आज में आपको बताऊंगा What Is Image Optimization और कुछ ऐसी mistakes के बारे में जो आप लोग करते हो जब अपने ब्लॉग के लिए images को इस्तेमाल करते हो ।

ज्यादातर लोगों को पता नही होता image optimization का कितना एहम रोल है on-page seo में जिसकी वजह से उनके ब्लॉग पर organic traffic नही आता और google search engine में उनकी ranking increase नही हो पाती ।

Image optimization on-page seo का बहुत ही important factor होता है जिसकी वजह से आपकी images भी rank करती है और उससे आपको organic traffic मिलता है ।

अगर आप image को बिना optimize किये डाल देते हो तो search engine को पता नही चलता जिसकी वजह से आपकी image rank नही कर पाती है इसलिए search engine को समझाने के लिए optimize करना बहुत जरूरी है ।

Related:- Blog Par Seo Friendly Article Kaise Likhe

तो चलिए जान लेते है image optimization करने के लिए हमे किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

What Is Image Optimization In Hindi ?

आपको पता होगा seo की दो techniques होती है जिसमे On-page and Off-page आता है और image optimization एक on-page seo technique है जिसमे आप अपने ब्लॉग में जो फ़ोटो इस्तेमाल करते हो उसको आपको optimize करना पड़ता है ।

यदि आपको अपने ब्लॉग को जल्दी रैंक करना है तो आपको ये काम करना जरूरी है क्योंकि बहुत बार होता है आपकी कोई पोस्ट रैंक नही करती पर उस पोस्ट की अगर image रैंक कर जाती है तब भी आपको अच्छा ट्रैफिक मिल जाता है ।

also read: FauG Game App – Best Pubg Alternative

आप कोई topic search करते हो गूगल पर तो उससे related images आती है वो सब रैंक कर रही होती है जो कि किसी न किसी ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर डाली गई होती है जिस पर लोग क्लिक करके उनके ब्लॉग पर जाते है ।

Mistakes To Avoid During Image Optimization

image optimization in hindi

तो अब बात कर लेते है वो कोन सी mistakes है जो लोग करते है अपने ब्लॉग पर images को इस्तेमाल करते समय ।

(1) Use Royalty Free Images:-

आप जब भी कोई फ़ोटो इस्तेमाल करे अपने ब्लॉग के लिए तो वो copyright image नही होनी चाहिए यानी कि गूगल से direct उठा कर कर आप उसको इस्तेमाल न करे क्योंकि वो किसी और कि images होती है ।

also read: google sandbox kya hai

आप या तो खुद से image बनाये या फिर बहुत सी ऐसी websites है जो आपको royalty free images देती है आप उनका इतेमाल कर सकते हो ।

Example:- Pixabey, Pixels etc.

नीचे दी गयी Video देख के भी आप अपनी professional images बना सकते है अपने ब्लॉग के लिए।

(2) Image Compression:-

आपको इस पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि अगर आप अपने ब्लॉग पर कोई image इस्तेमाल करते हो तो उसका size काफी ज्यादा होता है जिसकी वजह से आपकी website की loading speed ज्यादा हो जाती है ।

अगर आप कोई इमेज को download करके इस्तेमाल करते हो तो उसकी dimensions बहुत ज्यादा होती है जिसको आपको अपने ब्लॉक के हिसाब से resize करके ही इस्तेमाल करना होता है ।

आप अपने images को compress करने के लिए online tool website का भी इस्तेमाल कर सकते हो जिससे कुछ ही देर में आपकी image का size काम हो जाएगा ।

मैं हमेशा tinypng.com का use करता हु image compression के लिए।

(3) Always Use ALT Text:-

ALT Text इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है क्योंकि ये आपकी इमेज को seo friendly बनाता है और ये on-page के अंदर में आता है ।

जैसा कि आपको पता है गूगल एक search engine है और वो सिर्फ algorithm पर ही चलता है तो उसको नही पता आपकी इमेज किस बारे में है जबतक आप उसको बताते नही हो और उसको बताने का तरीका है ALT Text.

ALT Text में आप अपना focus keyword को इस्तेमाल करे जिससे गूगल को समज आ सके की आपकी इमेज किस बारे में है और वो उसको रैंक कर सके इसलिए आपको अपनी पोस्ट से related ही keyword इस्तेमाल करना चाहिए ।

(4) Proper Image Format:-

Images काफी तरह की होती है और अलग अलग format में होती है जैसे jpg, PNG, gif etc. पर जो इमेज हम इस्तेमाल करते है वो jpg में हो तो ज्यादा बेहतर रहती है क्योंकि इसका size बहुत कम होता है और ये जल्दी load हो जाती है ।

वही अगर आप कोई और format image इस्तेमाल करते हो तो उसको load होने में समय लगता है जिससे आपके webpage की speed धीमी हो जाती है ।

(5) Rename Images:-

Image को अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल करने से पहले आपको उसको rename करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप इमेज कही से डाउनलोड करते हो तो वो कुछ इस तरीके से होती है “abbns927.jpg” जो कि seo friendly नही होती है ।

तो आपको इसका नाम बदलना जरूरी है जिससे search engine आराम से समज पाए आपकी इमेज किस बारे में है ।

आपको ये ध्यान रखना है कि हमेशा आपको अपने main keyword से ही इमेज को save करना है ।

Related: JPEG/ JPG Full Form – JPEG Image Kya hoti hai

Wrong Format:-

“asbnsk234.jpg or ansjd365.png”
“Whatsapp features.png”
Right Format:-

“amazon-new-offer.jpg”
“jiomart-kya-hai-hindi.png”

(6) Use Relevant Image Only:-

आप जो भी इमेज इस्तेमाल कर रहे हो अपने ब्लॉग के लिए वो relevant होनी चाहिए कहने का मतलब ये है कि ऐसा न हो आप बता कुछ और रहे हो और इमेज कोई और इस्तेमाल कर रहे हो ।

इससे user experience भी खराब होता है क्योंकि जो लोग आपकी इमेज को देख कर उसके वजह से आपकी website पर आए है वो लोग न खुश हो जाते है और आपके ब्लॉग तो कुछ ही सेकंड में बन्द कर देते है ।

जिसकी वजह से आपके ब्लॉग की bounce rate बढ़ जाती है और आपके ब्लॉग की रैंकिंग कम होने लगती है इसलिए हमेशा आपके topic से मिलती जुलती ही फ़ोटो इस्तेमाल करे ।

Conclusions:-

उम्मीद करता हूं आपको समज आ गया होगा हमने आपको बताया What Is Image Optimization और इसके साथ ये भी बताया कि आपको कैसे image optimize करनी है ।

कुछ ऐसी mistakes के बारे में जानकारी दी जो लोग गलती करते है इमेज use करते वक़्त जिससे आप वो गलती से बच सको ।

तो अगर आपको सब पता चल गया और जानकारी अछि लगी तो इसको सभी के साथ शेयर कर दो ताकि उनको भी information मिल सके |

अगर आपके कोई सवाल है या फिर doubt है तो आप नीचे comment box में comment करके हमसे पूछ सकते हो ।