हेलो दोस्तों! अगर आप एक एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं और Lic Agent Banne Ke Fayde के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज मैं आपको इस पोस्ट में एलआईसी एजेंट बनने के वह सारे फायदे के बारे में बताऊंगा।

और मैं आपको बहुत ही आसान भाषा में उस सारी महत्वपूर्ण जानकारियां भी दूंगा उसके बारे में आप खोज रहे हैं और एलआईसी एजेंट के कितने प्रकार होते हैं और उसके साथ-साथ कितने तरीकों से एलआईसी एजेंट को फायदा मिलता है यह भी आज हम जानेंगे।

आज के समय सभी लोगों को पैसा कमाना है सभी लोग Part Time, फुल टाइम करके महीने के अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं और कई सारे लोग एलआईसी एजेंट बन कर पैसा कमाना चाहते हैं।

Also Read:- Travel Insurance Kya Hota Hai

अगर आप भी एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं और एलआईसी एजेंट बनने की सारे फायदे उठाना चाहते हैं तो आप इस Article को पूरा अंत तक जरूर करेंगे क्योंकि मैं आपको एक-एक करके वह सारे महत्वपूर्ण फायदे के बारे में बताऊंगा जो आपको एलआईसी एजेंट बनने के बाद प्राप्त होता है।

lic Agent Banne Ke Fayde | Benefits of Lic Agent in Hindi

हमारे भारत देश में कई सारे जीवन बीमा कंपनी है लेकिन सबसे श्रेष्ठ सबसे बड़ा बीमा कंपनी एलआईसी जीवन बीमा कंपनियां और बहुत सारे लोग इस कंपनी के द्वारा अपनी पॉलिसी करवाते हैं या फिर पॉलिसी खरीदता है।

लेकिन जब भी हम अपने आप बीमा करवाते हैं जहां में बीमा करवाने के लिए किसी एजेंट की आवश्यकता पड़ती है बिना एलआईसी एजेंट के हमारा पॉलिसी नहीं होता है तो कहीं ना कहीं आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि एलआईसी एजेंट कितना कमाते होंगे।

एलआईसी एजेंट बनने के फायदे के बारे में मैंने नीचे आपको पूरा विस्तार से बताया है आइए फिर उन फायदे के बारे में जानते हैं।

1. कमीशन मिलने के फायदे

दोस्तों एलआईसी एजेंट को उनके वेतन से ज्यादा कमीशन का फायदा होता है कमीशन एलआईसी एजेंट के लिए सबसे बड़ा फायदा माना जाता है और यह कमीशन एजेंट को तभी मिलता है जब वह किसी को बीमा करवाता है।

कमीशन में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है कि आपका एक फिक्स्ड पैसा दिया जाता है कमीशन में आप जितने लोगों का इतना बड़ा बीमा करवाएंगे आपको पैसा उतना ही मिलेगा। अगर आप समझ नहीं पाए तो आइए इसे विस्तार से जानते हैं।

मान लीजिए कि आपने किसी व्यक्ति का प्रतिमा ₹10000 की बीमा करवाया है तो उसी बीमा राशि में कितना प्रतिशत एजेंट को दिया जाता है उतना आपको मिल जाता है अब आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा कि यह तो बहुत कम पैसा हुआ।

Term Life Insurance Policy kya Hai

पूरे महीने में आप को किसी तरह का सीमा नहीं दिया गया है इसका मतलब है कि आप 1 महीने में जितना चाहे उतना बीमा व्यक्ति को बेच सकते हैं अगर एक व्यक्ति से आपका कमीशन ₹500 आता है तो अगर आपने 10 व्यक्ति का बीमा करवा दिया तो 5000 कमीशन से ही बन जाएंगे।

और जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ 10 व्यक्ति का ही बीमा करवाएं आप जितना चाहे उतना करवा सकते हैं तो ऐसे मिलता है कमीशन और आप जितना चाहे उतना कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

2. हर महीने वेतन के फायदे

जैसा कि हमें पता है हम कोई भी काम करते हैं तो हमें हर महीने वेतन मिलता है तो दोस्तों एलआईसी के एजेंट को भी हर महीने वेतन के फायदे मिलते हैं इसमें आप कमीशन के साथ-साथ वेतन का भी लाभ उठाते हैं।

वेतन फिक्स होता है क्योंकि जो भी व्यक्ति बीमा धारक के साथ काम करता है तो उसे प्रतिमा के अनुसार उसके वेतन को भी फिक्स कर दिया जाता है जिसके अनुसार ही उस व्यक्ति को प्रतिमाह वेतन दिया जाता है।

अगर आपने बीमा धारक कंपनियों के संपर्क में रहकर बीमा करवाते हैं तो आपको कमीशन तो मिलेगा ही उसके साथ-साथ आप कितना बीमा करवाएंगे उतना वेतन भी आप को दिया जाता है जीवन बीमा कंपनी के द्वारा अगर आपने ज्यादा खराब है तो आपको प्रतिमा ज्यादा वेतन मिलेगा।

3. Hereditary Commission के फायदे

एलआईसी में आपको कई तरह से फायदे मिलते हैं जैसे कि आप हर महीने जितने भी बीमा धारकों पॉलिसी देंगे आपको उनमें से कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता ही है और इसके साथ-साथ आपको प्रतिमा वेतन भी दिया जाता है।

इतने फायदे तो आपको जीवन भर मिलते रहेंगे जब तक आप काम करते रहेंगे लेकिन अगर किसी कारण वर्ष आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार में जो भी आपकी नॉमिनी बनेंगे जैसे कि आपकी पत्नी आपके माता-पिता या फिर आपके बच्चे तो जितना कमाई आपकी हर महीने एलआईसी के द्वारा होती थी।

Money Saving Tips in Hindi

आपकी मृत्यु के बाद भी उतना ही वेतन आपके परिवार वाले को हर महीने दिया जाएगा यह भी फायदा एलआईसी एजेंट के लिए बहुत ही बड़ा और अच्छा फायदा है आप समझ सकते हैं कि जीवन बीमा निगम संस्था में आपको कितने प्रकार से फायदे मिलते हैं।

यह तो फायदा है ही लेकिन इसके साथ और भी कई ऐसे फायदे हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी ही चाहिए उन सारे महत्वपूर्ण बिंदुओं को पढ़ने के लिए हमारे साथ इस तरह बने रहे।

4. Gratuity के फायदे

यह एक ऐसा फायदा है जिसे हम लोग पेंशन के रूप में भी जानते हैं जैसे की हम लोग किसी भी तरह का सरकारी काम करते हैं तो उसमें हमें रिटायरमेंट के बाद पेंशन दिया जाता है उसी तरह एलआईसी एजेंट में भी यह कार्य होता है।

एलआईसी एजेंट का काम करने का समय पूरा हो जाता है तो उसके बाद उस व्यक्ति को Gratuity के माध्यम से कुछ वेतन जो भी उस नियम में लागू होता है वह दिया जाता है और इसमें आपको किसी भी तरह का कार्य नहीं करना पड़ता है।

एलआईसी में ऐसा किसी भी तरह का नियम नहीं है जिसमें आप कभी भी कोई काम छोड़ सकते हैं अगर आपका काम करने का मन और समय पूरे होने तक है तो आप कार्य को कर सकते हैं और एक फायदे का लाभ उठा सकते हैं।

5. Foreign Trip या National Trip के फायदे

यह एक ऐसा फायदा है जो शायद हर एक इंसान को चाहिए जी हां दोस्तों एलआईसी एजेंट को विदेश की यात्रा या फिर अपने देश में हर जगह घूमने का मौका दिया जाता है।

एलआईसी के कार्य के लिए जीवन बीमा आपको देश-विदेश घूमने का मौका देती है जिसमें आपका ₹1 भी खर्च नहीं होता है पूरे खर्च जीवन बीमा कंपनी ही देती है और इस वजह से यह सुविधा एलआईसी एजेंट के लिए सबसे बेहतर सुविधा होता है।

Policybazaar Kya Hai in Hindi?

इस फायदे में आपके खाने से लेकर आने जाने तक पूरा खर्चा जीवन बीमा उठाती है इसलिए हमें सुविधा को बहुत ही फायदेमंद मानते हैं और यह काफी मनोरंजन भी भरा होता है अगर आपका मन है कहीं विदेश घूमने का लेकिन पैसे की वजह से आप बाहर घूम नहीं पाते हैं।

तो एलआईसी आपको घूमने का यह अच्छा मौका देती है जिसकी वजह से आप बाहर बहुत ही आसानी से है बिना ₹1 खर्च किए घूम लेते हैं।

6. Empowerment के फायदे

हम हमेशा यह चाहते हैं कि कहीं भी हम काम करें तो हमें इज्जत मिलना चाहिए या फिर हमारे पास इतनी पावर होनी चाहिए कि हम कुछ भी कर सके और एलआईसी एजेंट के पास यह फायदे मिलते ही हैं।

एंपावरमेंट जीवन बीमा कंपनी के द्वारा हर एलआईसी एजेंट को दिया जाता है और हमें शक्तिशाली महसूस भी कराया जाता है आपको बहुत ही अच्छा महसूस होगा जब भी आप किसी कार्य के हेतु कहीं पर जाएंगे आपसे लोग मिलेंगे आपकी इज्जत करेंगे।

और दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी मत समझ जाएगा कि इसमें पैसा कम है इसमें पैसा बहुत ज्यादा है ऐसी कोई सीमा नहीं है आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं एक एलआईसी एजेंट बनकर बस आपको ज्यादा से ज्यादा बीमा धारकों को बीमा दिलाना होगा।

अगर आप हर महीने 10 बीमा धारक करवाते हैं तो आपको उस हिसाब से कमीशन दिया जाएगा और प्लस वेतन दिया जाएगा अगर आप उससे ज्यादा करवाते हैं तो उससे ज्यादा पैसा दिया जाएगा आप एक वृक्ष की तरह महसूस करेंगे जिसकी शाखाएं काफी Strong है।

7. Promotion के फायदे

जैसे हम किसी भी कंपनी के लिए काम करते हैं या फिर किसी भी संस्था के लिए काम करते हैं तो हमारे मन में हमेशा यह सवाल रहती है कि हमें प्रमोशन मिलेगा या नहीं मैं आपको बता दूं एलआईसी एजेंट में भी प्रमोशन दिए जाते हैं।

जीवन बीमा संस्थान आपको आपके अच्छे कार्य के लिए आपको प्रमोशन देती है अगर आप अपने क्षेत्र में अच्छा काम करते हैं तब आपको कई सारे प्रमोशन मिलते हैं जो कुछ इस प्रकार है।

  • BM CLUB
  • DM CLUB
  • ZM CLUB
  • CM CLUB
  • GALAXY CLUM
  • COT
  • TOT

दोस्तों यह सारे जीवन बीमा निगम संस्थान के पद होते हैं अगर आपने इन शब्दों पद को हासिल कर लिया तब आप सोच भी नहीं सकते हैं कि आप कितना पैसा कमाएंगे आप खर्च करते रह जाएंगे लेकिन आपका पैसा समाप्त नहीं होगा।

इसलिए एलआईसी एजेंट बनने के कई सारे फायदे हैं इससे आपकी जिंदगी बदल सकती है आप महीने के लाखों नहीं करोड़ों रुपया आराम से कम आएंगे अगर आपने मन लगाकर अच्छे से इस संस्था में काम किया तो।

8. No Compulsory Retirement के फायदे

जैसा कि हम जानते हैं किसी भी कार्य संस्था में हर एक व्यक्ति का आयु की अवधि तय की जाती है अगर आप किसी सरकारी संस्था में काम करते हैं तब आप 60 साल के उम्र से ज्यादा वहां पर काम नहीं कर सकते हैं और एलआईसी एजेंट संस्था में ऐसा कोई भी सीमा नहीं होता है।

और यह सुविधा एलआईसी एजेंट को बहुत ही लाभदायक बनाता है इस संस्था में आप जितनी चाहे उतनी उम्र तक काम कर सकते हैं आपको किसी भी तरह का रोक-टोक नहीं होता है और जितना आप काम करते हैं आप की कमाई उतनी ही बढ़ती है।

इस फायदे से लोग आज के समय में बहुत ज्यादा जीवन बीमा निगम संस्था से जुड़ रहे हैं और काम करके पैसा भी कमा रहे हैं।

FAQ on Lic Agent Banane Ke Fayde

Q1. एलआईसी एजेंट को कितना कमीशन मिलता है?

एलआईसी एजेंट को बीमा के आधार पर कमीशन दिया जाता है जीवन बीमा कंपनी में कितना प्रतिशत पॉलिसी एजेंट के लिए रखा गया है उतना ही प्रतिशत आपको हर कमीशन में मिलता है।

Q2. एजेंट का क्या काम होता है?

एजेंट का काम पॉलिसी बेचना होता है एजेंट बड़ी-बड़ी जीवन बीमा कंपनी से पॉलिसी लेकर दूसरे व्यक्ति को पॉलिसी भेजता है उसके बदले में व्यक्ति को एक अच्छा पॉलिसी उसके अच्छे भविष्य के लिए मिल जाता है और बदले में एजेंट को उसका कमीशन मिल जाता है।

Q3. एजेंट बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको ऑनलाइन तरीके से फॉर्म भरना पड़ता है आप इलायची के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इसके बाद आगे की कार्य आपको कराई जाती है।

Q4. LIC विकास अधिकारी कैसे बने?

एलआईसी विकास अधिकारी बनने से पहले आपको एक एलआईसी एजेंट बनना होगा एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपके पास 10th पास होने की डिग्री और 18 साल से ऊपर की आयु होनी चाहिए तब जाकर आप एलआईसी एजेंट बनते हैं और उसके बाद धीरे-धीरे आप विकास अधिकारी भी बन जाते हैं।

Conclusion

एलआईसी एजेंट के बारे में लोग न जाने कितनी बार ढूंढते रहते हैं लेकिन उनके पास सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है अगर आप भी Lic Agent Banane Ke Fayde के बारे में ढूंढ रहे थे तो उसके बारे में सटीक पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल गया होगा।

दोस्तों एलआईसी आज के समय में एक बहुत ही बड़ा इंडस्ट्री बन चुका है हर दिन हजारों लोग अपनी एलआईसी करवाते हैं क्योंकि एलआईसी हमें एक बहुत ही सुरक्षित भविष्य प्रदान करने का वादा करता है अगर आपने अब तक पॉलिसी नहीं ली है तो तुरंत जीवन बीमा पॉलिसी ले और अपने परिवार का ख्याल रखें।