दोस्तों आज के टाइम में हर कोई YouTube पर आना चाहता है और पैसा कमाना चाहता है।

क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया YouTube है। लेकिन उसके लिए आपके पास यूट्यूब पर बहुत अच्छी Audience होनी चाहिए। इसी को मद्देनजर रखते हुए आज हम आपको बताएंगे कि YouTube Channel Par Subscriber Kaise Badhaye?

क्योंकि बिना Subscriber के आप YouTube से पैसा नहीं कमा सकते हैं। जब तक आपके subscribers नहीं होंगे और आपकी वीडियो पर Views नहीं आएंगे। तो Google AdSense द्वारा आपकी वीडियो पर चलाई जा रही Ads को कोई देखेगा ही नहीं और नहीं आप इसके माध्यम से पैसा कमा पाएंगे।

Also read: FauG Game trailer

इसलिए हम आपको ऐसे प्रसिद्ध और कारगर तरीके बताएंगे। जिसकी मदद से आप YouTube Channel Par Subscriber बढ़ा सकते हो।

तो चलिए शुरू करते हैं आज का यह उपयोगी विषय और जानते हैं पूरी जानकारी के बारे में।

YouTube Channel Par Subscriber Kaise Badhaye?

youtube channel pe subscribers kaise bhadaye

अब हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं। जिन पर काम करने के बाद आप अपने YouTube Channel पर सच में Targeted Subscriber ला सकते हो। जो कि आपके YouTube Channel के लिए बहुत ही उपयोगी रहेगा।

also read: Baarish Ki Jaaye Song Real Story

दोस्तों अगर आपको यह नहीं पता कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye तो हमने इसके ऊपर पहले से ही अपने ब्लॉग पर बताया हुआ है।

जिसको पढ़ने के बाद आप भी अपने YouTube Channel से इन तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

1. Quality Content Video

यह तरीका किसी भी Field में बहुत कारगर होता है।

लेकिन लोग जल्दबाजी और पैसे के चक्कर में इसको नजरअंदाज कर देते हैं। आपको हमेशा अपने यूट्यूब चैनल में ऐसी Video डालनी है जिससे लोगों को कुछ सीखने को मिले, उन्हें नई जानकारी प्राप्त हो और उनकी मदद हो।

आपको कभी भी Subscriber और Views पाने के लिए clickbait का सहारा नहीं लेना है।

अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके वीडियो में Bounce Rate की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाएगी और आने वाला वह Viewer भविष्य में कभी भी आपके चैनल और वीडियो पर नहीं आएगा। क्योंकि वह आप पर विश्वास नहीं करेगा।

इसलिए आपको हमेशा अपनी वीडियो में अच्छी जानकारी के साथ-साथ सच्चाई का उपयोग करना चाहिए।

ताकि देखने वाले हर शख्स का विश्वास आपके ऊपर बन जाए और ऐसा होने पर वह आपके YouTube Channel को जरूर Subscriber करेगा।

2. Profile Setup

दोस्तों आपको अपने YouTube channel के Intro, About, Playlist, Thumbnail इत्यादि को बहुत ही अच्छा बनाना है। जिससे देखने वाले शख्स के मन में आपके यूट्यूब चैनल की एक छवि उत्पन्न हो जाए और उसे पता चल जाए कि आपका YouTube Channel किस बारे में है और किस तरीके की वीडियो बनाता है।

अगर यह चीज़ आप बिल्कुल भी स्पष्ट नहीं रखेंगे। तो Viewer को पता ही नहीं चल पाएगा कि आपका चैनल किसके ऊपर Base है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है।

अगर आप यह चीज़ सही कर लेंगे तो भविष्य में देखने वाला हर इंसान को स्पष्ट हो जाएगा कि यह यूट्यूब चैनल किसके ऊपर Base है और वह आपके यूट्यूब चैनल को Subscriber जरूर करेगा।

3. Collaboration

इसकी सहायता से आप बहुत ही कम समय में अपने यूट्यूब चैनल के लिए सब्सक्राइबर पा सकते हैं और एक तरह से यह सब्सक्राइबर पूरी तरह से Targeted होंगे।

दोस्तों यूट्यूब की भाषा में Collaboration का मतलब होता है कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर एक ऐसे शख्स का interview/Introduction कराते हैं जिसका यूट्यूब चैनल रहता है।

इसका फायदा यह होता है कि आप अगर किसी शख्स का इंटरव्यू अपने यूट्यूब वीडियो में करते हैं और साथ ही साथ अपने Description में उस शख्स के यूट्यूब चैनल का लिंक देते हैं।

तो आपके सब्सक्राइबर उस शख्स के यूट्यूब चैनल को जरूर देखेंगे और अगर अच्छा लगा तो सब्सक्राइब भी करेगे। यह तरीका आप भी अपना सकते हैं।

लेकिन अगर आपने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत की है और आप अभी नए हो। तो आप ऐसे यूट्यूब चैनल के साथ सहयोग कर सकते हैं जिसके सब्सक्राइबर कम हो। क्योंकि ऐसे में वह शख्स आपके साथ सहयोग/collaboration करने के लिए तैयार हो जाएगा।

4. Thumbnail

यूट्यूब के करियर को सफल बनाने के लिए Thumbnail एक अहम भूमिका अदा करता है। क्योंकि आप कितनी अच्छी वीडियो क्यों ना बना लो। लेकिन अगर आपका Video Thumbnail बिल्कुल भी अच्छा नहीं है, तो आपकी सारी मेहनत बिल्कुल पानी में फिर जाएगी।

ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम यूट्यूब पर नए होते हैं और हमारी पहचान नहीं होती है। तो कोई भी हमारी Video को देखेगा ही नहीं। इसीलिए Video Thumbnail बहुत ही बड़ी भूमिका निभाता है।

अगर आपका Thumbnail बहुत ही Attractive है। तो लोग उस वीडियो पर जरूर क्लिक करेंगे और आपकी वीडियो को देखेंगे।

आपको ऐसा Thumbnail बनाना है, जो आपके इस वीडियो के बारे में सब कुछ बयां कर दे और देखने वाले व्यक्ति को पता चल जाए कि इस वीडियो में क्या है। एक बात आपको ध्यान रखनी है कि Thumbnail Size 1280* 720 का ही होना चाहिए।

5. SEO

YouTube में SEO बहुत ही बड़ी भूमिका निभाता है। इसका प्रयोग करके आप अपनी यूट्यूब वीडियो में बहुत ही ज्यादा Views पा सकते हैं।

यानी कि हमें अपने YouTube Videos को SEO Optimize करना होता है। जिससे कि हम अपनी वीडियो को लोगों के द्वारा किए जाने वाले Search में ला सकें।

Also Read:- PPC Kya Hai? PPC की पूरी जानकारी Hindi Me

SEO Optimize करने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। आपको अपने Videos के Title, Description, Tags, Thumbnail में अपने उसी Keywords को लिखना है, जिसके बारे में आप वीडियो बना रहे हो। साथ ही साथ आप को इन सभी जगहों पर Related Keywords, Long Tail Keywords का इस्तेमाल करना चाहिए।

जिससे कि कोई भी व्यक्ति अगर उस Keywords को यूट्यूब में सर्च करता है। तो आप की वीडियो दिखाई देने की संभावनाएं बहुत बढ़ जाती है। इसीलिए आपको हमेशा अपनी Video को SEO Optimize करना चाहिए। बहुत से लोग इस चीज़ को नजरअंदाज कर देते हैं और सिर्फ वीडियो डालते रहते हैं।

Also Read: Affiliate Marketing Kya Hai or Paise Kaise Kamaye

Also Read: Blog Se Paise Kaise Kamaye

FAQs Youtube Pe subscirbers Kaise Badaye

Q1. फ्री में सब्सक्राइब कैसे बढ़ाए?

youtube subscriber kaise badhaye

1. यूट्यूब वीडियो के लिए attractive thumbnail बनाये
2. डेली वीडियोस पोस्ट करें
3. एक ही प्रकार की वीडियोस अपलोड करें
4. अपने वीडियो में आने वाली कमैंट्स का रिप्लाई करे
5. ट्रेंडिंग topic पर वीडियो बनाये
6. youtube की policy का ध्यान रखे

Q2. यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइब कैसे करें?

अपने चैनल को सही तरीके से सेट करना
खोजी क्षमता को बढ़ाना
वीडियो बनाओ जो लोग चाहते हैं
Optimise कंटेंट बनाने से पहले
Content पर ध्यान दें : यह आपकी सफलता की कुंजी है

Q3. वीडियो वायरल कैसे करें?

वीडियो को अच्छी क्वालिटी में बनाएं।
वीडियो का टाइटल वीडियो में जो दिखाया गया है उसी हिसाब से रखें।
अपनी वीडियो का अच्छा सा डिस्क्रिप्शन देना ना भूलें।
# टैग का उपयोग करें।
बिल्कुल सटीक टैग को वीडियो में डालें।
वीडियो को लंबा बनाएं।

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय YouTube Channel Par Subscriber Kaise Badhaye अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमने आपको ऐसे कई कारगर तरीके बताए हैं जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए Subscriber की संख्या को बढ़ा सकते हैं। लेकिन आपको एक बात समझनी होगी कि अगर आपको YouTube से पैसे कमाने हैं और इसके जरिए अपना भविष्य भी बनाना है।

तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी, किसी भी प्रकार के Shortcut का प्रयोग नहीं करना है।

एक और अहम बात यह है कि अगर आपके अंदर Patience है, तो ही आप इस फील्ड में कामयाब हो सकते हैं। दोस्तों अगर आपको आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी अच्छी लगी है तो कृपया करके इसे आप अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें।