क्या आपका भी कोई business है जो चल नहीं रहा. जिसमे आपको मुनाफा नहीं हो रहा. तो क्यू ना आप भी दुसरो की तरह अपने business को Online promote करके अपने business को grow करे.

पर अगर आप internet की दुनिया से दूर है तो आप अब ये सोच रहे होंगे के आखिर मै अपने business को internet से दुसरो तक कैसे पहुंचा सकता हु |

तो आज के time में जब सब online हो रहा है तो हमारा business online grow को नहीं हो सकता। business को online grow करने के लिए आपको कुछ काम करने होंगे और फिर आपका business भी ओरो की तरह grow करेगा और आपके पास भी customers की लाइन लग जायगी। बस आपको इसके लिए PPC का use करना होगा।

related: Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe

अब आप सोच रहे होंगे के PPC kya Hai. और PPC के लिए हमे क्या चीजे करनी होंगी।

इसके लिए आपके पास या तो कोई website होनी चाइये या फिर facebook page | फिर हम अपने बिज़नेस के online ads चलायेंगे और अपने आस पास के customers को वो ads online दिखा के अपने business तक लेके आयंगे।

Online ads चलाने का जो तरीका होता है उसको हम PPC कहते है. अब आप सोच रहे होंगे के ये PPC क्या है. तो चलिए समझते है के PPC kya hai?

PPC Ki Full Form kya hai? | Full Form of PPC

PPC-Kya-hai

PPC क्या है ये जानने से पहले जानते है, PPC Ki Full Form kya hai?

PPC ki Full-Form – Pay per click है | मतलब के ये हुआ के हर click पर पैसे कटना। तो चलिए अब detail में जानते है PPC के बारे में ।

PPC Kya Hai ? | What is PPC

PPC internet marketing का एक तरीका है जिसमे advertiser अपने विज्ञापनों में से किसी एक विज्ञापन पर क्लिक होने पर कुछ पैसे देते है। इसलिए इसका नाम pay per click है.

also read:- Keyword Research In Hindi

PPC का main काम Business करने वाले व्यक्ति के business, जैसे की वेबसाइट, APP या Local Store पर customer को लेकर आना उनको ads दिखा कर. ठीक ऐसे ही विज्ञापन देखने वाले इंसान को विज्ञापनकर्ता की website पर लेकर जाना जिससे वो वहा पर कुछ खरीद सके.

PPC काफी तरह के होते है. पर सबसे ज्यादा जो use होता है वो है Paid search ads.

ये ads तब दिखाई देते है जब हम कुछ गूगल पर कुछ खरीदने के लिए search करते है. जैसे – Gifts shop near me, Best SEO company in Delhi, Pizza near me.

Example – मानलो आपकी कोई Garments की shop है. और आप चाहते है के लोग आपकी शॉप पर आय तो आप भी ads चला कर अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है ads के माध्यम से.

ppc search ads example
ppc search ads
ppc-search-ads

PPC Ads कितने प्रकार के होते है | Types of PPC Ads

अब आपको PPC क्या है ये तो पता चल चूका है। चलिए अब जानते है PPC कितने type होती है।

1. Search Ads

ppc ads search ads

ये ads आपको किसी keyword पर देखने को मिलते है. जैसे अगर आप google पर कोई product या service को search करते है तो ऊपर जो top में जो 2-3 results दीखते है, जिनके आगे ad लिखा होता है. वही search ads होते है.

इन ads के लिए गूगल ads दिखने वाली कंपनी से पैसे लेती है.

2. Display Ads

display ads

ये ads तब देखने को मिलते है जब हम किसी वेब्सिटपर जाते है और वह link या banner में हमे कोई ad दिखाई दे.

ये तभी दीखते जब वो वेबसाइट किसी ad network जैसे Google adsense से connected हो.

3. Shopping Ads

PPC-Kya-hai

जैसा के नाम है shopping ads. Shopping ads तो आपके सामने डेली ही आते रहते हिन्ज जब भी आप कुछ ऑनलाइन शॉपिंग के लिए search करते है.

4. Video Ads

YouTube-video-ads

ये ads आपको Youtube की videos पर देखने क मिलते  है. जब भी आप कोई वीडियो देखते है और उसमे जो बिच में AD आता है उसको video ad कहते है.

Benefits of PPC

चलिए अब जानते है PPC ads के benefits.

1. Fast result –

PPC से आपको जल्दी result मिलता है. आप अपने business या website जल्दी visitors या customers ला सकते है.

2. Traditional Marketing से सस्ता

ये एक काफी सस्ता माध्यम है अपने business को लोगो तक पहुंचने का. PPC से आप किसी भी keyword पर अपने business या website पर ads चला कर जल्दी ट्रैफिक ला सकते है.

read: Blog Se Paise Kaise Kamaye

Traditional marketing में जहा पैसा ज्यादा लगता है और reach कम होती है, वही online marketing में पैसा कम और targeted reach मिलती है.

3. Target Right audience

Ofline marketing जब आप करते है तो आप ये नहीं कर सकते के हमारा बैनर, पोस्टर, या ad बस किन्ही चुने हुए लोगो को ही दिखे।

पर PPC की हेल्प से आप अपनी audience decide कर सकते है. इसमें age, Gender, interest target कर के अपना ad चला सकते है.

also read:- WhatsApp Pay क्या है 

Conclusion

तो दोस्तों आशा करता हु के आपको समझ आ गया होगा के PPC kya hai और ppc के क्या फायदे है. अगर अब भी कोई doubt हो तो निचे comments में जाऊर बताये।

अगर आपको ये article पसंद आया और आपको कुछ बढ़िया information मिली तो इसे शेयर करना न भूले । आपके हर एक share हमें motivate करता है आप सभी के लिए ऐसे ही amazing content पोस्ट करने के लिए। 🙂 🙂