जन्म Kundali Kaise Banaye अगर आप जन्म कुंडली बनाने के बारे में सोच रहे हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप जन्म कुंडली कैसे बनाएं वह भी Online तरीके से तो आज के इस आर्टिकल में! मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप सिर्फ अपने Mobile फोन से खुद का जन्म कुंडली बना सकते हैं।

दोस्तों हर एक इंसान को अपने जीवन में कभी न कभी जन्म कुंडली की जरूरत पड़ती है कुंडली हमारे जीवन के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे जन्म के समय से ही हमारे साथ रहती है और हमारे आने वाले भविष्य में होने वाली दिक्कतों के बारे में पहले से ही बता देती है।

इसलिए जन्म कुंडली हर एक व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है और जब भी भी हमें अपनी जन्म कुंडली की जरूरत पड़ती है तो उस समय हमें किसी पंडित को या फिर किसी ज्योतिष को लाना पड़ता है हमारे जन्मकुंडली को बनाने के लिए और इन सब में बहुत ज्यादा समय जाता है।

लेकिन यह पहले हुआ करता था आज के समय में Technology इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि हमें अपनी जन्म कुंडली बनाने के लिए किसी पंडित या फिर ज्योतिष के पास जाने की कोई जरूरत नहीं है हम घर बैठे अपने Smartphone की मदद से खुद का एक जन्मकुंडली मुफ्त में बना सकते हैं।

आज का यह आर्टिकल इसी विषय में है जो कि आपको मदद करेगी ऑनलाइन तरीके से खुद का जन्म कुंडली बनाने में अगर आप अपनी जन्म कुंडली को खुद बनाना चाहते हैं तो बताए गए तरीकों को जरूर फॉलो करें।

Janam Kundali क्या होता है?

सबसे पहला सवाल की जन्म कुंडली क्या होता है आज के जमाने में जितने भी बच्चे हैं उन सब को पता ही नहीं है कि जन्म कुंडली क्या होता है और ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिनका जन्म कुंडली उनके पास नहीं होगा अगर आपको भी नहीं पता है तुम्हें बता दूं जन्मकुंडली एक ऐसा ज्योतिषी का चार्ट होता है जो आप को होने वाले भविष्य में संकटों को पहले ही भाप लेता है।

और इस चार्ट में अलग-अलग संकेतों और ग्रहों को मिलाकर 12 घरों में विभाजित किया जाता है यह चार्ट पहला घर अगरवर्ती से शुरुआत होता है और बाकी घर घड़ी की विपरीत दिशा में गिनी जाती है यह हर हर व्यक्ति की स्थिति और ज्योतिष संबंधित पहलूओ को परिभाषित करते रहता है।

जन्म कुंडली के इस चार्ट में पूरे 12 घर बिभाजित रहते हैं और हर घर जीवन के किसी ना किसी एक बहुत ही महत्वपूर्ण संभावना को प्रदर्शित करते हैं। यह संभावना कुछ भी हो सकता है यह संभावना कैरियर का हो सकता है यह संभावना रिश्तो का हो सकता है यह संभावना प्यार का हो सकता है।

Also Read:- Anchoring Script For College Function in Hindi | Anchoring Script in Hindi

और इसी के साथ साथ जन्म कुंडली को देख कर हम किसी भी व्यक्ति के भविष्य के बारे में जान जाते हैं कि उसका भविष्य कैसा होगा और उसके भविष्य में कैसे-कैसे संकट आ सकते हैं जन्म कुंडली हमारे जीवन को एक सही मार्ग देने का बहुत ही अच्छा काम करता है।

Janam Kundali को कैसे बनाएं

जन्म कुंडली कैसे बनाएं जन्मकुंडली किसी भी व्यक्ति के वर्तमान में और भविष्य में और अतीत के बारे में पूरी जानकारी दे सकता है जन्मकुंडली ही एक ऐसा साधन होता है जो हमारे संकटों को नष्ट कर देता है जन्म कुंडली हमारे जन्म, तारीख, समय और स्थान के आधार पर बनता है।

पहले के समय में बच्चा पैदा होने के बाद ही लोग पंडित या फिर ज्योतिष को बुलाकर उसका जन्म समय तारीख और नाम इत्यादि बताकर उसका जन्म कुंडली बनवा देते थे आज भी लोग कुंडली बनाने के लिए ऐसा ही करते हैं और लोग आज के समय अपना जन्म कुंडली ज्योतिषी से बनवाते हैं क्योंकि अगर ज्योतिषी के पास लोग जाते हैं तो कुंडली में जितने भी छिपे सारे दोष होते हैं उसके उपाय भी वह बता देते हैं।

लेकिन आजकल सारे लोग ऐसा नहीं कर पाते क्योंकि समय की कमी सभी के पास है और सभी लोग के पास इतना समय नहीं है कि वह ज्योतिषी के पास जा सके उनसे अपना कुंडली बनवा सके और बहुत से लोग हैं जो कि ज्योतिषी की फीस भी नहीं दे पाते हैं तो इस समस्या को कैसे ठीक करें।

Also Read:- Best Ghar Baithe Packing Ka Kaam

इसके लिए भी उपाय अब आ चुका है क्योंकि टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ चुकी है मोबाइल में ही ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद हो चुके हैं जहां पर आप अपनी कुछ जानकारी देकर वहां से खुद का एक जन्म कुंडली बनवा सकते हो और ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर भी मौजूद है जिसके द्वारा आप अपनी जन्म कुंडली बहुत ही आसानी से कम पैसों में भी बनवा पाते है।

अगर आपके पास पैसा बिल्कुल नहीं है और आप अपने जन्म कुंडली मुफ्त में बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आज के जमाने में बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन है इनसे आप अपने जन्म कुंडली को मुफ्त में बनवा सकते हैं चलिए मैं आपको बताता हूं कि आप और अपने मोबाइल फोन से अपना जन्म कुंडली कैसे बना सकते हैं।

Online तरीके से कुंडली कैसे बनाएं

आइए अब मैं आपको बताता हूं कि आप ऑनलाइन तरीके से अपना कुंडली कैसे बना सकते हैं अगर आपको अपने या फिर अपने परिवार के किसी भी सदस्य का जन्म कुंडली बनाना है तो आप ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन की मदद से कुंडली बना सकते हैं।

दोस्तों यह मजाक नहीं है सच में आप अपने परिवार का या फिर खुद का ऑनलाइन जन्म कुंडली बना सकते हैं इसमें आपका समय भी बचेगा और आपके पैसे की भी बचत होगी ऑनलाइन तरीके से जन्म कुंडली बनाने के लिए कुछ स्टेप्स है जिससे आपको फॉलो करना होगा।

Step 1 – सबसे पहले आपको Online जन्म कुंडली बनाने के लिए Google पर जाकर Search करना होगा freekundali.com 

Step 2 – जैसे ही आप इस चीज को सर्च करेंगे आपके सामने बहुत सारा लिस्ट आ जाएगा आपको सबसे ऊपर वाले वेबसाइट पर क्लिक करना है।

Step 3 – कैसे हैं आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उसमें आपसे कुछ जानकारियां पूरी जाएंगी जो कि आपको बहुत ही ध्यान से भरना होगा।

Step 4 – उस Form में जो जानकारियां होगी वह नाम, जन्म, तिथि, जन्म समय, दिन इत्यादि होगा सभी जनकारी को आप बहुत ही ध्यान से भरें और भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक कर दें।

Step 5 – जैसे ही आप अपने सारी जानकारी उस फॉर्म में भर देंगे आपके सामने आपका खुद का जन्म कुंडली बनकर एकदम तैयार हो जाएगा और आप इस जन्मकुंडली को इस्तेमाल कर सकते हैं और यही कुंडली आपके भविष्य मैं होने वाले संकटों के बारे में बताएगा।

Mobile के द्वारा अपना जन्म कुंडली कैसे बनाएं

यहां पर बहुत लोग ऐसे भी सवाल करते हैं कि मोबाइल के द्वारा अपना जन्म कुंडली कैसे बनाएं या फिर 5 मिनट में कुंडली बनाना सीखें है तो ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद हैं इसका इस्तेमाल सिर्फ आप अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं और अपना और अपने पूरे परिवार का कुंडली बना सकते हैं।

Related:- Aniruddacharya Ji Maharaj Fees in Hindi

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप बहुत ही आसानी से अपने जन्म कुंडली तैयार कर सकते हैं इसके लिए कुछ स्टेप्स है जिसको आप को ध्यान से फॉलो करना होगा जो मैं बताने जा रहा हूं उन सब को बहुत ही ध्यान से आप फॉलो करें तभी आप अपना जन्मकुंडली मोबाइल के द्वारा बना पाएंगे नहीं तो नहीं बना पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के Google Play Store पर जाना है और वहां पर सर्च करना है AstroSage Kundali
  • आपके सामने इसकी एप्लीकेशन आ जाएगी आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करना है।
  • इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे जैसे ही इस एप्लीकेशन को आप ओपन करेंगे आपके सामने भाषा चुनने का ऑप्शन आएगा आप अपने हिंदी भाषा को चुनकर Next वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे।
  • इसके बाद इस एप्लीकेशन में आपको अपना एक Account बनाने के लिए बोला जाएगा तो आप इस एप्लीकेशन में अकाउंट बनाना चाहते हैं तो बना सकते हैं नहीं तो ऊपर उपलब्ध “छोड़े” बटन पर क्लिक करके इसको स्किप कर सकते है।
  • अब आप इसके होम पेज पर आ जाएंगे यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाए जाएंगे इनमें से आपको जन्म कुंडली वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद जैसे ही इस ऑप्शन पर आप क्लिक करेंगे आपके सामने जन्मकुंडली मैं सभी जानकारी भरने को कहा जाएगा आप एक-एक करके सारी जानकारी को भर देंगे और फिर नीचे उपलब्ध कुंडली वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे।
  • इसके बाद आपसे यह पूछा जाएगा कि क्या आपके पास पहले जन्म कुंडली है अगर आपके पास हां है तो आप हां पर क्लिक करेंगे।
  • हां पर क्लिक करने के बाद आपकी जन्मकुंडली एकदम तैयार हो जाएगी और आप इसे देख सकते हैं और इसके साथ साथ अगर आप चाहे तो आप अपने इस सनम कुंडली को यहां उपलब्ध ऑप्शन पर क्लिक करके इसे बहुत आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • अपनी जन्म कुंडली डाउनलोड करने का फायदा यह होगा कि आप अपनी जन्म कुंडली को कभी भी कहीं से भी देख सकते हैं।

Janam Kundali बनाने के फायदे

हम सभी को पता है की जन्म कुंडली हमारे जीवन में कितना काम आता है अगर हमारे पास जन्म कुंडली नही होती है तो हमे पता ही नही चलता है की हमारे Future में होने वाले परेशानी क्या क्या हो सकती है और इसे हम कैसे ठीक कर सकते है लेकिन जन्म कुंडली होने के वजह से हमारे जीवन में होने वाले संकट कम हो जाते है।

इसलिए जन्मकुंडली को लोग इतना ज्यादा महत्वपूर्ण देते हैं और आजकल लोग अपने घर के हर एक सदस्य की जन्म कुंडली बनाना चाहते हैं ताकि किसी के सर के ऊपर संकट हो तो उसका भाव समय पहले हो जाए और उसे हम ठीक कर सके जन्मकुंडली होने के कुछ फायदे भी हैं जो मैं आपको नीचे बताऊंगा।

  • हमारे जीवन में कितने सारे जोखिम और परेशानियां आती रहती है इसके बारे में हमें बिल्कुल भी पता नहीं होता है भविष्य में हमारे साथ क्या होगा यह भी हमें नहीं पता है लेकिन जन्मकुंडली ही एक ऐसा साधन है जो हमें यह बताता है कि हमारे आने वाले भविष्य में कौन-कौन से संकट आने वाले हैं और उसका कैसे उपाय करना है।
  • जन्मकुंडली होने के वजह से कई बार आने वाले रिपीट किया या फिर बीमारियां जो आपको हो सकती है उसका आभास पहले से पता हो जाता है जिसे आप सचेत हो जाते हो।
  • जन्म कुंडली के द्वारा आप अपने हिसाब से अपना जीवन साथी भी चुन सकते हो और लड़का और लड़की के जन्म कुंडली जब मिलती है तो उससे उन दोनों की अनुकूलता के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है।
  • अगर आपके जीवन में कोई ऐसा दोष है जिसकी वजह से आप अपने करियर में आगे नहीं बढ़ पा रहे हो या फिर आपकी नौकरी में परेशानी आ रही है तो जन्म कुंडली होने के वजह से उस परेशानी को हटा सकते हो और आप अपने जीवन में बहुत आगे तक जा सकते हो।

Note: आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको कुंडली पर विश्वास नहीं होता है लेकिन उसको मैं आपको बता दूंगा सही तरह से बनाई हुई कुंडली में जानकारी आपके ग्रह और नक्षत्र पर ही संभव होता है अगर आप किसी भी ज्योतिष या फिर पंडित के पास अपने कुंडली बनवाने जाते हो तो इस बात का आप अवश्य ध्यान रखें कि उस पंडित या फिर ज्योतिष का कुंडली बनाने में अच्छा ज्ञान हो।

FAQ on Kundali Kaise Banaye

Q1. फ्री में कुंडली कैसे बनाएं?

फ्री में कुंडली बनाने के लिए आप ऑनलाइन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं मैंने इस आर्टिकल में वह सारे ऑनलाइन तरीके बताएं है जिसकी मदद से आप फ्री में अपना कुंडली कर बैठे अपने मोबाइल फोन से बना सकते हैं।

Q2. जन्म कुंडली से भविष्य कैसे जाने?

जन्म कुंडली से भविष्य जानने के लिए आपके पास खुद का जन्म कुंडली होना चाहिए जब आपका खुद का जन्म कुंडली होगा तो आप अपनी जन्म कुंडली में अपने ग्रह और नक्षत्र को देखकर समझ सकते हैं कि आपके भविष्य में क्या हो सकता है।

Q3. ऑनलाइन तरीके से जन्म कुंडली बनाया जा सकता है?

जी हां दोस्तों आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि आजकल ऐसे ऐसे एप्लीकेशन मौजूद है जिसकी मदद से आप घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन तरीके से जन्म कुंडली बना सकते हैं अगर इसके बारे में आपको और जानना है तो उन पर इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Q4. मेरे जन्म कुंडली में क्या लिखा है?

आपकी जन्मकुंडली में क्या लिखा है इसको जानने के लिए आपके पास जन्म कुंडली होना चाहिए अगर नहीं है तो आप किसी पंडित या फिर ज्योतिषी के पास जाकर अपना जन्म कुंडली बनाएं और जाने कि आपके जन्म कुंडली में क्या लिखा है।

Conclusion

Kundali Kaise Banaye इसके बारे में बहुत सारी जानकारी इंटरनेट पर मौजूद है कुंडली बनाना पंडित या फिर ज्योतिषी का ही काम है क्योंकि वह आपको बहुत ही अच्छी तरीके से समझा पाएंगे कि आपके भविष्य में कौन-कौन सी बाधा आने वाली है और उस बातों को आप किस तरह से ठीक कर सकते हैं।

Also Read:- Best 100+ Truth and Dare Question in Hindi 

लेकिन आज के समय में टेक्नोलॉजी बढ़ने के कारण आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से अपना जन्म कुंडली बना सकते हैं और उसमें आपके भविष्य में क्या होगा वह भी जान सकते हैं लेकिन पंडित लोग के पास इन सब का बहुत ज्यादा ज्ञान होता है जिसकी वजह से आपको बहुत ही सही जानकारी मिलेगी।