LIC Kanyadan Policy Calculator | कन्यादान पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

0
49
LIC Kanyadan Policy Calculator

हेलो दोस्तों! क्या आपको पता है LIC कन्यादान पॉलिसी क्या है, LIC Kanyadan Policy Calculator का मतलब क्या है हमारे देश में आए दिन हमारे भारत के सरकार कोई ना कोई योजना लेकर आती है जो हम सबके बहुत काम आती है।

लेकिन आज की जो योजना है उस योजना को एलआईसी द्वारा चलाया गया है यह योजना आमतौर पर लड़कियों के लिए बनाया गया है इस पॉलिसी के माध्यम से गरीब लोगों की मदद की जा रही है।

उन माता-पिता की मदद की जा रही है जिनके पास अपने बेटी को पढ़ाने के लिए या फिर शादी के लिए पैसा नहीं होता है ऐसे लोगों को इस पॉलिसी के माध्यम से बहुत मदद होने वाली है हमारे देश में बेटियों को पर आने के लिए उसके भविष्य के लिए काफी ध्यान दिया जा रहा है।

उनके लिए अलग-अलग योजनाएं बनाई जा रही है जैसे कि अभी एक योजनाएं थी जिसका नाम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ था और सुकन्या समृद्धि योजना बनाया गया है और इससे बहुत सारे माता-पिताओं को मदद मिला था यह पॉलिसी बेटियों की भविष्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

आज के इस लेख में हम आपको Lic Kanyadan Policy Calculator के बारे पूरी जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी कन्यादान पॉलिसी योजना के बारे में सोच रहे हैं और लेना चाहते हैं तब आप इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

LIC Kanyadan Policy in Hindi

एलआईसी के द्वारा कन्यादान पॉलिसी दो चलाया गया है इस पॉलिसी में बेटियों के भविष्य के लिए उनकी शिक्षा के लिए उनकी शादी के लिए पैसा मिलता है इस पॉलिसी को भारत देश की जीवन बीमा कंपनी ने चालू किया है।

इस योजना को इसलिए चालू किया गया है ताकि यह भी बेटी अशिक्षित ना रहे सभी को संपूर्ण शिक्षा मिले ताकि वह अपने भविष्य में अपने और अपने परिवार के लिए कुछ कर सके इस योजना के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी भविष्य के लिए पैसा निवेश कर सकता है।

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी प्लेन को 25 साल के लिए है इसके बाद यह पॉलिसी काम नहीं करती है इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको कम से कम प्रीमियम देना होगा इस योजना में आपको हर दिन ₹121 जमा करना होगा और महीने के ₹3600 प्रीमियम जमा करना होगा।

Related:- Policybazaar Kya Hai in Hindi?

मैं आपको बता दूंगा! आप सिर्फ 22 साल तक की हर महीने प्रीमियम का भुगतान करेंगे उसके बाद आने वाला 3 साल आपको भुगतान नहीं करना है और जैसे ही आपके भुगतान राशि पूर्ण हो जाएगी उसके बाद आपको 27 लाख रुपए पॉलिसी के द्वारा दे दिए जाएंगे।

हमारे देश में आज भी ऐसे बहुत जगह है जहां पर बेटियों को बढ़ाया नहीं जा रहा है बेटियों को आगे बढ़ाया नहीं जा रहा है इसीलिए समय-समय पर सरकार ऐसी हुई सूचना लाते रहती है जिनसे हमारे देश का विकास हो और हमारे देश के बच्चे आगे बढ़े।

Jeevan Bima Kanyadan Policy Scheme | lic कन्यादान योजना

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम एक बहुत ही मददगार स्कीम साबित हुई है इस पॉलिसी के वजह से गरीब लोग अपने बच्चों के लिए एक अच्छा भविष्य तैयार कर सकते हैं खासकर अपनी बेटियों के लिए एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

इस पॉलिसी के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकता है पॉलिसी लेने के लिए पिता की उम्र कम से कम 18 वर्षों हो और ज्यादा से ज्यादा 50 वर्ष के व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकते हैं।

इस पॉलिसी को लेने के लिए आपकी बेटी की न्यूनतम उम्र 1 साल की होनी चाहिए तभी आप इस पॉलिसी को अपनी बेटी के लिए यह सकते हैं और उसमें पैसा निवेश कर सकते हैं यह पॉलिसी आपकी 25 साल तक चलेगी इसके बाद आप इस पॉलिसी को आगे नहीं बना सकते है।

कन्यादान पॉलिसी स्कीम में आपकी और आपकी बेटी के अलग-अलग उम्र के हिसाब से भी आपको यह पॉलिसी मिल सकता है बेटी की उम्र के हिसाब से इस पॉलिसी की समय सीमा को घटा दिया जाएगा।

अगर कोई व्यक्ति कम या फिर ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना चाहता है तो उसके लिए भी यह पॉलिसी तैयार है इस पॉलिसी में वह भी शामिल हो सकता है और इस योजना की मदद से अपनी बेटी के भविष्य के लिए पैसा जमा कर सकता है।

LIC Kanyadan Policy का मुख्य उद्देश

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य यह है कि बेटियों की अच्छी शिक्षा के लिए बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए और उनकी शादी के खर्च के लिए इस पॉलिसी को बनाया गया।

क्योंकि हम सभी जानते हैं बेटियों की अच्छी शिक्षा के लिए या फिर उसकी शादी के लिए पैसा बहुत खर्च होता है और उसके लिए बचत करना काफी कठिन हो जाता है इसलिए हम न जाने कितने सारे पॉलिसी लेते हैं जिसकी मदद से हम अपनी बेटी की शादी आराम से कर सके।

इस पॉलिसी एलआईसी कन्यादान पॉलिसी कैलकुलेटर के माध्यम से आप अपनी बेटी के अच्छे भविष्य के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं और आप अपनी बेटी न्यू सारे आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं आगे चलकर आपको बेटी की शादी की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी।

LIC Kanyadan Policy Calculator Details in Hindi

मैं आपको कुछ ऐसे और जानकारी दूंगा जो कि इस पॉलिसी में आपको मिलती है इस पॉलिसी को लेकर आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए बिल्कुल निश्चिंत हो जाते हैं इस पॉलिसी में कम प्रीमियम के साथ आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है।

 इस पॉलिसी में कुछ नियम रखें गए जैसे कि – 

Exclusion: – अगर पॉलिसी धारक पॉलिसी शुरू होने के 1 साल के अंदर आत्महत्या कर लेता है तब उसे पॉलिसी का कोई भी लाभ नहीं मिलेगा और उसका पॉलिसी बंद कर दिया जाएगा।

Free Look Period: – पॉलिसी धारक को 15 दिन का फ्री लुक पीरियड का विकल्प मिलता है अगर इस 15 दिन में पॉलिसी धारक किसी भी नियम या फिर शर्त से संतुष्ट नहीं होता है तो वह इस पॉलिसी से बाहर आ सकता है।

Grace Period: – इस पॉलिसी में 30 दिन का ग्रेस पीरियड Annually या फिर Half Yearly प्रदान किया जाता है महीने भुगतान की स्थिति में दारु को 15 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाता है ग्रेस पीरियड के दौरान पॉलिसी धारक से किसी भी तरह का Late Fees नहीं लिया जाता है अगर Policy धारक Grace Period की Expiry Date से पहले Premium का भुगतान नहीं कर पाता है तब उसके पॉलिसी टर्मिनेट कर दी जाती है।

Surrender Value: – पॉलिसी धारक जब 3 साल तक अपने Premium का भुगतान कर लेता है तभी उसके बाद इस योजना में पॉलिसी धारकों पॉलिसी सरेंडर करने की अनुमति दी जाती है।

LIC Kanyadan Policy प्रीमियम की राशि

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी पॉलिसी धारक इनकम के हिसाब से प्रीमियम की राशि को घटाया बढ़ा सकता है ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है कि हर दिन ₹121 ही आपको जमा करना है आप उससे ज्यादा भी जमा कर सकते हैं।

Also Read:- FD Kya Hota Hai | एफडी की पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप दिन का ₹121 भी जमा नहीं कर पा रहे हैं तब आप जिस से कम प्रीमियम वाला प्लान भी ले सकते हैं इसमें आपको कम से कम प्रीमियम देना होगा आपको 25 साल का प्लान मिलेगा जिसमें से आपको सिर्फ 22 साल का ही प्रीमियम जमा करना है।

प्रीमियम का भुगतान कब तक करें

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना में आप अपने स्थिति को देखकर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं आप अगर रोज प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं तब आप रोज कर सकते हैं नहीं तो आप एक मैंने कभी कर सकते हैं या फिर चाहे या फिर 6 महीने या फिर सालाना का भी भुगतान कर सकते है।

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी के Key Features 

  • इस पॉलिसी के माध्यम से आप अपनी बेटी का भविष्य उज्जवल कर सकते हैं उसे जीवन में आगे बढ़ने का मौका दे सकते हैं उसकी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं उसे आर्थिक रूप से स्वतंत्र बना सकते हैं।
  • कन्यादान पॉलिसी में परिपक्वता तिथि के 3 साल पहले तक की अवधि के लिए यह Life Risk Cover प्रदान कराएगी।
  • इस पॉलिसी के दौरान बीमित व्यक्ति को Maturity के समय Lump Sum राशि भी प्रदान की जाएगी।
  • इस पॉलिसी के दौरान अगर पिता की मृत्यु हो जाती है किसी कारणवश तो प्रीमियम का भुगतान आपको नहीं करना होगा।
  • अगर किसी भी तरह का एक्सीडेंट हो जाता है और उसके कारण Beneficiary की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को तुरंत 10 लाख रुपए दे दिए जाते हैं।
  • अगर Beneficiary की मृत्यु Non Accidental या फिर प्राकृतिक कारण से होती है तब उसके परिवार को तुरंत 5 लाख रुपए दे दिए जाते हैं।
  • Maturity Date तक हर साल ₹50000 का प्रीमियम भरा जाएगा।
  • एल आई सी कन्यादान पॉलिसी का लाभ भारत से बाहर भारतीय लोग भी उठा सकते हैं।

Lic कन्यादान पॉलिसी की विशेषताएं

  • एल आई सी कन्यादान पॉलिसी में जब कोई व्यक्ति अपनी पॉलिसी सुनकर भरता है और जब किसी कारणवश उसकी मृत्यु हो जाती है उसके परिवार को इस पॉलिसी के प्रीमियम के भुगतान नहीं करना पड़ता है।
  • इस पॉलिसी में पॉलिसी Beneficiary की मृत्यु हो जाती है तब उसके परिवार को हर साल एलआईसी के द्वारा ₹100000 दे देंगे और जब पॉलिसी की Maturity Date पूरा हो जाएगा तब Nominee को अलग से 27 लाख रुपए दिए जाएंगे।
  • कोई भी मां बाप अपने बेटे के भविष्य के लिए उसके पढ़ाई के लिए उसकी शादी के लिए इस योजना में पैसा निवेश कर सकता है।
  • यह एक ऐसी योजना है जो आपकी बेटी है भविष्य में होने वाले जरूरतों को पूरा करती है क्योंकि अभी भी बेटियों को पढ़ाया नहीं जा रहा है उन्हें आगे नहीं भरा जा रहा है इसलिए इस पॉलिसी को लाया गया है ताकि बेटियों के लिए यह फंड जमा करते रहे।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लाभ | Lic Kanyadan Policy Benefits 

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी के तो कई सारे लाभ है योजना सिर्फ बेटियों के लिए बनाया गया है ताकि उनका भविष्य उज्जवल हो।

  • इस पॉलिसी के दौरान अगर बीमा धारक की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तब उसके परिवार को उसी वक्त 5 लाख रुपए दिए जाएंगे।
  • कन्यादान पॉलिसी योजना के दौरान पॉलिसी मिलने वाले मृत्यु लाभ मैं धारक को हर साल इंस्टॉलमेंट में पैसा दिया जाता है ताकि पॉलिसी धारक के परिवार की जरूरतों को पूरा कर सकें।
  • इसी योजना में आपको एलआईसी कंपनी के द्वारा हर साल बोनस के तौर पर भी लाभ मिलता है।
  • अगर बीमा धारक की मृत्यु एक्सीडेंट से होती है तब उसके परिवार को तुरंत 10 लाख रुपए दे दिया जाता है।
  • अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तब आप रोजाना ₹75 जमा करते हैं तब 25 साल के बाद आपके बेटी की शादी के लिए आपको 14 लाख रुपए दिए जाएंगे।
  • कोई भी व्यक्ति रोज ₹121 जमा करके इसी योजना में डालता है तब आने वाले 25 साल में उसे 27 लाख रुपए मिलते हैं।
  • इस पॉलिसी में आपको Maturity Date पूरा होने के 3 साल पहले तक ही प्रीमियम भुगतान करना होता है बाकी के 3 साल आपको भुगतान नहीं करना होता है।
  • एल आई सी कन्यादान पॉलिसी का समय 13 साल से लेकर 25 साल के बीच तक होता है।

Lic Kanyadan Policy Calculator 

  • एल आई सी कन्यादान पॉलिसी में प्रीमियम भुगतान पॉलिसी से 3 साल कम है।
  • इस पॉलिसी मैं आप अपने हिसाब से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं जैसे कि अगर आपके पास ज्यादा पैसा है तब आप ज्यादा भुगतान कर सकते हैं अगर आपके पास कम पैसा है तब आप Monthly, Quarterly, Half Yearly या फिर Yearly भुगतान के लिए चुन सकते हैं।
  • अगर आप विकलांगता की स्थिति में है फिर भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इसमें प्रीमियम के भुगतान का समय कम से कम 5 साल तक का होता है।
  • एल आई सी कन्यादान योजना के तहत पॉलिसी धारक अगर 3 साल तक लगातार प्रीमियम का भुगतान करता है तब इस पॉलिसी के द्वारा वह Loan भी प्राप्त कर सकता है।
  • अगर पॉलिसी धारक की अचानक मृत्यु हो जाती है तब एलआईसी के द्वारा उसके परिवार को तुरंत 10 लाखों रुपए दिए जाते हैं।
  • इस पॉलिसी के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तब उसके परिवार को सालाना किश्त के रूप में पैसा दिया जाता है जिसकी वजह से परिवार की Financial Help हो जाती है।
  • एल आई सी कन्यादान पॉलिसी बेटियों के लिए एक बहुत ही अच्छी योजनाएं इस योजना से आप अपने बेटी के भविष्य की चिंता से मुक्त हो जाते हैं।

Lic कन्यादान पॉलिसी की जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • पहचान पत्र 
  • पते का सबूत 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और Signature किया हुआ Form 
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या फिर कैश 
  • जन्म प्रमाण पत्र

FAQ on Lic Kanyadan Policy Calculator 

Q1.Lic कन्यादान में कितना पैसा मिलता है?

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना में अगर आप प्रतिदिन ₹121 जमा करते हैं तब आने वाले 25 साल के बाद आपको 27 लाख रुपए एलआईसी के द्वारा मिलते हैं जिसकी मदद से आप अपनी बेटी की शादी बहुत ही आराम से कर सकते हैं।

Q2. एल आई सी कन्यादान पॉलिसी क्या है?

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी एक ऐसी योजना है जिसे बेटियों के लिए बनाया गया है इस योजना में आप 25 साल के लिए 121 रुपया निवेश करते हैं और बदले में आपको 27 लाख रुपए मिलते हैं।

Q3. कन्यादान योजना का लाभ कैसे लें?

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना का लाभ आप कई तरह से उठा सकते हैं इसमें आपको आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स में भी काफी छूट मिलती है।

Conclusion 

Lic Kanyadan Policy Calculator योजना एक बहुत ही अच्छी योजना है इसकी मदद से बेटियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलती है हमारे देश में आए दिन बहुत ही अच्छे अच्छे योजनाएं खिलाड़ी किए जा रहे हैं जिसकी मदद से हम भारतवासियों को काफी आराम मिल रहा है।

आज के इस लेख में मैंने आपको एल आई सी Kanyadan Policy योजना के बारे में जितनी भी जानकारियां थी वह सब बता दिया अगर आप भी अपने बेटी के लिए इस पॉलिसी को देना चाहते हैं तो जरूर ले यह पॉलिसी हमारे बेटियों के भविष्य को उज्जवल बना सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here