Red Mercury Uses in Hindi | रेड मर्करी के उपयोग

सोशल मीडिया पर आए दिन नई नई चीजें चर्चा में आती है। कई बार एक सामान्य पोस्ट वायरल होकर ट्रेंड बन जाता है और चीजे वायरल होने लगती है। पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर रेड मर्करी का नाम वायरल हो रहा हैं। अगर आप सोशल मीडिया का काफी उपयोग करते हो तो हो सकता है कि आपने भी रेड मर्करी के बारे में सुना या पढ़ा हो।

सोशल मीडिया पर रेड मर्करी के बारे में कई बातें चल रही है जिनमें से कुछ सच है तो कुछ झूठ। अगर आप रेड मरकरी के बारे में नहीं जानते तो यह देख पूरा करेगी केस देखना हम आपको रेड मरकरी क्या है और रेड मर्करी के उपयोग (Red Mercury Uses in Hindi) के बारे में बताने वाले हैं।

Red Mercury क्या हैं?

रेड मर्करी के उपयोग के बारे में हम आपको इस लेख में आगे बताएंगे लेकिन पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर यह रेड मर्करी होता क्या है? अगर आप रेड मर्करी के बारे में नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार मर्करी पारे को कहा जाता हैं।

Also Read:- Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

पारा एक तरह का गाढ़ा लिक्विड एलिमेंट होता हैं जिसे एचजी से डिनोट किया जाता हैं। पारी को इसके रंग के अनुसार कई प्रकारो में बाटा जाता है जिनमे रेड मर्करी, गोल्ड मर्करी आदि शामिल हैं। रेड मर्करी पर भी एक प्रकार का गाढ़ा पारा होता हैं जो लाल रंग का होता हैं।

Red Mercury Uses in Hindi | रेड मर्करी के उपयोग क्या हैं?

रेड मर्करी को लेकर वर्तमान में सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा हाइप क्रिएट हो रही है। कहा  जा रहा हैं की रेड मर्करी की कीमत सोने से भी ज्यादा हैं। रेड मर्करी की कीमत लाखो में बताई जा रही हैं। सोशल मीडिया पर चल रही बातो के अनुसार रेड मर्करी के कई उपयोग बताये जा रहे है जो कुछ इस प्रकार हैं:

1. बम बनाने के लिए किया जाता हैं उपयोग 

सोशल मीडिया पर चल रहा है मैसेज पोस्ट के अनुसार रेड मरकरी का उपयोग बम बनाने के लिए किया जाता है। सोशल मीडिया पर चल रही पोस्ट के मुताबिक मर्करी के द्वारा लोग काफी ज्यादा घातक हथियार बना सकते हैं। इसका उपयोग परमाणु बम बनाने में भी किया जा सकता हैं। हालांकि इन बातो में कितनी सच्चाई है और कितना झूट कोई नहीं जानता।

2. ईंधन का साधन बन सकता हैं रेड मर्करी

सोशल मीडिया पर रेड मरकरी के बारे में वर्तमान में काफी सारी वायरल पोस्ट चल रही है जिनमे इसके उपयोग को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। एक दावा यह भी हैं की यह ईंधन का एक बेहतरीन साधन बन सकता हैं। कहा जा रहा हैं की रेड  ऊर्जा और शक्ति उत्पन्न की जा सकती हैं।

3. घातक परमाणु बम बनाने में हैं उपयोगी

सोशल मीडिया पर रेड मर्करी को लेकर जो वायरल पोस्ट चल रही है यह भी दावा किया जा रहा है कि रेड के द्वारा घातक परमाणु बम बनाए जा सकते हैं।

Check this:- MovieRulz App: Watch HD Bollywood, Hollywood Movies

कुछ पोस्ट में तो इसे सर्वश्रेष्ठ हथियार तक बताया जा रहा हैं। कुछ पोस्ट तो यह तक  कह रहे हैं की आतंकवादी इसे प्राप्त करने के लिए बेसब्र हैं।

4. कोरोना वायरस के लिए हो सकता हैं फायदेमंद

सोशल मीडिया पर कोरोनावायरस के दौरान रेड मर्करी से जुड़ी हुई कई तस्वीरें और पोस्ट वायरल हो रही थी जिनमे से कुछ में यह तक दावा किया जा रहा था की रेड मर्करी एक रामबाण उपाय हैं कोरोना वायरस के लिए। कहा जा रहा था की इसका उपयोग करते हुए कोरोना वायरस की दवाई बनाई जाएगी लेकिन यह पोस्ट झूठे थे।

5. दमदार हथियार बनाने में हैं मददगार

सोशल मीडिया पर रेड मर्करी को लेकर जितनी पोस्ट चल रही है उनमें से कुछ पोस्ट में यह भी कहा जा रहा है की रेड मर्करी का उपयोग करते हुए काफी दमदार और घातक हथियार बनाए जा सकते हैं जो आतंकवादियों के लिए काफी महत्वपूर्ण लाभदायक साबित होंगे। लेकिन इन पोस्ट में कितनी सच्चाई है कोई भी नहीं जानता।

6. शहरो को जलाने तक की हैं क्षमता

सोशल मीडिया पर रेड मर्करी को लेकर जितने भी पोस्ट चल रहे हैं उनमे से कुछ में दवा किया जा रहा हैं की रेड मर्करी एक बेहद ही पावरफुल पदार्थ है और इसकी क्षमता इतनी हैं की अगर इसे सटीक रूप से हथियार के तौर पर उपयोग किया जाये तो यह शहरो को जलाने की क्षमता रखता हैं। लेकिन इस बात मे भी कितना सच और कितना झूट हैं, कुछ कहा नहीं जा सकता हैं।

क्या रेड मर्करी असली हैं?

रेड मर्करी को लेकर सोशल मीडिया पर इतनी हाइप क्रिएट कर दी गयी है की लोगो को लगने लगा हैं की यह असली हैं। दावे किये जा रहे हैं की पुराने टीवी और रेडियो आदि में यह एक ट्यूब में पाया जाता हैं। लोग यह तक कह रहे हैं की इसकी कीमत लाखो करोड़ो में है। लेकिन असलियत में ऐसी कोई चीज मौजूद नहीं हैं।

Also Read:- Top Money Earning Apps in India

रेड मर्क्युरी मात्र एक कल्पना हैं। कई बार कोई कल्पना इतनी ज्यादा फ़ैल जाती है की लोगो को लगने लगता है की यह सच है लेकिन ऐसा कुछ नहीं हैं। रेड मर्करी हाल ही में सामने आया कोई नाम नहीं है बल्कि इसके बारे में विभिन्न खबरे 1980 से दुनियाभर के विभिन्न देशो में फ़ैल रही हैं लेकिन किसी को नहीं पता की आखिर यह है क्या।

विदेशी मीडिया में लंबे समय से रेड मर्करी को लेकर दावे किए जा रहे हैं कि रेड मर्करी एक ऐसा पदार्थ हैं जिसे परमाणु बम की शक्तिया बढ़ाने के लिए और अधिक घातक बनाने के लिए उपयोग किया गया। इसे एक घातक हथियार के रूप में दिखाया गया लेकिन असलियत में यह क्या हैं, किसी को नही पता।

भारत में रेड मर्करी के बारे में जो बातें चल रही है वह कुछ इस प्रकार हैं कि यह पुराने टेलीविजन और रेडियो आदि में पाया जाता हैं। भारत मे चल रही इन अफवाहों की वजह से कई फ्रॉड भी किये जा रहे हैं। कई ऐसे मामले देखे गए है जब लोगो को पुराने टेलीविजन के बदले लाखो दिलाने के नाम पर उनसे पैसे लूट लिए गए। तो ऐसे में उस तरह की सुनी सुनाई बातों पर यकीन नही किया जाए तो बेहतर हैं।

Check this Also:- Manufacturing Business Ideas in Hindi

FAQ on Red Mercury Uses in Hindi

Q1. रेड मर्करी का कितना कीमत है?

रेड मर्करी की कीमत काफी ज्यादा होता है में आपके जानकारी के लिए बता दू 1 ग्राम मर्करी आपको ₹10 हजार रुपए में मिलता है।

Q2. मार्करी कैसे बनती है?

मर्करी को हम पारा के नाम से जानते है और रेड मर्करी भी एक पारा होता है लेकिन इस पर लाल रंग की परत होती है इसलिए इसे रेड मर्करी कहा जाता है।

Q3. रेड मर्करी का इस्तेमाल किस कामों के लिए कर सकते है?

रेड मर्करी का इस्तेमाल कई सारे कामों के लिए उपयोग होता है जैसे की बॉम को बनाने के लिए, कोई हत्यार बनाने में, इधान को बनाने में इत्यादि।

Q4. रेड मर्करी नुकसान दायक है? 

रेड मर्करी नुकसान दायक हो सकता है।

Conclusion

जैसा कि हम सभी भली भांति जानते हैं कि Red Mercury से जुड़ी हुई कई बाते वर्तमान में सोशल मीडिया पर चल रही हैं। ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि आखिर ‘रेड मर्करी क्या है और रेड मर्करी के उपयोग’ (Red Mercury Uses in Hindi) क्या हैं। यही कारण हैं कि हमने यह लेख तैयार किया है जिसमे हमने रेड मर्करी की पूरी जानकारी आसान भाषा मे देने की कोशिश की हैं।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment