WhatsApp Chalu Kaise Kare 2024

आज के इस पोस्ट में मैं आपको यह बताऊंगा कि व्हाट्सएप चालू कैसे करें (Whatsapp Chalu Kaise Kare) आज के इस जमाने में व्हाट्सएप सभी लोगों के पास होता है और अगर आपके पास नया फोन है या पुराना फोन है और आप उसे फोन में व्हाट्सएप खोलना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आप लोगों के लिए बहुत ही काम का होने वाला है।

हम सभी जानते हैं Whatsapp एप्लीकेशन अभी के समय में कितना ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है सभी लोगों के फोन में कोई एप्लीकेशन हो या ना हो लेकिन व्हाट्सएप का एप्लीकेशन जरूर होता है व्हाट्सएप एप्लीकेशन की मदद से हम लोग दूसरे लोगों से बात कर पाते हैं अपने जरूरी काम कर पाते हैं। ज्यादातर कम हम सभी लोग आजकल इंटरनेट के मदद से ही करते हैं और व्हाट्सएप सबसे बड़ा साधन है हमारे सारे काम को आसान बनाने का।

Text Messaging सुविधा के साथ-साथ अब तो व्हाट्सएप पर आप Voice Call और Video Call की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने दोस्तों से अपने परिवारों से बातें कर सकते हैं और अपने काम को बहुत ही सुरक्षित तौर पर पूरा कर सकते हैं क्योंकि व्हाट्सएप एप्लीकेशन इकलौता ऐसा एप्लीकेशन है जहां पर आप बेइज्जर होकर अपने कामों के बारे में बातें कर सकते हैं और कोई तीसरा व्यक्ति आपके मैसेज को नहीं पढ़ सकता है।

इतनी सुरक्षा शायद ही किसी और एप्लीकेशन में आपको देखने को मिलेगा। तो चलिए अगर आप अपने नया फोन या फिर पुराने फोन में व्हाट्सएप को खोलना चाहते हैं तो मैं आपको Step by Step बताऊंगा आपको बस इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना है ताकि आप अच्छे से समझ जाओ और व्हाट्सएप को अपने मोबाइल फोन में चला सके।

व्हाट्सएप ऐप क्या है? Whatsapp Chalu Kaise Kare 

Whatsapp एप्लीकेशन एक मैसेजिंग एप्लीकेशन होता है जो कि आज के समय में ऑनलाइन तरीके से बात करने का एक साधन बन चुका है। व्हाट्सएप एप्लीकेशन को पूरी दुनिया में इतना ज्यादा उपयोग किया जाता है कि आज के जमाने में इस एप्लीकेशन को चलाने वालों वालों की संख्या 2 बिलियन से भी ज्यादा आपको देखने को मिल जाएगा।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन को लोग ज्यादातर इसलिए इस्तेमाल करते हैं क्योंकि व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर आप बातें कर सकते हो वीडियो कॉल कर सकते हो वॉइस कॉल कर सकते हो और अपने जरूरी से जरूरी Documents को भी शेयर कर सकते हो बिना किसी परेशानी के और इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपना नया व्हाट्सएप चालू कर सकते हैं और अपने दोस्तों से अपने परिवारों से बात कर सकते हैं।

Whatsapp डाउनलोड कैसे करें?

Whatsapp Chalu Kaise Kare इससे पहले मैं आपको यह बताता हूं कि अपने फोन में व्हाट्सएप को डाउनलोड कैसे करते हैं क्योंकि व्हाट्सएप चालू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में या Tablet मैं व्हाट्सएप एप्लीकेशन को Google Play Store या फिर IOS Store से डाउनलोड करना पड़ता है उसके बाद आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करके चला सकते हैं तो चलिए मैं आपको Step By Step करके बताता हूं।

Step 1 : सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के Play Store को ओपन करना है अगर आपके पास एंड्रॉयड का फोन है तो आप Android मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपके पास iPhone है तो आईफोन के अंदर iOs Store मैं जाकर आप व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 2 : जैसे ही आप स्टोर में जाएंगे आपको सच बार में जाकर Whatsapp लिखना है और सर्च करना है सर्च करते ही सबसे पहले नंबर पर व्हाट्सएप का एप्लीकेशन आ जाएगा वहां पर आपको इंस्टॉल ऑप्शन दिखाया जाएगा उसे पर आपको क्लिक करके उसे एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है।

Step 3 : कुछ इस समय के बाद व्हाट्सएप एप्लीकेशन आपके मोबाइल फोन में इंस्टॉल सफलतापूर्वक हो जाएगा और एक बार जब इंस्टॉल हो जाएगा तो आप उसे एप्लीकेशन को ओपन करके देख सकते हैं कि वह पूरी तरह से डाउनलोड हुआ है या नहीं।

Note : Whatsapp एप्लीकेशन केबल Android, iOS, Windows Phone, Tablet और कुछ पुराने Nokia और Blackberry डिवाइस के लिए ही उपलब्ध है इसलिए व्हाट्सएप एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से पहले यह पूरी तरह से सुरक्षित कर ले की क्या आपका डिवाइस व्हाट्सएप एप्लीकेशन के लिए तैयार है या नहीं है।

Whatsapp Chalu Kaise Kare 

व्हाट्सएप आपके फोन में पूरी तरह से इंस्टॉल हो चुका है और आपने यह सुनिश्चित भी कर लिया है कि हां आपके फोन में यह एप्लीकेशन इंस्टॉल हो गया है चलिए अब मैं आपको Step by Step बताता हूं कि आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट कैसे बनाना है और व्हाट्सएप को चालू कैसे करना है।

Step 1 : सबसे पहले आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन को Open करना है जैसे ही आपका एप्लीकेशन खुल जाएगा आपके सामने एक पेज आएगा वहां पर आपको अपने भाषा चुनने का विकल्प दिया जाएगा वहां पर आप अपने भाषा को चुन लेंगे।

welcome to whatsapp

Step 2 : इसके बाद दूसरा पेज खुलेगा जहां पर आपको Whatsapp की Privacy Policy और Terms and Condition के लिए पूछा जाएगा यहां पर आपको Agree and Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

agree and continue

Step 3 : इसके बाद आपको अपना देश चुना है देश चुनने के बाद आपको अपने उसे Number को यहां पर दर्ज करना है जिस नंबर से आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट खोलना चाहते हैं इतना करने के बाद आपको Next वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

enter your phone number

Step 4 : आपके उसे नंबर पर Verification Code प्राप्त करने के लिए आपको यहां पर Verify With Message वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

verify with sms

Step 5 : जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके नंबर पर एक कोड आएगा उसे कोड को आपको नेक्स्ट पेज पर भर देना है एक बात का हमेशा ध्यान रखें आप वही नंबर व्हाट्सएप एप्लीकेशन खोलने के दौरान इस्तेमाल करें जो नंबर आपके फोन में मौजूद होगा।

verification code

Step 6 : इसके बाद आपका मोबाइल नंबर व्हाट्सएप एप्लीकेशन के अंदर Verified हो जाएगा उसके बाद आपसे आपका नाम और आपकी तस्वीर Upload करने के लिए पूछा जाएगा आप अपना नाम और तस्वीर अपलोड करके Next वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे।

build your profile

Step 7 : बस इतना ही करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर आपका व्हाट्सएप एप्लीकेशन खुल जाएगा और यहां से आप अपने दोस्तों को अपने परिवार वाले को मैसेज भेज सकते हैं उनसे Voice Call और Video Call पर बात भी कर सकते हैं।

Whatsapp Payment क्या है?

आज के समय में भारत में ऑनलाइन पेमेंट करने के कई सारे तरीके उपलब्ध है और आप अपने मोबाइल फोन की मदद से कहीं भी अपना पैसा का लेनदेन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती थी लेकिन अब व्हाट्सएप एप्लीकेशन के अंदर ही आपको Whatsapp Payment का ऑप्शन मिलने वाला है जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप पर सिर्फ मैसेज का आदान-प्रदान नहीं करेंगे बल्कि आप व्हाट्सएप की मदद से अपने दोस्तों को अपने परिवारों को पैसा भी भेज सकते हैं।

जब व्हाट्सएप एप्लीकेशन को बनाया गया था तब उसे समय इस एप्लीकेशन में सिर्फ Text के द्वारा ही बातें होती थी लेकिन धीरे-धीरे इस एप्लीकेशन में काफी सारे बदलाव देखने को मिले इसके बाद इस एप्लीकेशन में Voice Recording का विकल्प देखने को मिला फिर वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा उपलब्ध हो गई लेकिन अब इस एप्लीकेशन की मदद से आप किसी को भी UPI Payment की मदद से पैसा प्राप्त कर सकते हैं और भेज भी सकते हैं।

Whatsapp App खोलने के फायदे

Whatsapp एप्लीकेशन अपने आप में एक Complete एप्लीकेशन बन चुका है क्योंकि इस एप्लीकेशन में इतनी सारी बदलाव देखने को मिला है जिसकी मदद से हमें किसी और एप्लीकेशन की जरूरत ही नहीं पड़ेगी व्हाट्सएप एप्लीकेशन को खोलने के कई सारे फायदे हैं इसके बारे में एक-एक करके मैं आपको नीचे बताता हूं।

  • व्हाट्सएप एप्लीकेशन खोलने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप व्हाट्सएप एप्लीकेशन की मदद से अपने दोस्तों से अपने परिवार वालों से मैसेज के द्वारा बात कर सकते हैं और इसी के साथ-साथ वॉइस कॉल और वीडियो कॉल के द्वारा भी आप किसी से भी बात कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप एप्लीकेशन की मदद से दुनिया के किसी भी कोने में आपको इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन की मदद से आप किसी से भी मैसेज के द्वारा और वीडियो कॉल ऑडियो कॉल के द्वारा बात कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप एप्लीकेशन में अब आपको पेमेंट करने का भी ऑप्शन देखने को मिल रहा है यह सबसे बड़ा फायदा है कि आपको पेमेंट करने के लिए अब किसी तीसरे एप्लीकेशन को इंस्टॉल नहीं करना पड़ेगा अब आप व्हाट्सएप एप्लीकेशन की मदद से ही किसी से भी पैसा प्राप्त कर सकते हैं और भेज भी सकते हैं।
  • सुरक्षा के मामले में व्हाट्सएप एप्लीकेशन बहुत ही बेहतरीन एप्लीकेशन है क्योंकि इस एप्लीकेशन के अंदर आपको सुरक्षा काफी देखने को मिलता है और जिन्होंने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को बनाया है वह भी यह कहते हैं कि इस एप्लीकेशन में अगर आप किसी से बात कर रहे हैं चाहे आप Text के द्वारा बात कर रहे हो चाहे Calling के द्वारा बात कर रहे हो आपकी बात सिर्फ आप दोनों के सीमित ही रहती है।

Whatsapp Web कैसे चालू करें

अगर आपको Whatsapp Web के बारे में पता है तो अच्छी बात है अगर नहीं पता तो व्हाट्सएप वेब की मदद से आप अपने लैपटॉप में या फिर कंप्यूटर में व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको आपके कंप्यूटर में या लैपटॉप में व्हाट्सएप का दूसरा अकाउंट नहीं बनना पड़ेगा आप अपने मोबाइल फोन से ही कंप्यूटर में व्हाट्सएप को Connect कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को चला सकते हैं।

Step 1 : सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के किसी भी Web Browser को खोलना है और वहां पर जाकर आपको सर्च करना है whatsappweb.com जैसे ही आप इस ब्राउज़र के अंदर जाएंगे आपके सामने QR Code दिखाया जाएगा।

Step 2 : अब आपको अपने फोन पर व्हाट्सएप एप्लीकेशन को खोलना है और ऊपर दाएं और में 3 Dot वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपको Linked Devices का ऑप्शन दिखेगा उसे पर आपको क्लिक कर देना है।

Step 3 : जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके फोन में एक Scanner खुल जाएगा वह स्कैनर आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर जहां पर अपने वेब ब्राउज़र में खोला था वहां जाकर आपको QR Code को स्कैन कर लेना है।

Step 4 : जैसे ही आप स्कैन कर लोगे आपका व्हाट्सएप लोगों आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में खुल जाएगा और आप अपने कंप्यूटर में ही व्हाट्सएप चला सकते हैं मैसेज भेज सकते हैं और मैसेज प्राप्त कर सकते हैं।

Whatsapp App को Update कैसे करें

व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपडेट करना बहुत ही जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर आप अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को लगातार अपडेट नहीं करते हो तो आप व्हाट्सएप एप्लीकेशन के नए-नए Features को इस्तेमाल नहीं कर पाते हो इसलिए अगर आपके व्हाट्सएप एप्लीकेशन में किसी तरीके का Bugs या परेशानी आ गया है और आप अपने एप्लीकेशन को ठीक से चला नहीं पा रहे हो तो गूगल स्टोर में जाए और तुरंत अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपडेट करें।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपडेट करना बहुत ज्यादा आसान है सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल स्टोर में जाना है और वहां पर आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन सर्च कर कर लिख देना है अगर आपने अपने एप्लीकेशन को अपडेट कर लिया है तो वहां पर व्हाट्सएप एप्लीकेशन के सामने Open का ऑप्शन दिख जाएगा अगर आपने अपडेट नहीं किया है तो आपके व्हाट्सएप एप्लीकेशन के सामने Update का ऑप्शन दिख जाएगा उसे पर क्लिक करके आप अपने एप्लीकेशन को अपडेट कर सकते हैं।

FAQs on Whatsapp Chalu Kaise Kare

Q1. Whatsapp चालू करना है मोबाइल में कैसे करें?

व्हाट्सएप चालू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप को डाउनलोड करना है व्हाट्सएप एप्लीकेशन जब एक बार डाउनलोड हो जाए तो उसके बाद उसे एप्लीकेशन को ओपन करके उसमें आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगेगा वह सारे जरूरी जानकारी आप जमा करके अपने मोबाइल फोन में नया व्हाट्सएप एप्लीकेशन खोल सकते हैं।

Q2. Whatsapp एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करे?

व्हाट्सएप एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने गूगल स्टोर में जाना होगा और गूगल स्टोर पर जाकर आपको Search Baar में व्हाट्सएप एप्लीकेशन का नाम लिखना होगा इसके बाद नीचे व्हाट्सएप एप्लीकेशन दिख जाएगा वहां से आप अपने मोबाइल फोन में इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

Q3. Whatsapp चालू कैसे करें?

व्हाट्सएप चालू करने के लिए मैंने आपको इस आर्टिकल में काफी आसान भाषा में कुछ Steps बताएं उसे आपको अच्छे से देखना है और उसे उन सभी Steps की मदद से आप अपने नए या फिर पुराने फोन में व्हाट्सएप बड़े आसानी से खोल पाएंगे।

Conclusion on Whatsapp Chalu Kaise Kare

तो दोस्तों! आज हमने इस आर्टिकल में Whatsapp Chalu Kaise Kare इस बारे में काफी सारी जानकारी हासिल की अगर आपको भी अपने पुराने फोन में या फिर नए फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को खोलना है और इस्तेमाल करना है तो यह आर्टिकल बिल्कुल आप लोगों के लिए है इस आर्टिकल में मैंने सारी जानकारी दे दी है इसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को बड़े ही आसानी से खोल पाएंगे।

Leave a Comment