021 में फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? या Facebook Page से पैसे कैसे कमाए? या फिर Facebook Group से पैसे कैसे कमाए?

क्या आप भी ऑनलाइन FB से पैसे कमाने के नए तरीके खोज रहे है तो आज आप सही जगह पर आए है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैने फेसबुक से पैसे कमाने के नए तरीके के बारे में बताया है। जिसे आप फॉलो करके आसानी से social media से पैसे कमा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? (Facebook Se Paise Kaise Kamaye?)

फेसबुक से पैसे कमाने के 7 आसान तरीके

facebook se paise kaise kamaye

दोस्तो नीचे मैने फेसबुक से पैसे कमाने के लिए 7 आसान से तरीके बताए है, जिसे आप फॉलो कर सकते है। तो आइए जानते हैं.

(1). Facebook Page से पैसे कमाए

Facebook Page से पैसे कैसे कमाए 2021 में?

तो फेसबुक से पैसे कमाने के लिए Facebook Page सबसे आसान और पुराना तरीका है। इसके लिए आपके पास एक अच्छा, क्वालिटी और more likes वाला एक्टिव पेज होना जरूरी है। लाइक बढ़ने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं Facebook पर Like कैसे बढ़ाये

जैसा आपको उपर बताया वैसा आपके पास पेज है तो आप अपने फेसबुक पर Affiliate Marketing, Sponsorship और सर्विसेज से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

कई लोगो के पास funny page होते है तो उन्हे सवाल आता है हम Facebook Page से पैसे कैसे कमाए? तो आप स्पॉन्सरशिप के अलावा दूसरे पेज को प्रमोट करके यानी प्रमोशन से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Related:- Upstox App Kya Hai ? इससे पैसा कैसे कमाए

यदि आप एक कंटेंट क्रिएटर है और अपने पेज पर वीडियो कंटेंट या दूसरे फॉर्मेट में कंटेंट पब्लिश करते है तो फेसबुक ने आपके लिए पैसे कमाने के नए तरीके लॉन्च किए है, जिसके बारे में नीचे जानकारी दी है।

In-stream Ads

यदि आप अपने फेसबुक पेज पर वीडियो पब्लिश करते है तो आप यूट्यूब की तरह फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए उनकी पॉलिसी को आपको फॉलो करना होगा।

जिसके बाद फेसबुक ऑटोमैटिक आपके वीडियो पर एड्स दिखाएगा और उसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे। जिस तरह यूट्यूब पर cpc और rpm होता है वैसे ही फेसबुक में आपको view के हिसाब से और एडवरटाइजर के हिसाब से आपकी earning होगी।

Fans Subscription

Fans Subscription भी एक नया तरीका है अपने फेसबुक से पैसे कमाने के लिए, इसके तहत यदि आपको ऑडियंस को आपका पेज पसंद आता है, आपका कंटेंट पसंद आता है तो आप उनसे प्रीमियम कंटेंट के लिए एक Subscription लॉन्च कर सकते है, जिसके बाद आप अपने फेसबुक पेज से monthly या recurring payments ले सकते है।

Also Read:- Groww App Se Paisa Kaise Kamaye

आप अपने Fans Subscription यूजर को आप special badge से जान सकते है और उन्हें समय समय पर आप reward में exclusive content और discounts भी दे सकते है।

Branded Content

आपो पास पॉपुलर फेसबुक पेज है तो आपके पास ब्रांड प्रमोशन के लिए जरूर आयेगे, लेकिन फेसबुक ने Brand Collabs Manager नाम का एक नया टूल लॉन्च किया है, जिससे आप और ब्रांड दोनो आसानी से एक दूसरे को find कर सकते है और कनेक्ट हो सकते है। Branded Content Tool की मदद से भी आप अपने Facebook पेज से अच्छे revenue earn कर सकते हैं।

Note: उपर मैने Facebook Page से पैसे कमाने के जो तरीके बताए है, उसके बारे में और जानने के लिए, उनके पॉलिसी और criteria के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप  Facebook For Business Page का विजिट कर सकते हैं।

(2). Facebook Group से पैसे कमाए

Facebook Group से भी आप फेसबुक पेज की तरह पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसमें आपको फेसबुक पेज से ज्यादा फायदा यह मिलता है की आप अपने यूजर के साथ कनेक्ट हो सकते है, उनसे कम्युनिकेट कर सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए, आपके फेसबुक ग्रुप में मेंबर होना बहुत जरूरी है, इसके अलावा आप के मेंबर ग्रुप में एक्टिव होने चाहिए। तभी आप अपने फेसबुक ग्रुप से ज्यादा फायदा उठा सकते है।

Check this Also:- Quora Se Paise Kaise Kamane Ke 5 बढ़िया तरीके

इसके अलावा यदि आपका फेसबुक ग्रुप एक्टिव है और आप ज्यादा समय नहीं दे पा रहे हैं तो आप उसे SELL करके भी फेसबुक से कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ग्रुप में Sponsorship, Advertising, Affiliate Marketing और Reselling करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपना खुद का प्रीमियम ग्रुप बना सकते हैं जहां पर सिर्फ वही लोग होगे जो आपको पेमेंट देता हो। लेकिन इसके लिए आपको पहले से अपनी ऑडियंस बनानी होगी। लेकिन इसमें आपको मैनेज करना थोड़ा मुश्किल होता है। 

इसके अलावा हाल ही में Facebook ने Group Admin के मोनेटाइजेशन के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसका नाम है Subscription Group

Subscription Group के बारे में जानकारी

अब जिन लोगो के पास अच्छे मेंबर वाला ग्रुप होगा, जिसमे एडमिन अपने ग्रुप के मेंबर को अच्छी वैल्यू देता है तो ये फीचर स्पेशल उनके लिए है। इस फीचर के तहत अब आप Subscription Group बना सकते हैं, जिसे ज्वाइन करने के लिए आपके यूजर को पेमेंट करना होगा या यू कहे की उनका सब्सक्रिप्शन buy करना होगा।

Related:- Youtube Se Paise Kaise Kamaye

तो यह फेसबुक का एक नया मॉनेटाइजेशन का तरीका है ताकि Group Admin Creator को फाइनेंशियल हेल्प मिल सके, अपने आप को empower कर सके।

Subscription Group Feature का उपयोग करने के लिए कुछ Eligibility Criteria को पूरा करना होगा जैसे की

  • आप ग्रुप के एडमिन होने चाहिए
  • आपका ग्रुप फेसबुक के Eligible Country से होना चाहिए
  • फेसबुक की कम्यूनिटी स्टैंडर्ड को फॉलो करता होना चाहिए।
  • कंटेंट मोनेटाइजेशन पॉलिसी को फॉलो करता होना चाहिए।
  • ओरिजनल कंटेंट होना चाहिए।

इसके अलावा आप और जानकारी के लिए फेसबुक की पॉलिसी को आप पढ़ सकते हैं।

(3). Facebook Marketplace से पैसे कमाए

Facebook Marketplace एक प्रकार का digital marketplace है, जहां पर आप सिर्फ कुछ स्टेप को फॉलो करके अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते है और Facebook Marketplace पर अपने लोकल एरिया में या ऑनलाइन कही भी सेल करके facebook से पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपकी कोई दुकान है या हॉलसेलर है तो फेसबुक का उपयोग सिर्फ मजे के लिए नही बल्कि अपने बिजनेस के लिए कीजिए। आप अपने प्रोडक्ट को यह पर लिस्ट कीजिए। यदि आपका प्रोडक्ट अच्छा है, कीमत भी कम है तो काफी लोग ऐसे होगे जो आपके प्रोडक्ट को यही से buy करेगे और आगे भी आपसे buy करते रहेंगे।

(4). Facebook पर Course Sell करके पैसे कमाए

आज आप फेसबुक पर विजिट करेगे तो कभी ना कभी आपने Byjus या unacademy की एड्स तो जारी देखी होगी। तो इन्ही तरह कई लोग है जो अपने स्किल को एक कोर्स में ट्रांसफॉर्म करके ऑनलाइन फेसबुक पर सेल करके पैसे कमाते है।

Related:- Flyout Reviews in Hindi

आप भी अपने कोर्स बनाए और फेसबुक पर सेल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप अपना एक फेसबुक पेज बनाए साथ ही साथ ग्रुप बनाए। यहां पर वैल्यू देना शुरू कीजिए। जब आपकी ऑडियंस बन जाए तो आप अपना कोर्स लॉन्च कीजिए। 

यहां पर आप कोई भी कोर्स लॉन्च कर सकते है जैसे की योग, स्पोर्ट्स, एजुकेशन या कोई नई स्किल्स जो लोग सीखना चाहते हो। 

(5). Facebook Audiance Network से पैसे कमाए

यदि आप एक App Developer है तो जब तरीका आपके लिए है। जैसे आपने अपने ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश करके Google Admob से monetize करते है वैसे ही आप अपने ऐप को Facebook Audience Network से monetize कर सकते हैं।

Facebook Audience Network भी फेसबुक का एक नया टूल है, जिसे खास करके ऐप डेवलपर और पब्लिशर के लिए बनाया गया है। आप भी अपने ऐप को Facebook Audience Network से monetize करके फेसबुक से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

(6). Service’s Sell करके पैसे कमाए

यदि आप किसी skills में मास्टर है, या फिर आप ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइड करते हैं तो फेसबुक आपके लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म है। यहां पर आप ऐसे लोगो से कनेक्ट हो सकते है, जिन्हे आपको सर्विस की जरूरत होती है और आपको उन लोगो की जिन्हे आप अपनी सर्विस दे सके।

Related:- Affiliate Marketing Sai Paise Kaise Kamaye

जैसे की आप एक फाइनेंस से जुड़ी सर्विस देते है। ऐसे में आप फेसबुक पर ऐसे ग्रुप और पेज कोई करे जो फाइनेंस से रिलेटेड हो। ग्रुप में लोगो की हेल्प कीजिए। ऐसा करने से लोगो के साथ आपका अच्छा कनेक्शन बनेगा। बाद में आप उन्हीं लोगो को अपनी सर्विस के बारे में बताकर उन्हें सर्विसेज सेल कर सकते है।

इसके अलावा आप अपना फेसबुक पेज और ग्रुप बनाकर भी कमाई कर सकते हैं। फेसबुक पेज और ग्रुप से कमाई करने के लिए आप उपर बताए गए तरीके को फॉलो कीजिए।

(7). Facebook Ads

यह जो तरीका है उसमे पहले आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होगे। अभी तक ऊपर मैने जितने भी तरीके बताए है वो ज्यादातर फ्री थे। यदि आपका कोई सर्विस प्रोवाइड करके है, कोई कोर्स सेल करते है या आपका कोई बिजनेस है, जिसे आप अपने टारगेटेड यूजर तक जल्दी से पहुंचना चाहते हैं, उनका प्रमोशन करवाना चाहते हैं तो आप उनका Facebook Advertisement (FB Ads) की मदद से कम समय से जल्द से जल्द और ज्यादा प्रमोशन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आप जितनी ads चलाना चाहते हैं उस हिसाब से आपको फेसबुक को पैसे देने होगे।

Facebook पर Advertisement चलाने के लिए आपके पास है फेसबुक बिजनेस पेज का होना जरूरी है। जिसके बाद ही आप Ads Run कर सकते हैं।

Also Read:- Telegram Se Paise Kaise Kamaye

Facebook Ads की मदद से आप अपने बिजनेस, सर्विस के साथ साथ एफिलिएट मार्केटिंग या अपने लोकल एरिया की दुकान को अपने लोकल एरिया में प्रमोट कर सकते हैं।

लेकिन Facebook Ads चलाने से पहले आपको “फेसबुक पर एडवर्टाइजमेंट कैसे चलाएं?” उसके बारे में सीखना चाहिए। उसके बाद ही आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा नही तो उल्टा आपको नुकसान भी हो सकता है।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए से जुड़े सवाल (FAQs)

Q1. क्या हम फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ, आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं वो भी एक तरीके से नहीं कई तरीको से।

Q2. मैं अपने फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमा सकता हूँ?

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं. जैसे की:-

डिजिटल कंटेंट सेल करके
एफिलिएट मार्केटिंग साइट्स पर ट्रैफिक भेज कर
आकर्षित ऑफर के साथ प्रोडक्ट को प्रमोट करके
फेसबुक पेज को ग्रो करके सर्विसेज सेल कर सकते हैं
फेसबुक पेज को सेल करके

Q3. क्या फेसबुक लाइक और शेयर के लिए भुगतान करता है?

जी नहीं, फेसबुक लाइक और शेयर करने के लिए किसी तरह का कोई भुगतान नहीं करता है. कुछ लोग अपने पेज को दुसरे से लाइक और शेयर करवाने के लिए ऐसे झूटी बाते और अफवाहे फैलाते हैं. जिससे उनका पेज जल्द से जल्द लोकप्रिय बन सकें और वह खुद फेसबुक से पैसे कमा सकें.

Final Thought On Facebook से पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि Facebook से पैसे कैसे कमाए? आर्टिकल आपको हेल्पफुल लगा होगा और फेसबुक से पैसे कमाने से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब मिल चुके हैं।

इस आर्टिकल में मैने फेसबुक से पैसे कमाने के आसान से तरीके बताए है तो इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।