Whatsapp Web Kya Hai – और इससे कैसे इस्तेमाल करें (पूरी जानकारी हिंदी में)

आप सभी ने Whatsapp तो चलाया ही होगा अपने कभी Whatsapp Web के बारे में सुना है अगर सुना है तो अच्छी बात है अगर नहीं सुना है तो मैं आपको आज इस आर्टिकल में Whatsapp Web Kya Hai इसके बारे में जानकारी देने वाला हु Whatsapp Web के माध्यम से लोग अपने Desktop या फिर टेबलेट में ऑनलाइन व्हाट्सएप पर एक दूसरे से बात करते हैं।

आजकल इंटरनेट पर यह सवाल कई बार पूछा जा रहा है की Whatsapp Web क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें तो अगर आपका भी यह सवाल है तो चिंता की कोई बात नहीं है आज आपको किस आर्टिकल में इस सवाल का जवाब बड़े ही आसान भाषा में मिलने वाला है आज मैं आपको इस आर्टिकल में से जुड़े सारे सवालों का जवाब बताने वाला हु।

व्हाट्सएप दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन चैटिंग करने का जरिया है लोग यहां पर लाखों के मात्रा में रोजाना इस्तेमाल करते हैं और अपने परिवारों से अपने दोस्तों से चैट के माध्यम से बातें करते हैं हालांकि व्हाट्सएप बहुत ही पुराना एप्लीकेशन लेकिन कुछ समय से इस एप्लीकेशन में नहीं पूछा उसको लाया जा रहा है ताकि इस एप्लीकेशन का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सके।

आमतौर पर Whatsapp Web डेक्सटॉप और कंप्यूटर के लिए बनाया गया है ताकि ऑनलाइन के माध्यम से लोग अपने कंप्यूटर के जरिए व्हाट्सएप को इस्तेमाल कर सके और अपने सारे काम को अपने कंप्यूटर के जरिए ही Operate कर सके इससे लोगों का काफी समय बचता है और काफी ज्यादा आसान हो जाता है लोगों को अपने कंप्यूटर से ही व्हाट्सएप पर सारी बातें कर लेते है।

Whatsapp Web क्या है | What is Whatsapp Web in Hindi 

Whatsapp Web Kya Hai आज का हमारा सवाल यही तो मैं आपको बता दूं व्हाट्सएप में भी व्हाट्सएप मैसेंजर का ही एक पीछे से जिसका इस्तेमाल हम लोग Desktop Version मैं करते हैं। इसके मदद से आप अपने मोबाइल फोन के व्हाट्सएप अकाउंट को सीधा अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर Access कर सकते हैं।

काफी सारे लोगों के मन में एक सवाल पूछा जाता है कि क्या यह फीचर्स मुफ्त है तो मैं आपको बता दूं व्हाट्सएप वेब भी व्हाट्सएप एप्लीकेशन की तरह ही मुफ्त है इस कंपनी ने इस फीचर्स के लिए किसी से भी कोई भी पैसा चार्ज नहीं किया है आप अपने कंप्यूटर में या फिर लैपटॉप इस फीचर का इस्तेमाल करें आसानी से कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर में ही दोस्तों को मैसेज का आदान प्रदान कर सकते हैं।

बहुत सारे लोगों के पास Android का फोन होता है और बहुत सारे लोगों के पास Iphone होता है तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है व्हाट्सएप में दोनों ही सिस्टम में बड़े ही आसानी से चलेगा आप इस फीचर्स का इस्तेमाल किसी भी System से कर सकते हैं।

Whatsapp Web Desktop पर इस्तेमाल कैसे करें?

Whatsapp.web का इस्तेमाल कैसे करे ये सबसे बड़ा सवाल है बहुत सारे लोगों को इस सवाल का जवाब अच्छे से नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से लोग इस मजेदार फीचर्स का फायदा नहीं उठा पाते मैं आपको किस आर्टिकल में पढ़ाई आसान भाषा में बताऊंगा कि आप Whatsapp Web को Desktop पर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों इस पिक्चर्स का उपयोग करना पढ़ाई आसान है इसमें आपको सिर्फ थोड़े बहुत काम करने होते हैं इसके वजह से आप इस फीचर्स का फायदा बड़े ही आसानी से उठा सकते हो इतना भी मुश्किल नहीं है जितना कि लोगों को लगता है मैं आपको नीचे एक एक करके सारे Steps बताऊंगा कि कैसे आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से अपने व्हाट्सएप को इस्तेमाल कर सकते हैं यह बड़ा ही काम का जानकारी होगा तो इसे बड़े ध्यान से एक-एक करके पढ़ें।

Step 1 – तो सबसे पहले हमें अपने मोबाइल फोन में Install Whatsapp Application को खोलना है।

Step 2 – जैसे ही आपके व्हाट्सएप को Open करोगे इसके बाद आपको सीधा Setting वाले ऑप्शन पर जाना है और उसपर क्लिक करना है।

Step 3 – जैसे ही आप सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने सेटिंग खुल जाएगी आप आपको अपने कंप्यूटर पर एक ब्राउज़र खोलना है और वहां पर आपको WhatsappWeb.com टाइप करना है।

Step 4 – इसके बाद फाइल खुल जाएगा और अब आपको अपने मोबाइल फोन से व्हाट्सएप स्केनर को इस्तेमाल करना है इसको खोलने के लिए आप सेटिंग के ऑप्शन पर जाकर अपना प्रोफाइल खोलोगे तो वहां पर साइड में आपको QR Code Scanner मिल जाएगा।

Step 5 – जैसे ही आप अपना स्कैन कर लेते हो आपका व्हाट्सएप अकाउंट आपके कंप्यूटर से बिल्कुल कनेक्ट हो जाएगा।

Step 6 – इतना ही करने के बाद आप का कंप्यूटर मैं आपका व्हाट्सएप अकाउंट खुल जायेगा और आप यहां से किसी को भी मैसेज का आदान-प्रदान बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हो।

Whatsapp Web को Logout कैसे करते हैं?

दोस्तो Whatsapp Web को इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में तो मैंने आपको बता दिया लेकिन व्हाट्सएप वेब को Log Out करना उतना ही जरूरी है अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आप की Privacy का खतरा हो सकता है आपके सब का मैसेज कोई भी बड़ी आसानी से देख सकता है इसलिए व्हाट्सएप वेब को Logout कैसे करें उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है।

व्हाट्सएप वेब बंद करना उतना ही आसान है जितना कि इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना लेकिन अगर आपने इसे लागू नहीं किया तो आपके मैसेज कोई भी पड़ सकता है तो मैं आपको नीचे कुछ Steps बताऊंगा जिससे आपको Follow करना है ताकि आप बड़े ही आसानी से फीचर्स का लाभ उठाएं और इसे Log Out भी कर पाए।

Step 1 – दोस्तों सबसे पहले आपको व्हाट्सएप को बंद करना है तो अपने डेक्सटॉप पर खुले whatsapp.web में पर दिए गए 3 Dots पर क्लिक करना है।

Step 2 – यहां पर आपके सामने एक नया विंडो खुल जाएगा आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिली मिलेंगे उसमें आप को सबसे नीचे वाले ऑप्शन Log Out का ऑप्शन दिखाया जाएगा उस पर क्लिक करना है।

Step 3 – एक बार आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे तो यहां से आपका व्हाट्सएप का अकाउंट लॉगआउट बड़ी आसानी से हो जाएगा डेक्सटॉप पर लॉगआउट कैसे करते हैं अब मैं आपको बताता हूं कि इस स्मार्टफोन से लॉगआउट कैसे किया जाता है।

Smartphone से Whatsapp Web लॉगआउट करने के तरीके

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Whatsapp Apps को ओपन कर लेना है।

Step 2 – इसके बाद राइट साइड में आपको 3 डॉट्स देखेंगे वहां पर आपको क्लिक करना है। 

Step 3 – क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया विंडो खुल जाएगा जहां पड़ा को कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे यहां पर आपको Linked का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4 – Linked वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक दूसरा पेज खुल जाएगा चाप रात को ग्रीन कलर का Link a Device लिखा हुआ दिखा देगा।

Step 5 – यहां से आप देख सकते हैं कि किस विंडो पर आपका व्हाट्सएप का अकाउंट खिलाकर है उस पर आप क्लिक करना है।

Step 6 – जैसे ही आप क्लिक करोगे आपके सामने Logout का ऑप्शन देखने को मिला यहां से आप लॉगआउट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके स्मार्टफोन से व्हाट्सएप अकाउंट Log Out हो जाएगा।

Whatsapp Web के लिए आपके पास क्या होना चाहिए

अगर आपको इस फीचर्स का फायदा उठाना तो सबसे पहले आपको ही जाना जरूरी है कि इस फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास क्या-क्या चीजें होनी चाहिए मैं आपको यहां पर कुछ चीजें बताऊंगा यह सारे आपके पास है तो आप बड़े ही आसानी से इस पीछे उसका फायदा उठा सकते हैं नहीं तो अब इसका फायदा नहीं उठा पाएंगे।

  • तो सबसे पहले व्हाट्सएप वेब के इस बेहतरीन फीचर्स करिश्मा करने के लिए आपके पास खुद का व्हाट्सएप अकाउंट होना चाहिए अगर आपके पास अकाउंट नहीं है तो आप किस फीचर्स का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं कर पाएंगे।
  • इसके बाद आपके पास मोबाइल और कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन अच्छा होना चाहिए क्योंकि इस पीछे से सवाल करने के लिए आपके पास अगर अच्छा जी internet कनेक्शन अच्छा नहीं है तो हो सकता है कि आप को कनेक्ट करने के दौरान परेशानी आ सकती है इसलिए इंटरनेट कनेक्शन हमेशा अच्छा रखें।
  • इसके बाद आपके कंप्यूटर में Chrome Browser, Opera Mini जैसे ब्राउज़र होनी चाहिए अगर आपके पास यह सारे ब्राउज़र नहीं होंगे तो प्लीज मुझे उसका इस्तेमाल नहीं कर पाओगे।
  • बस यही सारी चीजें हैं जिसके मदद से आप कुछ उसका इसी मार्क बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

FAQs on Whatsapp Web Kya Hai 

Q1. दूसरे का व्हाट्सएप स्कैन कैसे किया जाता है?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है आप उसकी मदद से बड़े ही आसानी से दूसरे का व्हाट्सएप अपने कंप्यूटर में कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि वह किन-किन लोगों से क्या-क्या बातें करते हैं लेकिन मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि किसी के Permission के बिना किसी का प्राइवेट मैसेज देखना गलत बात है इस बात का भी ध्यान रखें।

Q2. Whatsapp Web कैसे चालू करें?

Whatsapp.web को चालू करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे जिसके लिए मैंने ऊपर एक एक करके पढ़ाई आसान भाषा में आप को समझाने की कोशिश की है आप इन सारे स्टेप्स को देख सकते हैं और इनकी मदद से आप व्हाट्सएप वेब को चालू कर सकते हैं।

Q3. क्या व्हाट्सएप वेब एक्सपायर होता है?

जी बिल्कुल नहीं व्हाट्सएप वेब एक्सपायर कभी भी नहीं हो सकता है जब तक कि व्हाट्सएप कंपनी इस फीचर्स को हमेशा के लिए हटाना दे तब तक यह फीचर्स चलता रहेगा आप हम लोग इस फीचर्स का लाभ उठाते रहेंगे।

Q4. किसी और का व्हाट्सएप अपने फोन में कैसे चलाएं?

किसी और का व्हाट्सएप अपने फोन में चलाने के लिए सबसे पहले आपको उस इंसान का फोन लेना होगा उसके बाद उसके व्हाट्सएप को ओपन करना होगा वहां से आपको क्यूआर कोड खोलना होगा और इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर में whatsappweb.com को खोलना होगा और उस इंसान के क्यूआर कोड को अपने कंप्यूटर में Scan कर सकते हैं इसके बाद आपको व्यक्ति के व्हाट्सएप को अपने फोन में या फिर अपने कंप्यूटर में बड़े ही आसानी से चला सकते हैं।

Conclusion on Whatsapp Web Kya Hai 

Whatsapp Web Kya Hai मुझे पूरी उम्मीद है कि आप किस आर्टिकल में यह समझ में आ गया होगा व्हाट्सएप वेब क्या है और इसके इस्तेमाल अपने फोन में या फिर कंप्यूटर कैसे कर सकते हैं मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से थोड़ी मदद मिली होगी ऐसे और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मेरे वेबसाइट बता सकते हैं तो यहां से आप ऐसे ढेर सारी जानकारी मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment