Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe 2020

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉक पर. आज हम आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताने जा रहे हैं जोकि है Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe? जिसे जानने के बाद आप भी अपने ब्लॉग पर SEO Friendly Article लिख सकते हैं. जिससे कि आपका हर Post Google में Rank हो सके.

हर नया ब्लॉगर SEO Friendly Article लिखने की कोशिश करता है, ताकि उसका Post और Blog Rank कर सके. जिससे कि उसके ब्लॉग पर Traffic आए और वह अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसा कमा सकें. लेकिन आधी अधूरी जानकारी और कुछ गलतियों के कारण उसका वह Post Rank नहीं हो पाता है.

also rad: Faug Game App released by akshay Kumar

क्योंकि Article पूरी तरह से SEO Friendly नहीं होता है. लेकिन आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है. इस जानकारी को आप को ध्यान पूर्वक समझना और पूरा पढ़ना है. ताकि आपको सही तरह से मालूम हो जाएगी कि अपने Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe. तो चलिए शुरू करते हैं.

SEO Friendly Article Kaise Likhe 2020

Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe

दोस्तों अब हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदु बताने जा रहे हैं, जिनको Follow करके आप अपने हर Article को SEO Friendly Likh सकते हैं. जिससे कि आपका हर एक SEO Friendly बन सके और Google Mai Rank हो सके. तो आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में.

1. Keyword Research

दोस्तों SEO Friendly Article Kaise Likhe? को लिखने से पहले हमें सबसे पहले Keyword Research करनी पड़ती है. एक ऐसा Keyword जो Long Tail Keyword हो और जिसका Competition कम हो. बिना Keyword Research के हम अपने Article को Rank नहीं करा सकते हैं.

Also read: Google Sandbox Kya hai in Hindi

ऐसे बहुत सारे Free और Paid Tool है, जिसकी मदद से आप किसी भी Keyword का Competition और Keyword Difficulty जान सकते हैं. जैसे कि Ahrefs और Google Keyword Planner.

2. Content

दोस्तों अब आपको एक बहुत ही अच्छा और खुद से लिखा हुआ High Quality Content लिखना है. जोकि कम से कम 1000 Words का होना चाहिए. इसके पश्चात आपके द्वारा चुने गए Keyword को पूरे Article में 8-10 बार अलग-अलग जगह जरूर इस्तेमाल करें.

आप जिस भी Topic पर Article लिख रहे हैं, आपको उस Topic के बारे में Google या Other Social Media Platforms की मदद से पूरी जानकारी प्राप्त करना है. ताकि आपके द्वारा लिखे गए Article में Users को सही और संतुष्ट जानकारी प्राप्त हो सके.

3. Title

एक बात का आपको हमेशा ध्यान रखना है कि आप Article लिखने के लिए जिस भी Keyword को Target कर रहे हैं, उस Keyword का इस्तेमाल आपको Article के Title में करना ही है. यह बहुत ही बड़ा SEO Factor है. क्योंकि अगर आप अपने Keyword को Title में नहीं डालेंगे, तो आपका Article एक SEO Friendly नहीं हो सकता.

4. Heading & Subheading

दोस्तों साथ ही साथ आपको अपने Target Keyword को Article के H2, H3 और Subheading में भी जरूर इस्तेमाल करना है. यह चीज़ SEO Friendly Article लिखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है.

आप Article में जिस भी नए Paragraph को लिखते हैं, तो आपको Paragraph के लिए Heading या Subheading देनी है. ताकि Heading की मदद से यह पता चल सके कि आपका Paragraph किस चीज़ के बारे में जानकारी दे रहा है.

5. Images Alt Tag

आप अपने Article में किसी भी Images का इस्तेमाल करें, तो आपको Images Alt Tag में अपने Target Keyword या Title को डालना है. क्योंकि Google यह कोई भी Search Engine Images को नहीं देखता है, वह Images के Alt Tag को पड़ता है.

साथ ही एक बात ध्यान रखनी है कि आपको हमेशा अपने Article के जानकारी से संबंधित Images को ही डालना है और जब भी आप किसी भी Images को Article में डालने तो उसे पहले Compress कर ले.

6. Meta Description

आपको अपने Article के Meta Description में अपने Target Keyword के साथ-साथ आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी को Summarize करना है. क्योंकि जब भी Google में आपका कोई Article दिखता है तो उसके साथ-साथ Meta Description भी दिखता है.

इसलिए आपको हमेशा बहुत ही ज्यादा Attractive Meta Description को लिखना है. ताकि देखने वाला हर कोई User उस पर बिना सोचे Click कर दे. लेकिन आपको उसी जानकारी को Meta Description में डालना है, जिस जानकारी को आपने Article में बताया है.

7. Post URL

आपको अपने Post के URL को हमेशा छोटा रखना है. कोशिश करें कि आप अपने Post के URL में Short Tail Keyword को डालें. आपको अपने URL को बहुत ही खूबसूरत बनाने की कोशिश करनी है. ताकि कोई भी व्यक्ति आपके URL को पढ़कर उस पर क्लिक करें.

8. Internal Link

दोस्तों आपको Article के अंदर अपने दूसरे Articles के Link लगाना, इसी को ही Interlinking कहते हैं. जिससे कि आपको अपने हर आर्टिकल में करना है. जिससे कि हर User आपके Post से दूसरे Post पर जा सके. जिससे की आपका Bounce Rate भी ज्यादा नहीं होगा.

9. External Link

दोस्तों यह बहुत ही महत्वपूर्ण SEO Factors में से एक है. आप अपने Post में किसी और के वेबसाइट या ब्लॉग का Link जोड़ते हैं, इसी को ही External Linking बोला जाता है. आपको हार Article में External Linking करनी है. साथ में आपको एक बात ध्यान देनी होगी कि आपको हमेशा बड़ी साइट के URL को ही अपने आर्टिकल में लगाना है.

also read: Kangana Vs Shiv Sena Live Updates

जैसे कि Wikipedia, Facebook, इत्यादि. क्योंकि अगर आप बहुत ही बेकार साइट का लिंक लगाते हैं, तो इससे आपको कुछ फायदा नहीं होने वाला है, उल्टा आपको इसका नुकसान झेलना पड़ सकता है. क्योंकि बहुत सारी Site Spammy होती है. इसलिए आपको अच्छी और Quality Site का लिंक ही लगाना है.

Also Read: Blog Se Paise Kaise Kamaye

तो दोस्तों इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पर SEO Friendly Article लिख सकते हैं. ताकि आपका पोस्ट Google में Rank कर सके और उस पर Traffic आ सके. हमने आपको सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बता दिया है. जो आपको हर Article में Follow करना है.

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी पूरी तरह से समझ आ गई हैं कि Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe. कृपया करके आप इस रोचक जानकारी को अपने दोस्तों व परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें. ताकि वह भी Youtube से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकें. वो भी बिल्कुल फ्री में.

Conclusion

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको आज का विषय Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe 2020 बहुत अच्छा लगा होगा. आप भी इन तरीकों का इस्तेमाल करके SEO Friendly Article लिख सकते हैं. एक तरह से हम इसको On Page SEO भी कहते हैं. जो कि हमारे ब्लाक के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Tech और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap