Helmet Ka Chalan Kitne Ka Aata Hai 2024 में?

नमस्कार दोस्तों! आज हम लोग इस आर्टिकल में Helmet Ka Chalan Kitne Ka Aata Hai इस बारे में बात करने वाले हैं जब से हमारे भारत देश में हेलमेट के चालान के ऊपर सख्त नियम लागू किए गए है तब से लोग जागरूक हो रहे हैं और लोग हेलमेट के चालान के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

अगर बात की जाए पहले के समय की तो पहले के जमाने में ज्यादातर लोग साइकिलओ का इस्तेमाल किया करते थे और ज्यादा से ज्यादा बैलगाड़ी का इस्तेमाल किया करते थे कहीं आने और जाने के लिए लेकिन आज के जमाने में आपको सड़क पर सिर्फ गाड़ियां ही देखने को मिलती है और अगर आप हेलमेट का सही उपयोग नहीं करते हैं तब आप पर हेलमेट चालान लग सकता है।

ऐसे में दोस्तों आपको हेलमेट का इस्तेमाल कैसे कि किया जाए ताकि आपको आगे चलकर चलान ना भरना पड़े उसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। अगर आप अपने दोपहिया वाहन चलाते हैं और उसके साथ अगर आप हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं तो अच्छी बात है अगर आप नहीं करते हैं तब आगे चलकर आपको बहुत ही भारी चालान भरना पड़ सकता है।

अगर आप भी नए भारतीय सड़क कानून के अनुसार हेलमेट चालान के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आज यह आर्टिकल बिल्कुल आप लोगों के लिए है आज मैं आपको इस आर्टिकल में हेलमेट चालान से संबंधित सारी जानकारियां काफी आसान भाषा में एक-एक करके बताऊंगा।

Helmet Ka Chalan Kitne Ka Aata Hai 2024 Me?

सबसे पहले मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि अगर आपको ऐसा लगता है कि आप किसी भी तरीके से कोई भी हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाने के लिए बाहर निकल जाएंगे और आप चालान से बस जाएंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि पहले के समय में आप ऐसा कर सकते थे तब उतनी कार्रवाई नहीं की गई थी और उतना कानून शक्त नहीं था लेकिन अभी के समय कानून बहुत ही ज्यादा सख्त हो चुका है।

आज अगर आप सड़क पर गाड़ी चला रहे हो और गाड़ी चलाते वक्त अगर आपने अपनी हेलमेट को अच्छी तरीके से नहीं पहना हुआ है और आपका हेलमेट बहुत मजबूत नहीं है तो भी आपको चालान देना पड़ सकता है इसके बारे में मैं आपको आगे बताऊंगा। सिर्फ हेलमेट पहन कर सड़क पर गाड़ी लेकर निकल जाना यह आपको हेलमेट के चालान से बिल्कुल भी नहीं बचाने वाला है इसीलिए अगर आपको चालान से बचना है तो मेरे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना होगा।

ताकि आप हेलमेट के चालान से संबंधित सारी जानकारी को हासिल कर लेंगे और इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपको कौन सा हेलमेट किस तरीके से पहनकर बाहर निकलना है ताकि कहीं भी आपको हेलमेट का चालान ना देना पड़े।


Helmet का Chalan अभी कितना है (2024 में)

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि साल 2024 में हेलमेट का चालान ₹100 या फिर ₹200 देकर काम चल जाएगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि हेलमेट का चालान अभी 2024 में बढ़ाकर 1000 रुपया कर दिया गया है। अगर आप घर से बाहर बिना हेलमेट के निकल रहे हो तो हजार पर आप अपने साथ लेकर ही चले क्योंकि अगर ट्रैफिक पुलिस ने आपको देख लिया और आप को पकड़ लिया तो वह हजार ऊपर से नीचे बिल्कुल भी चालान नहीं कटेगी।

और अब ऐसा भी नहीं है कि आप किसी पुलिस को कम पैसा देकर वहां से चले जाओगे क्योंकि साल 2024 में हेलमेट ना पहनने के ऊपर काफी ज्यादा कानून को सख्त किया गया है और काफी नियम बनाए गए हैं तो अगर आप बिना हेलमेट के बाहर निकलते हो तो आपसे Fine लिया जाएगा और भी कानूनी कार्रवाई आप पर की जा सकती है।

मोटर वाहन अधिनियम 194 D के तहत अगर कोई व्यक्ति बिना हेलमेट के बाहर निकलता है और अपनी वाहन चलाता है तो उस पर हजार रुपए का जुर्माना तो लगेगा ही उसी के साथ-साथ उसका 3 महीने का लाइसेंस को भी रद्द कर दिया जाएगा और उसका गाड़ी भी जप्त कर लिया जाएगा यह अब काफी ज्यादा सख्त हो चुका है इसीलिए कृपया करके बाहर हेलमेट पहनकर ही जाए।

हेलमेट ना पहनने के वजह से 1000 का जुर्माना तो जाएगा ही उसी के साथ-साथ आपको 3 महीने का लाइसेंस भी आपका जब कर लिया जाएगा जिसकी वजह से 3 महीने तक आप अपने दो वाहन को बिल्कुल भी चला नहीं पाओगे और 3 महीने बाद आपका लाइसेंस तभी मिलेगा जब आप टेस्ट ड्राइव दोगे।


Helmat का चालान कटने से कैसे बचें?

Helmet Ka Chalan Kitne Ka Aata Hai इसके बारे में तो मैंने आपको जानकारी दे दी है लेकिन अब मैं आपको यह बताऊंगा कि आप हेलमेट का चालान कटने से कैसे बच सकते हैं क्योंकि बहुत सारे लोगों के पास कभी-कभी जेब में पैसे नहीं होते हैं और वह किसी कारणवश बिना हेलमेट के बाहर चले जाते हैं तो उस स्थिति में आपको कैसे बचना है यह मैं आपको बताऊंगा और आप कौन-कौन कारण से हेलमेट का चालान देने से बच सकते हैं यह भी जानते हैं।

1. BIS Mark का ही हेलमेट इस्तेमाल करें

दोस्तों अगर आपको हेलमेट के चालान से बचना है तो सबसे पहली बात आपको हमेशा BIS Mark वाला हेलमेट ही खरीदना चाहिए और उसका ही इस्तेमाल करना चाहिए। आपने अपने शहरों में सड़कों के किनारे कई सारे ऐसे हेलमेट के दुकान देखे होंगे जहां पर आपको ₹100 से लेकर ₹200 तक हेलमेट बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं।

और आप में से कई सारे लोग ऐसे भी होंगे जिनके पास वह हेलमेट होंगे तो अगर आपके पास भी ₹100 वाला हेलमेट है तो आप उसे इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें क्योंकि वह आपकी सुरक्षा बिल्कुल भी नहीं कर सकता है मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार अगर आप BIS Mark का हेलमेट नहीं इस्तेमाल करते हैं तब आपको हेलमेट का चालान भरना पड़ेगा और यह आपके लिए सुरक्षित भी नहीं होगा।

BIS का मतलब होता है Bureau of Indian Standards यह एक ऐसी संस्था है जो आपको हेलमेट प्रदान करआती है और आपके सुरक्षा को भी मध्य नजर रखते हुए हेलमेट को इस तरीके से बनाती है ताकि वह काफी मजबूत और टिकाऊ और है तो अगर आपको हेलमेट के चालान से बचना है तो हमेशा BIS Mark का हेलमेट इस्तेमाल करें।

2. Helmet की Stripe को अच्छे से बांधे

कभी-कभी जल्दबाजी में कई सारे लोग अपने हेलमेट की स्ट्रिप्स को बिना बांदे ही बाहर निकल जाते हैं अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि अगर आपकी हेलमेट की स्ट्रिप्स अच्छी तरीके से बंदी नहीं होगी तो भी आपको हेलमेट का चालान देना पड़ सकता है।

हेलमेट के स्ट्रिप्स को बांधने का मतलब यही होता है कि अगर किसी कारण वर्ष दुर्घटना हो जाती है तो उस वक्त आपका हेलमेट आपके सर से बिल्कुल भी ना निकले इसकी वजह से आपकी जान बच सकती है इसलिए हेलमेट के स्ट्रिप्स को अच्छे तरीके से बांधना बहुत जरूरी है नहीं तो अगर ट्रैफिक पुलिस ने आपको इस हालत में पकड़ लिया तो आपको हेलमेट का चालान देना पड़ सकता है।

3. Helmet टूटा हुआ या फिर खराब इस्तेमाल ना करें

हम भारतीय लोग काफी ज्यादा जुगाड़ू होते हैं यह हम सभी को पता है और कई सारे ऐसे लोग हैं जिनका हेलमेट टूट चुका है या फिर खराब हो चुका है फिर भी उस हेलमेट का इस्तेमाल किए जा रहे हैं किए जा रहे हैं दोस्तों अगर आप भी ऐसा करते हो तो कृपया करके आज बंद कर दो और अपने खराब या फिर टूटे हेलमेट को फेंक दो क्योंकि इस स्थिति में अगर ट्रैफिक पुलिस ने आप को पकड़ लिया तो आपको हेलमेट का चालान भरना पड़ सकता है।

अगर आपने BIS Mark का हेलमेट लिया है और आपने अपने हेलमेट के स्ट्रिप्स को अच्छी तरीके से बांध रखा है लेकिन वह कहीं से टूटा हुआ है या फिर वह खराब हो चुका है तो भी वह हेलमेट किसी काम का नहीं होने वाला है और उससे आपकी जान बिल्कुल भी नहीं बचेगी इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें हेलमेट अगर टूटा हुआ हो तो उसको तुरंत बदले नहीं तो हेलमेट का चालान आप पर लगेगा।

4. पीछे वाले साथी का हेलमेट ना पहनना

यह तो हम सभी जानते हैं कि जो व्यक्ति वाहन चलाता है उसको हेलमेट पहनना बिल्कुल भी आवश्यक है लेकिन कुछ समय पहले से मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार अब जो व्यक्ति मोटर वाहन चलाने के साथ पीछे बैठता है उसको भी हेलमेट पहनने की आवश्यकता है और अगर आप बिना हेलमेट पहने बाहर निकलते हैं तो भी आपको हेलमेट का चालान देना पड़ सकता है।

ऐसा इसलिए बोला गया है क्योंकि जब भी अगर दुर्घटना होती है तो जो वाहन चलाता है उसने हेलमेट पहन रखी है उसकी जान बच सकती है लेकिन जो पीछे बैठा होता है उसने अगर हेलमेट नहीं पहनी है तो उसकी जान जा सकती है इसीलिए सरकार ने यह नियम लागू किया है कि जो व्यक्ति मोटर वाहन चलाने के साथ बैठेगा उसको भी हेलमेट पहनना पूरी तरह से अनिवार्य हैं और बहुत जरूरी है अगर आप हेलमेट नहीं पहनते हो तो आज से ही हेलमेट पहनना चालू करो नहीं तो आपको हेलमेट का चालान देना पड़ सकता है।

5. पुलिस को देखकर हेलमेट पहनना

आजकल के नौजवान अक्सर ऐसा करते हैं वह हेलमेट को नहीं पहनते हैं क्योंकि उसकी वजह से उनका Hair Style खराब हो जाता है अगर आप भी ऐसा करते हैं और आप पुलिस को देखकर हेलमेट पहनते हैं तो कृपया करके ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि अगर पुलिस ने आपको ऐसा करते हुए पकड़ लिया तो हेलमेट का चालान तो कटेगा है उसी के साथ-साथ आप पर मुसीबत भी आ सकती है।

तो जितने भी नौजवान हैं जिन्हें अपनी जान से ज्यादा हेयर स्टाइल की पड़ी होती है उन सब को मैं बोल रहा हूं कृपया करके थोड़ा समझदार बने और पुलिस को देखकर कभी भी हेलमेट ना पहने हमेशा घर से निकले हेलमेट पहनकर ही और वाहन चलाएं हेलमेट पहनकर ही जिसके वजह से आपकी जान सुरक्षित रहे और आपको हेलमेट का चालान भी ना देना पड़े।


Helmet का चालान कैसे भरे?

हेलमेट का चालान भरने के आपके पास दो तरीके हैं या तो आप अपने हेलमेट का चालान Online तरीके से भर सकते हो या फिर आप Offline तरीके से थाने में जाकर अपने हेलमेट का चालान भर सकते हो मैं आपको दोनों तरीका के बारे में बताऊंगा आप अपने अनुसार किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं और आप अपने हेलमेट का चालान बहुत ही आसानी से बढ़ सकते हैं।

थाने में जाकर Offline तरीके से हेलमेट का चालान भरें?

जैसा कि मैंने आपको बताया आप 2 तरीकों से अपने हेलमेट का चालान भर सकते हैं या तो ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन अगर आप ऑनलाइन तरीके से अपना हेलमेट का चालान नहीं भर पा रहे हैं या फिर आपको समझ नहीं आ रहा है तो आप अपने घर के पास वाले थाने में जाकर ऑफलाइन तरीके से अपने हेलमेट का चालान भर सकते हैं।

अगर आप थाने में जाकर हेलमेट का चालान भर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है जैसे कि सबसे पहले आपको हेलमेट का जो चालान मिलता है उसकी एक फोटो कॉपी और निकाल लेंगे और उसी के साथ साथ आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस का भी एक फोटो कॉपी अवश्य निकालना है तभी आप अपने शहर के पुलिस थाने में जाकर अपने हेलमेट का चालान भर सकते हैं।

आप थाने में जाते हैं तो वहां पर पुलिस वाले आप से ही यह दो चीज जरूर मांगते हैं और अगर आपने इन दोनों चीजों में एक भी चीज देने से मना कर दिया तब आप पर बहुत ही बड़ी कार्यवाही हो सकती है और आपको सजा मिल सकता है इसलिए आपको यह दो चीजों को बड़े ही प्यार से थाने में दे देना है और उसके बाद वहां से आपको ₹1000 जमा करके अपने हेलमेट का चालान भर सकते हैं।

Online से हेलमेट का चालान भरे | Helmet Ka E Chalan Kaise Bhare?

अगर आप थाने में जाकर ऑफलाइन तरीके से हेलमेट नहीं भरना चाहते हैं तो आप अपने घर बैठे हैं ऑनलाइन तरीके से अपने हेलमेट का चालान बड़े ही आसानी से भर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ Steps को Follow करना होगा क्योंकि कुछ इस प्रकार है –

  • ऑनलाइन तरीके से हेलमेट का चालान भरने के लिए सबसे पहले आपको मोटर वाहन का ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं https://echallan.parivahan.gov.in/
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करोगे आपके सामने कई सारे विकल्प दिखाए जाएंगे और वहीं पर आपको Check Online Status का फी ऑप्शन दिखाया जाएगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा आप को सबसे नीचे जाना है और वहां पर Check Challan Status वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज को लेकर जहां पर आपको आपकी हेलमेट के चालान की जानकारी मांगी जाएगी।
  • यहां पर आप अपने Challan Status को 3 तरीकों से चेक कर सकते हैं Challan Number, Vehicle Number और Driving Licence Number आप इन तीनों में से कोई भी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं और उसके बाद आप अपने नंबर को डाल कर Captcha Code भरकर Get Details पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके हेलमेट का चालान की सारी जानकारी आ जाएगी।
  • इसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखाया जाएगा Pay Now का वहां पर आपको राशि भरकर अपने चालान का Pay कर देना होगा। जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज को ज्यादा जहां पर आप से कई सारे Payment Method कुछ आ जाएगा आप अपने अनुसार कोई भी एक ऑप्शन को चुनकर वहां से भुगतान कर सकते हैं।

FAQs on Helmet Ka Chalan Kitne Ka Aata Hai

Q1. बिना हेलमेट का चालान कितना है?

जैसा कि मैंने आपको इस आर्टिकल में बताया बिना हेलमेट का चालान आपको तकरीबन 1000 रुपए का पड़ सकता है।

Q2. हेलमेट का चालान कितने का है 2024?

साल 2024 में हेलमेट ना पहनने का चालान तकरीबन ₹1000 का जुर्माना देना पड़ सकता है।

Q3. Bike चालान कितने दिन में भरना चाहिए?

अगर 6 महीने के भीतर आपके पास बाइक का चालान आ जाता है तो आप उसे भर सकते हैं अगर 6 महीने तक चालान नहीं आता है तो आप इसे भरने से मना भी कर सकते हैं।

Q4. 1 दिन में कितनी बार चालान हो सकता है?

अगर 1 दिन में आपका एक चालान कट चुका है तो उसके बाद आपका दोबारा से चालान नहीं कटेगा चाहे आप देश के किसी भी कोने में हो 1 दिन में आपसे सिर्फ एक ही चालान लिया जाता है।


Conclusion on Helmet Ka Chalan Kitne Ka Aata Hai

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में Helmet Ka Chalan Kitne Ka Aata Hai इसके बारे में ढेर सारी जानकारी हासिल की और मैंने आपको इस आर्टिकल में जितना हो सके उतनी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आज आपने जरूर इस आर्टिकल से कुछ नया सीखा होगा। इस तरह के और भी अच्छे articles को पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment