आज के समय में हर एक इंसान का एक सपना होता है कि उसके पास खुद का एक अपना बिजनेस हो लेकिन कई बार पैसे के ना होने की वजह से कई बड़ी बिजनेस होते होते रह जाती है। नया बिजनेस खोलना इतना आसान नहीं है लेकिन दोस्तों उसने मुश्किल भी नहीं है।

बहुत लोगों को लगता है कि नया बिजनेस खोलने के लिए बहुत सारा पैसा लगेगा और हमारे पास इतने सारे पैसे है नहीं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आप ऐसे कई सारे बिजनेस हो सकते हैं जिसमें लागत बहुत कम लगता है और मुनाफा भर भर के आता है।

आप शुरुआती समय में बहुत ही कम लागत से बड़ा बिजनेस कर सकते हैं और सभी लोगों को ऐसा ही करना भी चाहिए क्योंकि शुरुआती समय में हमें समझ में आ जाता है कि यह बिजनेस हमारा आगे तक चलेगा कि नहीं इसलिए उसे छोटे स्तर से शुरू करना चाहिए।

और इतनी सारी बातों को ध्यान में रखने के बाद मैंने आप लोगों के लिए आज का यह आर्टिकल Manufacturing Business Ideas in Hindi लेकर आया हूं जिसमें मैं आपको कुछ ऐसे बेहतरीन बिजनेस के बारे में बताऊंगा जिससे आप बहुत ही छोटे इस तरह से शुरू करके उसे बहुत आगे तक लेकर जा सकते हैं।

Manufacturing Business क्या होता है?

सबसे पहले हम ये जानते हैं कि मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस का मतलब क्या होता है मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस का मतलब हम इस तरह से समझते हैं जैसे कि कोई ऐसा बिजनेस जिसमें कच्चे माल को हाथों के द्वारा या फिर मशीन के द्वारा नई नई वस्तु कम लागत से बना कर भेजा जा सके उसे हम Manufacturing Business कहते हैं।

जैसे जैसे आप किसी भी सामान को बनाकर उसे बाजार में बेचते हो उस पूरे प्रोसेस को हम मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के नाम से जानते हैं और यह आपको धीरे-धीरे बहुत ज्यादा प्रॉफिट भी देता है और यह बिजनेस हमारे देश के अर्थव्यवस्था को भी काफी ज्यादा बेहतर बनाता है क्योंकि इस बिज़नेस में बहुत सारे बेरोजगार लोगों को काम दिया जाता है।

1. Medical Products Manufacturing Business

अगर हम मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में बात करें तो उनमें से सबसे पहला बिज़नस हमारा मेडिकल प्रोडक्ट्स बनाने का और बेचने का आता है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि 2 सालों से हमारा देश की बड़ी बड़ी बीमारियों से ला रहा है और इस स्थिति में दवाइयां हर किसी के काम आई हैं।

Lockdown Mai Ghar Baithe Paise Kamane Ke 7 Anokhe Tarike

हमारे भारत देश में हर किसी को दवाइयों की जरूरत पड़ती है और आपको नहीं पता एक मेडिकल शॉप 1 दिन में कितना सारा पैसा कमाता है अगर आप मेडिकल की दुकान खोलते हैं और उस बिजनेस में अपनी लागत कम से कम लगा कर सामान बेचते हैं तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होने वाला है।

और यह सारी बातें ऊपर ऊपर की नहीं है मैं आपको बताना चाहता हूं कि इन 2 सालों में मेडिकल शॉप जैसी बिजनेस बहुत ज्यादा तेजी से आगे बढ़ती जा रही है और यह आगे बढ़ती जाएगी इसलिए अगर आप दवाइयों का बिजनेस करेंगे तो कम से कम लागत में आप बहुत ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे।

लेकिन मैं आपको एक बात पहले ही बता देना चाहता हूं कि अगर आपको मेडिकल की दुकान खोल ली है और बिजनेस करना है तो दवाइयों के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए नहीं तो आपकी वजह से किसी की जान भी जा सकती है इसलिए पूरी जानकारी हो तभी यह बिजनेस खोलें।

2. Noodles Manufacturing Business 

सिर्फ 2 मिनट में मैगी बनाएं यह लाइन आपने न जाने कितनी बार सुनी होगी और आप हम इसे बहुत ही ट्रेन से खाते हैं हमारे भारत देश में नूडल्स बहुत ही ज्यादा चलने वाली बिजनेस है और इसे बच्चे से लेकर बड़े तक खाना पसंद करते है।

अगर आप नूडल्स का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करते हो तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होने वाला है और यह एक ऐसा बिजनेस है जो हमेशा चलता रहेगा आप चाहे तो इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करके काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

Swiggy Delivery Boy Kaise Bane?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 3 लाख रुपए होना चाहिए क्योंकि मैगी बनाने वाला मशीन जो कि तकरीबन ₹1 लाख की आती है वह आपको लेनी पड़ेगी और दोस्तों इतना निवेश तो आपको करना ही पड़ेगा क्योंकि यह कम से कम लागत का बिजनेस है।

आप मैगी बनाने वाली मशीन से 1 घंटे में 250 kg से लेकर 300 kg तक मैगी बना सकते हो और उसे प्लास्टिक में पैक करके तुरंत बेच सकते हो अब आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा की मैगी की तो बड़ी-बड़ी कंपनियां पहले से ही चल रही है।

तो कोई हमारा मेगी क्यों लेना चाहेगा तो मैं आपको बता दूं लोग हमेशा उसी चीज के पीछे भागते हैं जिसमें कोई क्वालिटी होता है जिसमें स्वाद होता है अगर आप की मां की में बहुत ज्यादा अच्छा स्वाद होगा तो लोग आपके मैगी को भी खरीदना पसंद करेंगे हां बेशक इसमें थोड़ा समय लग सकता है।

3. Biscuit Manufacturing Business

बचपन में हम बिस्किट को कितना प्यार से ही कर देते हैं आप ही अपने बचपन में जरूर बिस्किट को चाय के साथ जरूर खाया होंगे यह कैसा बिजनेस है जो कभी भी बंद नहीं होने वाला है यह बिजनेस आने वाले समय में और भी आगे बढ़ता जाएगा क्योंकि बिस्किट के बहुत दीवाने हैं और बड़े लोग भी आजकल बिस्किट को काफी प्यार से खाते हैं।

वैसे तो मार्केट में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो पहले से ही अपनी बिस्किट बनाकर लोगों को बेच रही है लेकिन वही आप अपने घर पर बिस्किट बनाते हैं जो कि सबसे अलग होगी और स्वादिष्ट होगी तो आपका यह बिजनेस बहुत आगे बढ़ने वाला है।

बिस्किट बनाने का यह बिजनेस आमतौर पर महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होने वाला है क्योंकि महिलाओं के पास बहुत सारा समय बढ़ जाता है और उनके पास बिस्किट को स्वादिष्ट बनाने के लिए बहुत तरीके तरीके मालूम होते हैं इसलिए अगर कोई महिला घर में परेशान है।

Blog Se Paise Kaise Kamaye

या उसे समझ नहीं आ रहा है कि घर से किस तरह का विस्तार शुरू किया जाए तो बिस्किट बनाने का बिजनेस आप बेशक शुरू कर सकते हैं और इसे मार्केट में बेच सकते हैं। मैं आपको बता दूं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा पैसे होने की जरूरत नहीं है इसमें कम से कम लागत ₹25000 से भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

4. Hand Sanitizer Manufacturing Business

अब हम बात करते हैं हैंड सेनीटाइजर बिजनेस के बारे में आपको क्या लगता है जब तक हमारे देश में करोना जैसी महामारी चलती रहेगी तब तक हैंड सेनीटाइजर का बिजनेस चलता रहेगा और यह बीमारी खत्म होने के बाद भी लोग हाथ की सफाई पर बहुत ज्यादा ध्यान देने वाले है।

और यह बिजनेस हमेशा चलता रहेगा क्योंकि लोगों को अब बहुत ज्यादा डर मन में बैठ गया है इसलिए अपने हाथो की सफाई के लिए हैंड सैनिटाइजर बिकती रहेंगी आज से कई साल पहले हैंड सैनिटाइजर बहुत ही कम लोग इस्तेमाल किया करते थे लेकिन जब से हमारे देश में यह महामारी आई है तबसे सैनिटाइजर मानो हर किसी के पास मौजूद होता ही है।

अगर आप बहुत ही कम लागत में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हैंड सेनीटाइजर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें आप बहुत ही कम लागत लगाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और यह आपको बहुत ज्यादा मुनाफा देता रहेगा।

1 Foot मैं कितने इंच होते हैं?

आजकल तो ग्रामीण क्षेत्र में सरकार मुफ्त में हैंड सेनीटाइजर बांट रही है जिसका मतलब है कि शहर में तो लोग सैनिटाइजर का इस्तेमाल करेंगे करेंगे ग्रामीण क्षेत्र में भी इसका इस्तेमाल चलो शुरू से किया जाएगा इसलिए यह बिजनेस आने वाले समय में बहुत ही ज्यादा चलने वाली बिजनेस बन सकती है।

5. Sanitary Pad Manufacturing Business

सैनिटरी पैड बनाने का बिजनेस सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन दोस्तों आपको यकीन नहीं होगा सेनेटरी पैड का बिजनेस सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस माना गया है क्योंकि यह एक ऐसा सामान बनाती है किस की आवश्यकता हर एक लड़की को पड़ती ही पड़ती है।

आप खुद से अपना सैनिटरी पैड बनाकर बाजार में बेच सकते हैं और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास ज्यादा पैसा होना बिल्कुल भी जरूरी नहीं है आप इसे कम से कम लागत में शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे इस बिजनेस को बहुत आगे तक लेकर जा सकते हैं।

जैसे जैसे आपका यह बिजनेस आगे बढ़ता रहेगा वैसे वैसे आप और भी लोगों को इसमें जोड़ सकते हैं इससे बहुत सारे बेरोजगार लोगों को काम मिल जाएगा और आप बहुत अच्छा मुनाफा कमाएंगे और मैं आपको बता दूं यह एक ऐसा बिजनेस है जो दुनिया में हर एक कोने में चल सकता है।

और यह बिजनेस कभी भी बंद नहीं होगा हम सभी जानते हैं कि सेनेटरी पैड का इस्तेमाल हर एक लड़की करती है और इसका इस्तेमाल बढ़ता ही जाएगा इसलिए दोस्तों अगर आपको कम लागत में कोई बिजनेस शुरू करना है तो सैनिटरी पैड मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आज के समय में मार्केट में बहुत सारी कंपनियां सेनेटरी पैड बनाती हैं लेकिन उनकी क्वालिटी इतनी अच्छी नहीं होती है और दाम भी बहुत ज्यादा होता है आप बहुत अच्छा क्वालिटी का पैड बना कर कम से कम दामों में भेज सकते हैं और इस बिजनेस को बहुत आगे तक लेकर जा सकते हैं।

6. Namkeen Manufacturing Business

अगर हम नमकीन के बात करें तो आपको भी नमकीन खाना पसंद होगा। नमकीन चीज ही ऐसी है जो शायद किसी को पसंद ना आए और यह बिजनेस आपको आसमान तक पहुंचा सकती है इस बिजनेस में आप कम से कम लागत में बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

Manufacturing Business Ideas in Hindi मैं अगर बात करें सबसे अच्छी बिजनेस की तो वह बिजनेस नमकीन का हो सकता है और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत भी नहीं पड़ती है आप कम से कम पैसों में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं ।

RNFI Relipay Kya Hota Hai?

हम सभी जानते हैं कि नमकीन भारत के वासियों को कितना पसंद है और यह आप से नहीं काफी पहले से लोग नमकीन खाना पसंद करते हैं और यह बिजनेस आगे भी चलता रहेगा अगर आप बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट नमकीन अपने हाथों से बना सकते हैं तो आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

इस पे नस को शुरू करने के लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए चाहे तो इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं या फिर किसी बाजार में एक कमरा लेकर शुरू कर सकते हैं जहां आप इस नमकीन को पना भी सके और लोग को बेच भी सके।

किसी भी कमरे या दुकान किराए पर लेने से पहले आपको इस बात का अवश्य ध्यान देना होगा कि आपका दुकान मेन मार्केट या फिर ऐसी जगह जहां पर लोग आ जा सके और आपकी दुकान का किराया भी अधिक ना हो और नमकीन बनाने का सामान आप किसी भी बड़ी दुकान से Wholesale में उठा सकते है।

7. Minerals Water Manufacturing Business

पानी का बिजनेस हम सभी जानते हैं यह बिजनेस कभी भी खत्म नहीं होने वाली है आपने हमेशा ध्यान दिया होगा जब भी कोई बड़ी शादी, पार्टी या किसी भी तरह का फंक्शन होता है तब पानी मंगवाया जाता है और यह पानी बहुत बड़े अमाउंट में मंगवा जाता है।

हर कोई पानी का इस्तेमाल करता है क्यों की पानी के बिना के बिना जिंदगी नहीं चलने वाली है इसलिए पानी सबको चाहिए ही चाहिए और आप पानी जगह जगह पहुंचा कर भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं और यह बिजनेस कभी भी बंद नहीं होने वाला है।

पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक प्लांट लगवाने पड़ेगी और इसका आपको बहुत ध्यान रखना होगा कि उसमे TDS की मात्रा बहुत ही कम हो और इसी के साथ-साथ आपको एक वॉटर प्यूरीफायर भी रखना होगा।

Anchoring Script For College Function in Hindi

प्लांट लगाने से आपके पास बहुत अच्छी जगह होनी चाहिए जहां पर आप प्लांट लगा सकते हैं अगर आपके घर में बहुत अच्छी जगह है तो भी आप अपने घर से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आप बहुत ही कम लागत में इस बिजनेस को शुरुआत कर सकते हैं शुरुआत में आपको अपने कंपनी की Advertisement करानी होगी जगह-जगह बैनर लगवाना होगा।

इस बिजनेस में आपको सिर्फ एक बार पैसा लगाने की जरूरत होगी इसके बाद आप सोच भी सकते आप उतना पैसा कमा सकते हैं।

FAQ on Manufacturing Business Ideas in Hindi

Q1. सबसे ज्यादा चलने वाली है मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कौन सी है?

दोस्तों वैसे तो सारी बिजनेस बहुत ही अच्छी चलने वाली मैंने आपको पता ही है लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा चलने वाली बिजनेस हैंड सैनिटाइजर का बिजनेस है।

Q2. आने वाले समय में मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कितना चलने वाली है?

आने वाले समय में मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आसमान छूने वाली है क्योंकि आजकल सभी लोग अपना एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इन सब में से किसी ना किसी एक बिजनेस में अपना काम स्टार्ट करना चाहते हैं।

Q3. कम से कम लागत में कौन सी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करनी चाहिए?

कम से कम खर्चे में आप बहुत सारी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं जैसे कि – हैंड सेनीटाइजर, मास्क, बिस्किट, नूडल्स, मिनरल्स वाटर, इत्यादि।

Conclusion

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आज के समय में बहुत ज्यादा चलने वाली है क्योंकि सभी लोगों का यह मानना है कि आज के समय में बिजनेस चलाना बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है और इनमें से कुछ ऐसे बिजनेस है जिन पर आप एक बार काम करके लाखों रुपए महीने के आराम से कमा सकते हो।

आज हमने Manufacturing Business Ideas in Hindi के इस आर्टिकल में ऐसे कई सारे बिजनेस के बारे में जाना और जितना हो सके उतनी जानकारी मैंने आप तक पहुंचाई ताकि अगर आपको किसी भी तरह की मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करनी होगी तो आप इन बिजनेस से एक आईडिया ले पाएंगे और अपना एक खुद का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस खोल पाएंगे।