Life Insurance Selling Tips in Hindi | लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने के बेहतरीन टिप्स

आजकल सभी लोग पॉलिसी बेचने के लिए अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं लेकिन इनमें से ऐसे कम ही लोग हैं जो पॉलिसी बेच पाते हैं क्योंकि इंश्योरेंस एडवाइजर इंश्योरेंस एजेंट काफी ज्यादा मात्रा में बढ़ चुके हैं और आपने कभी ना कभी इनको यह कहते सुना होगा कि इंश्योरेंस एजेंट्स बनना ही बेकार है।

उन लोगों को लगता है कि घर-घर एजेंट हो चुके हैं अब इंश्योरेंस के एजेंट बनने का कोई फायदा नहीं है जो पहले से पॉलिसी बेच रहे हैं लोग उन पर ही भरोसा करेंगे तो दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं है अगर आपके पास पॉलिसी बेचने के कुछ अलग तरीके हैं तो लोग आपसे भी पॉलिसी लेंगे।

आज के इस लेख (Life Insurance Selling Tips in Hindi) में मैं आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जिसकी मदद से आप पॉलिसी बेचने में कामयाब हो पाएंगे और बहुत ही आसानी से आप किसी को भी अपनी बात मनवा कर पॉलिसी बेच पाएंगे।

आजकल सभी कंपनियां अपने कस्टमर बढ़ाने में लगी पड़ी है सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा कस्टमर चाहिए और इसमें कहीं ना कहीं वह लोग सफल भी हैं तो इससे साफ जाहिर होता है कि रोजाना पॉलिसी बिक रही है तभी उनसे लोग जोर रहे हैं।

Related:- Jeevan Tarun Policy in Hindi

बस फर्क इतना है दोस्तों कि आप पॉलिसी नहीं बेच पा रहे हैं और वह लोग पॉलिसी बेच रहे हैं इसलिए ऐसा कहना सही नहीं होगा कि घर-घर एजेंट्स हो चुके हैं या फिर एजेंट बनने का अब कोई फायदा नहीं अगर आपके पास सही तरीका है तो आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।

Life Insurance Selling Tips in Hindi | बीमा बेचने का तरीका

आज का समय में हर एक इंसान अपने फाइनेंशली स्थिति को हर एक इंसान छुपाता है चाहे वह अपने घर के लोग ही क्यों ना हो सभी लोग नहीं चाहते हैं कि सबको पता चले कि हमारे पास कितना संपत्ति है यहां पर हर इंसान अपनी बचत और निवेश दूसरों से छुपा कर रखना चाहता है।

ऐसे में वह लोग किसी दूसरे इंसान सही निवेश प्लेन या फिर कोई इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं। इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने का सबसे जबरदस्त तरीका जिद है। किसी भी काम को करने का सिर्फ एक ही वजह होता है मुझे यह काम करना है।

लेकिन किसी भी काम को नहीं करना है तो इसके हजार वजह बन जाते हैं जैसे कि भाई मेरे पास समय नहीं है, मैं यह नहीं कर पा रहा हूं, मेरे पास पैसे नहीं है इत्यादि। आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे Customers पॉलिसी लेने पर मजबूर हो जाएंगे।

Also Read:- 10 Best Health Insurance Companies in India 

वहीं अगर पॉलिसी बेचने वाला अपने फायदे के लिए पॉलिसी बेचेगा तब शायद उसके लिए पॉलिसी बेचना कठिन हो सकता है और उम्मीद के अनुसार पॉलिसी बीकेगी भी नहीं।

नीचे कुछ महत्वपूर्ण तरीके बताया हूं जिसकी मदद से आप अपनी पॉलिसी को बेचने में सफल रहेंगे।

1. पॉलिसी बेचने की पूरी तैयारी करें

पॉलिसी बेचने की पूरी तैयारी करें इसका मतलब है कैसे हम स्कूल में बच्चों को होमवर्क देते हैं वैसे ही पॉलिसी एजेंट को भी होमवर्क मिलता है कि वह किसी भी पॉलिसी को बेचने से पहले उसकी पूरी तैयारी करें।

जैसे कि आप जिसे भी पॉलिसी बेचना चाहते हैं उनके साथ कैसे बात करना है क्या बात करना है यह सब की तैयारी करें अगर आप मिलकर बात नहीं कर पा रहे हैं तो कॉल पर बात करने के लिए खुद को पहले तैयार करें।

  • जिसे भी आप पॉलिसी बेचना चाहते हैं उस ग्रह के बारे में पूरी जानकारी अब पहले से ही जुटा लें यह आपको पॉलिसी बेचने में मदद कर सकती है।
  • आप अपने सारे प्रोडक्ट की एक लिस्ट बनाएं और अपने पास रखें।
  • जब आप अपने ग्राहक से बातचीत करेंगे तो उस बातचीत के दौरान Main Points को ध्यान में रखने के लिए एक NotePad तैयार कर लेंगे।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात अगर आपने अपने ग्राहक से पहले से ही बातचीत के लिए या फिर मिलने के लिए समय ले लिया है तो उसी समय पर आप पहुंचे समय के पाबंद रहे हैं।

ऊपर बताए गए सारे बिंदुओं को आप अच्छे से समझ लेते हैं तब आप किसी को पॉलिसी भेजने के लिए तैयार हो जाते हैं।

2. अपने ग्राहक से प्रोफेशनल तरीके से बात करें

एक बार जब आप के ग्राहक आपके फोन का या फिर मैसेज का जवाब दें तो आप अपने आप को एकदम प्रोफेशनल रूप से पेश करेंगे। हालांकि आपका जो ग्राहक होगा वह आपको पहले से ही जानता होगा लेकिन इसके बावजूद आप को अपना एक अच्छा परिचय देना बहुत जरूरी है।

ताकि आपका ग्राहक यह समझ सके कि आप एक प्रोफेशनल पॉलिसी एजेंट है जब आप एक बार अपना पूरा परिचय अपने ग्राहक को दे देंगे तो एक बात का जरूर ध्यान रखें कि ग्राहक के पास आपके लिए समय है या फिर नहीं।

Also Read:- Term Life Insurance Policy kya Hai – पूरी जानकारी हिंदी में

क्योंकि पॉलिसी बेचने में समय लगता है अगर किसी इंसान के पास समय नहीं है तो वह आपकी बात ठीक से नहीं सुनेगा और इससे आपका पॉलिसी भी नहीं बिकेगा इसलिए आप अपने ग्राहक को जांच लें कि उनके पास आगे बढ़ने के लिए समय है कि नहीं है।

3. ग्राहक से जुड़े Facts की सही तरह से जांच पड़ताल कर लें

Facts एक ऐसा अभ्यास है जो आपको पॉलिसी बेचने में बहुत ज्यादा मदद कर सकती है तथ्यों योजना से आप अपने ग्रह के लिए सबसे अच्छा प्रोडक्ट खोजने में कामयाब हो पाएंगे।

इसी वजह से आप अपने ग्राहक से उनकी बीमा जरूरत हो का पता लगाने के लिए उनसे ढेर सारे सवाल पूछे और आपकी ग्राहक के द्वारा दिए गए उन सारे सवालों के जवाब से आप यह समझ पाएंगे कि आपके ग्राहक की क्या आवश्यकताएं हैं।

यह पूरी प्रक्रिया एक प्रोफेशनल प्रक्रिया है इसमें आपको बहुत ही ध्यान से और सटीकता पूर्वक से सवाल जवाब करना होगा जिससे आपके ग्राहक को परेशानी ना हो और आप उनकी सारी आवश्यकताओं को अच्छे से जान लें।

Travel Insurance Kya Hota Hai

एक बार आप उनकी आवश्यकताओं को जान जाएंगे तब उसके बाद आपका ग्राहक उसे अस्वीकार नहीं कर सकता है और आप अपनी पॉलिसी को बहुत ही अच्छे ढंग से अपने ग्राहकों को बेच पाएंगे।

4. सही इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सुझाव दें

जैसे ही आप अपने ग्राहक की आवश्यकता है जान लेते हैं उसके बाद आप उन्हें एकदम सही पॉलिसी या फिर प्रोडक्ट लेने का सुझाव दें जो उनकी जरूरतों को पूरा करें।

एक बात का आप हमेशा ध्यान रखें यहां पर आपको अपने फायदे के लिए किसी भी तरह का पॉलिसी नहीं बेचना है वरना आपके ग्राहक समझ जाएंगे और आपके द्वारा बेचारे पॉलिसी नहीं लेंगे।

चलिए इसे हम एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं –

माली जी आपके ग्राहक के पास कोई महंगी गाड़ी है तो आप किस बात का पता लगाएं क्या आपके ग्राहक ने अपनी गाड़ी पर किसी भी तरह का बीमा कवर लिया है या नहीं अगर नहीं तो आप उन्हें कार बीमा बहुत ही आसानी से बेच सकते हैं।

या आपके ग्राहक के बच्चे हैं जो कि बहुत छोटे हैं तो आप अपने ग्राहक को चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान बेच सकते हैं जो कि उनके बच्चे के भविष्य के लिए बहुत ही मददगार रहेगी इसी तरह आप अपने ग्राहकों की जरूरतों के आधार पर अच्छी पॉलिसी का सुझाव दे सकते हैं।

5. ग्राहक की परेशानियों का हल निकाले

अगर आप अपने द्वारा अपने ग्राहक को किसी भी तरह का पॉलिसी बेच रहे हैं तो ग्राहक के सामने आपत्तियों की एक लंबी लिस्ट होगी। आपको हमेशा अपने ग्राहक की परेशानियों को हल करना है उसके लिए आपको हमेशा तैयार रहना है।

आपके सामने आपकी ग्राहक जिस भी तरह से आपत्ति दर्ज कराते हैं उनको हल करने के लिए आपके पास पूरी जानकारी होनी चाहिए पॉलिसी बेचने के दौरान क्या क्या आपत्तियां आ सकती हैं उसके बारे में सोचें ताकि पॉलिसी बेचने के दौरान ग्राहक को किसी भी तरह का परेशानी ना आए।

Also Read:- FD Kya Hota Hai | एफडी की पूरी जानकारी हिंदी में

अपने ग्राहक की सवालों का बहुत ही चतुराई तरीके से आपको जवाब देना है ताकि आप अपने ग्राहक को बहुत ही अच्छे ढंग से पॉलिसी बेच पाए आप अपने ग्राहक को उस प्रोडक्ट के फायदे बता सकते हैं इससे आपकी पॉलिसी बिकने की चांस बढ़ जाएंगे।

FAQ on Life Insurance Selling Tips in Hindi

Q1. सफल अभिकर्ता कैसे बने?

सफल अभिकर्ता बनने के लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा जो मैंने इस लेख में बताया है आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इससे आपको काफी मदद मिलेगी और आप अपने पॉलिसी को काफी आसानी से बेच भी पाएंगे

Q2. बीमा बेचने वाला क्या कहलाता है?

बीमा बेचने वाला पॉलिसी एजेंट्स (Policy Agents) कहलाता है।

Q3. Term Plan क्या है?

टर्म प्लान हमारे परिवार के भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यह एक बीमा पॉलिसी है यह हमें बहुत ही अच्छा सुरक्षा प्रदान कराता है कई बार लोगों यह महंगा लगता है लेकिन दोस्तों इसका प्रीमियम काफी कम है और यह आपको बहुत ही अच्छा लाइव कवर दे सकता है।

Q4. एलआईसी के क्या फायदे हैं?

एलआईसी के कई सारे फायदे हैं एलआईसी आपको एक सुरक्षित भविष्य का वादा करता है एलआईसी के बिना आपका भविष्य सूचित नहीं है इसलिए हर किसी को अपने जीवन में एलआईसी करवाना ही चाहिए।

Conclusion

आज के इस लेख में हमने Lic Insurance Selling Tips in Hindi के बारे में पूरा विस्तार से जाना एलआईसी भेजना आज के समय में वाकई काफी कठिन काम हो गया है क्योंकि आजकल हर रोज नए-नए पॉलिसी एजेंट आ रहे हैं।

और रोजाना नई नई पॉलिसी बेची जा रही है इसका मतलब पॉलिसी लेने वाले कम नहीं बोले बस फर्क इतना होता है कि कभी-कभी आप पॉलिसी नहीं बेच पाते हैं और सामने वाला इंसान पॉलिसी बेच पाता है।

अगर आपको पॉलिसी बेचनी है तो ऊपर मैंने जितने भी Tips आपको बताया है उन सभी को आप Follow करेंगे तो बहुत ही कम समय में आप ज्यादा से ज्यादा पॉलिसी बेच पाएंगे।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment