आज के समय में पैसे कमाना हर कोई चाहता है हर एक इंसान कुछ ना कुछ काम करके पैसा कमाना चाहता है क्योंकि आजकल महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि सिर्फ एक ही काम आने से कुछ नहीं होगा इसलिए लोग जगह-जगह पर जाकर कोई काम ढूंढ रहे हैं या फिर कोई काम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन काम नहीं मिल रहा है।

ऐसे में बहुत लोगों को समझ नहीं आता है कि वह क्या काम करें जिससे पैसा कमा सके इसके लिए मैं आपको कुछ बातें बताना चाहता हूं पैसा कमाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको बाहर जाना पड़ेगा या फिर आपके पास कोई बड़ा बिजनेस हो तभी आप पैसे कमा सकता है आप छोटे से भी शुरुआत कर सकते हैं।

जैसे कि अगर आप एक महिला हैं और आप काम की तलाश में है और आप घर से बाहर जाना नहीं चाहते हैं घर पर रहकर कुछ काम करना चाहते हैं तो आप Ghar Baithe Packing Ka Kaam कर सकते यह काम क्या है इसे कैसे करना है इसमें कितना पैसा कमाया जा सकता है आज हम इन सब के बारे में बात करेंगे।

Related:- Manufacturing Business Ideas in Hindi

और आज हम यह भी जानेंगे क्या यह काम करने के लिए हमें किसी जगह की जरूरत पड़ेगी या फिर इसमें बहुत आता पैसा खर्च हो सकता है क्योंकि अगर आप एक महिला हैं और आप घर से काम करना चाहते हैं तो आपके पास अगर जानकारी होगी तो आप बहुत ही आराम से घर पर पैकिंग का काम करके अच्छा वाला पैसा कमा सकते हैं।

Packing का काम क्या है?

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि पैकिंग का काम क्या है अगर हम पैकिंग का काम समझ लेते हैं तो हम यहां से पैसा भी कमा लेंगे अगर आप जानते हैं कि पैकिंग का काम क्या होता है तो यह अच्छी बात है अगर नहीं तो मैं आपको बता दूं पैकिंग का काम मतलब बड़े-बड़े कंपनी आपको कुछ पार्सल लेती है जिससे आपको पैक करना होता है।

जैसे कि मान लीजिए एक कंपनी है उसने आपको पार्सल दिया मतलब की प्रोडक्ट आपको दिया और आपको सिर्फ उस Box को अच्छे से Pack करना है और उसके अलावा आपको कुछ नहीं करना यही काम आप दिनभर में 3 घंटे 4 घंटे या 5 घंटे जितने भी समय आपके पास है उतना देर कर सकते हैं और यहां से महीने से अच्छा पैसा कमा सकता है।

Packing का काम करने के लिए क्या चाहिए?

अब सवाल आता है कि पैकिंग का काम करना तो चाहते हैं लेकिन उसके लिए हमारे पास क्या होना चाहिए तो मैं आपको बता दूं घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए आपके पास बहुत कुछ नहीं होना चाहिए आपके पास बस थोड़ा बहुत Decorative Items होने चाहिए जो कि आपके पार्सल में काम आएंगे।

CashKaro App Se Paise Kaise Kamaye

जैसे कि मैं आपको बता दूं इसमें रंग-बिरंगे कागज हो सकते हैं आकर्षक पैकिंग पेपर हो सकते हैं फैंसी रिवर हो सकता है कि केची, फेविकोल, टेप, हैंड मेड पेपर, ट्रांसपेरेंट रंग-बिरंगे पेपर इत्यादि की आवश्यकता पड़ सकती है इसलिए अगर इतना सब आपके पास समान है तो आप बहुत ही आसानी से पैकिंग में काम शुरू कर सकते हैं और महीने के अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Packing के काम करने में कितना पैसा खर्च होगा

सबसे बड़ा सवाल आता है कि हमें पैकिंग का काम तो करना है लेकिन हमारे पास इतना बजट नहीं होने के कारण हम काम नहीं कर पाते तो पैकिंग के काम करने के लिए हमें कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा तो मैं आपको बता देना चाहता हूं पैकिंग का काम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि यह कोई बिजनेस नहीं है क्योंकि जब आप एक बिजनेस करते हैं तब उसमें आपको पैसा लगाना पड़ता है ढेर सारा पैसा खर्च होता है लेकिन यह सिर्फ टैक़ियों काम है तो इस बिजनेस में आपका ज्यादा पैसा खर्च नहीं होगा अगर आप इस काम को अपने घर से शुरुआत करना चाहते हो तो आपके सिर्फ ₹5000 के आसपास लग सकते हैं।

और जैसे-जैसे आप का बैलेंस बढ़ता रहेगा वैसे वैसे आप उत्पादन कैपेसिटी को बढ़ा सकते हैं जिससे कि आपको और भी ज्यादा फायदा मिल सके और आप रोजाना थोड़ा सा समय निकालकर पैकिंग का काम करेंगे तो आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इस बिजनेस को काफी आगे तक लेकर जा सकते हैं।

Packing का काम करने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखें

  • दोस्तों अगर आप पैकिंग का काम गूगल और यूट्यूब पर ढूंढते हो तो आपको ऐसी कई सारी कंपनी मिल जाएगी जो आपसे काम करने का दावा करेगी लेकिन आपको काम नही देगी इसलिए उन सब कंपनियों से दूर रहें।
  • कोई भी कंपनी आपसे बोले कि आपको पैकिंग का काम करना है तो उस कंपनी को बहुत ही अच्छे से जांच लें क्योंकि इनमें से ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो आपके साथ लौट कर सकती है आपसे पैसा ले सकती है इसलिए इस बात का ध्यान दें।
  • अगर कोई भी कंपनी आपसे बोलती है कि पैकिंग का काम करने से पहले आपको थोड़ा सा पैसा कंपनी को देना होगा तो समझ लीजिएगा कि वह कंपनी फ्रॉड है कोई भी पैकिंग का काम करने से पहले पैसा नहीं मिलता है आप उस कंपनी को छोड़ सकते हैं।
  • अगर आपको कॉल करके या फिर ऑनलाइन तरीके से एक कंपनी पैकिंग के काम देने को कहते हैं तो आप उन्हें एक इग्नोर करें क्योंकि वह सारे फ्रॉड होते हैं और आप उन सभी कंपनियों को अपना पर्सनल डिटेल ना दें।
  • अगर आप सच में घर बैठे पैकिंग का काम करके कुछ बातें करना चाहते हैं तुम यूट्यूब के वीडियो पर भरोसा ना करें वह सभी झूठे होते हैं मैं आपको बताता हूं थी आपको सच में काम कहां से मिलेगा और आप कहां से पैसा कमा पाएंगे।

Packing का काम करने के फायदे

  • पैकिंग का काम एक ऐसा काम होता है जिस पर आप अपने समय के हिसाब से काम कर सकते हैं आपको किसी भी तरह का कोई जोर जबरदस्ती नहीं होता आप अपने मन से काम कर सकते हैं और कभी भी काम कर सकते हैं।
  • पैकिंग का काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इस काम को बहुत ही कम से कम बजट में खर्चा ही शुरु कर सकते हैं।
  • पैकिंग के काम में आप खुद के बॉस होते हैं आप जब चाहे तब काम करें।
  • इस काम को करने के लिए आपके पास किसी भी तरह की डिग्री होनी कोई जरूरत नहीं है अगर आप कम भी पढ़े लिखे हैं तो भी आप इस काम को करके महीने के अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  • घर बैठे पैकिंग का काम करने का यह भी फायदा है कि आपको पैसा कमाने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होती है आपको ड्राइवर ने करना होता है आपको ट्रांसपोर्टेशन नहीं लेना पड़ता है आप घर बैठे हैं आराम से इस काम को करके भोसड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।
  • इस काम को करने का यह भी फायदा है कि आप घर पर किसी भी मेंबर का मदद लेकर और भी ज्यादा काम कर सकते हैं जिससे आप और भी पैसा कमा सकते हैं।
  • घर पर पैकिंग का काम करने का फायदा यह है कि आप इस काम को जितना चाहे उतना समय दे सकते हैं क्योंकि आपको काम करने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा तो जो समय बचता है उस समय को आप यहां दे कर और काम कर सकते हैं।
  • पैकिंग का काम का जो बिजनेस है उसका कंपटीशन आपको बहुत कम देखने को मिलेगा इसलिए इस काम में आप का मुनाफा ही मुनाफा है।

Packing के काम कितने तरह के हो सकते हैं

घर बैठे पैकिंग करने के काम तीन तरह के हो सकते हैं जो कि मैं आपको आगे बताऊंगा।

पहला तरीका यह है कि आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट ले और उससे पैकिंग कर के दोबारा कंपनी को भेजते हैं इस काम को करने के लिए आपको कंपनी सैलरी देगी।

दूसरा तरीका यह है कि आप खुद का सामान खरीद कर सर पैकिंग कर के मार्केट या फिर किसी भी दुकान में जाकर खुद से देख सकते हैं उसमें मुनाफा आपका ज्यादा होगा।

End to End Encrypted Meaning in Hindi 

तीसरा तरीका यह है कि आप ऑनलाइन खुद का पैकिंग किया हुआ सामान भेज सकते हैं जैसे कि आप खुद के समान को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जैसे Flipkart, Amazon, Meesho जैसे बड़ी बड़ी कंपनी को दे सकते हैं उस कंपनी के Seller बन सकते हैं।

किसी भी कंपनी मैं पैकिंग के काम करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यह बात आप को जानना बहुत जरूरी है कि आप कभी भी अगर किसी कंपनी के लिए काम कर रहे हैं और आप किसी कंपनी को पैकिंग का काम कर रहे हैं तो आपके पास वह जरूरी आवश्यक दस्तावेज क्या होनी चाहिए उसके बारे में जानकारी आपको होनी चाहिए तभी आपको उस कंपनी से पैकिंग का काम मिलेगा।

  • आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता

घर बैठे Packing का काम करें 

अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम करना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी से इस काम को कर सकते हैं और अगर आप ऑनलाइन तरीके से काम करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं लेकिन इसमें बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो आपसे Froud कर सकती है इसलिए बेहतर होगा कि आप ऑफलाइन खुद का बिजनेस घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करें।

मैं आपको बताऊंगा जैसे आप बाजार से सामान लाकर घर बैठे खुद का पैकिंग का काम करके मिस्टी की दुकानों में लिख सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको सुनना पड़ेगा कि आप कौन सा पैकिंग का काम कर सकते हैं आइए कुछ आसान पैकिंग का काम के बारे में जानते हैं।

1. गिफ्ट का सामान की पैकिंग

आजकल पैक किए हुए गिफ्ट कभी ज्यादा प्रचलन में है अपने खुद बहुत सारे दुकान में लिखा हुआ कि जहां पहले से ही बैठती है गिफ्ट मिल जाते हैं जिम में ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट, फ्रूट्स, आर्टिफिशियल फूल इत्यादि होते हैं।

आप भी ऐसे गिफ्ट पैकिंग घर से ही काम कर सकते हैं इस काम को आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और पैकिंग जितना देखने में सुंदर होगा लोग उसकी तरफ उतना खींचे चले आयेंगे इसीलिए पैकिंग को आकर्षित बनाना है और आप इस काम को घर पर रह कर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

2. फेस्टिवल के सामान का पैकिंग

हम सभी जानते हैं हमारा देश उत्सव का देश है हमारे देश में त्योहार आते रहते हैं और आपने कई बार ऐसा देखा होगा कि दिवाली में रंगों के या दिए के पैकेट बनाकर बाजार में बेचे जाते हैं महिलाएं भी इस काम को आसानी से कर सकते हैं आप त्योहारों के हिसाब से रंग, गुलाल, दिए, मोमबत्ती, रंगोली के रंग इत्यादि बहुत ही अच्छी तरीके से पैक कर सकते हैं।

Blog Se Paise Kaise Kamaye – Step By Step Guide

आप अपने सामान को जितना सुंदर तरीके से ऐड करेंगे आप की बिक्री उतनी ज्यादा होगी आप को ध्यान में रखना है कि आपको अपने समान को आकर्षक बनाना है और आजकल तो मॉल में भी त्योहारों के समान पैकेट के रूप में आपको मिल जाते हैं वह सभी सामान को पैक करवा कर ही मंगा जाते हैं और आप इन सारे सामानों को नजदीकी दुकान में बेच सकते हैं।

3. मिठाइयों के सामान की पैकिंग

आज के समय में हर कोई मिठाई खाना बहुत पसंद करता है और इस व्यस्त जिंदगी में जहां लोग ऑफिस या फिर पत्थर जाने वाले होते हैं उनके लिए भी बहुत ही कठिन हो जाता है त्योहारों पर मिठाईयां बनाना इसलिए आपने बाजारों में कई लोगों को बनी बनाई मिठाई के पैकेट खरीदते हुए भी देखें होंगे।

महिलाएं घर बैठे ऐसे ही त्योहारों के दिन मिठाइयों को बनाकर उससे पैक करके बहुत ही सुंदर तरीके से बेच सकते हैं जैसे कि मान लीजिए क्रिसमस जैसे त्यौहार में आप Cake बनाकर उसे बहुत ही अच्छी तरीके से पैक कर के बाजारों में बेच सकते हैं मकर संक्रांति में आप बदाम के तिल के लड्डू बनाकर उसे पैक करके बेच सकते हैं।

4. अचार की पैकिंग

इस बिजनेस के बारे में तो आपने सुना ही होगा अचार की पैकिंग का बिजनेस को बहुत ही पुराना है और बहुत सारे लोग इस बिजनेस को आज भी घर बैठे करते हैं जिसमें से महिलाएं इस काम को बहुत ही अच्छी तरीके से कर सकती हैं अगर आप अचार बनाना जानते हैं तो आप घर बैठे अचार बनाकर उसकी पैकिंग कर के अपने आस पड़ोस में बेच सकते हैं।

आपको अचार की पैकिंग का बिजनेस करने के लिए आपको अचार बनाने के लिए थोड़ा बहुत सामान खरीदना हुआ इसके लिए आपको थोड़ा बहुत खर्च करना पड़ेगा लेकिन जैसे ही आपका अचार का काम चालू हो जाएगा आप उस काम से बोला था पैसा कमाना शुरू कर देंगे और अचार खाना सभी को पसंद होता है।

5. पापड़ की पैकिंग

अचार के साथ पापड़ पर काफी बिजनेस कर सकते हैं यह दोनों बिजनेस बहुत ज्यादा फायदा देने वाले बिजनेस है अगर आप पापड़ बनाकर बेचते हैं तो यहां से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं और महिलाएं इस काम को बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते हैं क्योंकि उनको पता होता है कि किस तरीके के पापड़ लोगों को पसंद आते हैं।

और आप घर बैठे पापड़ बना कर उसे पैकिंग कर के आस-पड़ोस के घरों में या फिर दुकानों में बहुत ही आसानी से बेच सकते हैं और आज के समय में ऐसी बहुत सारी महिलाएं हैं जिन्होंने सिर्फ घर से आचार पापड़ का बिजनेस करके अपना खुद का एक नाम बनाया है इसलिए यह काम छोटा नहीं है अगर आप इस काम को अच्छे से करते हैं तो यहां से आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

6. खिलौने की पैकिंग

बच्चों को खिलौनों से कितना प्यार होता है हम सभी कभी ना कभी बच्चे हुआ करते थे और हम सबको खिलौना बहुत ज्यादा पसंद था तो हर घर में बच्चा होता है तो अगर आप घर बैठे खिलौनों की पैकिंग करना शुरू कर देंगे तो इसमें आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपके घर के आसपास खिलौनों की कोई भी फैक्ट्री है तो आप वहां से खिलौनों की पैकिंग का काम नहीं सकती इसके लिए आपको अलग-अलग कंपनियों से संपर्क करना होगा जहां से आपको पैकिंग का काम मिल सके और आप घर बैठे बहुत आसानी से पैसे नहीं काम कर सके।

IPO Kya Hota Hai

आपको कंपनी समान देती है और उनके बताए गए नियम के अनुसार ही आपको पैकिंग करना होता है और पैकिंग करके आपको वापस कंपनी को देना होता है और कंपनी आपको हर महीने सैलरी देती है।

Packing का काम करके कितना कमा सकते हैं?

अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है कि घर बैठे पैकिंग का काम करके महीने के कितने पैसे कमाए जा सकता है तो इस सवाल का जवाब मैं आपको देना चाहता हूं अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम करते हैं तो आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है।

इस काम को आप रोज करते हैं तो आप महीने के ₹10000 से लेकर ₹30000 तक आराम से कमा सकते हैं और यह ऐसा नहीं है कि इतना ही कमा सकते हैं आप इतना ज्यादा पैकिंग करेंगे आपको नहीं ज्यादा पसंद है वह सब आपके मेहनत के ऊपर Depend करता है।

दोस्तों अगर इस सिम मेरी नजर नजर से देखो तो आप इसमें कुछ भी ना कर के महीने के बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है आप अगर एक बार इससे पैसा कमाना शुरू कर देंगे और आप महीने के अच्छा पैसा कमाना शुरू कर देंगे।

तो आप इस काम के लिए लोग रख सकते हैं जैसे कि आपके आसपास के जो लोग होंगे वह आपके लिए काम करेंगे आपको सिर्फ कंपनी से संभाल लेना होगा और लोगों को देना होगा ऐसे ही करके आप महीने के बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं बिना कुछ किए लेकिन शुरुआती दौर में आपको मेहनत करनी पड़ेगी और वहां से आपको पैसा कमाना होगा।

FAQ on Ghar Baithe Packing Ka Kaam

Q1. घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा?

घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए आपको कुछ कंपनियों से संपर्क करना होगा उन्हें ईमेल करना होगा उन्हें ऐसे लोगों की जरूरत होती है जो उनके सामान को पैक करके वापस कंपनी को दें आप उनसे नंबर से बात कर सकते हैं और वहां से घर बैठे पैकिंग का काम ले सकते हैं।

Q2. क्या मुझे घर बैठे कोई काम मिल सकता है?

जी हां दोस्तों आपको घर बैठे पैकिंग का काम बहुत ही आसानी से मिल सकता है आप बस अपने पसंद के हिसाब से कोई काम चुन लीजिए और उस कंपनी पर जाकर संपर्क कर लीजिए।

Q3. घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें?

घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी समान होनी चाहिए जो कि घर बैठे पैकिंग में लगती है मैंने ऊपर कुछ पैकिंग काम के बारे में बताया है आप अपने हिसाब से कोई भी एक काम को कर सकते हैं।

Q4. पैकिंग के काम में कितना पैसा कमाया जा सकता है?

पैकिंग के काम मैं आप 10के से लेकर 30k तक आराम से कमा सकते हैं

Conclusion

आज मैंने आर्टिकल में Ghar Baithe Packing Ka Kaam के बारे में पूरा विस्तार रूप से बताया है अगर आप एक महिला हैं और आपके पास समय है तो आप इस काम को करके महीने के बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं जरूरी नहीं है कि आपको बहुत बड़े-बड़े कंपनियों के लिए पैकिंग का काम करना पड़ेगा।

शुरुआती दौर में आप खुद का भी पैकिंग का बिजनेस कर सकते हैं बाहर बाजार से समान लाकर उसे पैक करके आप दोबारा बाजार में भेज सकते हैं इसमें पूरा का पूरा मुनाफा आपको मिलेगा और जिस वजह से आपकी कमाई बढ़ेगी आप लोगों को रख सकते हैं जो आपके लिए काम करें और बदले में आप ढेर सारा पैसे कमाए।