नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि Urdu Bhasha Ki Lipi kya hai और आज हम उर्दू भाषा के बारे में ऐसी बहुत सारी जानकारियां हासिल करेंगे इसके बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता होगा।

क्या आपको पता है उर्दू भाषा क्या होता है क्या आप जानते हैं उर्दू भाषा कहां से उत्पन्न हुई है बहुत सारे सवाल पूछे जाते हैं कि उर्दू भाषा की लिपि क्या है उर्दू भाषा क्या है लेकिन इसका सटीक जानकारी आप तक नहीं पहुंच पाती है इसलिए आज मैं आपको इस आर्टिकल में इस बारे में सटीकता पूर्वक से बताऊंगा।

दोस्तों वैसे तो उर्दू भाषा आमतौर पर गानों और शायरियों में इस्तेमाल की जाती है लेकिन उर्दू भाषा को बोलचाल भाषा में भी इस्तेमाल किया जाता है उर्दू भाषा बहुत ही प्यारा भाषा होता है इसमें बहुत ही अच्छे अच्छे शब्द होते हैं जिन्हें सुन कर हमारा दिल खुश हो जाता है।

Related:- हिंदी भाषा की लिपि क्या है

हमारे भारत में उर्दू भाषा बोलने वाले बहुत सारे लोग हैं और पाकिस्तान चौकी एक अलग देश है उसमें सारे लोग उर्दू भाषा का इस्तेमाल करते हैं उर्दू भाषा हमारे भारत देश की शासकीय भाषा में से आती हैं तो फिर आइए दोस्तों हम जानते हैं कि उर्दू भाषा की लिपि क्या है और उर्दू भाषा किस भाषा से उत्पन्न हुई है।

उर्दू भाषा की लिपि क्या है ?

Urdu Bhasha Ki Lipi Kya Hai – आइए हम अभी जानते हैं कि उर्दू भाषा की लिपि क्या होती है आमतौर पर और दो एक ऐसी भाषा है जो कि कई सारे देशों में बोली जाती है और मुस्लिम लोग इस भाषा को ज्यादा से इस्तेमाल करते हैं और उनके द्वारा ही इस भाषा को बोला जाता है।

उर्दू भाषा की लिपि “नस्तालीक” है उर्दू भाषा की लिपि नस्तालीक माना गया है और इस लिपि को अरबी और फारसी का ही एक रूप माना गया है। उर्दू भाषा में इस लिपि को आमतौर पर दाएं से बाएं की ओर ही लिखा जाता है तभी यह नस्तालीक लिपि कहलाता है।

दोस्तों क्या आप ही जानते हैं फारसी भाषा को लिखने में भी नस्तालीक लिपि का उपयोग किया जाता है जितने भी लोग जो उर्दू भाषा का उपयोग करते हैं वह सभी नस्तालीक लिपिका जरूर इस्तेमाल करते हैं लिखावट के रूप में और नस्तालीक लिपि का जन्म तकरीबन ईरान में 14वीं शताब्दी में हुआ था।

Related:- Punjabi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

और यह एक इस्लामिक लिखावट की पद्धति भी है और इसका उपयोग अरबी भाषा को लिखने में सभी लोग इस्तेमाल करते हैं इस भाषा को लगभग सारे देशों में उपयोग किया जाता है और इस लिपि को उर्दू भाषा की लिपि माना जाता है। नस्तालीक लिपि का इस्तेमाल आमतौर पर ईरान, अरबी, दक्षिण एशिया, और तुर्की जैसे देशों में किया जाता है।

उर्दू भाषा किसे कहते हैं?

उर्दू भाषा हमारे भारत के हर एक कोने में इस्तेमाल किया जाने वाला भाषा है और यह एक शासकीय रूप से इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं में से एक है जो कि हमारे भारत देश में बहुत सारे लोगों के द्वारा उपयोग किया जाता है।

हमारे भारत देश में एक राज्य है जिसका नाम जम्मू कश्मीर है उस राज्य में उर्दू भाषा को राजकीय भाषा के नाम से भी जानते हैं और मैं आपको बता दूं यह पाकिस्तान की राष्ट्रभाषा भी मानी जाती है जैसे हमारे भारत में हिंदी भाषा को बहुत मान्यता दिया जाता है वैसे ही पाकिस्तान देश में उर्दू शब्द को मान्यता दिया जाता है।

उर्दू भाषा एक हिंदी भाषा का आर्य भाषा भी है हिंदी आर्य भाषा में बहुत सारी भाषाएं उपयोग की जाती है जिसका निर्माण संस्कृत भाषा से हुआ होता है जैसे कि उर्दू, पंजाबी और हिंदी। उर्दू भाषा में संस्कृत भाषा के कुछ तत्सम शब्द नए हैं।

और अरबी और फारसी शब्द में तो संस्कृत शब्द के अल्फाज कई सारे हैं जिसका उपयोग उर्दू भाषा में की जाती है। यह भाषा को आमतौर पर दक्षिण एशिया में बहुत ज्यादा मात्रा में बोली जाती है क्योंकि वहां के लोग इस भाषा से जुड़े होते हैं जो कि ज्यादातर इसी भाषा का इस्तेमाल करते हैं।

1 Metre me Kitne Inch Hote Hai

क्या आपको पता है कि हमारे भारत देश में उर्दू बोलने वाले की संख्या कितना है नहीं तो मैं आपको बता दूं हमारे भारत देश में उर्दू बोलने वालों की संख्या 6.81 करोड़ है इतने सारे लोग उर्दू भाषा का इस्तेमाल करते हैं सिर्फ हमारे भारत देश में और सारी जवाब तो इसकी संख्या और भी है आइए दोस्तों अब हम भी जानते हैं कि इस भाषा की उत्पत्ति कहां से हुई।

उर्दू शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई?

आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि उर्दू भाषा की उत्पत्ति तुर्की भाषा से हुई थी और इस भाषा का अर्थ होता है साईं शिवार या फिर खेमा जिसे हम लोग हिंदी में तम्बू के नाम से जानते हैं।

उर्दू शब्द तुर्की भाषा के साथ नहीं हमारे भारत देश में आया था जब शाहजहां ने दिल्ली लाल किला को बनवाया था और इसका नाम रखा गया था “उर्दू ए मुअल्ला” जिसका अर्थ होता है सैनी पड़ाव और तब से इस भाषा का उपयोग किया जाने लग गया।

उर्दू भाषा काफी पुराना भाषा है और इसे काफी साल पहले लाएगा तो हम इस भाषा को शाहजहां के वक्त लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता था और यह भाषा बहुत ही सुंदर भाषा है उर्दू भाषा को आमतौर पर प्यार का भाषा भी कहते हैं क्योंकि इसके अंदर ऐसे कई सारे शब्द हैं।

जिन्हें सुनकर कानों को सुकून मिलता है तभी उर्दू भाषा को शायरियों में गानों में इस्तेमाल किया जाता है और यह भाषा मुस्लिम लोगों के द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

वर्तमान के समय में उर्दू भाषा का महत्व

वर्तमान के समय में उर्दू भाषा का महत्व काफी ज्यादा है क्योंकि यह भाषा कई साल पुराना है और इस भाषा को शाहजहां ने लाया था उन्हीं के द्वारा इस भाषा का इस्तेमाल किया जाता था आज के समय में उर्दू भाषा पाकिस्तान में बहुत ही बड़ी मात्रा में बोली जाती है।

free fire ka malik kaun hai?

इसके बाद दक्षिण एशिया और भारत में इस भाषा को बोलने वाले की संख्या भी काफी ज्यादा है उर्दू भाषा में अलग-अलग तरह के गजलें और शायरियां लिखी जाती है जो कि कभी लोग इस्तेमाल करते हैं शायरी को बोलने में उर्दू भाषा में एक अंदाज होता है जिससे सभी लोग बहुत पसंद करते हैं।

और इसीलिए हमारे देश में उर्दू भाषा को एक तहजीबं

वाली भाषा के नाम से जानते हैं कि क्योंकि इस भाषा में बहुत ही ज्यादा इज्जत है और प्यार है चलिए मैं आपको बताता हूं कि कौन कौन से देश में उर्दू भाषा बोलने वाले की कितनी संख्या है।

  • क़तर– 15 हजार
  • सऊदी अरब- 3.82 लाख
  • संयुक्त अरब अमीरात- 6 लाख
  • कनाडा– 80 हजार
  • फ़्रांस- 15 हजार
  • भारत- 6.81 करोड़
  • पाकिस्तान- 1.87 करोड़
  • बांग्लादेश- 6.5 लाख
  • ब्रिटेन- 4 लाख

FAQ on Urdu Bhasha Ki Lipi Kya Hai

Q1. उर्दू की लिपि का क्या नाम है?

उर्दू भाषा की लिपि का नाम नस्तालीक है।

Q2. फारसी भाषा की लिपि क्या है?

फारसी भाषा की लिपि सिरिलिक है।

Q3. उर्दू का जन्म कैसे हुआ?

उर्दू भाषा का जन्म 15वी सताब्दी में शाहजहां के वक्त हुआ था शाहजहां जब दिल्ली में लाल किला बनवाए थे तब उसका नाम उर्दू ए मुअल्ला रखी गई थी तब से इस उर्दू भाषा को इस्तेमाल की जाने लग गया।

Q4. उर्दू भाषा का अन्य नाम क्या है?

उर्दू भाषा का अन्य नाम उर्दू ए मुअल्ला भी माना जाता है।

Conclusion

उर्दू भाषा एक बहुत ही सुंदर सी भाषा है जिसका इस्तेमाल मुस्लिम भाइयों के द्वारा की जाती है और यह भाषा पाकिस्तान में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि पाकिस्तान में सिर्फ मुस्लिम लोग रहते हैं और उनके द्वारा इस भाषा का इस्तेमाल किया जाता है आज के इस आर्टिकल में हमने उर्दू भाषा की लिपि के बारे में जाना है।

Red Mercury Uses in Hindi 

अगर आप हर जगह Urdu Bhasha Ki Lipi क्या है इसके बारे में ढूंढते थक चुके हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं इस आर्टिकल में हमने सिर्फ उर्दू भाषा की लिपि ही नहीं बल्कि उर्दू शब्द का उत्पत्ति कैसे हुई उर्दू भाषा कहां से आई और किन-किन देशों में इस भाषा को बोला जाता है इन सब के बारे में हमने पूरा विस्तार से इस पोस्ट में जाना है।