(Akbar Ke Kitne Bete The)  क्या आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है कि अकबर के कितने बेटे थे कि आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढते ढूंढते इस वेबसाइट पर आ चुके हैं। अगर आप इस सवाल का जवाब चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि अकबर के कितने बेटे थे।

और अकबर के बेटे का क्या क्या नाम था और अकबर कौन था क्योंकि अभी भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको अकबर के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है और वह इसके बारे में जानना चाहते हैं उसके बारे में भी आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि अकबर कौन था क्या करता था और उसके बेटे कितने थे।

इतिहास की समय से मुगल शासन को हमेशा आज के समय में भी याद किया जाता है। मुगल शासको ने हमारे भारत देश पर हजारों सालों तक अपना राज बना कर रखा था जिसकी वजह से बहुत सारे लोगों को परेशानी भी होती थी।

और इन सब की नीव उस समय के राजकुमार बाबर ने रखी थी और तो और उस समय मुगल साम्राज्य की राजधानी भी दिल्ली हुआ करती थी. बाबर ही एक ऐसा इंसान था जिसने इस पूरे राज्य को संभाला था और उसने इस ऐतिहासिक परिवार को संभाला था बाबर से ही अकबर का जन्म हुआ था और उसके बाद यह सिलसिला चलता गया और अकबर के तकरीबन 5 बैठे हुए जिन्होंने उसके आगे का राज्य संभाला।

Also Read:- Bhagawat Geeta Ka Pehla Aadhya – पूरी जानकारी हिंदी में

अकबर कौन था?

जलाल उद्दीन मोहम्मद अकबर तैमूर वंश में मुगल वंश का तीसरा शासक था। अकबर को अकबर-ऐ-आज़म,  महाबली शहंशाह, शहंशाह अकबर के नाम से भी जाना जाता है । सम्राट अकबर मुगल साम्राज्य के संस्थापक जहीरुद्दीन मुहम्मद बाबर का पौत्र और नासिरुद्दीन हुमायूं एवं हमीदा बानो का पुत्र था। अकबर के 3 बेटे थे, सलीम, मुराद तथा दानियाल। इनके बारे मे संक्षिप्त जानकारी हम आपको दे रहे है।

Also Check:- Telugu Months Names in Telugu

मुगल साम्राज्य में अकबर का बहुत बड़ा नाम था क्योंकि वह समाज के वक्त पर वहां के राजा हुआ करते थे अकबर बहुत ही खली दिल के इंसान थे और वह अपने साम्राज्य को कैसे चलाना है इसके बारे में बहुत अच्छे से जानते थे पहले बाबर इस समराज को चलाया करते थे लेकिन बाबर के शादी के बाद अकबर का जन्म हुआ उसके बाद को उन्होंने इस गति को संभालना और अकबर के तीन बेटे हैं जोकि आगे आगे चलकर इस गदी को संभालते गए।

महाराजा सलीम कौन थे

सलीम – सलीम अकबर के तीनो बेटे में सबसे बड़े बेटे थे जो जहांगीर के नाम से इतिहास मे प्रसिद्ध है। राजा के सबसे प्यारे एवं चहेते पुत्र थे । इनका जन्म 31 अगस्त 1569 मे हुआ था । इनकी माँ का नाम मरिअम- उज़ ज़मानी के बेटे थे ।

”शेख सलीम चिस्ती ”  एक सूफ़ी संत के नाम पर इनका नाम सलीम रखा गया था। अकबर इसको प्यार से ” शेख बाबा ” बुलाते थे , मिर्ज़ा नूर उद दिन बेइग मोहमाद खान सलीम उसका पुरा नाम था । मुगल सासन के चौथे शासक बने तब उनको “जहाँगीर” नाम से जना गया। सलीम की पहली बेगम का नाम बेग़म मानसिंह सलीम था। उसके बाद उनकी अनेक बगमे रही जिसमे शाह बगम,सलिहा बानो बेगम ,मलिका जहांन कुछ मुख नाम थे। सलीम और अनारकली के  प्रेम को तो आज भी लोग याद करते है। सन 1605 मे जहाँगीर को मुगल राज्य का राजा बना दिया गया था। इन्होने कुल बाइश बर्षो तक शाशन किया। लेकिन शराब की लत ने इनकी जान ले ली।

मुराद मिर्जा कौन थे

इनका जन्म 7 जून 1570 को हुआ था। ये युद्ध कला में अत्यंत निपुण थे जिस वजह से इन्हे मात्र सात साल की अवस्था में ही सैन्य रैंक मिल गई थी। इनका विवाह हबीबा बानू बेगम के साथ हुआ था। इन्हे शराब की लत लग गई और उसे ही उसने अपना साथी बना लिया। इसी शराब ने सत्तईस साल की छोटी उम्र में ही उनकी जान ले ली। लहौर के किले में 12 मई 1599 में इन्होने अपनी आखिरी सांस ली। बहुत कम उम्र में मृत्यु होने के कारण इतिहास में अधिक जानकारी प्राप्त नही है।

Also Read:- Thakur ko Kabu me Kaise Kare

हल्की मुराद मिर्च बहुत ज्यादा शराब पीता था जिसकी वजह से वह ना तो अपने काम में ध्यान लगा पता था और ना ही अपने परिवार में ध्यान लगा पता था और इसी वजह से मुराद मिर्जा को सभी लोग बुरा भला बोल देते कहीं ना कहीं बुरा आज भी यह सब छोड़ना चाहता था लेकिन बहुत शराब की लत में इतना डूब गया कि इसे कभी छोड़ नहीं पाया।

और बहुत कम उम्र में मुराद मिल जाए इस दुनिया छोड़ कर चला गया हालांकि इतनी कम उम्र में किसी की मौत नहीं होती है लेकिन मुराद की मौत के पीछे का गाना चाहिए था उसका पति शराब का सेवन करना इसकी वजह से वह बहुत कम उम्र में आपके परिवार को और दुनिया को छोड़ कर चला गया।

अकबर के सबसे छोटे बेटे का क्या नाम था

दानियाल मिर्जा अकबर के सबसे छोटे बेटे थे। इनका जन्म 11 सितंबर 1572 को अजमेर में हुआ था। इनकी कला में बहुत अधिक रुचि थी। इनकी कुल सात बेगमें थी जिनमे जनन और सुल्तान बेगम प्रमुख थी। दानियाल तीन वर्षो तक दक्कन के सूबेदार थे। इस जिम्मेदारी को उन्होंने बहुत अच्छे से निभाया। इनके मृत्यु के बारे में भी उचित प्रमाण प्राप्त नही है। मिली जानकारी के अनुसार 19 मार्च 1605 में इनकी मृत्यु हुई।

Also Read:- Bhagwat Geeta in hindi PDF

वैसे तो बाबर ने इस राज को अपने दम पर पूरी तरह से चलाया और वह हमेशा चलाते रहते हैं लेकिन तुम मेरी वजह से उन्होंने अपनी गदी अकबर को दी और उसके बाद फिर यह सिलसिला चलता गया और जिस जिस ने भी इस समाज को संभाला है उसने अपनी पूरी मेहनत से अपने पिता का नाम रोशन किया है।

FAQ on Akbar Ke Kitne Bete The

Q1. अकबर के बाद मुग़ल साम्राज्य का शाशक कौन था?

अकबर के बाद उनका बड़े बेटे जहांगीर को शाशक बनाया गया।

Q2. अकबर के कितने बच्चे थे?

अकबर के तीन पुत्र और सात पुत्री थी।

Q3. अकबर के 3 पुत्र कौन-कौन से हैं?

अकबर के 3 पुत्र थे जिनका नाम सलीम, मुराद मिर्जा और दानियाल मिर्जा था।

Q4. अकबर के कितने बेटे और बेटियां थी?

अकबर के तीन बेटे और सात बेटियां थी।

Conclusion

इस प्रकार आज के आर्टिकल में हमने जाना की Akbar Ke Kitne Bete The हलाकि अकबर बहुत ही महान शाशक थे लेकिन उनके पुत्रों में से किसी ने भी उनके वंश को सही से आगे नही बढ़ाया। लेकिन जहांगीर के बाद उनके बेटे शाहजहाँ ने मुगल साम्राज्य को वापस से उसी स्थान पर पहुचा दिया जो बाबर और अकबर के साम्राज्य में था।

जितनी जानकारी है हमें अकबर के बारे में थी उस वक्त में इस आर्टिकल में आपको बताने की पूरी कोशिश की है मुझे उम्मीद है कि आप को इस आर्टिकल से थोड़ी बहुत मदद जरूर मिलेगी दोस्तों हमारा देश आज के जमाने में बहुत आगे निकल चुका है लेकिन एक समय ऐसा था जहां से मुगल समराज होते थे और उसे राजकुमार एक बार और अकबर जैसे लोग हुआ करते थे।

Also Read:- Barbarik Kon Tha – पूरी जानकारी हिंदी में