Atal Pension Yojana in Hindi 2024

Atal Pension Yojana in Hindi – अटल पेंशन योजना भारत के नागरिकों के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना सरकार के द्वारा बनाई गई है इसका नाम अटल पेंशन योजना है इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद 1000 या 2000 या 5000 प्रति महीने आपको काफी अच्छा रकम मिलने वाला है और इस योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं इन सब के बारे में आज हम इस आर्टिकल में जानकारी हासिल करेंगे।

केंद्रीय की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 1 जून साल 2015 को इस योजना को शुरू किया गया था और इस योजना में 18 साल से लेकर 40 साल के लोग शामिल हो सकते हैं योजना में शामिल होने पर आपको तकरीबन 60 साल की उम्र तक प्रीमियम राशि जमा करना होता है और उसके बाद 60 साल के बाद आपको हजार से लेकर ₹5000 तक प्रति महीने पेंशन दी जाती है।

जो लोग 18 साल की उम्र से लेकर 40 साल की उम्र तक है वह लोग इस योजना को ले सकते हैं अपने बुढ़ापा का एक सहारा बनाने के लिए क्योंकि आम तौर पर बहुत सारे बुरे लोग आज भी ऐसे हैं जिनके पास बुढ़ापा में कुछ भी नहीं होता है और कभी-कभी उनके परिवार वालों भी उनका साथ नहीं देते हैं।

इसकी वजह से उन्हें दर-दर की ठोकरें खानी पड़ती है लेकिन ऐसा अब बिल्कुल भी नहीं हुआ क्योंकि सरकार द्वारा रोजाना कोई ना कोई पेंशन योजना आ रही है और अटल पेंशन योजना आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इसमें आप 60 साल की उम्र तक पैंशन जमा कर सकते हैं और उसके बाद आपको हर महीने बिना एक रासी ₹5000 का पेंशन दिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना क्या है? Atal Pension Yojana in Hindi

अटल पेंशन योजना एक सरकार द्वारा संचालित किया गया पेंशन योजना है जो कि आमतौर पर असंगठित क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत के सभी नागरिकों के लिए मनाया गया है। अटल पेंशन योजना को नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा प्रशासित किया जाता है और इस योजना के अंदर लाभार्थियों के लिए हजार रुपया से लेकर ₹5000 के बीच न्यूनतम मानसिक पेंशन की गारंटी भी दी जाती है।

जो लोग इस योजना में शामिल होना चाहते हैं उनकी उम्र 18 साल से लेकर 40 साल के बीच में होना चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं अगर आपकी उम्र इससे काम है या फिर इससे ज्यादा है तो आप इस योजना का लाभ बिल्कुल भी नहीं उठा पाएंगे। हर व्यक्ति जो इस पेंशन को लेता है उसे 60 वर्ष की आयु तक प्रीमियम जमा करना होता है और उसके बाद हर महीने हजारों पैसे लेकर ₹5000 तक सरकार के द्वारा पेंशन दिया जाता है और यह एक निश्चित राशि होती है।

इसके लिए आपको कुछ भी नहीं करना होता है आप घर बैठे अपने साथ उम्र के बाद का जीवन कैसे गुजारना है उसके लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है अब आप अटल पेंशन योजना को लेकर अपने बुढ़ापा को सुरक्षित कर सकते हैं और हर महीने ₹5000 का पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana की मुख्य विशेषताएं

अटल पेंशन योजना के कई सारे मुख्य विशेषताएं हैं जिसके बारे में आपको जानकारी अवश्य होनी चाहिए क्योंकि जब आप इस योजना को लेने जाएंगे तब शायद आपको इन सारी बातों को कोई नहीं बताएगा इसलिए चलिए मैं बताता हूं कि इस योजना के अंदर आपको कौन-कौन से विशेषताएं मिलने वाले हैं।

  • अटल पेंशन योजना के स्थापना भारत सरकार द्वारा 60 साल की आयु के बाद सभी भारतीयों को गारंटी हर महीने पेंशन देने का वादा किया गया है और इसके लक्षण मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के गरीब वंचित और बूढ़े लोग है। इसे पीएफआरडीए द्वारा एनपीएस रचना के माध्यम से बनाया गया है।
  • हजार पैसे लेकर ₹5000 हर महीने पेंशन लेने वाले व्यक्ति को दिया जाएगा।
  • कम से कम पेंशन की गारंटी भारत सरकार द्वारा इस अर्थ में दी जाएगी कि यदि पेंशन लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से लेकर 40 साल के बीच में है तभी उस व्यक्ति को इस पेंशन योजना का लाभ पूरी तरह से मिलने वाला है और अगर आपकी उम्र 18 साल से कम में या फिर 40 साल से ज्यादा है तो आप इस अटल पेंशन योजना का लाभ बिल्कुल भी नहीं उठा पाएंगे।
  • केवल पहले 5 सालों के लिए भारत सरकार भी अभी दाताओं की योगदान का 50% या हजारों पर हर वर्ष जो भी कम हो वह पॉलिसी धारक को मिलेगा।
  • इस सूचना के योगदान का लाभ 5 साल की अवधि के लिए और यह योजना उन लोगों के लिए है जो 1 मई साल 2015 से 31 मार्च 2016 की अवधि के बीच में अपना खाता खोलेंगे।

Atal Pension Yojana अकाउंट कैसे खोलें

आपको अटल पेंशन योजना कैसे खोलना है इसके बारे में जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे अटल पेंशन योजना अकाउंट खोल सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा और वहां पर APY का फॉर्म भर कर जमा करना होगा।
  • उसके बाद आप अपना बैंक अकाउंट नंबर अपना आधार नंबर और अपना मोबाइल नंबर वहां पर जमा कराएंगे।
  • जमा कराने के बाद अकाउंट खोलने के समय आपकी पहली योगदान राशि आपके लिंक बैंक अकाउंट से काट ली जाएगी।
  • आपका बैंक आपके लिए रसीद नंबर या फिर PRAN नंबर देगा उस नंबर को आप को बड़े ही संभाल कर रखना है।
  • बाद में योगदान आपके बैंक अकाउंट से Auto Debit रूप से काट दिया जाएगा।

Atal Pension Yojana की प्रीमियम राशि

अटल पेंशन योजना की प्रीमियम राशि कितनी होगी वह व्यक्ति के उम्र पर निर्भर करता है कि उस व्यक्ति की कितनी उम्र है यदि उम्र कम है तो प्रीमियम राशि कम हो सकता है यदि उम्र ज्यादा है तो प्रीमियम राशि भी ज्यादा हो जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हर व्यक्ति का प्रीमियम 60 वर्ष की उम्र तक ही कटता है।

यदि अगर आपने 18 साल की उम्र में इस योजना को लिया है तो उसका प्रीमियम 42 तक कटेगा और वहीं यदि आप के प्रवेश की उम्र 40 वर्ष है तो मात्र 20 साल तक ही आपका प्रीमियम कटेगा यही कारण है कि इसका प्रीमियम उम्र के हिसाब से कम या फिर ज्यादा हो हो सकता है।

Atal Pension Yojana के मिलने वाले लाभ

अटल पेंशन योजना को और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए शुरू किया गया था और इस योजना के माध्यम से 1000 से लेकर ₹5000 की पेंशन हर महीने 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर देने का सरकार द्वारा वादा किया गया है। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत पॉलिसधारक को प्रदान कराए जाएगा।

इसकी जानकारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा ट्वीट के माध्यम से दिया गया है और इस Tweet में यह लिखा गया था कि वह सभी पॉलिसीधारक को 18 से 40 की आयु के भीतर आते हैं उन सब को इस योजना का लाभ मिलेगा और इसी के साथ-साथ आयकर अधिनियम के सेक्शन 80CC (1b) के अंतर्गत इस योजना में किए गए योगदान पर भी आपको लाभ दिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्राहक का सेविंग बैंक अकाउंट या फिर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है अटल पेंशन योजना को आधार एक्ट के Section 7 में भी शामिल कर लिया गया है इसकी वजह से अब अटल पेंशन योजना लेने वाले व्यक्ति को और भी लाभ दिया जाएगा और वह सभी नागरिक जो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उनको अपनी आधार संख्या का प्रमाण प्रस्तुति करना होगा या फिर आधान प्रमाणीकरण के अंतर्गत नामकान से गुजरना होगा।

Atal Pension Yojana Claim in Hindi 

अटल पेंशन योजना में आपको किस किस तरह से खिले मिलने वाला है इसके बारे में मैं आपको अब जानकारी देता हूं। ताकि आप इस योजना के अंतर्गत जो आपको लाभ मिलने वाले हैं उन सब के बारे में जानकारी हो और आपको किस तरीके से इस योजना के अंतर्गत पेंशन मिलने वाला है यह भी जानकारी जानेंगे।

  • 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर मिलेगा: 60 वर्ष पूरे होने के बाद अटल पेंशन योजना के ग्राहक निकासी कर सकता है इसका मतलब यह है कि जब आपकी उम्र 60 साल की हो जाएगी उसके बाद हर महीने आपको इस योजना के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट में हजारों पैसे लेकर ₹5000 तक पैसा जमा कर दिया जाएगा।
  • पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में मिलेगा: यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की राशि पॉलिसी धारक के पति या फिर पत्नी को प्रदान किया जाएगा और अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो सारा पेंशन कॉरपस उनके नॉमिनी को लौटा दिया जाएगा।
  • 60 वर्ष की आयु से पहले निकासी: अटल पेंशन योजना से 60 वर्ष से पहले आप निकासी नहीं कर सकते हैं क्योंकि 60 वर्ष से पहले आपको इस योजना में पेंशन निकालने की अनुमति बिल्कुल नहीं देती जाती है लेकिन कुछ असाधारण परिस्थितियों में विभाग द्वारा इसकी अनुमति दी जाती है जैसे कि अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है जाकर किसी भी टर्मिनल रोड की स्थिति में पॉलिसी धारक के नॉमिनी को पैसा दे दिया जाएगा।

Atal Pension Yojana मे किए जाने वाले निवेश

अटल पेंशन योजना क्या होता है और यह किस तरीके से काम करता है इन सब के बारे में आपने जानकारी हासिल कर ली लेकिन आपके मन में एक सवाल अभी भी आ रहा था कि अगर मैं अटल पेंशन योजना लेता हूं तो मुझे इसमें कितना पैसा निवेश करने की जरूरत पड़ेगी तो इस योजना के अंदर अगर कोई भी व्यक्ति रोजाना ₹7 बचाकर महीने का ₹210 का निवेश करता है।

तो वह सालाना ₹60000 तक पेंशन प्राप्त कर सकता है यह निवेश व्यक्ति को 18 वर्ष की आयु से करना होगा क्योंकि इस योजना की खास बात यह है कि इसमें इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 के तहत निवेश करने पर आपको टैक्स में पूरी तरह से छूट दी जाती है और इसका आपको लाभ मिलता है। यह योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना के जरिए पेंशन फंड नियामक और विकास पति करण द्वारा बनाया गया है अगर आप ही इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana के कुछ मुख्य तथ्य

  • अटल पेंशन योजना को केंद्र सरकार द्वारा साल 2015 मई में शुरू किया गया था।
  • इस योजना के माध्यम से आप अपने रिटायरमेंट के बाद भी हर महीने पेंसिल प्राप्त कर सकते हैं और आप अपना जीवन बिना किसी परेशानी के जी सकते हैं।
  • इस योजना में सभी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बनाया गया है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 20 वर्ष तक निवेश करने की आवश्यकता पड़ती है और यह निवेश आप 18 वर्ष की आयु से लेकर 40 वर्ष की आयु तक कर सकते हैं।
  • 60 वर्ष की उम्र के बाद आपको हर महीने पेंशन की राशि दी जाती है।
  • इसी योजना के अंतर्गत 1000, 2000, 3000 और ₹5000 की पेंशन हर महीने प्राप्त की जाती है।
  • पेंशन की रकम इस बात पर निर्भर करती है कि आपने प्रति महीने कितने प्रीमियम का भुगतान किया है और किस उम्र से आपने इस योजना में निवेश करना शुरू किया था।
  • यदि आप की उम्र 20 साल है और आप ₹2000 की पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको प्रति महीने ₹100 का प्रीमियम देना होगा और यदि आप 5000 की पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हर महीने ₹248 का प्रीमियम देना होगा।
  • अगर आपकी उम्र 35 वर्ष है और आपको तो हजार की पहचान प्राप्त करना है तो आपको ₹362 का प्रीमियम हर महीने देना होगा और 5000 की पेंशन प्राप्त करने के लिए ₹902 का प्रीमियम देना होगा।
  • आपके निवेश के साथ ही इस योजना के अंतर्गत 50% रकम का भुगतान सरकार द्वारा भी किया जाता है।
  • अगर पॉलिसी धारक की उम्र 60 वर्ष की नहीं हुई है और उससे पहले ही अगर उस पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना का लाभ अकाउंट होल्डर के परिवार वालों को प्रदान करा जाता है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक खाता होना बहुत ही जरूरी है और अटल पेंशन योजना का लाभ केवल वही नागरी उठा सकते हैं जो कि इनकम टैक्स स्लैब से बाहर है।

Atal Pension Yojana कें जरूरी दस्तावेज

  • पॉलिसीधारक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • पॉलिसीधारक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • पॉलिसीधारक का बैंक खाता होना चाहिए क्योंकि यह बहुत जरूरी है अगर आपके पास आपका खुद का बैंक खाता नहीं है तो आप इस योजना का लाभ बिल्कुल भी नहीं उठा पाएंगे और अगर आपके पास बैंक खाता है तो वह आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • पॉलिसीधारा का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र, स्थाई पता का प्रमाण और उसी के साथ-साथ पासपोर्ट साइज फोटो भी लगेगा।

FAQs For Atal Pension Yojana

Q1. अटल पेंशन योजना स्कीम क्या है?

अटल पेंशन योजना स्कीम एक सरकार द्वारा बनाया गया है स्कीम है जो कि सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है लेकिन इसमें 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के लोगी इस योजना में हिस्सा ले सकते हैं और आपको 60 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना होता है और उसके बाद आप को हर महीने ₹5000 से लेकर ₹5000 तक का रकम पेंशन के रूप में दिया जाता है।

Q2. अटल पेंशन योजना का लाभ कौन ले सकता है?

अटल पेंशन योजना का लाभ 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच के लोग ले सकते हैं क्योंकि इससे ज्यादा अगर आपकी उम्र है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

Q3. अटल पेंशन योजना में कितना पैसा जमा करना पड़ता है?

अटल पेंशन योजना में आपकी उम्र के हिसाब से आपको पैसा जमा करना पड़ेगा जैसा कि अगर आपने 18 वर्ष में इस योजना को लिया है तब आपको हर महीने ₹210 का प्रीमियम जमा कराना होगा।

Q4. क्या मैं अटल पेंशन योजना से पैसे निकाल सकता हूं?

नहीं अटल पेंशन योजना में आप बीच में पैसा नहीं निकाल सकते हैं आपको 60 वर्ष तक अपना प्रीमियम का भुगतान करना होगा तभी जाकर आपको हर महीने सरकार द्वारा पेंशन दी जाएगी लेकिन अगर आपकी उम्र 60 वर्ष की नहीं हुई है और उसके पहले ही अगर आप की मृत्यु हो जाती है तो इस परिस्थिति में आपके परिवार वालों को सारा रकम दे दिया जाएगा।

Conclusion on Atal Pension Yojana

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में Atal Pension Yojana in Hindi के बारे में सारी जानकारी हासिल की इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं और आप की कितनी उम्र होनी चाहिए इस योजना के लाभ उठाने के लिए इन सभी के बारे में मैंने काफी विस्तार रूप से इस आर्टिकल में आपको जानकारी दे दिया है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आज अपने इस आर्टिकल के माध्यम से जरूर कुछ नया सीखा होगा।

Leave a Comment