हेलो दोस्तों! FD Kya Hota Hai, Fd के फायदे क्या है, बैंक में एफडी का ब्याज दर कितना है? Fd के जरूरी दस्तावेज क्या है?

अगर यह सब भी आपके मन में चल रहा है या फिर आप इन सारे सवालों के जवाब ढूंढना चाहते हैं तो आप चिंता ना करें आज के इस लेख में मैं आपको इन सारे सवालों के जवाब देने वाला हूं।

कई सारे लोगों को एफडी क्या होता है यह भी नहीं पता होता है और बहुत सारे लोग एफडी को बहुत ही सुरक्षित मानते हैं कहीं ना कहीं यह सही भी है Fd बहुत ही Secure जगह है जहां हम अपना पैसा लगा सकते हैं और वहां से अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

Term Life Insurance Policy kya Hai

दोस्तों पैसा कमाना कौन नहीं चाहता है और एफडी आपको यह मौका देता है कि आप अपने पैसे को बेफिक्र होकर हमारे पास रखें और हर साल आप उस पैसे से और पैसा कमाए हम सब अपने भविष्य की बहुत चिंता करते हैं और कहीं ना कहीं हम चाहते हैं कि हमारा भविष्य सुरक्षित हो।

हमें आने वाले समय में पैसे की दिक्कत ना हो इसलिए हम एफडी का रास्ता चुनते हैं और कहीं ना कहीं एफडी हमारे लिए एक बहुत ही अच्छा साधन बन जाता है जहां पर हम अपने पैसों को जमा करके उनसे और पैसा कमाते हैं। आइए सबसे पहले हम जानते हैं कि एफडी होता क्या है?

Fd kya hota hai | एफडी के बारे में जानकारी

fd kya hota hai

FD जिसे हम FIxed Deposit के नाम से जानते हैं। Fix Deposit एक ऐसा साधन है जहां पर आप अपने पैसे को जमा कराकर हर साल वहां से अच्छा रिटर्ंस पा सकते हैं। अगर आप पैसा निवेश करने के शौकीन हैं और अगर आप चाहते हैं कि आपका पैसा कहीं ऐसा जगह इन्वेस्ट हो।

जहां पैसा डूबने की खतरा बिल्कुल न हो और वहां से हर साल निर्धारित रिटर्न्स मिलता रहे तो एफडी आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि एफडी में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और उसमें पैसा डूबने का खतरा बिल्कुल भी नहीं रहता है।

Related:- Travel Insurance Kya Hota Hai

सारे बैंक और Non Banking Financial Company (NBFC) आपको यह मौका देती है कि आप अपने पैसे को हमारे यहां निवेश करें और अच्छा सा अच्छा रिटर्न्स आपको मिले। अभी के समय सारे बैंकों ने एफडी की सुविधा देनी शुरू कर दी है।

ऐसे बहुत सारे बैंक है जिनमें से कुछ प्रमुख बैंक है जैसे कि बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक यह सारे बैंक आपको एफडी की सुविधा प्रदान कराती है और इसमें आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलता है। आप इन सारे बैंकों में एफडी 7 दिन से लेकर 10 साल तक का भी करा सकते हैं।

FD (Fixed Deposit) हमें क्यों कराना चाहिए?

Fd क्या सच में हमें कराना चाहिए अगर कराना चाहिए तो क्यों करना चाहिए ऐसे कई सारे तमाम सवाल हमारे दिमाग में आते हैं और हम इनका जवाब चाहते हैं। हम सभी जानते हैं कि एफडी हमारे लिए कितना अच्छा विकल्प है।

एफडी कराना हमारे लिए बहुत जरूरी है क्योंकि फिक्स डिपॉजिट में आपको बहुत तरह से फायदे मिलते हैं और यही एक कारण है कि हमारे भारत देश में एफडी इतना प्रचलित में है और सभी एफडी कराते हैं क्योंकि इसमें आपका पैसा डूबने का खतरा बिल्कुल भी नहीं होता है।

अगर Share Market में उतार-चढ़ाव आता है तो उससे आपके एफडी में कोई भी फर्क नहीं पड़ता है आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित होता है और हर साल जितना बैंक आपको Interest देने का वादा करती है उतना हर साल आपको मिलता है।

Policybazaar Kya Hai in Hindi?

इसलिए हमें एफडी कराना चाहिए यह हमारे लिए बहुत जरूरी है आने वाले समय में जब एफडी की अवधि पूरी हो जाती है तब हमें हमारा पूरा पैसा बैंक दे देती है ब्याज के साथ जो कि हमारे लिए बहुत अच्छा होता है।

मैं आपको ऐसे और भी कारण बताऊंगा जिसकी वजह से हमें एफडी जरूर से जरूर करानी चाहिए और आगे मैं एफडी के फायदे भी बताऊंगा जिसे आपको जरूर जाना चाहिए तो चलिए जानते हैं।

1. FD में निवेश करने पर मिलते हैं फायदे

फिक्स्ड डिपॉजिट में जो भी अपना पैसा निवेश करता है उसको लाभ मिलने का गारंटी भी मिलता है सारे बैंक यह वादा करती है कि जितना भी इंटरेस्ट आपको बैंक के द्वारा मिलेगा वह पूरा मिलेगा और एफडी की अवधि पूरी होने पर आपका पूरा पैसा ब्याज के साथ मिल जाता है।

निवेश करने का इससे अच्छा फायदा आपको और कहीं नहीं मिल सकता है क्योंकि ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जहां पर अब आप अपना पैसा निवेश करके और भी अच्छा इंटरेस्ट के साथ पैसा कमा सकते हैं लेकिन उसमें आपका पैसा डूबने का बहुत खतरा होता है।

फिक्स डिपॉजिट आपको यह गारंटी देती है और जितने समय के लिए आप अपना फिक्स डिपाजिट कराते हैं आपको ब्याज के साथ पूरा पैसा बैंक दे देती है इसलिए हमें एफडी जरूर से करना चाहिए।

2. पैसा निवेश करना है बहुत आसान

FD मैं आपको अपना पैसा निवेश करने में किसी भी तरह से परेशानी नहीं आती है फिक्स डिपॉजिट में आप अपना पैसा बहुत ही आसानी से निवेश कर सकते हैं जो कि हर एक इंसान को बहुत ही आसान लगता है।

अगर आप कहीं और पैसा निवेश करने जाएंगे तब आपको हो सके पैसा निवेश करने में परेशानी हो या फिर आपको समझना है लेकिन एफडी एक ऐसा विकल्प है जहां पर आप अपना पैसा बहुत ही आसानी से निवेश कर सकते हैं।

एफडी में आप कम से कम समय के लिए भी अपना पैसा को निवेश कर सकते हैं इसमें आपको 7 दिन से लेकर 10 साल तक का भी समय दिया जाता है इसलिए आप फिक्स डिपाजिट जरूर से करें।

3. कम राशि में भी निवेश कर सकते हैं

फिक्स डिपाजिट आपको यह मौका देता है आप कम से कम राशि में भी अपना पैसा निवेश करके एक बहुत ही अच्छा ब्याज दर पा सकते हैं हमारे भारत देश में बहुत सारे स्कीम को लाया गया है जहां पर आप अपने पैसे को निवेश करके एक अच्छा रिटर्न्स पास होते हैं।

Also Read:- Cryptocurrency kya hai

लेकिन फिक्स डिपाजिट बहुत ही अच्छा विकल्प है जिसमें आप कम से कम ₹100 न्यूनतम राशि से भी निवेश कर सकते हैं और अगर आपको टैक्स बचत वाली एफडी करानी है।

तब आपको कम से कम डेढ़ लाख रुपए सलाना देना होता है और जब आप एक करोड़ रुपए निवेश कर लेते हैं तब इसमें आपका ब्याज दर अलग मिलता है।

4. FD मैं मिलता है ज्यादा ब्याज

फिक्स डिपॉजिट में आपका ब्याज दर अच्छा मिलता है हमारे भारत में जितने भी सेविंग अकाउंट्स है उससे तो ज्यादा ही इंटरेस्ट आपको Fix Deposit में देखने को मिलता है। फिक्स डिपॉजिट में आपके ब्याज दर 3.5% लेकर 9% सलाना तक का हो सकता है और यह सभी बैंकों में अलग-अलग भी हो सकता है।

5. फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर से लाभ जाने

फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर के मदद से हम हमारे एफडी पर मिलने वाले रिटर्ंस को बहुत ही आसानी से जान सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर में निवेश राशि, ब्याज दर और फिक्स डिपाजिट का समय के आधारित पर हम अपने मिलने वाले मूल लाभ को जान सकते हैं।

6. समय से पहले पैसा निकाल सकते हैं

जितनी भी बैंक है वह सारी आपको यह सुविधा देती है कि आप एफडी के समय पूरा होने से पहले अपने पैसे को निकाल सकता है लेकिन इसमें आपको थोड़ा जुर्माना देना पड़ सकता है।

इसमें आपको इंटरेस्ट निवेश करने के समय जो भी ऑफर की गई ब्याज दर से कम और पैसा निकालने वाले दिन के मुताबिक आपको बाकी का पैसा मिलता है।

FD (Fix Deposit) के फायदे 

फिक्स डिपाजिट में आपको वैसे तो कई सारे फायदे मिलते हैं जिसकी वजह से आपको फिक्स्ड डिपॉजिट जरूर से कराना चाहिए लेकिन मैं आपको फिक्स डिपाजिट के कुछ ऐसे फायदे के बारे में बताऊंगा जो कि बहुत ही लाभदायक है और आपको जरूर से पता होनी चाहिए।

  • फिक्स डिपॉजिट में आपको पैसा निवेश करना बहुत ही आसान लगता है और इसमें आपका पैसा डूबने का खतरा भी बिल्कुल नहीं होता है और इसमें आपको लो रिस्क और इजी रिटर्न भी मिलता है।
  • फिक्स डिपॉजिट में जमा कराया गया पैसा पर ज्यादा ब्याज दर मिलता है।
  • फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट सभी अकाउंट से बेहतर है और यह बहुत ही सुरक्षित भी है। आपका पैसा इसमें 100% Secure होता है।
  • जरूरत पड़ने पर आप अपना पैसा बैंक से निकाल सकते हैं फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट आपको यह सुविधा प्रदान करती है।
  • Share Market या फिर Mutual Funds मैं जब उतार-चढ़ाव आते हैं तब इससे फिक्स डिपॉजिट में किसी भी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ता है आपका पैसा बिल्कुल Secure रहता है।
  • फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में आपको हर साल बहुत ही अच्छा ब्याज दर मिलता है इसमें आपको सलाना 7% – 9% मिलता है।

Fix Deposit Account खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

फिक्स डिपॉजिट अकाउंट खुलवाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत पड़ सकती है अगर इनमें से एक भी आपके पास नहीं होगी तो आपका पिक डिपॉजिट अकाउंट नहीं खुलेगा।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपकी आईडी प्रूफ
  • आपके पते का प्रमाण पत्र
  • आपके पैन कार्ड की कॉपी
  • जितना पैसा आपको एफडी कराना है उसका चेक
  • फिक्स डिपाजिट का फॉर्म जो कि आपको बैंक द्वारा मिलता है।

Fix Deposit पर मिलने वाले ब्याज दर

आप जब भी एफडी पर अपना पैसा निवेश करते हैं तब आपको सबसे पहले उसका ब्याज दर देखना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप जिस बैंक में अपना पैसा निवेश कर रहे हैं उस बैंक का ब्याज दर काफी कम है तब उससे आपको कोई फायदा नहीं होगा।

इससे बेहतर है कि आप सबसे पहले सारे बैंक के ब्याज पर अच्छे से देख ले उसके बाद ही आप अपना पैसा निवेश करें मैं आपको नीचे कुछ बैंकों के ब्याज दर बताऊंगा चलिए जानते हैं।

बैंकों के नामब्याज दर (आम नागरिक)ब्याज दर (वरिष्ठ नागरिक)
State Bank of India (SBI)4.90 प्रतिशत 5.40 प्रतिशत 
Punjab National Bank (PNB)5.20 प्रतिशत 5.95 प्रतिशत 
HDFC Bank (HDFC)4.90 प्रतिशत 5.40 प्रतिशत 
ICICI Bank (ICICI)4.90 प्रतिशत 5.40 प्रतिशत 
Axis Bank 5.15 प्रतिशत 5.80 प्रतिशत 
Bank of Baroda (BOB)4.90 प्रतिशत 5.40 प्रतिशत 
Yes Bank 6.75 प्रतिशत 7.25 प्रतिशत 
IndusInd Bank7.00 प्रतिशत 7.50 प्रतिशत 

FAQ on Fd kya hota hai 

Q1. FD का क्या मतलब होता है?

FD मतलब फिक्स डिपाजिट होता है इसमें आप अपना पैसा बहुत ही आसानी से निवेश कर सकते हैं और हर साल इसमें आपको बहुत ही अच्छा रिटर्न मिलता है।

Q2. FD कितने प्रकार की होती है?

फिक्स डिपाजिट कुल 5 प्रकार की होती है जिसके नाम कुछ इस प्रकार है – 
Standard Term Deposits
Senior Citizens Fixed Deposits
Recurring Deposits
NRI Fixed Deposits
Corporate Fixed Deposits

Q3. एफडी का क्या फायदा है?

फिक्स डिपाजिट मैं आपको बहुत तरह से फायदे  मिलता हैं इसमें सबसे बड़ा फायदा आपको यह मिलता है कि आपका पैसा सुरक्षित रहता है आपका पैसा डूबता नहीं है और जितना बैंक ब्याज दर देने की वादा करती है उतना आपको हर साल मिलता है।

Q4. एफडी पर कितना ब्याज मिलता है?

जितने भी बैंक है उन सभी बैंक के हिसाब से एफडी 7% से 9% तक का ब्याज देती है।

Conclusion 

Fd kya hota hai इसके बारे में मैंने आपको सारी जानकारी दे दी है फिक्स्ड डिपॉजिट अभी के समय में एक बहुत ही अच्छा साधन है खुद के पैसे को सुरक्षित रखने का और बढ़ाने का अगर आपने अब तक Fd नहीं कराया है।

तो देर मत करिए खुद के भविष्य के लिए जितना जल्द हो सके उतना जल्द फिक्स्ड डिपॉजिट कराएं। आने वाले समय में यह आपको लाभ ही देगा फिक्स डिपाजिट हमारे भारत देश में बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है।

सभी लोग अपना फिक्स्ड डिपॉजिट करा रहे हैं क्योंकि इसमें आपको कई तरह से लाभ देखने को मिलता है। सबसे जरूरी बात की जीवन में पैसों की जरूरत कभी भी आ सकती है उस स्थिति में भी बैंक आपको यह मौका देती है।

आप फिक्स्ड डिपॉजिट के समय पूरा होने से पहले ही अपने पैसे को निकाल सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट हमारे लिए बहुत ही अच्छा और सुरक्षित साधन है इसका जरूर इस्तेमाल करें और जल्द से जल्द अपना फिक्स डिपाजिट करवाएं