(Motorola Kis Desh Ki Company Hai) हेलो दोस्तों! मोटोरोला अमेरिका की एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो आधुनिक जगत को बहुत सारे उत्पाद प्रदान करती है। इसके साथ ही यह कंपनी कई लोगों की जीविका का साधन भी है। भारत मे इसके द्वारा उत्पादित स्मार्ट फ़ोन की लोकप्रियता इतनी अधिक है कि कभी कभी हमें लगता है कि ये भारत की ही कंपनी है। लेकिन ऐसा नही है। आइए आज हम इस कंपनी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

हमारे देश में न जाने कितने सारे कंपनियां लांच हुई है और आए दिन नए-नए कंपनी आती रहती हैं जिसमें से एक कंपनी मोटोरोला काफी था जो कि हमारे भारत देश में काफी पहले आया था शुरुआत में यह कंपनी इतनी अच्छी नहीं थी लेकिन धीरे-धीरे इस कंपनी ने मार्केट में अपना खुद का एक ब्रांड बना लिया है।

आज सभी लोग इस कंपनी को बहुत ही तरीके से जानते हैं और मोटोरोला कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला सामान है तो वह है उनके मोबाइल फोंस जी हां दोस्तों मोबाइल फोंस मोटोरोला कंपनी के बहुत ज्यादा पीते हैं क्योंकि वह एक बहुत ही सस्ते और अच्छा मोबाइल देने का वादा करते हैं और देते हैं।

Also read:- Mi Company Ka Malik Kon Hai

कभी कभी तो ऐसा लगता है कि यह कंपनी भारत देश की है लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है हमारे भारत देश में इस कंपनी को लाया गया था और धीरे-धीरे यह कंपनी भारत देश में बहुत ज्यादा चलने लग गया लेकिन आपका यह सवाल जरूर होगा कि आखिरकार यह कंपनी किस देश की है तो इसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे।

Motorola Kis Desh Ki Company Hai

मोटोरोला कंपनी की स्थापना पॉल गैल्विन और जोसफ गैल्विन नाम के दो अमेरिकी व्यक्तियों ने 25 सितंबर 1928 में की थी। शुरुआत में यह कंपनी बैटरी एलिमिनेटर बनाती थी। उसके बाद यहां रेडियो और स्मार्ट फ़ोन का भी निर्माण किया जाने लगा। 

आज के समय मे हम इसे स्मार्ट फ़ोन की एक विख्यात कंपनी के रूप में जानते हैं, लेकिन यह कंपनी इसके अलावे और भी कई चीजों का उत्पादन करती है बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता होगा कि मोटरोला कंपनी सिर्फ फोन नहीं उसके साथ साथ बहुत सारी चीजों का उत्पादन करती है मोटोरोला कंपनी के टेलीविजन भी आती है।

मोटोरोला कंपनी ने धीरे-धीरे हरे क्षेत्र में अपना नाम कमाने की देश और मेहनत की है और ऐसा नहीं है कि उन्होंने अपना नाम नहीं कमाया उन्होंने कुछ समय में अपना एक नाम बना लिया है जो भारत देश के साथ-साथ हर एक देश में खुद का पहचान बनाया है।

Related:- Poco किस देश की कंपनी है?

लेकिन हम ऐसा क्या सकते हैं कि मोटरोला कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला उसका स्मार्टफोन है इसलिए लोगों को मोटरोला कंपनी मैं सिर्फ स्मार्टफोन दिखते हैं क्योंकि उनके स्मार्टफोन बहुत ज्यादा अच्छे होते है और उसके साथ-साथ सस्ते भी होते हैं जिसकी वजह से लोग मोटरोला कंपनी के स्मार्टफोन खरीदना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

मोटोरोला के अन्य उत्पाद कौन कौन से है?

मोटोरोला कंपनी ने 1984 में विश्व का पहला पोर्टेबल फ़ोन बनाया था। इसके बाद अपने स्मार्ट फ़ोन की वजह से यह कंपनी काफी प्रशिद्ध हो गई और धीरे-धीरे इस कंपनी ने अपना एक खुद का ब्रांड बनाया जिसकी वजह से लोग इस कंपनी के बारे में और ज्यादा जाने लग गए।

फिर इसके बाद इस कंपनी ने इस स्मार्टफोन के साथ-साथ बहुत सारी चीजों को बनाना शुरू कर दिया लेकिन जितना सफलता मोटरोला कंपनी के स्मार्टफोन में मिला उतना सफलता और क्षेत्र में नहीं मिला जिसकी वजह से धीरे-धीरे मथुरा कंपनी आज भी बहुत सारी चीजें बनाती है लेकिन वह स्मार्टफोन ज्यादा बनाती है।

क्योंकि मटोला कंपनी के मालिक को भी पता है कि अगर मटोला कंपनी का कोई भी सामान बिकता है तो वह उसके स्मार्टफोन है इसलिए उनके कंपनी के सभी मेंबर स्मार्टफोन बनाने में बहुत मेहनत करते हैं और वह समय-समय पर बहुत ही अच्छा स्मार्टफोन निकालने की कोशिश करते हैं जिससे लोगों को और भी मोटरोला कंपनी अच्छा लगे।

दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूं कि मोटोरोला कंपनी ने स्मार्टफोन के साथ साथ और क्या क्या बनाया है हम सभी जानते हैं कि मोटरोला कंपनी स्मार्टफोन के नाम से जाना जाता है लेकिन यह कंपनी स्मार्ट फ़ोन के साथ साथ और भी कई उत्पाद विश्व को देती है, जो कि इस प्रकार है

  • मोबाइल फ़ोन
  • स्मार्ट फ़ोन
  • टेलीविज़न
  • टेबलेट
  • कंप्यूटर
  • ब्रॉडबैंड नेटवर्क
  • केबल टेलीविज़न सिस्टम
  • इंटीग्रेटेड सर्किट्स
  • RFID सिस्टम

मोटोरोला कम्पनी का हस्तनान्तरण

मोटरोला कंपनी की स्थापना अमेरिकी कंपनी के रूप में हुई थी। बाद में 2012 में इसे गूगल कंपनी ने खरीद लिया था। उस समय यह कंपनी इतने घाटे में चली गई कि इसके दो भाग कर दिए गए, Motorola Solution और Motorola Mobility। 

उसके बाद Motorola solution को अमेरिका में ही एक कंपनी Zebra Technologies ने और Motorola Mobility को लेनोवो, जो कि एक chinese कम्पनी है, ने खरीद लिया। तो इस प्रकार हम कह सकते है कि मोटोरोला की स्थापना तो अमेरिकी कंपनी के रूप में हुई थी लेकिन आज यह एक चाइनीज कंपनी है।

मोटोरोला कंपनी एक ऐसी कंपनी है जोकी समय पर अपना नाम तो कमाया लेकिन आगे चलकर उतनी ज्यादा सफलता हासिल ना करने की वजह से उस कंपनी के दो हिस्से किए गए इसके वजह से आज वह कंपनी एक चाइनीस कंपनी बन चुकी है इसलिए हम सभी जानते हैं कि मोटरोला कंपनी एक चाइनीस कंपनी है।

Also Read:- Thakur ko Kabu me Kaise Kare

लेकिन आने वाले समय में यह कंपनी एक बहुत ही अच्छा मूल्य की क्योंकि मोटरोला कंपनी आए दिन नए-नए टेक्नोलॉजी के साथ-साथ नया फोन बनाए जा रही है जिसकी वजह से लोगों का मानना है कि आने वाले समय में मोटोरोला कंपनी एक सफलता पूर्वक कंपनी बन कर रहेगी।

मोटोरोला का मुख्यालय कहाँ है?

चूंकि मोटोरोला एक मल्टीनेशनल कंपनी है, इसलिए विश्व के कई देशों में इसकी कार्यशाला बनी हुई है, लेकिन मोटोरोला कंपनी का मुख्यालय Illinois नायनो के शम्बूबर्ग में है, जो कि अन्य सभी देशों के कार्यालयों का भी नियंत्रण करता है।

यह एक ऐसा देश है जिसमें बहुत सारे कंपनी का मुख्यालय स्थित है और जितनी भी बड़ी-बड़ी कंपनियां है उन सभी का मुख्य मुख्यालय इसी देश में पत्थर होता है क्योंकि इस देश में इलेक्ट्रॉनिक सामान की कमी नहीं होती है और सभी लोग यहीं से अपनी बात करते हैं ताकि उन्हें काम करने में आसानी हो उनके सामान जल्द से जल्द उन्हें मिल जाए।

और बड़ी-बड़ी कंपनियों की तरह मोटरोला कंपनी का भी मुख्यालय इसी देश में स्थित है मोटरोला कंपनी एक सफलतापूर्वक कंपनी बन चुकी है जो आने वाले समय में और भी नए-नए स्मार्टफोन बनाती रहेगी और आने वाले समय में यह कंपनी बहुत अच्छा नाम कमाएगी।

मोटोरोला कंपनी के CEO का क्या नाम है?

Motorola mobility के CEO ग्रेग ब्राउन हैं जो 2011 से इस कंपनी का कार्यभार संभाल रहे हैं। जबकि Motorola Solution के CEO Sergio Buniac है। यह कंपनी तिरपन हज़ार से भी ज्यादा कर्मचारियों को रोजगार के साधन मुहैया कराती है। मोटरोला कंपनी कोई छोटी मोटी कंपनी नहीं है यह कंप्लीट बहुत ही कंपनी है।

इस कंपनी में ऐसे बहुत सारे कर्मचारी हैं जो कि काम करते हैं जिनका घर चलता है और इस कंपनी के मालिक का यह भी कहना है कि आने वाले समय में इस कंपनी में और भी कर्मचारी जुड़ने वाले हैं जिसकी वजह से बेरोजगारी भी खत्म हो सकती है बहुत से लोगों को काम मिलेगा।

Also Read:- मजेदार Wifi नाम हिंदी में

मोटरोला कंपनी की कितनी भी प्रोडक्ट्स है वह सब तो अच्छे हैं ही लेकिन इसके मालिक भी काफी ज्यादा अच्छे हैं उनका मानना है कि जितने ज्यादा कर्मचारी होंगे काम उतना ही जल्दी और बेहतर होगा इसलिए आने वाले समय में इस कंपनी में और भी कर्मचारी जुड़ेंगे और इस कंपनी को और भी आगे लेकर जाएंगे।

FAQ on Motorola Kaha Ki Company Hai

Q1. मोटरोला कहां की कंपनी है?

मोटरोला कंपनी एक अमेरिकन कंपनी है मोटरोला कंपनी की शुरुआत अमेरिका में हुई थी।

Q2. मोटरोला कंपनी का मालिक कौन है?

मोटोरोला कंपनी की स्थापना पॉल गैल्विन और जोसफ गैल्विन नाम के दो अमेरिकी व्यक्तियों के द्वारा की गई थी और यह ढोला कंपनी के असली मालिक थे।

Q3. मोटरोला कंपनी की शुरुआत कब हुई थी?

मोटरोला कंपनी की शुरुआत 25 सितंबर 1928 में की गई थी उस समय यह कंपनी स्मार्टफोन नहीं बनाती थी उस समय यह सिर्फ एलिमेंट्री बैटरी बनाती थी लेकिन धीरे-धीरे इस कंपनी ने बहुत विकास कर लिया है।

Q4. मोटरोला कंपनी दो हिस्सों में क्यों बट गए?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि मोटोरोला कंपनी शुरुआती दौर में काफी अच्छा काम कर रही थी लेकिन आगे चलकर यह कंपनी बहुत ज्यादा घाटा में चलने लगी थी जिसकी वजह से इस कंपनी के मालिकों ने इस कंपनी को दो हिस्सों में बांट दिया था।

Conclusion

आज के अपने इस अंक में हमने एक ऐसी कंपनी के बारे में आपको बताने का प्रयास किया है जिसे आज तक आप शायद सिर्फ अपने स्मार्ट फ़ोन की वजह से ही जानते हों। लेकिन यह कंपनी इसके अलावे भी कई उत्पाद हमे दे रही है। साथ ही इसके स्थापना से लेकर वर्तमान स्थिति से भी अवगत कराने प्रयास हमने किया है। 

Also Read:- Telugu Months Names in Telugu

आज के इस आर्टिकल में हमने यह जाना कि Motorola kis desh Company Hai और इस कंपनी के बारे में हमने बहुत सारी जानकारी हासिल की तो अगर आप भी इस कंपनी के बारे में जानना चाहते थे और आपको सही जानकारी नहीं मिल रही थी तो आप मेरे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। हम आशा करते है कि आपको इस कंपनी से जुड़ी सभी जमकारी यहां मिल गई होगी और हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा।