Army Me Height Kitni Chahiye – आर्मी में हाइट कितनी चाहिए संपूर्ण जानकारी

Army Me Height Kitni Chahiye: आज मैं आपको इस आर्टिकल में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाला हूं हमारे देश में कितने सारे आर्मी भाई जवान अपनी जान को निछावर कर देते हैं देश को बचाने के लिए बहुत सारे लोग आर्मी में जाना चाहते हैं आप भी उन सभी में से होंगे जो आर्मी में जाकर अपने देश की सेवा करना चाहते हैं लेकिन सभी के मन में एक सवाल हमेशा रहता है कि Army Me Height Kitni Chahiye

और यह सवाल सोचना बिल्कुल जायज है क्योंकि सभी लोगों को आर्मी में भर्ती नहीं किया जा सकता है क्योंकि आर्मी में वही जा सकता है जो हर तरह से फिट हो जो अपने देश के लिए लड़ सके और देश की सेवा कर सके इसलिए सभी लोगों को आर्मी में भर्ती करना उनकी नहीं हो पाता इसीलिए आर्मी में एक हाइट बता दिया जाता है अगर इतनी हाइट आपकी है तो आप आर्मी में आ सकते हैं।

बस उसी चीज को लेकर मैं आपको इस आर्टिकल में इससे जुड़ी जानकारी दूंगा और अगर आप भी आर्मी में कितनी हाइट चाहिए इसके बारे में जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप की तलाश खत्म हुई आज इस आर्टिकल में आप पूरी तरह से समझ जाओगे कि आर्मी में हाइट कितनी चाहिए और कौन से राज्य में कितनी हाइट चाहिए।

जरूरी नहीं है कि सभी जगह आपको इसी तरह की हाइट होनी चाहिए हर राज्य में अलग-अलग तरह की हाइट आर्मी वाले मांगते हैं तो मैं आपको आज घाटिकल्लू कई सारे ऐसे राज्य के बारे में बताऊंगा जहां पर आर्मी की हाइट को बताया गया है तो चलिए बिना देर किए हुए जानते हैं Army Me Height Kitni Chahiye

Army Me Height Kitni Chahiye?

अगर कोई भी व्यक्ति आर्मी में भर्ती होना चाहता है उसके मन में कोई सवाल आए ना आए एक सवाल हमेशा रहता है कि क्या मेरी इतनी हाइट है या फिर आर्मी में कितनी हाइट चाहिए भर्ती होने के लिए और हम सभी जानते हैं कि आर्मी में भर्ती होने के लिए हाइट बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है अगर आप की अच्छी ऊंचाई है तो आप आर्मी में बहुत ही आसानी से भर्ती हो सकते हो।

ऐसा भी नहीं है कि आर्मी में सिर्फ हाइट की मांग होती है बहुत तरह की टेस्ट लिए जाते हैं जिसने आप को साबित करना होता है कि आप आर्मी में भर्ती होने लायक हैं क्योंकि हम सभी जानते हैं भारतीय सेना में वही इंसान जा सकता है जो इंडियन आर्मी द्वारा निर्धारित किए गए हाइट को पूरी तरह से पूरा करता हो अगर इंडियन आर्मी के द्वारा जो हाइट निर्धारित किया गया है और उतनी आपकी हाइट नहीं है तो हो सकता है कि आप आर्मी में भर्ती नहीं हो पाएंगे।

तो मैं आपको बता दूं अगर आप आर्मी में किसी भी पोस्ट के लिए भर्ती होना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी हाइट अच्छी होनी चाहिए और अगर आपकी हाइट 160 cm से लेकर 170cm है तो यह बहुत ही अच्छी हाइट है आर्मी में भर्ती होने के लिए तो दोस्तों आर्मी में भर्ती होने के लिए आपका इतना हाइट होना चाहिए यह इंडियन आर्मी के द्वारा निर्धारित किया गया है अगर इससे कम आपकी हाइट है तो आप आर्मी में भर्ती नहीं हो पाएंगे अगर आपकी हाइट कितनी है तो आप आर्मी में भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आर्मी में जाने के लिए लड़कों की हाइट कितनी होनी चाहिए?

यहां पर एक और सवाल आता है कि अगर आप लड़के हैं अगर आपको आर्मी में जाना है तो आपकी हाइट कितनी होनी चाहिए तो दोस्तों मैं बता दूं चाहे आप लड़के हो चाहे आप जवान हूं अगर आपकी हाइट Indian आर्मी के तहत जो निर्धारित की गई हाइट है कितनी हाइट आपकी है तो आप बहुत ही आसानी से आर्मी में भर्ती ले सकते हैं आर्मी में जा सकते हैं।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया इंडियन आर्मी में भर्ती लेने के लिए आपके पास कम से कम 160 cm से लेकर 170cm होनी चाहिए तभी आप आर्मी में भर्ती ले सकते हैं और अगर इतनी हाइट आपकी है तो बहुत अच्छी बात है अगर नहीं है तो इंडियन आर्मी में आपका जाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि हम सभी को पता है इंडियन आर्मी में हाइट बहुत ही महत्वपूर्ण होता है इसलिए अगर आप लड़के हैं तो आप अपने हाइट बढ़ाने पर ध्यान दे सकते हैं।

क्या आर्मी में भर्ती लेने के लिए लंबाई में छूट दी जाती है?

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनकी हाइट थोड़ी छोटी रह जाती है लेकिन उनके अंदर जुनून होता है कुछ करने का भारतीय सेना में जाने का उनके मन में भी एक सवाल आता है कि मेरी हाइट होती है तो क्या आर्मी भर्ती में लंबाई में छूट मिलता है तो दोस्तों यह आपके लिए अच्छी खबर हो सकती है क्योंकि आर्मी भर्ती में लंबाई में भी छूट प्रदान किया जाता है।

लेकिन यह केवल कुछ ही लोगों के लिए होता है जैसे की हम सभी कोई ना कोई जाति से हैं हम सभी का कोई ना कोई कास्ट है तो अगर आप ओबीसी, एससी, एसटी कैटेगरी वाले व्यक्ति हैं तो आपको इसमें आपके लंबाई पर छूट मिल सकता है इसके अलावा अगर आप पहाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं तो भी आपको आर्मी हाइट में छूट दे दिया जाता है।

राज्यों के अनुसार आदि में जाने की हाइट की सूची बताएं?

आर्मी में भर्ती होने के लिए हाइट कितनी चाहिए इसके बारे में मैंने आपको जानकारी बता दी लेकिन क्या आपको पता है हर राज्यों में अलग-अलग तरह की हाइट मांगी जाती है जी हां दोस्तों तो मैं आपको अब बहुत सारे ऐसे राज्यों के नाम बताऊंगा जहां पर अलग-अलग हाइट की डिमांड होती है ताकि आप अपने राज्य के हिसाब से यह जान पाओगी क्या आपकी हाइट आर्मी भर्ती में जाने के लिए है या नहीं है।

और यह सारे राज्य हमारे भारत देश में कहीं होंगे क्योंकि हम लोग इंडियन आर्मी में जाने के लिए हाइट की तलाश कर रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि भारत में जितने भी बड़े-बड़े राज्य हैं उन सब में कितनी हाइट चाहिए होती है आर्मी में भर्ती होने के लिए उसके बारे में आज हम पूरी सूची को जानेंगे।

States HeightWeightChest
जम्मू कश्मीर162 cm 48 किलो77/82
हिमाचल प्रदेश162 cm48 किलो77/82
पंजाबी हिल्स162 cm48 किलो77/82
उत्तराखंड162 cm48 किलो77/82
सिक्किम160 cm 48 किलो77/82
नागालैंड160 cm48 किलो77/82
अरुणाचल प्रदेश160 cm48 किलो77/82
मणिपुर160 cm48 किलो77/82
त्रिपुरा160 cm48 किलो77/82
मिजोरम160 cm48 किलो77/82
मेघालय160 cm48 किलो77/82
असम160 cm48 किलो77/82
पश्चिम बंगाल हिल्स160 cm48 किलो77/82
पंजाब162 cm50 किलो77/82
हरियाणा162 cm50 किलो77/82
चंडीगढ़162 cm50 किलो77/82
दिल्ली162 cm50 किलो77/82
राजस्थान162 cm50 किलो77/82
बिहार162 cm50 किलो77/82

आर्मी में लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए?

दोस्तों आर्मी में भर्ती होने के लिए सिर्फ लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी जाती है और लड़की लोग के लिए भी आर्मी बना है वह भी अपने देश की सेवा कर सकती है लेकिन लड़कियों के मन में यह हमेशा सवाल रहता है कि लड़कियों को आर्मी में भर्ती होने के लिए कितना हाइट चाहिए क्योंकि लड़कियों के लिए भी हाइट उतना ही जरूरी है जितना कि लड़कों के लिए तो मैं आपको बता दूं आर्मी में भर्ती होने होने के लिए लड़कियों की हाइट कम से कम 142 से एक 152 सेंटीमीटर की होनी चाहिए।

अगर इतनी हाइट आपकी है तो आप जरूर आर्मी के लिए भर सकते हैं और वहां पर आप जा सकते हैं लेकिन इससे कम अगर आपकी हाइट है तो आप आर्मी में भर्ती नहीं हो पाएंगे इस बात का हमेशा ध्यान रखें और जब भी आप आर्मी भर्ती में जाएं आप अपनी हाइट के बारे में निश्चित होकर जाए क्योंकि वहां जाकर अगर आपकी हाइट कम निकली तो आपका भी समय बर्बाद होगा और इंडियन आर्मी लोकावे इसीलिए यह सब ध्यान दें।

FAQs on Army Me Height Kitni Chahiye

Q1. आर्मी में कितनी उम्र चाहिए?

दोस्तों अगर आप की उम्र 18 साल से ऊपर है तो आप आर्मी Join कर सकते हैं लेकिन उम्र से ज्यादा हाइट की मांग होती है इसलिए अगर आपको आर्मी में भर्ती होना है तो आप अपने हाइट पर ध्यान दें जितना हो सके उतना अपने हाइट को बढ़ाए और आर्मी में भर्ती करें।

Q2. आर्मी में कितनी हाइट चाहिए?

आर्मी में हाइट कम से कम 160cm होनी चाहिए अगर इस से कम आपकी हाइट है तो आप आर्मी में भर्ती नहीं हो पाएंगे अगर इससे ऊपर आपकी हाइट है तो आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है आप बड़े ही आसानी से आर्मी में जा सकते हैं और अपना भर्ती करा सकते हैं।

Q3. आर्मी के लिए कौन सी हाईट सबसे अच्छी है?

वैसे तो अगर आपकी हाइट 160cm से ऊपर है तो इसमें कोई चिंता वाली बात नहीं है आप आदमी में तुरंत पढ़ती ले सकते हैं लेकिन अगर बात किए जाए कि आर्मी के लिए कौन सी हाईट सबसे अच्छी होती है तो आर्मी के लिए सबसे अच्छी हाइट 170cm की मानी जाती है तो अगर आपकी हाइट इतनी है तो यह बहुत ही अच्छी हाइट है आर्मी में जाने के लिए।

Q4. आर्मी में भर्ती कैसे लें?

आर्मी में भर्ती लेने के लिए आपको कई तरह के एग्जाम देने होंगे तब जाकर आप आर्मी में भर्ती पा सकते हो।

Conclusion on Army Me Height Kitni Chahiye

Army Me Height Kitni Chahiye आर्मी में भर्ती लेना बहुत ही बहादुरी का काम है सभी लोग आर्मी में भर्ती नहीं लेते हैं अगर आपने सोचा है कि आपको एक आर्मी ऑफिसर बनना है तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा कर की बात होगी इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि आर्मी में हाइट कितनी चाहिए मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरे इस आर्टिकल से मदद मिली है कि मैंने इस आर्टिकल में सभी राज्यों का हाइट भी पता है तो आप अपने राज्य के हिसाब से देख सकते हैं कि आपकी हाइट आर्मी में भर्ती के लिए है कि नहीं है धन्यवाद।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment