Lic Jeevan Anand Policy Details in Hindi | जीवन आनंद पॉलिसी के बारे में संपूर्ण जानकारी

0
46
Lic Jeevan Anand Policy

(Lic Jeevan Anand Policy Details in Hindi) एलआईसी हमारे जीवन का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है एलआईसी के बारे में आपने कभी ना कभी सुना ही होगा आपके घर में किसी ने किसी के एलआईसी पॉलिसी होगी ही।

आज हम लोग एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के बारे में संपूर्ण जानकारी जानेंगे एलआईसी हर साल कोई ना कोई नहीं प्लेन लेकर अपने साथ आती है और वह सारे प्लान ग्राहक के लिए काफी फायदेमंद होता है।

लेकिन हमारे लिए सबसे अच्छा पॉलिसी प्लान किया है यह हमें जाने की बहुत उत्सुक रहती है और हमेशा हम चाहते हैं कि हम जब भी कोई पॉलिसी प्लान ले तो हमारे भविष्य मैं किसी भी तरह की परेशानी ना आए उस तरह का पॉलिसी प्लान ले।

इसी सब बातें का ध्यान रखते हुए एलआईसी कंपनियों ने जीवन आनंद पॉलिसी को लाया है आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जीवन आनंद पॉलिसी के बारे में पूरा विस्तार रूप से बताएंगे की किस प्रकार से आप इस पॉलिसी की शुरुआत करें आपको प्रीमियम कितनी देनी होगी।

Also Read:- Best WhatsApp Dare Games With Answers in Hindi

तथा आपको फायदा क्या-क्या मिलेगा आज हम यह सब जानेंगे इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी बीमा के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से जाने।

Lic Jeevan Anand Policy Details

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी एक ऐसी योजना है जिसमें आपको एक ही समय में बचत के साथ-साथ सुरक्षा भी मिलने का वादा दिया जाता है यह एक ट्रेडिशनल योजना है।

जीवन आनंद पॉलिसी योजना के तहत आपको काफी बोनस भी मिलते हैं और इस योजना के तहत Risk Cover पॉलिसी अवधि के बाद भी चलती रहती है इसमें अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी अवधि खत्म होने के बाद होती है तो भी उसे मृत्यु लाभ का भुगतान पूरी तरह से दिया जाता है।

पारंभ तिथितालिका संख्याप्रोडक्ट का कवरबोनस   यूआईएन
9 अक्टूबर 2013815एंडोमेंटहां        512N279V01

पॉलिसी लेते वक्त पॉलिसी धारक कवर अमाउंट और पॉलिसी की अवधि का जरूर से जरूर चुनाव करता है पॉलिसी धारक की आयु पॉलिसी अवधि और बीमित रकम के आधार पर प्रीमियम का निर्धारण होता है चुने गए प्रीमियम का भुगतान पॉलिसी धारक को जब तक पॉलिसी की अवधि पूरी नहीं हो जाती तब तक भरना पड़ता है।

Related:- FD Kya Hota Hai

अगर पॉलिसी धारक अपने सारे प्रीमियम समय पर भरता है और पॉलिसी की अवधि पूरी होने तक वह अगर जिंदा रहता है तो उसे एलआईसी के द्वारा मेच्योरिटी लाभ का भी भुगतान कराया जाता है।

इस योजना में मैच्योरिटी लाभ के रूप में पॉलिसी धारक को Sum Insured + अंत तक जमा हुआ पॉलिसी बोनस + फाइनल एडिशनल बोनस (अगर इस योजना में है तो) का भुगतान कराया जाता है।

इसके बाद कभी भी पॉलिसी धारक की मृत्यु अगर हो जाती है चाहे वह पॉलिसी अवधि के पहले हो जाओ बाद में हो तो नॉमिनी को मृत्यु लाभ के तहत फिर से Sum Insured का भुगतान कराया जाता है।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के फायदे

इस योजना में आपको कई सारे फायदे मिलते हैं इसी वजह से यह एलआईसी आपको आने वाले समय में काफी मदद करेगी चलिए एक एक करके उन सारे लाभ के बारे में जानते हैं।

1. मेच्योरिटी लाभ

इस योजना के तहत आपको मैच्योरिटी लाभ जिसे हम परिपक्वता लाभ भी कहते हैं वह भी मिलता है इसमें आपको मूल बीमित रकम + जमा हुआ बोनस + फाइनल ऑडिशन बोनस (अगर कुछ है इस योजना में तब) का भुगतान किया जाता है।

2. मृत्यु लाभ

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के इस योजना में मृत्यु होने की अवधि परमिट चुनाव का निर्भर होता है जैसे कि –

  • अगर पॉलिसी अवधि के दौरान ही पॉलिसी धारक की किसी भी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को मृत्यु पर बीमित रकम + दबा हुआ सारे बोनस + फाइनल ऑडिशन बोनस (अगर कुछ है तो) का भुगतान दिया जाता है।
  • और अगर पॉलिसी अवधि के पास पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है तो नॉमिनी को मूल बीमित रकम का भुगतान दिया जाता है।

मृत्यु पर कितना भी बीमित रकम होता है उन सभी का चुनाव निम्नलिखित में से जो सबसे ज्यादा हो उसका ही किया जाता है।

  • मूल बीमित रकम का 125%
  • मृत्यु तक भरे हुए प्रीमियम का 105%
  • वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना

3. बोनस मिलता है

इस एलआईसी पॉलिसी के अंतर्गत सिंपल रिवर्सनरी बोनस की घोषणा एलआईसी कंपनियों के प्रदर्शन पर Depend करता है और फाइनल एडिशन बोनस योजना के मैच्योर होने पर या फिर मृत्यु होने पर मिल जाता है।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी विशेषताएं

दोस्तों अब हम एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के अलग-अलग विशेषताएं के बारे में जानेंगे जो हमें इस प्लान के साथ मिलता है।

  • इस पॉलिसी में एलआईसी बोनस की घोषणा कराई जाती है जो आपके होने वाले लाभ के भुगतान को बहुत ज्यादा बढ़ा दिया जाता है।
  • इस पॉलिसी में आपको प्रीमियम का भुगतान पूरे पॉलिसी अवधि तक करना पड़ता है।
  • यह पॉलिसी आपको अचानक मृत्यु लाभ और दिव्यांग तालाब राइटर की भी सुविधा प्रदान कर आती है जो आपके किसी भी दुर्घटना या फिर मृत्यु पर होने वाले अतिरिक्त सुरक्षा देने का वादा करती है।
  • अगर आप इस जीवन आनंद पॉलिसी योजना सरेंडर मूल्य प्राप्त कर लेते हैं तब आप पॉलिसी के तहत लोन भी ले सकते हैं।
  • High Amount Sum Insured सुनने पर आपको प्रीमियम में काफी छूट मिलती है और अगर आप वार्षिक तथा छमाही तौर पर प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो भी आपको कई तरह से छूट मिलते हैं।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी लेने के लिए शर्तें या प्रतिबंध

कम से कमअधिक से अधिक
बीमित रकम (रुपए में)1,00,000कोई सीमा नहीं
पॉलिसी अवधि (वर्ष में)1535
प्रीमियम भुगतान की अवधि (वर्ष में)557
पॉलिसी धारक की प्रवेश आयु (अंतिम जन्मदिन से)18 वर्ष50 वर्ष
मैच्योरिटी आयु (वर्ष में)75
भुगतान मोड  वार्षिक, छमाही, तिमाही, मासिक

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी पर मिलने वाले छूट

इस योजना के तहत आपको कई तरह से छूट भी मिलते हैं जिसकी वजह से आपको टैक्स नहीं देना पड़ता और आपको सिर्फ फायदा ही फायदा होता है आइए उन छूट के बारे में जानते हैं।

प्रीमियम: इस पॉलिसी के तहत भारी जाने वाले सारे प्रीमियम पर आयकर अधिनियम की धारा 80C के दौरान काफी छूट दी जाती है ऐसी योजना में आप ज्यादा से ज्यादा डेढ़ लाख की छूट का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

एक बात का ध्यान रखें इस छूट को क्लेम करने के लिए आपके प्रीमियम का जो भुगतान होगा वह बीमित रकम का 10% होना चाहिए।

Travel Insurance Kya Hota Hai

मैच्योरिटी लाभ: एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के तहत मैच्योरिटी पर मिलने वाले लाभ में आपको आयकर अधिनियम की धारा 10 (10D) के दौरान छूट मिलती है इस छूट को भी क्लीन करने के लिए बीमित रकम प्रीमियम भुगतान का 10x होना चाहिए।

मृत्यु लाभ: इस पॉलिसी के दौरान मिलने वाले मृत्यु लाभ पर आपको आयकर अधिनियम की धारा 10 (10D) के दौरान छूट मिलेगी।

 क्लेम करने के लिए राशि की कोई सीमा नहीं है।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के बारे में अतिरिक्त जानकारिया (Additional Details)

पेड अप वैल्यू : पॉलिसी में अगर आपने कम से कम 3 वर्षों के प्रीमियम का भुगतान पूरी तरह से किया है तो यह पॉलिसी पेड अप पॉलिसी में बदल जाती है इस पड़ाव पॉलिसी में मिलने वाली जितनी भी राशि के भुगतान की गन्ना कुछ इस तरह – बीमित रकम को प्रीमियम की भुगतान की गई और वास्तविक देवी मैन के अनुपात से कम ही किया जाता है।

सरेंडर वैल्यू : इसी योजना के तहत अगर पॉलिसी धारक चाहे तो अपनी पॉलिसी सरेंडर कर सकता है और इसका सरेंडर वैल्यू प्राप्त कर सकता है लेकिन दोस्तों सरेंडर वैल्यू तभी लागू की जाती है जब आप अपने पॉलिसी के समय 3 साल पहले का पूरा प्रीमियम भरा हो।

Must Read:- Term Life Insurance Policy kya Hai

पॉलिसी सरेंडर करने पर गारंटीड सरेंडर वैल्यू और जो भी स्पेशल सरेंडर वैल्यू होते हैं उन दोनों में जो सबसे ज्यादा होता है उसका भुगतान किया जाता है इसकी गणना कुछ इस तरीके से की जाती है।

गारंटीड सरेंडर वैल्यू: (भुगतान किया गया पूरा प्रीमियम x गारंटीड सरेंडर वैल्यू) + ( जमा हुआ बोनस x बोनस का गारंटीड सरेंडर वैल्यू)

स्पेशल सरेंडर वैल्यू: इसकी गन्ना हमेशा कंपनी द्वारा आने वाले समय के प्रदर्शन पर निर्धारित किया जाता है।

फ्री लुक पीरियड: इस पॉलिसी के दौरान अगर आप खुश नहीं है तो आप इस पॉलिसी को बंद भी करा सकते हैं इसका मतलब है कि जब आप पॉलिसी खरीदते हैं तब आपको 15 दिन का फ्री लुक पीरियड मिलता है जिसमें आप इस पॉलिसी की जांच पड़ताल अच्छे से कर सकते हैं अगर पसंद नहीं आता है तो इस पॉलिसी को आप बंद भी कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के लिए जरूरी दस्तावेज

पॉलिसी लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें सब कुछ समझ में आ जाता है लेकिन उनके पास जरूरी दस्तावेज ना होने के कारण वह उस पॉलिसी को ले पाते हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि किसी भी तरह का पॉलिसी खरीदने के लिए आपको किन किन दस्तावेज की आवश्यकता पड़ सकती है।

  • इसी Policy के प्रस्ताव का विधिवत भरा फॉर्म और हस्ताक्षर
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक देना होगा या फिर कैश
  • खुद की पासपोर्ट साइज फोटो
  • वैधता पहचान पत्र
  • वैधता पते का सबूत
  • जन्म प्रमाण की तिथि
  • वैधता आय के प्रमाण पत्र

FAQ on Jeevan Anand Policy 

Q1. जीवन आनंद पॉलिसी क्या है?

जीवन आनंद पॉलिसी ट्रेडिशनल पॉलिसी है जो हमारे भविष्य में हमें कई तरह के फायदे पहुंचाती है इस योजना में हमें कई तरह से मदद मिलती है।

Q2. एलआईसी की सबसे अच्छी पॉलिसी कौन सी है?

एलआईसी टेक टर्म प्लान नंबर 854 

Q3. जीवन आनंद पॉलिसी के लाभ क्या है?

जीवन आनंद पॉलिसी के कई सारे लाभ है जिसमें परिपक्वता लाभ, मृत्यु लाभ इत्यादि शामिल है।

Q4. जीवन लाभ पॉलिसी क्या है?

जीवन लाभ पॉलिसी एक non-linked स्कीम पॉलिसी है इस पॉलिसी में आपको ढेर सारे फायदे मिलते हैं इस पॉलिसी में कम से कम निवेश में आप अच्छा रिटर्न्स पा सकते हैं।

Conclusion 

आज के समय में भविष्य का कोई भरोसा नहीं है हमें नहीं पता कि कल हमारे साथ क्या हो जाएगा और हमारे साथ कोई है तो सिर्फ एलआईसी ही है एलआईसी हमारे बुरे समय में हमें आर्थिक सुरक्षा देने का वादा करता है।

उसी तरह आज हमने एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी डिटेल्स के बारे में पूरी तरह से जाना इसके सारे फायदे के बारे में जाना अगर आपने अब तक पॉलिसी नहीं कराया है तो जल्दी कोई अच्छा पॉलिसी कराइए इससे आपके और आपके पूरे परिवार को बेहतर सुरक्षा मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here