोन लेने का भी सुविधा दिया जाता है लेकिन लोन की सुविधा तभी मिलती है जब पॉलिसी धारक 3 साल तक लगातार अपना प्रीमियम का भुगतान पूरा पूरा करता है तभी उसे लोन की सुविधा मिलती है।
  • जीवन लाभ पॉलिसी लेने के बाद आपको 15 दिन का फ्री ट्रायल दीया जाता है जिसमें आप इस पॉलिसी को अच्छे से जांच सकते हैं।
  • इस पॉलिसी में आय कर अधिनियम 1961 के नियम और 80C, 10D के तहत पॉलिसी धारकों को टैक्स मैं भी बहुत बेनिफिट दी जाती है।
  • इस पॉलिसी में डेथ बेनिफिट को किस्तों में लेने का भी सुविधा दिया जाता है।
  • एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी Security और Saving दोनों साथ में हमें दे देता है।
  • यह प्लान हमारे बच्चों की शिक्षा के लिए या फिर बच्चों के शादी के लिए बहुत ही बेहतरीन प्लान है।

एलआईसी जीवन लाभ के फायदे | Lic Jeevan Labh Benefits in Hindi

एलआईसी जीवन लाभ प्लान हम सभी के लिए बहुत ही अच्छा और सुरक्षा वाला प्लान है इसमें कम से कम प्रीमियम का भुगतान करके भविष्य में एक अच्छा राशि पा सकते हैं आइए एलआईसी जीवन लाभ के फायदे के बारे में चलते हैं।

1. मृत्यु लाभ 

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी मैं अवधि पूरा होने से पहले अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तब इसमें पॉलिसी धारक को मृत्यु लाभ प्रदान किया जाता है अगर मृत्यु से पहले पॉलिसी धारक ने अपने सारे भुगतान को पूरा किया है तब उसे मृत्यु पर मिलने वाला Sum Assured + Simple Reversionary Bonus + Final Addition Bonus और भी प्रॉफिट मिलता है।

2. परिपक्वता लाभ

पॉलिसी धारक को परिपक्वता लाभ भी दिया जाता है अगर पॉलिसीधारक आपने पॉलिसी की प्रीमियम अवधि को पूरा करता है और मैच्योरिटी तक जीवित रहता है तब पॉलिसी धारक को परिपक्वता लाभ दिया जाता है।

Also Read:- LIC Jeevan Lakshya Calculator in Hindi ( Table – 933)

इसमें में पॉलिसीधारक को परिपक्वता राशि बीमित राशि और अंतिम अतिरिक्त बोनस भी प्रधान कराया जाता है इस वजह से इस पॉलिसी को सभी पसंद करते हैं।

3. टैक्स लाभ

जीवन लाभ पॉलिसी में मिलने वाले मृत्यु लाभ या फिर व्यक्ति की राशि पर आयकर की नियम 10 (10D) के अनुसार काफी टैक्स की छूट दी गई है इस पॉलिसी के द्वारा मिलने वाला लाभ राशि कोई भी सीमा नहीं है।

4. अतिरिक्त छूट

एलआईसी जीवन लाभ प्लान Annually प्रीमियम पर 2% की छूट प्रदान करता है और Half Annually प्रीमियम भुगतान पर 1% छूट कराता हैं बारिश के साथ साथ कुछ बीमा राशि पर हमें 1.25 प्रतिशत की छूट भी दी जाती है अगर बीमा राशि 5 लाख से लेकर 10 लाख के बीच में हो तब।

अगर बीमा की राशि 10 लाख से लेकर 14.9 लाख रुपए तक की है तब उस पेशकश की मूल्य बीमा राशि पर 1.50% की छूट दी जाती है और अगर बीमा राशि 15 लाख से ऊपर है तो पॉलिसी धारक को पेशकश की जाने वाली राशि पर 1.75% की छूट दी जाती है।

5. लोन लाभ

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में हमें लोग लाभ का भी विकल्प मिलता है अगर पॉलिसी धारक 3 सालों तक लगातार अपने प्रीमियम भुगतान को समय से भरेगा तब उसे पॉलिसी में लोन लाभ की सुविधा प्रदान कराई जाएगी।

6. बच्चों के लिए लाभ

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी हमारे बच्चों के भविष्य के लिए बहुत ही बेहतरीन पॉलिसी इस पॉलिसी के मदद से आप अपने बच्चों को की शिक्षा या फिर शादी जीवन लाभ का उपयोग कर सकते हैं।

LIC जीवन लाभ प्लान Eligibility Criteria

दोस्तों आप जानते हैं कि पॉलिसी की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है कौन-कौन इस पॉलिसी को ले सकता है और कौन नहीं ले सकता है।

क्राइटेरियान्यूनतमअधिकतम
प्रवेश आयोग8 सालPT16 के लिए 59 वर्ष
PT21 के लिए 54 वर्ष
PT25 के लिए 50 वर्ष
सम एश्योर्डRs 2,00,000कोई सीमा नहीं
मैच्योरिटी आयुN/A लागू नहीं75 वर्ष
पॉलिसी अवधि
प्रीमियम के भुगतान की अवधि
16, 21 और 25 वर्ष
10, 15 और 16 वर्ष

Lic जीवन लाभ काम कैसे करता है?

एलआईसी जीवन लाभ प्लान को 8 साल से लेकर 58 साल की आयु के लोग के पीछे ले सकते हैं यह एक लिमिटेड प्रीमियम भुगतान एंडोवमेंट है यह किसी इमरजेंसी स्थिति में पॉलिसी धारक को मृत्यु लाभ का भी विकल्प प्रदान करता है।

Related:- 10 Best Health Insurance Companies in India 

और अगर पॉलिसी धारक अपने पॉलिसी की मैच्योरिटी की अवधि तक जीवित रहता है तो उसे मेच्योरिटी बेनिफिट भी किया जाता है और अगर पॉलिसी धारक लगातार 3 साल तक अपना प्रीमियम पूरा भरता है तो उसे लोन की सुविधा भी दी जाती है जिसके माध्यम से परिवार को भविष्य में धन की जरूरतों को पूरा करता है।

Lic जीवन लाभ प्लान अतिरिक्त विवरण 

इस पॉलिसी में आपको कई सारे फायदे मिलते हैं और आपकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाता है इस पॉलिसी का अतिरिक्त विवरण जानते हैं।

ग्रेस पीरियड: अगर पॉलिसी धारक प्रीमियम भुगतान अवधि में प्रीमियम का भुगतान किसी भी कारणवश नहीं कर पाता है तो इंश्योरेंस द्वारा Insured को 30 दिनों का ग्रेस पीरियड मिलता है जिसमें पॉलिसी धारक अपना प्रीमियम का भुगतान कर सके।

अगर पॉलिसी धारक अपना प्रीमियम का भुगतान मोड Annually, Half Annually या फिर Quarterly चुना है तब उसे 30 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है अगर पॉलिसी धारक मंथली मोड को चुना है तो उसका ग्रेस पीरियड घटकर 15 दिन का हो जाता है।

फ्री लुक पीरियड: पॉलिसी धारक पॉलिसी के किसी भी नियम से या शर्तों से संतुष्ट नहीं हो पाता है तब वह इंश्योरेंस द्वारा पॉलिसी शुरू होने के तारीख से 15 दिन तक फ्री लुक पीरियड के माध्यम से इस पॉलिसी को छोड़ सकता है।

पैड अप वैल्यू: अगर लाइफ एश्योर्ड पॉलिसी के माध्यम से कम से कम 2 वर्षों के लिए प्रीमियम का भुगतान अगर नहीं कर पाता है उस में असफल रहता है तो प्लान को रिवाइव नहीं किया जाता है इसलिए पॉलिसी द्वारा किए गए सभी बेनिफिट्स ग्रेस पीरियड के पूरे होने के बाद ही खत्म हो जाते हैं और पॉलिसी होल्डर को किसी भी तरह का लाभ नहीं मिलता है।

अगर पॉलिसी धारक अपने पॉलिसी के प्रीमियम 2 सालों तक पूरा भुगतान किया है और उसके बाद अगर भुगतान नहीं किया है तो पॉलिसी Paid Up पॉलिसी के रूप में चलती रहती है Paid up पॉलिसी के माध्यम से डेथ बेनिफिट के रूप में दिए जाने वाले Sum Assured को Death Paid Up सम एश्योर्ड के रूप जाना जाता है। Paid Up सम एश्योर्ड के बराबर होता है।

Lic जीवन लाभ प्लान के लिए जरूरी दस्तावेज

एलआईसी जीवन लाभ प्लान के बारे में अपने चार लिया अब इसके लाभ को प्राप्त करने के लिए आपको इसके कुछ जरूरी दस्तावेज के बारे में भी जाना पड़ेगा तभी आप इस पॉलिसी को ले सकते है। जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • ऐड्रेस प्रूफ 
  • अन्य KYC डॉक्युमेंट्स: आधार कार्ड, पैन कार्ड, टैक्स विवरण आदि 
  • आयु प्रूफ 
  • ठीक से भरा हुआ प्रपोजल फॉर्म/एप्लीकेशन फॉर्म 
  • आवश्यकता के अनुसार मेडिकल डायग्नोसिस रिपोर्ट मेडिकल हिस्ट्री

FAQ on Lic Jeevan Labh Plan 936

Q1. एलआईसी से क्या फायदा है?

एलआईसी हमारे जीवन का सबसे बड़ा साथी होता है भविष्य में कभी भी बुरे समय में Financial रुप से एलआईसी की हमारी मदद करता है इसीलिए हम सभी को एलआईसी जरूर से लेना चाहिए।

Q2. जीवन लाभ 936 क्या है?

एलआईसी जीवन लाभ 936 प्लांट हमारे लिए और हमारे परिवार के लिए बहुत ही अच्छा और सुरक्षित पॉलिसी है इस पॉलिसी मैं हम कम से कम प्रीमियम का भुगतान करके अच्छा राशि पा सकते हैं।

Q3. जीवन लाभ पॉलिसी का लाभ क्या है?

पॉलिसी का लाभ कई प्रकार से हमें मिलता है जैसे कि मृत्यु लाभ, परिपक्वता लाभ, टैक्स लाभ, लोन लाभ इत्यादि

Conclusion 

एलआईसी का हमारे जीवन में बहुत ही बड़ा महत्व है क्योंकि भविष्य में आने वाले समय में एलआईसी हमारे बहुत काम आता है बच्चों की पढ़ाई में बच्चे की शादी के लिए घर बनाने के लिए इन सभी में पॉलिसी हमारी बहुत मदद करती है।

अगर आपके पास किसी भी तरह का पॉलिसी नहीं है तब शायद आप गलती कर रहे हैं अगर आपको भविष्य में अपने और अपने परिवार की रक्षा करनी है तब आपको एक अच्छा पॉलिसी लेना बहुत जरूरी है आज के इस लेख में हमने LIC Jeevan Labh Plan 936 के बारे में पूरा विस्तार से जाना।

जीवन लाभ पॉलिसी एलआईसी के द्वारा एक बहुत ही अच्छा प्लान है इसमें आपको कई सारे बेनिफिट्स देखने को मिलते हैं और आने वाले समय में यह आपके बहुत काम भी आता है।