Vineeta Singh Biography in Hindi – Age, Net Worth, Early Life, Career, Shark Tank India

Vineeta Singh Biography in Hindi – हेलो दोस्तों! आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसी महिला के बारे में जिन्होंने अपनी मेहनत से अपने आने वाले कल को पूरी तरह से बदल दिया है इन्होंने अपनी एक करोड़ की जॉब छोड़ कर “शुगर कॉस्मेटिक” का बिजनेस शुरू किया।

और आज यह बिजनेस करोड़ों में खेलती है जी हां दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं विनीता सिंह के बारे में जोकि शुगर कॉस्मेटिक की को फाउंडर है और उन्होंने काफी कम समय में इतनी बड़ी मुकाम हासिल कर ली है क्या आप सोच सकते हैं कोई अपनी एक करोड़ की जॉब छोड़कर कोई बिजनेस शुरू कर सकता है।

अगर हम या आप होते तो राइट से बातें उस एक करोड़ का भजन सुनते हैं लेकिन विनीता सिंह ने ऐसा नहीं किया इनका एक ही मकसद था कि यह कुछ बड़ा करें यह बिजनेस करें और अपने बिजनेस को बहुत आगे तक ले कर जाए इसीलिए इन्होंने अपने एक करोड़ का जॉब ठुकरा कर खुद का शुगर कॉस्मेटिक का बिजनेस शुरू किया और आज ये 100 करोड़ से भी ज्यादा कम आती है।

Related:- Anupam Mittal Biography in Hindi

आज हम इनकी जीवनी के ऊपर बात करेंगे और आज हम इनके बारे में जितना हो सके उतना जानकारी हासिल करेंगे जैसे कि इन्होंने अपने छोटे से बिजनेस को कैसे इतना बड़ा बिजनेस बनाया इनकी उम्र कितनी है इन का नेटवर्थ कितना है क्या यह Married है या फिर सिंगल है यह सब आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे।

Vineeta Singh Biography in Hindi – Age, Height, Education, Net Worth, Husband

A Quick Information About Vineeta Singh in Hindi

नाम (Name)विनीता सिंह
जन्म (Birth Date)साल 1983 में
उम्र (Age)38 साल
जन्म स्थान (Birth Place)नई दिल्ली, भारत
स्कूल (School)दिल्ली पब्लिक स्कूल आर के पुरम, नई दिल्ली, भारत
शिक्षा (Educational)इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रास (बी.टेक), इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट अहमदाबाद (एमबीए)
विवाहित स्थिति (Marital Status)विवाहित
पति का नाम (Husband Name)कौशिक मुखर्जी
पेशा (Occupation)शुगर कॉस्मेटिक के फाउंडर और सीईओ
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
आंखों का रंग (Eye Color)काला
कुल संपत्ति (Net Worth)8 मिलियन डॉलर (100 करोड़ से भी ज्यादा)

विनीता सिंह की प्रारंभिक जीवन – (Personal Life)

विनीता सिंह क्योंकि आज के समय में एक बहुत ही बड़ी बिजनेस वूमेन बन चुकी है विनीता सिंह Sugar Cosmetics की Founder और CEO है इन्होंने अपने दम पर इतना बड़ा बिजनेस खड़ा किया है और आजकल यह सोनी टेलीविजन पर आने वाला शो Shark Tank India मैं Judge बतौर काम कर रही है।

दोस्तों विनीता सिंह का बचपन काफी अच्छा रहा है विनीता सिंह का जन्म साल 1983 पहली भारत में हुआ था और उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम दिल्ली से ही अपनी पूरी की थी इसके बाद विनीता स्कूल से कॉलेज में चली गई और उन्होंने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी जिसे हम IIT कहते हैं उसको पूरा करने के लिए वह मद्रास चली गई।

Related:- Ghazal Alagh Biography in Hindi

विनीता सिंह को टेक्नोलॉजी में काफी ज्यादा दिलचस्प रहा है और वह बचपन से ही Technology को काफी पसंद करती थी और उसी में अच्छा बनने के लिए और बेहतर बनने के लिए उन्होंने मद्रास जाकर अपना कॉलेज पूरा किया इसके बाद उन्होंने B.Tech in Electrical Engineering में Graduation भी पूरी की और मास्टर के लिए उन्होंने Indian Institute of Management (MBA) की डिग्री भी पूरी की।

साल 2010 में विनीता सिंह की सगाई हो गई और 4 दिसंबर साल 2011 में अमृता सिंह की शादी होगी उनकी शादी कौशिक मुखर्जी से हुई उसके बाद उन्होंने अपने पति के साथ मिलकर साल 2012 से अपने कंपनी सूअर कॉस्मेटिक में काम करना शुरू कर दिया और उसे एक बहुत ही बड़ा कॉस्मेटिक ब्रांड बना दिया।

आज आपको हर एक Malls, Airport, Citycentric जैसी जगह पर शुगर कॉस्मेटिक की दुकान देखने को मिल ही जाएंगे विनीता सिंह Forbes Most Powerful Women के कवर में पेज फीचर्ड भी हो चुकी हैं और साथ ही साथ उन्होंने अपना स्टार्टअप अवार्ड 2019 में भी जीत चुका है।

Related:- Ashneer Grover Biography in Hindi

जब विनीता सिंह ने अपना एमबीए पूरा किया तब उनको उस समय एक करोड़ का जॉब ऑफर हुआ था उनसे बोला गया था कि आपको एक करो रुपया मिलेगा आपको जॉब करनी होगी लेकिन उस समय विनीता सिंह चाहे तो जॉब कर सकती लेकिन उन्होंने जॉब नहीं किया उन्होंने खुद का बिजनेस बड़ा किया और आज वह करोड़ों में कमआती है।

विनीता सिंह का परिवार – (Family)

विनीता सिंह एक बहुत ही मध्यवर्गीय परिवार के रहने वाले हैं उन्होंने अपना बचपन बहुत ही साधारण तरीके से काटा है विनीता सिंह के पिता जी ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस के वैज्ञानिक थे और उनका उम्र 72 साल हो गया था उनके पिताजी काफी ज्यादा भावुक है।

अपने काम के प्रति अपने परिवार के प्रति और इसमें कोई शक नहीं है कि विनीता सिंह के माता-पिता ने उनको बहुत प्यार दिया उनको बहुत प्रभावित किया कि आज जिस जगह पर विनीता सिंह है वह सिर्फ और सिर्फ अपने माता-पिता के वजह से हैं उनके माता-पिता ने ही उन्हें इस काबिल बनाया।

Related:- Namita Thapar Biography in Hindi

जब वह अपना पोस्ट ग्रेजुएशन एमबीए प्रोग्राम में अपने आगे की पढ़ाई कर रही थी तब विनीता सिंह की पहचान कौशिक मुखर्जी से हुई और उसके बाद उन दोनों में काफी अच्छी दोस्ती हो गई फिर साल 2011 में उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद शादी करने का फैसला ले लिया।

दोस्तों अमृता सिंह का जीवन साथी और विद्युत पाटन दोनों एक ही इंसान है जो कि कौशिक मुखर्जी हैं और कौशिक मुखर्जी शुगर कॉस्मेटिक कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ भी है। इन दोनों ने अपनी जिंदगी का काफी समय बिजनेस में दिया दोनों साथ में खड़े रहे इसलिए इस जोड़ी को “आयरनमैन गूगल” के नाम से भी जाना जाता है और विनीता के दो बेटे हैं एक विक्रांत दूसरा कौशिक।

पिता का नामतेज सिंह
माता का नामज्ञात नहीं
पति का नामकौशल मुखर्जी
बच्चे का नामविक्रांत और कौशिक

विनीता सिंह का करियर – (Career)

साल 2007 में जब नेता सिंह अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी करने गई थी उसके बाद उन्होंने Quetzal Online Private Limited कंपनी में बतौर डायरेक्टर पोस्ट पर तकरीबन 5 सालों तक काम किया था। इसके बाद अभिनेता सिंह ने आईटीसी कंपनी में तकरीबन 3 महीने तक इंटरशिप भी की थी जिसकी वजह से वह आज इतने अच्छे तरीके से बिजनेस कर पाती हैं।

और जब विनता सिंह एमबीए का कोर्स पूरा कर रही थी तब इसके साथ उन्होंने Deutsche Bank London और नियत में अपनी जॉब को पूरा करने के बाद खुद की एक Ladies Beauty Product चालू करने के बारे में सोचा और उसका सप्लाई कंपनी स्टार्ट कर दिया जिसका नाम उन्होंने ” FAG BAG” रखा था इस कंपनी ने साल 2012 में अपनी शुरुआत की और विनीता और कौशिक मिलकर इन दोनों ने इस कंपनी की शुरुआत किया।

विनीता सिंह इस कंपनी में को फाउंडर और काम कर रहे थे और यह कंपनी मंथली कॉस्मेटिक बॉक्स के सब्सक्रिप्शन दिया करती थी और हर महीने इनका एक कॉस्मेटिक का बैग भी डिलीवर होता था यह कंपनी थोड़े समय में ही काफी ज्यादा सफलता हासिल कर ली इसके बाद साल 2015 में विनीता ने खुद का अपना एक कॉस्मेटिक ब्रांड शुरू किया जिसका नाम उन्होंने Sugar Cosmetic रखा।

Peyush Bansal Biography in Hindi

अभी आ विनीता सिंह के इस ब्रांड का सिर्फ एक ही मकसद था कि वह सीधा अपने Customer के साथ Connect हो जाए और अपने प्रोडक्ट को सीधा अपने कस्टमर तक भेज पाए इसके लिए उन्होंने अपने फ्रेंड्स के Outlets और Online Store के माध्यम से भी सामानों को बेचना शुरू कर दिया और काफी कम समय में काफी महिलाएं इनकी Beauty Products की दीवानी हो गई।

और आज के समय में सूअर कॉस्मेटिक कंपनी के अंदर भारत के 2500 से भी ज्यादा आउटलेटस जो कि तकरीबन 130 शहरों में फैली हुई है और अभी इस ब्रांड की मार्केट वैल्यू 730 करोड़ के आसपास है और विनीता सिंह इस कंपनी की एक सफलतापूर्वक सीईओ और उद्यमी है।

अमृता सिंह ने बहुत सारे बिजनेस में अपना पैसा निवेश किया है और आज के समय में उनकी बिजनेस हर एक क्षेत्र में फैली हुई है आजकल अमृता सिंह सोनी टेलीविजन पर आने वाला शो Shark Tank India में जज बन कर काम कर रही है जहां पर वह नए नए लोगों को बिजनेस करने के बारे में सिखाती हैं और उनके बिजनेस में पैसा निवेश करके उनकी मदद करती हैं।

विनीता सिंह की कुल संपत्ति – (Net Worth)

विनीता सिंह आज के समय में एक बहुत ही सफलता पूर्वक बिजनेसमैन बन चुकी है और इनके अंदर सिर्फ एक बिजनेस नहीं ऐसे कई सारे बिजनेस है जहां पर यह पैसा लगाती हैं और वहां से करोड़ों पैसा कमाती हैं तो विनीता सिंह की कुल संपत्ति लगभग 7 मिलियन डॉलर के आसपास है।

जो की एक रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है लेकिन इससे भी ज्यादा हो सकता है और विनीता सिंह की जो सैलरी है जो कि अपने शुगर कॉस्मेटिक कंपनी से कम आती है उनका सालाना लगभग 22 करोड के आसपास वह कम आती है और रिपोर्टर्स के मुताबिक विनीता सिंह के ऐसे और भी बिजनेस हैं जहां से वह पैसा कमाती है।

Also Read:- Taj Mahal Essay in Hindi

आजकल विनीता सिंह शर्क टैंक इंडिया नामक शो में जज बनकर काम कर रही है क्योंकि सोनी टेलीविजन पर टेलीकास्ट होता है जहां पर भारतीय स्टार्टअप के बारे में बातें होती है बिजनेस के बारे में बातें होती हैं उस शोर से भी विनीता सिंह काफी अच्छा पैसा कमाती है।

विनीता सिंह के उपलब्धियां – (Awards)

  • विनीता सिंह को साल 2019 में Start up of the Year Award 2019, Entrepreneur Award से सम्मानित किया गया था।
  • विनता सिंह Forbes मैगजीन में Forbes Most Powerful Women in Business मैं शामिल हुई थी।
  • 40 Under 40 List मैं इकनॉमिक टाइम्स के द्वारा साल 2021 में भी शामिल हुई थी।
  • कौन बनेगा करोड़पति जो कि Amitabh Bachchan Host करते हैं उस कार्यक्रम में भी विनीता सिंह को एक विशेषज्ञ के रूप में चुना गया था।

विनीता सिंह के कुछ रोचक तथ्य – (Instructing Facts)

  • विनीता सिंह का जन्म दिल्ली भारत में हुआ था और वह वहीं से अपनी पढ़ाई पूरी की थी।
  • विनीता सिंह की जीवनी की कहानी एक साप्ताहिक पत्रिका के पहले पन्ने पर छपी गई थी जब उन्होंने अपने मानव संसाधन सेवाओं के लिए कारोबार को शुरू करने के लिए विशेष ही निवेश बैंक में ₹1 करोड़ का प्लेसमेंट ठुकरा दिया था।
  • इकनॉमिक टाइम्स जो कि एक बहुत ही बड़ी मैगजीन कवर है उसके अंदर 40 अंडर 40 अवार्ड 2020 के साथ विनीता को एक बहुत ही युवा बिजनेस लीडर के रूप में मान्यता दी गई थी।
  • विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक कंपनी के कोफाउंडर है और वह अपनी कंपनी से 100 करोड़ से भी ज्यादा मुनाफा कमआती है।
  • ऐसा अनुमान लगाया गया है कि दुनिया के 100 सबसे ज्यादा दिमाग लगाने वाली महिलाओं में से एक अनीता सिंह का नाम भी जोड़ा जाता है।
  • शर्क टैंक इंडिया सीजन वन में आप विनीता सिंह को जज बताओ और टेलीविजन शो पर देखेंगे जहां पर वह अपने बिजनेस आइडियाज के बारे में नए नए लोगों को बढ़ावा देंगे।

FAQ on Vineeta Singh Biography in Hindi

Q1. कौन है विनीता सिंह?

विनीता सिंह एक भारतीय उद्यमी और बिजनेस वूमेन है जो कि शुगर कॉस्मेटिक कंपनी की को फाउंडर और सीईओ है।

Q2. विनीता सिंह की कुल संपत्ति कितनी है?

विनीता सिंह की कुल संपत्ति लगभग 7 मिलियन डॉलर के आसपास है।

Q3. विनीता सिंह के पति का नाम क्या है?

विनीता सिंह के पति का नाम कोसिक मुखर्जी है।

Q4. विनीता सिंह के कितने बच्चे हैं और उनके नाम क्या है?

विनता सिंह के 2 बेटे है जिनके नाम विक्रांत और कोसीक है।

Q5. विनीता सिंह का जन्म कब और कहां हुआ था?

विनता सिंह का जन्म साल 1983 नई दिल्ली, भारत में हुआ था।

Q6. विनीता सिंह की उम्र कितनी है?

37 साल

Conclusion

भारत में महिला को आगे बढ़ने का मोका नहीं दिया जाता है लेकिन इसके बाद भी ऐसी काफी महिलाएं है जिन्होंने अपने मेहनत से और अपने दम पर काफी बड़ी कंपनी खड़ी कर दी है इन सबमें से विनता सिंह का नाम भी शामिल है।

Punjabi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

आज हमने इस आर्टिकल Vineeta Singh Biography in Hindi में काफी कुछ जानकारी हासिल की मुझे पूरा आशा है कि आपको इस आर्टिकल से मदद मिली होगी। काफी लोग अपने दम पर बड़ी बड़ी बिजनेस खड़ी कर चुके है अगर आप भी सुरु करना चाहते है तो इन लोगो को आप जरूर फॉलो करे।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment