Types Of Insurance Hindi: इंश्योरेंस जिसे हम बीमा के नाम से भी जानते हैं यह एक ऐसी योजना होती है जो हमारे भविष्य में होने वाले दुर्घटना या फिर मृत्यु के परिस्थिति के समय वित्तीय नुकसान को पूरा करने के लिए मदद करती है।

बीमा हमारे जीवन के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है बीमा कराने के कई सारे फायदे हमें मिलते हैं बहुत सारी बीमा कंपनियां हमें मृत्यु लाभ, परिपक्वता लाभ और भी कई तरह के लाभ प्रदान करती हैं जो भविष्य में हमारे बहुत कम आते हैं।

जब भी इंश्योरेंस का बात होता है तब आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि Insurance Kitne Hote Hai या फिर इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं तो आज के इस आर्टिकल में! मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

Related:- Lic 904 Plan Details in Hindi 

आज हम सारे इंश्योरेंस के बारे में जानेंगे और हम यह भी जानेंगे कि हमारे लिए सबसे अच्छा बीमा कौन सा हो सकता है। बीमा एक बहुत ही साधारण सा साधन है जो बीमा धारक के लिए बहुत ही जरूरी होता है इसमें बीमा धारक को एक निश्चित राशि प्रीमियम भुगतान करना होता है।

जिसके बदले में उस बीमा धारक को एक बहुत ही अच्छा कवरेज मिलता है और भविष्य में आने वाले समस्या या फिर किसी भी दुर्घटना में पूर्व निर्धारित राशि उस बीमा धारक को प्रधान कराया जाता है।

बीमा क्या होता है? What is Insurance in Hindi 

जब भी बीमा जैसे शब्द की बात होती है तो आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि आखिरकार बीमा क्या होता है और बीमा किसे कराना चाहिए और क्यों कराना चाहिए तो दोस्तों मैं आपको बता दूं।

बीमा एक बहुत ही जरूरी वित्तीय साधनों में से एक साधन है जो हमारे भविष्य में होने वाले किसी भी नुकसान या फिर दुर्घटना के समय होने वाले नुकसान से लड़ने के लिए आर्थिक सहारा देती है और हमारे परिवार को वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनाती है।

बीमा हमारे जीवन के लक्ष्य को पूरा करने में हमारी मदद करती है जीवन बीमा हमारे बुरे समय में एक अच्छे दोस्त की तरह साथ देती है और बीमा से हमारा भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

Also Read:- LIC Jeevan Labh Plan 936 in Hindi

अगर बात करें कि बीमा किसे कराना चाहिए तो जो व्यक्ति 18 साल के ऊपर हो चुका है उसे जीवन बीमा अवश्य कराना चाहिए और 18 साल के नीचे वाले के लिए भी जीवन बीमा उपलब्ध है आप इस वक्त भी अपना बीमा करा सकते हैं।

बीमा में, बीमा पॉलिसी अवधि के दौरान अगर किसी भी कारणवर्ष पॉलिसीधारक की समय से पहले मृत्यु हो जाती है तो उस मामले में भी बीमा कंपनी उस नामित व्यक्ति का परिवार को पूरा बीमा राशि का भुगतान करती है।

बीमा कितने प्रकार के होते हैं?

बीमा क्या होता है इसके बारे में हमें जानकारी ले ली अब हम यह जानते हैं कि बीमा के कितने प्रकार होते हैं बीमा के कई सारे प्रकार होते हैं जिसमें कई सारी कंपनियां शामिल है।

बीमा में सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा कंपनी की है क्योंकि सबसे पहले जीवन बीमा कंपनी हमारे भारत देश में आई थी और इसके बाद धीरे-धीरे करके Motor Insurance, Health Insurance, Home Insurance, Property Insurance इत्यादि आई थी।

जीवन बीमा (Life Insurance) किसे कहते हैं

जब भी बीमा की बात आती है तो सबसे पहले जीवन बीमा की बात जरूर आती है क्योंकि जीवन बीमा सारे बीमा कंपनियों से ऊपर है और जीवन बीमा ही सबसे पहले बीमा का तौर पर हमारे भारत देश में आई थी।

जीवन बीमा में कई सारे फायदे पॉलिसी धारक को दिए जाते हैं जीवन बीमा एक ऐसा पॉलिसी है जो मृत्यु पर लाभ देती है और पॉलिसी धारक को एक स्वतंत्र जीवन महसूस कराती है अगर आप अपने परिवार में अकेले कमाने वाले हैं।

Also Read:- 10 Best Life Insurance Companies in India in Hindi

और अगर आपको चिंता है कि अगर किसी भी कारणवश आपको कुछ हो जाए तो आपका परिवार का क्या होगा तो ऐसे में जीवन बीमा एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है जीवन बीमा आपके जाने के बाद आपके पूरे परिवार को एक बहुत ही अच्छा Financial Support करता है।

जीवन बीमा पॉलिसी के प्रकार

दोस्तों जीवन बीमा के भी कई सारे प्रकार हैं जो आपको अलग अलग तरीके से फायदे पहुंचाते हैं और हर बीमा की तरह इस बीमा में भी आपको मृत्यु लाभ दिया जाता है जीवन बीमा पॉलिसी के प्रकार कुछ इस तरह है।

  • संपूर्ण जीवन बीमा (Whole Life Insurance)
  • टर्म जीवन बीमा (Term Life Insurance)
  • बंदोबस्ती की योजना (Endowment Plans)
  • मनी बैक पॉलिसी (Money Back Policy)
  • यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (Unit Linked Plans)

संपूर्ण जीवन बीमा

यह कैसी बीमा है जो आपके पूर्ण जीवन तक सुरक्षा देने का वादा करती है ऐसी बीमा योजना पॉलिसी की जो अवधि होती है वह तकरीबन 100 साल तक की होती है ऐसी पॉलिसी में आप जब तक अपने प्रीमियम का भुगतान करते रहेंगे।

तब तक आपको पॉलिसी के फायदे मिलते रहेंगे अगर कोई जीवन भर के लिए बीमा लेना चाहता है तो वह संपूर्ण जीवन बीमा यानी के Whole Life Insurance ले सकता है और इसी की योजना का लाभ बहुत ही अलग अलग तरह से उठा सकता है।

टर्म जीवन बीमा

Term Life Insurance एक बहुत ही बेहतरीन जीवन बीमा है इसमें बहुत ही कम से कम प्रीमियम भर कर आप बहुत ही अच्छा कवरेज ले सकते हैं Term Life Insurance मैं बीमा पॉलिसी कि जो तय की गई अवधी है।

उसके अंतराल अगर बीमा धारक की किसी भी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उस मामले में भी बीमा कंपनी पॉलिसी धारक के परिवार को पूरा राशि का भुगतान करती है। प्राप्त बीमा राशि पॉलिसी धारक के परिवार को उनके आर्थिक का पूरा ध्यान रखती है और लोन का भुगतान करने पर मदद भी करआती है।

lic Agent Banne Ke Fayde

Term Life Insurance मैं किसी भी व्यक्ति की वार्षिक आय की 15 से 20 गुना राशि का बीमित राशि चुनने का सुविधा भी प्रदान कराता है।

बंदोबस्ती की योजना

बंदोबस्ती योजना एक ऐसी योजना है जिसमें उत्पाद में निवेश और बीमा की योजना है जिसमें जीवन को कवर करने के साथ-साथ आपके आवश्यक जीवन लक्ष्य को भी पूरा करना होता है इस योजना में एक फिक्स्ड प्रीमियम होता है जो अपने बीमित राशि के रूप में दिया जाता है।

और बाकी के हिस्से को कम जोखिम वाले रास्ते जैसे कि किसी भी व्यापार में निवेश किया जाता है। बीमा पॉलिसी के अविरी के अंतराल पॉलिसी धारक के मृत्यु के मामले में विवाह करता के नाम लिखो पूरी बीमा की राशि दी जाती है इस बंदोबस्ती योजना में बीमा और निवेश दोनों की जरूरतों को एक साथ पूरा किया जाता है।

मनी बैक पॉलिसी

इसलिए योजना में बीमा पॉलिसी की जो अवधि होती है उस के दौरान पूर्व निर्धारित अंतराल पर एक Fixed राशि का भुगतान किया जाता है। वैसे मनी बैक पॉलिसी बंदोबस्ती की योजना की तरह ही है जैसे कि अगर 20 साल की अवधि के लिए मनी बैक पॉलिसी कराई जाती है।

तो बीमा पॉलिसी की अवधि के 5वें, 10वें और 15वें  वर्ष के अंत में एक Fixed राशि का भुगतान मिल सकता है और इसमें बीमा पॉलिसी के पूरा होने पर कुछ संचित बोनस को साथ पूरे लाभ का भुगतान भी किया जाता है।

यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (ULIPs)

इस योजना को भी बंदोबस्ती की योजना की तरह बनाया गया है इसमें भी प्रीमियम का एक निश्चित हिस्सा लाइफ कवर में दिया जाता है और दूसरा हिस्सा रिटर्न कमाने के लिए बाजारों में दिया जाता है।

इस योजना में आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं इस योजना में किसी एक उत्पाद में निवेश और बीमा के साथ-साथ जीवन सुरक्षा और कई तरह के जोखिम वाले पन्नों में भी आप निवेश करके पैसा से पैसा कमाने का यह अवसर देता है।

LIC Agent Commission Chart in Hindi

यूनिट लिंक्ड बीमा योजना, मनी बैक बीमा योजना की तरह काम करता है और साथ ही साथ इसमें स्विचिंग की सुरक्षा यानी एक फंड से दूसरे फंड में निवेश करने की सुविधा भी मिलती है।

जीवन बीमा के लाभ | Benefits of Life Insurance 

दोस्तों जीवन बीमा पॉलिसी में आपको कई तरह से लाभ प्रदान कराए जाते हैं कुछ ऐसे लाभ भी हैं जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए आइए उन लाभ के बारे में एक करके जानते हैं।

Tax Benefits – जीवन बीमा पॉलिसी में आप को सबसे बड़ा लाभ टैक्स छूट का लाभ मिलता है इसमें जीवन बीमा प्रीमियम पर Section 80(C) और Section 10(10D) के तहत इनकम टैक्स से छूट मिलता है।

Encourage Saving Habits – इसमें आपको बचत के साथ-साथ निवेश करने का भी फायदा मिलता है इसमें आप अच्छे से पॉलिसी खरीदते हैं जिससे आपका पैसे की बचत भी होती है।

Secure Family Financial – जीवन बीमा पॉलिसी लेने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि आप अपने परिवार के भविष्य के लिए एक बहुत ही अच्छा Financial Support बनाते हो जिससे आपके मृत्यु के बाद भी आपका परिवार आर्थिक स्थिति मैं अच्छा रहता है।

Helps Plan Your Retirement – अभी के जीवन बीमा पॉलिसी में आप इसे एक निवेश करने का भी विकल्प चुन सकते हैं अगर आप इसमें अभी से ही निवेश करते हैं तब आपको अपने रिटायरमेंट तक एक अच्छा राशि जमा हो जाता है।

होम इंश्योरेंस (Home Insurance) किसे कहते हैं

होम इंश्योरेंस हमारे घरों के लिए एक बहुत ही अच्छा कवरेज होता है इस पॉलिसी में किसी इंसान के द्वारा या फिर प्राकृतिक द्वारा हुए नुकसान की भरपाई करने में यह पॉलिसी काम आती है। कुछ ऐसा काम इंश्योरेंस कंपनियां है जो आपके घर को बनाने के लिए भी एक बहुत ही अच्छा आर्थिक सहायता देती है।

मोटर इंश्योरेंस (Motor Insurance) किसे कहते हैं

आप समझ सकते हैं कि मोटर इंश्योरेंस का मतलब होता है की ऐसी बीमा जो कि वाहनों के लिए कवरेज देती है अगर वाहन की दुर्घटना हो जाती है या फिर वाहन की चोरी हो जाती है, वाहन की क्षति हो जाती है, या फिर वाहन के साथ किसी भी तरह का तौर पर होता है तो इन सब पर बीमा कवरेज प्रदान करती है।

मोटर बीमा में दो तरह से बीमा होता है पहला थर्ड पार्टी और दूसरा व्यापक जिसमें जो पहला तरीका होता है थर्ड पार्टी का उसमें मोटर बीमा आपके वाहन के कारण हुई किसी भी दुर्घटना के मामले में तीसरे पक्ष के नुकसान की देखभाल पूरी तरह से करता है।

Jeevan Tarun Policy in Hindi

साल 1988 के अनुसार, मोटर वाहन अधिनियम सड़क पर चलने वाले प्रत्येक वाहन के लिए थर्ड पार्टी बीमा ही अनिवार्य होता है।

यात्रा इंश्योरेंस (Travel Insurance) किसे कहते हैं

यात्रा बीमा ऐसी भी मां होती है जिसमें आपका यात्रा से संबंधित किसी भी तरह की नुकसान की भरपाई कंपनी करती है यदि आप विदेश यात्रा करते हैं तो यात्रा बीमा पॉलिसी आपके सामान का नुकसान, उड़ान में हुई देर या फिर उड़ान रद्द हो जाना इन सब चीजों में कंपनी कवर देती है।

और तो कुछ मामलों में अगर आप यात्रा के दौरान अगर किसी भी कारण से अस्पताल में भर्ती होते हैं तो यात्रा बीमा के कारण आप को अस्पताल में बीमा कंपनी के द्वारा पूरी तरह से उपचार करवाया जाता है।

स्वास्थ्य इंश्योरेंस (Health Insurance) किसे कहते हैं

स्वास्थ्य बीमा एक ऐसी बीमा है जो कि किसी भी मेडिकल इमरजेंसी होने पर इससे होने वाले पैसे खर्च से में मदद करता है एक स्वास्थ्य बीमा योजना सभी के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

क्योंकि कल क्या हो किसी को नहीं पता अगर आप स्वास्थ्य बीमा लिए होते हैं तब भविष्य में किसी भी दुर्घटना से होने वाले नुकसान का भरपाई आपको मिलता है। एक स्वास्थ्य बीमा योजना एक ऐसी योजना है जो अस्पताल में भर्ती होने पर होने वाले पैसे भी खर्च में आपको मदद करती है।

इस योजना के अंतर्गत पूरे परिवार का एक साथ बीमा पॉलिसी भी किया जाता है जिससे परिवार के किसी भी सदस्य के किसी भी तरह का इलाज में बीमा कंपनी कवरेज देती है और दूसरी तरफ किसी भी गंभीर बीमारी की योजनाएं जो निश्चित लाभ वाली योजनाएं होती हैं जिसके किसी खास तरह की बीमारी का भी निदान के लिए राशि दिया जाता है।

FAQ on Insurance Kitne Hote Hai

Q1. सबसे अच्छा इंश्योरेंस कौन सा है?

सबसे अच्छा इंश्योरेंस आपके लिए जीवन बीमा इंश्योरेंस है क्योंकि जीवन बीमा इंश्योरेंस आज से नहीं कई सालों से चलती आ रही है और इसमें आपको कई तरह के लाभ भी दिए जाते हैं और यह सबसे बड़ा इंश्योरेंस कंपनी में से एक है।

Q2. हेल्थ इंश्योरेंस कितने साल का होता है?

हेल्थ इंश्योरेंस 60 साल से लेकर 75 साल के बीच के आयु के लोग वरिष्ठ नागरिक मेडिकल पॉलिसी के लिए किया जाता है।

Q3. जीवन बीमा कितने तरह का होता है?

जीवन बीमा कई तरह के होते हैं जिसमें संयुक्त जीवन बीमा, टर्म जीवन बीमा और भी कई तरह की बीमा होती है इसके बारे में पूरा जाने के लिए ऊपर आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Q4. मेडिकल बीमा क्या होता है?

मेडिकल बीमा जिसे हम हेल्थ बीमा भी कहते हैं हेल्थ बीमा एक ऐसी बीमा होती है जो आपको भविष्य में होने वाले किसी भी दुर्घटना से या फिर किसी बड़ी बीमारी से इलाज करने वाले पैसे खर्च में मदद करती है।

Conclusion

बीमा हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है बहुत सारे लोगों को यह समझ नहीं आता कि हमें भी मान लेना चाहिए तो कौन सा लेना चाहिए दोस्तों अगर आप बहुत ज्यादा ट्रैवल करते हैं तब आप ट्रैवल इंश्योरेंस का चयन करें उसी हिसाब से आप देख सकते हैं कि आपको कौन सी बीमा की आवश्यकता है।

आज के इस पोस्ट Insurance Kitne Hote Hai मैं मैंने आपको पूरी जानकारी दे दी है और मैंने आपको यह भी बताया कि आपके लिए कौन सा बीमा सबसे अच्छा है जिसमें आपको कई तरह के लाभ भी दिए जाते हैं।