आज के इस Online दुनिया में सब लोग अपने सारे काम ऑनलाइन ही करना पसंद करते हैं और ज्यादातर लोग एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर करने के लिए भी ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल करते हैं।

पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर करने की सुविधा में एक सुविधा NEFT की भी है क्या आपको पता है NEFT क्या होता है? (What is NEFT in Hindi) 

आप NEFT से पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं लेकिन इसके बारे में पूरी जानकारी ना होने की वजह से आप पैसा ट्रांसफर नहीं कर पा रहे हैं।

या फिर आप NEFT से ऑनलाइन तरीकों से पैसे ट्रांसफर कैसे करें? इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस लेख में!

मैं आपको NEFT से जुड़ी वह सारे बातें बताऊंगा जिससे आपको NEFT से जुड़ी जानकारी कहीं और से लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Also Read:- Poco किस देश की कंपनी है?

आज हम Online तरीकों से NEFT के द्वारा पैसा कैसे ट्रांसफर करें? नेफ्ट फॉर्म कैसे भरें? NEFT के क्या फायदे हैं? 

नेफ्ट में पैसा ट्रांसफर करने से आपको कितना चार्ज देना पड़ेगा और कौन से समय में आप NEFT के द्वारा पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं इन सब के बारे में हम बात करेंगे।

NEFT Full Form in Hindi 

NEFT का पूरा नाम है National Electronics Fund Transfer जो कि आमतौर पर एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर कराने का काम करता है।

NEFT क्या होता है? What is NEFT in Hindi 

what is Neft in Hindi

NEFT का फुल फॉर्म होता है National Electronics Fund Transfer इसे हम लोग अपने हिंदी भाषा में “राष्ट्रीय एक्ट्रॉनिक्स निधि अंतरण” के नाम से भी जानते हैं। 

NEFT एक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम है जिसकी मदद से हम अपना पैसा एक बैंक से दूसरे बैंक में बहुत ही आसानी से भेज सकते हैं और प्राप्त भी सकते हैं।

जितने भी NEFT के Settlement होते हैं उन सभी को बहुत ही सावधानी से बैच वाइज फॉर्मेट में संचालित किया जाता है। इसमें पैसे को इस सिस्टम के माध्यम से पूरे भारत देश में सभी Enabled NEFT Bank Individual Basic मैं भेजा जाता है।

NEFT से पैसा ट्रांसफर करने के लिए सबसे जरूरी IFSC Code ता है क्योंकि अगर यह नहीं होगा तब आप अपने बैंक से दूसरे बैंक में पार्ट ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं।

इसलिए आपके पास IFSC कोड होना बहुत जरूरी है इसके साथ और भी Details जैसे कि Bank Account Number, Bank Holder Name, Bank Branch इत्यादि। इसमें जितना भी पैसा ट्रांसफर होता है वह सब आरबीआई (RBI) के द्वारा कराया जाता है NEFT बहुत ही सुरक्षित साधन है और इसकी शुरुआत सन 2005 में हुई थी।

NEFT की सुविधा हमारे भारत के सरकार हमें देती है जिसकी वजह से हम बहुत ही सुरक्षित रूप से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा बहुत ही आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। 

Related:- Computer Bios Kya Hai?

एक बात आप जरूर से जान लें जैसे हम आमतौर पर एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर कराने के लिए कभी भी जा सकते हैं।

लेकिन NEFT में ऐसा नहीं होता है NEFT सप्ताह के 3 दिन ही खुला होता है जो कि पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को सुबह 8:00 से लेकर शाम को 7:00 बजे तक आप पैसा भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं।

NEFT के फायदे | NEFT Benefits in Hindi

neft kye fyde

NEFT के प्रोसेस में आपको सबसे पहले जिसे पैसे भेजना है उसके बारे में जानकारी होनी बहुत जरूरी है जैसे कि उसका बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड तभी आप उस आदमी को पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे।

NEFT के माध्यम से पैसा भेजने के कुछ लाभ जरूर है जो मैं आपको नीचे बताने वाला हूं जोकि आपके सामान्य ट्रांजैक्शन से बहुत ही अलग और आसान बनाता है।

  • NEFT के माध्यम से कोई भी कहीं भी किसी भी एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा बहुत ही आसानी से भेज और प्राप्त कर सकता है।
  • NEFT के माध्यम से जब आप किसी को पैसा भेजते हैं तब उनको पैसा लेने के लिए बैंक ब्रांच में जाने की कोई जरूरत नहीं होती है और ना ही किसी भी तरह का फॉर्म भरना पड़ता है।
  • NEFT से पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको बहुत ही कम Charge देना पड़ता है।
  • Online तरीकों का इस्तेमाल करके आप किसी को भी कहीं भी फंड ट्रांसफर बहुत ही सुरक्षित और आसानी से कर सकते हैं अगर आपका पैसा अटक जाता है दूसरे के अकाउंट में पैसा नहीं जा पाता है तो इसमें भी आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आपका पैसा खोता नहीं है इस अकाउंट में आप भेजते हैं उस अकाउंट में वह पैसा थोड़ी देर में चला जाता है।
  • NEFT मैं आप कम से कम और ज्यादा से ज्यादा पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। यह कम पैसों के ट्रांजैक्शन के लिए काफी फायदेमंद है।
  • अगर आप NEFT के माध्यम से किसी को पैसा भेज रहे हैं तो जो पैसा Receive करता है उसको किसी भी तरह का Charge नहीं देना पड़ता है।
  • अगर आप NEFT से पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं तो इस बात का अवश्य ध्यान दें कि यहां हर Batch एक घंटे का होता है।

NEFT के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कैसे करें

NEFT से पैसा ट्रांसफर करना बहुत ही आसान है इसमें आपका ज्यादा समय नहीं लगता है जैसे कि सामान्य तरीका है पैसा ट्रांसफर करने का वैसा ही इसका भी तरीका है पैसा ट्रांसफर करने का।

मैं आपको दो अलग अलग तरीके के बारे में बताऊंगा जो कि एक ऑनलाइन तरीका होगा और एक ऑफलाइन तरीका होगा इन दोनों तरीके से आप NEFT के द्वारा एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

NEFT Online पैसा कैसे ट्रांसफर करें

ऑनलाइन NEFT के द्वारा पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है उन जरूरी बातों को जानने के लिए आप नीचे के दिए गए Steps को फॉलो करें।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने नेट बैंकिंग अकाउंट है उसमें Login करना होगा अगर आपके पास नेट बैंकिंग अकाउंट नहीं है तो आप बैंक की वेबसाइट के द्वारा Register भी कर सकते हैं।

Step 2 – आप जैसे ही लॉगिन कर लेंगे Login करने के बाद आप से Beneficiary (पैसे भेजने वाले का Details) के कुछ Details पूछे जाएंगे और वो Add New Payee Section मैं होगा Details कुछ इस तरह है –

  • Account Number 
  • Account Holder Name 
  • IFSC Code 
  • Account Type
  • Account Branch

Step 3 – जैसे ही आप इन सारी डिटेल्स को भर देंगे उसके बाद एक बार Payee Add हो जाएगा तो उसके बाद आपको NEFT को फंड ट्रांसफर मोड के हिसाब से चुनना पड़ेगा।

Step 4 – इसके बाद आपको अकाउंट चेक करना है जहां पर आपको अपना पैसा भेजना है और यहां पर आपको Payee Select करना है इसके बाद आपको जितना पैसा भेजना है उस Amount को Enter करना है और Remarks Option को Add करना है।

Step 5 – इन सब को करने के बाद आपको सिर्फ Submit के ऊपर Click कर देना है इसके बाद आपका पैसा दूसरे अकाउंट में चला जाएगा।

NEFT Offline पैसा कैसे ट्रांसफर करें – नेफ्ट फॉर्म कैसे भरें

अगर आपको ऑनलाइन तरीकों से पैसा भेजने नहीं आता है या फिर आप नहीं भेज पा रहे हैं तो आप बैंक जाकर भी NEFT के द्वारा पैसा बहुत ही आसानी से भेज सकते हैं।

बैंक जाकर NEFT के माध्यम से पैसा कैसे भेजें उसके बारे में नीचे मैंने आपको Step by Step बताया है आप इस तरीके का इस्तेमाल जरूर करें।

  • बैंक में NEFT के माध्यम से अगर आपको पैसा भेजना है तो सबसे पहले आपको रिसेप्शन पर जाकर NEFT का फॉर्म लेना पड़ेगा।
  • नेफ्ट के फॉर्म लेने के बाद उस फॉर्म में जितनी भी जानकारी आप से पूछी जाएगी आपको सारी जानकारी को बहुत ही ध्यान से और अच्छे से भरना है उन जानकारी में आमतौर पर Branch Name, Date यह सब पूछी जाएगी।
  • इसके बाद आपको जितने पैसे भेजने हैं उन पैसों के अंकों को शब्दों में लिखना है और जो पैसे आप देना चाहते हैं वह पैसे नगद बियर पी सकते हैं या फिर चेक के माध्यम से भी NEFT में आप दे सकते हैं।
  • इसके बाद आप जिस अकाउंट से अपना पैसा भेज रहे हैं उस अकाउंट का नंबर, अकाउंट धारा का नाम, अगर आप चेक से जमा कर रहे हैं तो चेक नंबर एड्रेस और मोबाइल नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद दोस्तों जिस अकाउंट में आप अपना पैसा भेजना चाहते हैं उस अकाउंट का नंबर, अकाउंट धारा का नाम, बैंक का आईएफएससी कोड (IFSC Code) और बैंक ब्रांच का नाम भी आपको भरना होगा।
  • जितने भी जानकारी फॉर्म में पूछी जाएगी वह सब भरने के बाद आपको नीचे की तरफ अपना एक Signature करना है इसके बाद आपको उस फॉर्म को रिसेप्शन पर जाकर जमा कर देना है।
  • जैसे ही आप अपना फॉर्म रिसेप्शन पर जाकर जमा कर देंगे इसके कुछ समय के बाद NEFT की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और इसके अगले 2 से 3 घंटे में NEFT के द्वारा ही इस अकाउंट में आप पैसा भेजना चाहते हैं उस अकाउंट में पैसा चला जाएगा।

NEFT Transactions Fees and Charges in Hindi 

नेफ्ट के द्वारा अगर आप किसी दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं चाहे रकम कितनी भी ज्यादा क्यों ना हो आपको चार्ज देना पड़ेगा लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि।

Also Check:- Windows 11 Download कैसे करे?

जो पैसा Receive कर रहा है उसको एक भी रुपया नहीं देना पड़ेगा लेकिन अगर आप पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं तब आपसे कुछ Charge बैंक वाला लेगा जो कुछ इस प्रकार है –

Note – एक बात का अवश्य ध्यान दें जो भी चार्ज आपसे बैंक ले रहा है वह समय-समय पर बदलते रहता है इसलिए NEFT के द्वारा पैसा भेजने से पहले अपने बैंक से जरूर पूछ ले।

Transaction AmountNEFT Charges
Amount Rs 10,000 तक Rs 2.50 + Applicable GST
Amount Rs 10,000 से ऊपर और Up to Rs 1 Lakh तक Rs 5 + Applicable GST
Amount Rs 1 Lakh से ऊपर और Up to Rs 2 Lakh तक Rs 15 + Applicable GST
Amount Rs 2 Lakh से ऊपर और Up to Rs 5 Lakh तक Rs 25 + Applicable GST
Amount Rs 5 Lakh से ऊपर और Up to Rs 10 Lakh तक Rs 25 + Applicable GST

Bank के नाम जो NEFT सुविधा देती है

मैं आपको कुछ बैंकों के नाम बताऊंगा जो NEFT की सुविधा हमें देती है वैसे तो बहुत सारे बैंक हैं जो NEFT की सुविधा देती है लेकिन मैं कुछ बड़े-बड़े बैंक के नाम बताऊंगा जो आमतौर पर सभी इस्तेमाल करते हैं।

  • Axis Bank NEFT
  • ICICI NEFT
  • State Bank of India NEFT
  • Central Bank of India NEFT
  • Bank of Baroda NEFT
  • HDFC NEFT
  • Punjab National Bank NEFT
  • Union Bank of India NEFT
  • Indian Overseas Bank NEFT
  • Syndicate Bank NEFT
  • Reserve Bank of India NEFT
  • SBER Bank NEFT
  • SBM Bank India Limited NEFT
  • Shikshak Sahakari Bank Limited NEFT
  • Shinchan Bank NEFT
  • South Indian Bank NEFT
  • Bank of India NEFT

FAQ on what is NEFT in Hindi 

Q1. NEFT कितने टाइम लगता है?

NEFT मैं जब भी आप अपने बैंक से किसी दूसरे के बैंक में पैसा ट्रांसफर करते हैं तब उसमें कम से कम 2 से 3 घंटे का समय लग जाता है 2-3 घंटों में आपने जिसे पैसा ट्रांसफर किया है उसके अकाउंट तक पहुंच जाता है।

Q2. NEFT Payment क्या है?

नेफ्ट का फुल फॉर्म होता है National Electronics Fund Transfer यह एक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर है इसमें आप अपने बैंक से दूसरे के बैंक में पैसा ट्रांसफर कर भी सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं।

Q3. Imps और NEFT मैं क्या अंतर है?

Imps का फुल फॉर्म होता है Immediate Payment Service एक ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने का तरीका है जिसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा बनाया गया है। Imps के माध्यम से अगर आप फंड ट्रांसफर करते हैं तो इसमें आप कभी भी और कहीं से भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह 24×7 चलता रहता है लेकिन अगर बात करें NEFT की तो इसमें आपको हफ्ते में सिर्फ 3 दिन दिया जाता है उसमें भी आपको थोड़ा समय दिया जाता है उसमें आप अपने पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं।

Q4. एनईएफटी का मतलब क्या होता है?

एनईएफटी जिसे हम नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के नाम से भी जानते हैं इस फंड ट्रांसफर में आप भी ना बैंक जाए कभी भी कहीं से भी अपने बैंक से दूसरे के बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और पैसा प्राप्त भी कर सकते हैं।

Conclusion 

अगर आप भी चाहते हैं कि आप घर बैठे हैं ऑनलाइन तरीके से अपना पैसा किसी दूसरे के बैंक में ट्रांसफर करना चाहते हैं।

तो नेफ्ट का इस्तेमाल आप जरूर करें क्योंकि समय तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है टेक्नोलॉजी भी बहुत तेजी से आगे बढ़ती जा रही है।

आजकल सारे काम ऑनलाइन ही हो रहे हैं अगर आपका रखो ज्यादा है तब आप NEFT का इस्तेमाल जरूर करें।

इसमें पैसा अटकने का पैसा रुकने का या फिर पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं होता है यह हमारी भारत सरकार इसकी सुरक्षा हमें देती है।

आज के इस लेख में हमने जाना NEFT क्या होती है (What is NEFT in Hindi) NEFT के फायदे क्या होते हैं और NEFT से हम पैसा कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल आप जरूर करें और बिना परेशानी के आप घर बैठे अपने बैंक से किसी दूसरे के बैंक में बहुत ही आसानी से पैसा भेज पाय।