नमस्कार दोस्तों! क्या आप जानते हैं कि Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai अगर नहीं तो आज ही आर्टिकल पूरा आपके लिए है आज मैं आपको इस आर्टिकल में हिंदी भाषा के लिए भी के बारे में बताऊंगा और यह भी बताऊंगा कि हिंदी भाषा की लिपि कब और कहां से उत्पन्न हुई।

दोस्तों हम सभी हिंदी भाषा का उपयोग करते हैं भारत में कई सारे राज्य में हिंदी भाषा का उपयोग किया जाता है लेकिन उनमें से बहुत से लोगों को यह नहीं पता होगा कि हिंदी भाषा की लिपि क्या होती है इसीलिए काफी ढूंढने के बाद मैं आज आपको हिंदी भाषा की लिपि के बारे में बताऊंगा ही उसके साथ-साथ इसके महत्वपूर्ण जानकारी भी दूंगा।

पूरे भारत में हिंदी भाषा बोलने वाले लोगों की संख्या और भाषाओं से सबसे ज्यादा है क्योंकि सभी लोग बातचीत के लिए हिंदी भाषा को चुनते हैं और हिंदी भाषा में ही आपस में बात करते हैं।

Related:- Punjabi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

साल 2019 फरवरी में Abu Dhabi जो कि एक बहुत ही अमीर देश है उसमें तीसरे सबसे ज्यादा मूल्य भाषा के रूप में मिला है हिंदी भाषा बोलना हम हिंदू के लिए एक गर्व की बात है और हिंदी भाषा सिर्फ हमारे भारत में ही नहीं बल्कि और भी बड़े-बड़े देशों में बोली जाती है जैसे कि श्रीलंका, पाकिस्तान, अबू धाबी इत्यादि।

आज हम इसी चर्चा पर बात करेंगे और आपको हिंदी भाषा की लिपि क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे हिंदी भाषा की लिपि जाने से पहले सबसे पहले मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि लिपि क्या होता है।

Lipi क्या होती है? 

लिपि क्या होती है क्या आप जानते हैं लिपि किसे कहते हैं अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं मैं आपको बताऊंगा दोस्तों लिपि का मतलब बहुत ही साधारण होता है लिपि का मतलब यह होता है कि आप जिस भाषा में लिखावट करते हैं उसे लिपि कहा जाता है।

किसी भी भाषा को लिखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले System को हम हिंदी में लिपि कहते हैं इसे और आसान करने के लिए मैं आपको यह बताता हूं कि किसी भी भाषा को लिखने के लिए जिन Sign का इस्तेमाल किया जाता है उसे हम लिपि कहते हैं।

2MovieRulz Hindi Movie Download in Hindi

दुनिया में जितनी भी भाषाएं उपलब्ध है उन सभी भाषाओं को लिखने के लिए लिपि का इस्तेमाल किया जाता है बिना नीति के कोई भी भाषा नहीं लिखी जा सकती है और ऐसे बहुत सारे लिपियों हमारे देश में मौजूद हैं जैसे कि देवनागरी, ब्राह्मी, अरबी, यूनानी, गुरुमुखी इत्यादि।

हिंदी भाषा की लिपि क्या है | Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

अब हम यह जानते हैं कि हिंदी भाषा की लिपि क्या है क्योंकि सबसे बड़ा सवाल यही पर आ जाता है कि हम जिस भाषा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उसकी ही लिपि के बारे में हमें नहीं पता है जितने भी भारतीय लोग हैं उन सभी को हमारे भाषा हिंदी का लिपि के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी होती है। देवनागरी हमारे हिंदी भाषा को लिखने में इस्तेमाल किया जाता है इसे हम एक और नाम से जानते हैं जो कि नगरी लिपि है और मैं आपको एक और बात बताना चाहता हूं कि शुरुआत में जब इस भाषा का उपयोग किया जाने लग गया था तब इस लिपि को ब्राह्मी लिपि के नाम से भी जानते थे।

देवनागरी एक ऐसा लिपि है जो कि पूरे भारत में सभी लोग इस्तेमाल करते हैं हिंदी भाषा को देवनागरी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और हिंदी भाषा के अलावा गुजराती, मैथिली, संस्कृत, सिंधी, नेपाली, भोजपुरी इत्यादि भाषाओं में भी देवनागरी लिपि का इस्तेमाल किया जाता है।

Devanagari लिपि किसे कहते हैं?

हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी होती है यह तो हमें समझ में आ गया लेकिन देवनागरी लिपि किसे कहते हैं कि आपको पता है चलिए मैं बताता हूं देवनागरी लिपि को पहले ब्राह्मी के नाम से भी जानते थे जब भी लिपि आई थी तब इसी नाम से इस लिपि को बोला जाता था फिर धीरे-धीरे इस नाम को बदलकर देवनागरी लिपि रख दिया गया।

Anchoring Script For College Function in Hindi

इस लिपि में लिखावट कुछ ऐसी होती है कि इस में बाएं से दाएं की ओर हर शब्द को लिखा जाता है इस लिपि में जब कोई भी शब्द लिख जाती है तो हर शब्द के ऊपर एक रेखा जरूर लगाए जाती है जिसे हम लोग शिरोरेखा के नाम से जानते हैं और तभी आप उसे देवनागरी लिपि समझते हैं।

देवनागरी लिपि में आमतौर पर 52 अक्षर होते हैं जिसमें से 14 स्वर होते हैं और 38 व्यंजन होते हैं। इस लिपि में कुछ भी बोलने के लिए एक ध्वनि के लिए एक संकेत देने वाला निशान होता है और इसमें जैसे हम बोलते हैं वैसे ही लिखते भी हैं।

इस लिपि की सबसे खास बात यह होती है कि इस लिपि में हम जैसा बोलते हैं वैसा ही लिखते भी हैं इसके Pronounciation और लिखने में एक ही रूप होता है। हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी आते नहीं कई वर्ष पुराने से इस्तेमाल करती आ रही है और हर कोई इस लिपि का लिखावट में इस्तेमाल करता है।

क्या आपको पता है कि संस्कृत भाषा की लिपि क्या होती है संस्कृत भाषा हिंदी भाषा से ही मिलती जुलती लगती है यह दोनों एक ही जैसे होते हैं हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी होती है उसी तरह संस्कृत भाषा की लिपि ब्राह्मी होती है।

दरअसल शुरुआत में हिंदी भाषा की लिपि को भी ब्राह्मी बोला जाता था लेकिन धीरे-धीरे आगे चलकर हिंदी भाषा को देवनागरी लिपि से जोड़ दिया गया और संस्कृत भाषा को ब्राह्मी से जोड़ दिया गया।

देवनागरी का नाम देवनागरी क्यों रखा गया

क्या आपको पता है कि देवनागरी क्योंकि हिंदी भाषा की लिपि है उसे देवनागरी ही क्यों रखा गया इसके पीछे की कहानी क्या है अगर नहीं है तो मैं आपको बता दूं बहुत सारे नगरों में इस्तेमाल किए जाने वाले इस लिपि को भी देवनागरी के नाम से जानते हैं।

R.Shyam.Shastri ने अपने समय में यह मत डाला था कि पुराने समय पर पुरानी जगह पर Statue के बदले में देव यंत्र का इस्तेमाल किया जाता था और उसी देव यंत्र मैं कुछ ऐसे स्वर थे जिनके मिलने पर इस लिपि को देवनागरी लिपि का नाम रख दिया गया था।

कौन-कौन सी भाषाओं में देवनागरी लिपि का इस्तेमाल किया जाता है

आइए अब हम यह जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से भाषाओं हैं जिनमें देवनागरी लिपि का इस्तेमाल किया जाता है जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि देवनागरी हिंदी भाषा का लिपि है।

free fire ka malik kaun hai? 

और यह पूरे दुनिया में फैली हुई है बहुत सारे लोग इस लिपि का इस्तेमाल करते हैं बोलने के लिए और लिखने के लिए तो ऐसे कौन-कौन से भाषाओं में जिनमें इस लिपि का इस्तेमाल किया जाता है।

  • मराठी 
  • संस्कृत 
  • मैथिली 
  • भोजपुरी 
  • हिंदी 
  • कश्मीरी 
  • अवधि
  • कनौजी
  • सिंधी
  • कांगड़ी
  • कोया
  • खड़िया

FAQ on Hindi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

Q1. हिंदी भाषा की लिपि क्या है?

हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी है जोकि काफी समय से इस्तेमाल करती आ रही है।

Q2. संस्कृत भाषा की लिपि क्या है?

संस्कृत भाषा की लिपि ब्राह्मी है जो कि हिंदी भाषा के की सबसे पहले लिपि हुआ करती थी लेकिन अब हिंदी भाषा की लिपि देवनागरी है।

Q3. देवनागरी लिपि में कितने स्वर और व्यंजन है?

देवनागरी लिपि में 14 स्वर और 38 व्यंजन है।

Q4. देवनागरी लिपि की कितने वर्णमालाए हैं?

देवनागरी लिपि में 52 वर्णमालाए है।

Conclusion

Hindi Bhasha Ki Lipi Kya अगर आप भारतीय हैं अगर आपको हिंदी बोलनी आती है आप हिंदी शब्द का इस्तेमाल करते हैं लिखने के लिए पढ़ने के लिए तब आपको इसके बारे में जानकारी होनी ही चाहिए कि हिंदी भाषा की लिपि क्या है अगर आपको पता थी तो अच्छी बात है अगर नहीं तो मैंने इस आर्टिकल में हिंदी भाषा की लिपि के बारे में पूरा विस्तार से बता दिया है।

आप एक बार जरूर पूरा पढ़ें ताकि आपको भी पता चले कि अपनी मातृभाषा हिंदी भाषा की लिपि क्या है हिंदी भाषा की लिपि के बारे में जानना बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि हिंदी भाषा जो कि कई सालों से बोल जा रही है इसका भी अपना एक रहस्य है कि यह भाषा कहां से आई और कैसी आई इसके बारे में भी इस आर्टिकल में मैंने बताया है आप जरूर पढ़ें।