आज हम बात करने वाले हैं हमारे भारत की सबसे मशहूर और बहुत ही सुर्खियों में छाई हुई डांसर Vartika Jha Biography in Hindi के बारे में आज हम वर्तिका झा का जीवन परिचय के बारे में जानेंगे और मैं आपको वर्तिका झा के बारे में संपूर्ण जानकारी भी दूंगा।

वर्तिका झा एक भारतीय डांसर है जिनका जन्म उत्तर प्रदेश, सोनभद्र में हुआ था मैं आपको बता दूं वर्तिका झा बचपन से ही काफी डांस को लेकर सीरियस रहा करती थी और वह डांस में अपना करियर बनाना चाहती थी और उन्होंने काफी कम उम्र से ही डांस करना शुरू कर दिया था।

वैसे तो वर्तिका झा उत्तर प्रदेश सोनभद्र की रहने वाली है लेकिन इनका पालन पोषण मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था वर्तिका झा के माता पिता वर्तिका को काफी ज्यादा प्यार करते हैं सपोर्ट करते हैं और हाल ही में Star Plus पर आया हुआ डांस रियलिटी शो ‘Dance Plus 4’ में वर्तिका झा ने अपना नाम कमाया।

Paul Marshal Biography in Hindi

और इसी के बाद वर्तिका झा से आगे आगे नाम कामना सुरु कर दिया दोस्तों में आपके जानकारी के लिए बता दू वर्तिका झा ने बड़े पर्दे पर भी काम कर चुकी है अभी हाल में आए हुए एक फिल्म जिसका नाम “Street Dancer” था उसमे बेतोर एक्टर काम कर चुकी है।

आज मैं आपको वर्तिका झा के बारे में पूरी जानकारी दूंगा जैसे कि उनका जन्म कब हुआ उनके घर में कौन-कौन है उनका कोई बॉयफ्रेंड है या नहीं उनका कैरियर उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य इसके बारे में कहीं भी जानकारी नहीं दी गई है तो आइए जानते हैं।

Vartika Jha Biography in Hindi – Age, Wiki, Education, Birthplace, Hometown

A Quick Information About Vartika Jha 

वास्तविक नामवर्तिका झा
निक नेमवर्तिका
पैशाडांसर और कोरियोग्राफर
लोकप्रिय होने का कारणडांस रियलिटी शो डांस प्लस 4 के फाइनलिस्ट
जन्म की तारीख8 अप्रैल 2000
उम्र21
जन्म स्थानरेनूसागर, सोनभद्र, उत्तर प्रदेश, भारत
गृहनगररेनूसागर, सोनभद्र, उत्तरप्रदेश, भारत
वर्तमान पतामुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उच्च विद्यालयआदित्य बिरला पब्लिक स्कूल, रेनूसागर
कॉलेज का नामज्ञात नहीं
शैक्षिक योग्यतास्नातक की पढ़ाई
ज्ञात भाषाहिंदी, अंग्रेजी, भोजपुरी
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
जातिमैथिल, ब्राह्मण
टीवी में डांस कंटेशंस के रूप में डेब्यूडांस दीवाने (2018)
टीवी में कोरियोग्राफर के रूप में डेब्यूइंडियाज बेस्ट डांसर (2020)
बॉलीवुड में डेब्यूस्ट्रीट डांसर (2020)
बॉयफ्रेंडज्ञात नहीं

वर्तिका झा का जीवन परिचय – Personal Life, Career

वर्तिका झा हमारे भारत के बहुत ही मशहूर और सुर्खियों में छाई डांसर और कोरियोग्राफर है जिन्हें टेलीविजन डांस रियलिटी शो डांस प्लस 4 के शानदार नृत्य परफॉर्मेंस के वजह से जाना जाता है वर्तिका झा का जन्म उत्तर प्रदेश, सोनभद्र जिले में हुआ था और इनका जन्म 8 अप्रैल 2000 को हुआ था।

वर्तिका झा बहुत ही कम उम्र से ही डांस करना शुरू कर दी थी उन्हें डांस में बहुत ज्यादा दिलचस्पी था और वह आगे बढ़कर डांस में अपना करियर भी बनाना चाहती थी जिसकी वजह से वर्तिका झा के माता-पिता उन्हें बहुत ज्यादा सपोर्ट किए और उनकी हर इच्छा पूरी की।

Pankaj Thapa Biography in Hindi

वर्तिका का डांस के प्रति इतना जुनून देखकर उनके माता-पिता ने उन्हें एक बहुत ही प्रोफेशनल डांसर बनाने के बारे में सोचा। वर्तिका ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा रेनूसागर के आदित्य बिरला पब्लिक स्कूल से पूरी की और अपनी पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने अपने पिता द्वारा किराए पर लिए एक डांस टीचर से भी डांस सीखा।

वर्तिका जाना है अपने डांस टीचर से अपने डांस की शुरुआत की उनसे डांस सीखा और महज 12 साल की उम्र से ही प्रति गाने डांस को अपना करियर मान लिया था और उनके पिता उन्हें अपने स्थानीय क्षेत्रों में Dance Competition में भाग लेने के लिए भी लेकर जाया करते थे।

वर्तिका झा ने अपने स्थानीय क्षेत्र में कई सारे डांस स्टेज शो में भाग लिया और कई सारे डांस स्टेज शो मी जीता भी इसके बाद वर्तिका ने डांस डीआईडी शो में जाने का फैसला किया और उसी के बाद वह अपने माता पिता के साथ महाराष्ट्र, मुंबई में आ गई।

मुंबई आने के बाद वर्तिका झा ने कई सारे डांस रियल्टी शो में हिस्सा लिया लेकिन वह आगे नहीं बढ़ पाई क्योंकि इतना आसान नहीं है किसी भी लिया कि समझाना और वहां सिलेक्ट होना लेकिन उन्होंने हार नहीं माना और वह लगातार ऑडिशन देते गई इसके बाद उन्हें आखिरकार स्टार प्लस पर आए डांस रियलिटी शो “Dance Plus 4” में हिस्सा मिल गया।

Tushar Shetty Biography in Hindi

वर्तिका झा अपने डांस स्टाइल के लिए बहुत ही जानी जाती है इन्होंने डांस प्लस 4 में अपने जबरदस्त प्रदर्शन से Judges काफी दिल जीता और जनता का भी दिल जीता इसके बाद वह इस रियलिटी शो को जीत नहीं पाई लेकिन इसके फाइनलिस्ट जरूर बनी।

इसके बाद इनके इतने अच्छे प्रदर्शन को देखकर इन्हें फिल्म करने का भी ऑफर दिया गया जिसमें वर्तिका झा ने “Street Dancer 3D” में बतौर एक्टर पूरी मूवी में काम किया और इसके बाद वर्तिका झा का मानना है कि वह अब नहीं रुकेगी आगे बढ़ती जाएंगी।

Vartika Jha Height, Weight, Body Measurements

वर्तिका झा का जन्म 8 अप्रैल साल 2000 में हुआ था इसलिए वह साल 2021 में 21 साल की होगी हो गई है और वह टेलीविजन इंडस्ट्री की बहुत ही बेहतरीन डांसर और कोल्हापुर में से एक है उनके डांस मूव्स को देखकर सभी लोग दंग रह जाते हैं।

और यही एक वजह है कि उनके पूरे शरीर का जबरदस्त एक्सरसाइज हो जाता है वर्तिका झा मानती हैं कि एक डांसर को पूरी तरह से फिट रहना बहुत जरूरी है क्योंकि डांस एक ऐसी चीज है जिसमें आपका शरीर पूरा लचीला होना चाहिए नहीं तो आपको छोटे भी आ सकती हैं।

इसके अलावा वर्तिका झा जिम में जाकर अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज भी करती है जिसकी वजह से उनका शरीर स्वस्थ रहता है प्रतीक आजा अपनी डाइट को लेकर काफी ज्यादा ध्यान देती हैं वह काफी पोस्टिक चीजों का सेवन करती हैं।

Nishant Bhatt Biography in Hindi

वह बाहर खाना बिल्कुल नहीं खाती वह नियमित रूप से फल, हरी सब्जियां और पौष्टिक आहार का सेवन करती हैं उनका शरीर एकदम तंदुरुस्त रहें और बीमारियों से दूर रहें इसकी वजह से वह रोज व्यायाम करती हैं।

वर्तिका झा की हाइट 5 फिट 5 इंच है यानी कि 1 से 7 सेंटीमीटर है और उनके हाइट के वजह से उनका वजन 55 किलो है जो कि बहुत ही अच्छा वजन है वर्तिका झा का शरीर का माप 32-26-32 है। उनकी आंखों का रंग काला है और उनके बालों का रंग भी काला है।

लंबाईसेंटीमीटर में: 167 Cmमीटर में: 1.67 Mफिट में : 5 ‘फीट 5 “इंच 
वजन किलोग्राम में55 किलो
वजन पाउंड में121 एलबीएस
शारीरिक माप32-26-32
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला

वर्तिका झा का जन्म और परिवार – Vartika Jha Birth & Family

जैसा कि मैंने आपको बताया वर्तिका झा का जन्म 8 अप्रैल 2000 साल में हुआ था और इनका जन्म रेनू सागर उत्तर प्रदेश में हुआ था लेकिन इनका पूरा पालन पोषण मुंबई महाराष्ट्र शहर में हुआ है।

वर्तिका झा के पिताजी का नाम अरविंद कुमार झा है और वर्तिका झा के माता जी का नाम का कांता झा है वर्तिका झा के पिताजी रेनूसागर मैं हिंडालको के रेनूसागर परियोजना में ऑपरेटर का काम करते हैं। इनके माता-पिता काफी इन्हें प्यार करते हैं इनका भी सपोर्ट करते हैं।

वर्तिका झा डांस प्लस शो के दौरान यह करी थी कि वह अपने पिताजी से काफी ज्यादा प्रेम करती हैं और आज वह जहां भी है सिर्फ अपने पिताजी के बदौलत हैं क्योंकि उनके पिताजी ने उनके सपना पूरा करने के लिए काफी सारे मुसीबतों का सामना किया और उन्हें उस मंजिल तक पहुंचाया।

Rohan Parkale Biography in Hindi

वर्तिका झा अपने पूरे परिवार में सबसे छोटी बेटी है उन पर एक बड़ी बहन है और वर्तिका झा का पूरा परिवार मुंबई महाराष्ट्र में अभी रहता है और वर्तिका झा का कोई भी भाई नहीं है और बॉयफ्रेंड के बारे में अब तक किसी भी तरह का जनकारी नहीं मिला है।

Vartika Jha Film Career 

वर्तिका झा के इतने अच्छे प्रदर्शन को देखकर बड़े पर्दे से भी इन्हें काम करने का मौका मिला क्योंकि वर्तिका झा पूरे भारत में बहुत ही मशहूर हो गई थी डांस प्लस 4 में जाने के बाद और इसी वजह से वर्तिका झा को Remo D’souza की तरफ से Varun Dhawan और Shraddha Kapoor के साथ फिल्म बनाने का मौका दिया गया।

साल 2020 में आई “Street Dancer 3D” फिल्म में वर्तिका झा ने बतौर एक्टर काम किया उनके बाद वर्तिका झा ने इस फिल्म में बहुत ही जबरदस्त धमाल मचाया और अपने जीवन का सबसे बड़ा मुकाम हासिल किया और आने वाले समय में भी वर्तिका झा ऐसे ही बड़े-बड़े मूवी में काम करते हुए नजर आएंगे।

वर्तिका झा से जुड़े कुछ रोचक तत्व | Interesting Facts

  • वर्तिका झा का जन्म उत्तर प्रदेश सोनभद्र के छोटे से जिले रेनू सागर में हुआ था लेकिन उनका पूरा पालन पोषण महाराष्ट्र की मुंबई में हुआ था।
  • वर्तिका झा के पिता आमतौर से मधुबनी जिले के देवपुरा गांव के रहने वाले निवासी है।
  • वर्तिका झा स्टार प्लस पर आए डांस रियलिटी शो डांस प्लस 4 की फाइनलिस्ट्स रह चुकी है।
  • वर्तिका झा का एक Youtube Channel भी है जिसका नाम “पाइरेट्स एंड क्र” है और इस पर यह नियमित रूप से काम भी करती है।
  • साल 2018 में आए एक डांस रियलिटी शो डांस दीवाने के साथ वर्तिका झा ने पहली बार टेलीविजन पर कदम रखा था।
  • इसके बाद साल 2020 में सोनी टेलीविजन शो पे आए इंडियाज बेस्ट डांसर में Tiger Pop के कोरियोग्राफर के रूप में भी आ चुकी है।
  • वर्तिका झा साल 2020 में आई फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में भी बतौर एक्टर काम कर चुकी है।

FAQ on Vartika Jha Biography in Hindi

Q.1 वर्तिका झा कौन है और क्या करती हैं?

वर्तिका झा एक बहुत ही बेहतरीन डांसर और कोरियोग्राफर है और वह नृत्य करती है।

Q2. वर्तिका झा का उम्र कितना है?

वर्तिका झा का उम्र 21 साल है।

Q3. क्या वर्तिका झा डांस प्लस 4 की विजेता रह चुकी है?

वर्तिका झा डांस प्लस 4 की विजेता तो नहीं बन पाए लेकिन वह फाइनलिस्ट जरूर बन गई थी।

Q4. वर्तिका झा का जन्म कहां हुआ था?

वर्तिका झा का जन्म उत्तर प्रदेश, सोनभद्र, रेनूसागरी में हुआ था।

Q5. वर्तिका झा के माता और पिता का नाम क्या है?

वर्तिका झा के पिता का नाम अरविंद कुमार झा है और उनके माता जी का नाम कांता झा है।

Conclusion

वर्तिका झा हमारे देश की शान है इन्होंने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से पूरे जनता का दिल जीत लिया है आज हमने इस आर्टिकल में Vartika Jha Biography in Hindi के बारे में पूरी जानकारी हासिल की मैंने आपको इससे संबंधित सारी जानकारी दे दी है मुझे आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा।

वर्तिका झा का जुनून हमें यह सिखाता है कि हम चाहे कोई भी काम क्यों ना कर रहे हो उसमें चुनौतियां और मुसीबतें जरूर आएंगे लेकिन हमें हार नहीं मानना है हमें लगातार कोशिश करते रहना है और अपने सपनों के लिए लड़ते रहना है।